निंजा हतोड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निंजा हतोड़ी
टीवी ड्रामा
Ninja Hattori-kun
Ninja Hattori-kun + Ninja Monster Jippou
निर्देशक Shoichi Shimazu
लेखक Hisashi Inoue
स्टूडियो Hiroki Ogawa (1st season)
Akira Yuyama (2nd season)
नेटवर्क TV Asahi
मुख्य प्रदर्शन 1966 1968
टीवी एनिमी
निर्देशक Fumio Ikeno, Hiroshi Sasagawa
स्टूडियो शिन-ईि एनीमेशन
नेटवर्क TV Asahi
अंग्रेज़ी नेटवर्क साँचा:English anime networks
मुख्य प्रदर्शन September 28, 1981 December 25, 1987
एपिसोड 694 + 11 special episodes (List of episodes)
एनिमी फ़िल्म
Ninja Hattori-kun: Nin Nin Ninpo Enikki no Maki
स्टूडियो शिन-ईि एनीमेशन
रिलीज़ March 13, 1982
अवधि 35 minutes
एनिमी फ़िल्म
Ninja Hattori-kun: Nin Nin Furusato Daisakusen no Maki
स्टूडियो शिन-ईि एनीमेशन
रिलीज़ March 12, 1983
अवधि 53 minutes
टीवी एनिमी
Ninja Hattori-kun Returns
निर्देशक Tetsuo Yasumi
निर्माता Takahiro Kishimoto
Satoshi Kaishō
Kei Mizutani
Motomichi Araki
लेखक Tetsuo Yasumi
संगीत Rahul Bhatt
स्टूडियो शिन-ईि एनीमेशन
Reliance MediaWorks
नेटवर्क Animax
TV Asahi
अंग्रेज़ी नेटवर्क साँचा:English anime networks
मुख्य प्रदर्शन May 13, 2013 – ongoing
एपिसोड 104 (List of episodes)
Related

Anime and Manga Portal

निंजा हतोड़ी-कुन (忍者ハットリくん?), कुछ देशों में निंजा हतोड़ी के रूप में जाना जाता है, फुजिको एफ॰ फुजिओ द्वारा बनाई गई एक मांगा श्रृंखला है, जिसे बाद में एक टेलीविजन नाटक, 1981 की ऐनिमे श्रृंखला, एक वीडियो गेम और एक लाइव-एक्शन फिल्म में रूपांतरित किया गया। यह वर्तमान में भारत और बांग्लादेश सहित कई एशियाई देशों में प्रसारित होता है।

11 वर्षीय केनिची मित्सुबा एक औसत बच्चा है जो माध्यमिक विद्यालय में जाता है और अपनी पढ़ाई के साथ संघर्ष करता है, वह बहुत जिद्दी है और बहुत आलसी है और इसलिए हमेशा अपने माता-पिता और शिक्षक को निराश करता है। वह हाटोरी की झुंझलाहट के लिए चीजों का एक आसान तरीका खोजने के लिए प्यार करता है।

इस बीच, थोड़ा निंजा जिसका नाम हतोरी कन्ज़ो है वह केनिची से दोस्ती करता है। हटोरी अब अपने भाई शिंजो, और अपने निंजा कुत्ते, शिशिमु के साथ मित्सुबा परिवार का एक हिस्सा है। हतोरी अपनी समस्याओं के साथ केनिची की मदद करता है, और एक अच्छे दोस्त के रूप में लगातार उस पर नज़र रखता है। यूमेको को केनिची की प्रेम रुचि के रूप में चित्रित किया गया है।

मुख्य प्रतिपक्षी केमुमाकी, एक कोगा निंजा और उनकी निंजा बिल्ली केजियोयो। केंचुकी हमेशा केनिची को परेशान करता है। केनिची हातोरी से कई एपिसोड में एक आवर्ती कहानी के रूप में बदला लेने के लिए कहता है। हालाँकि हतोरी एक अच्छा दोस्त है, केनेमीकी द्वारा बनाई गई गलतफहमी के कारण केनिची कभी-कभी हतोरी से लड़ता है। कभी-कभी जिप्पू, तोग्जीरौ और त्सुबे उसकी मदद करते हैं।

श्रृंखला में पांच मुख्य स्थान हैं: टोक्यो सिटी, शिंटो मंदिर, इगा प्रांत, इगा पर्वत, कुगा घाटी।

पात्र[संपादित करें]

  • कांज़ो हतोड़ी (ハットリ カンゾウ or 服部 貫蔵 हतोड़ी कांज़ो?)

उर्फ हतोड़ी-कुन, श्रृंखला का नायक है, एक निंजा जिसे हतोड़ी हेंज़ो के नाम पर रखा गया है। उनकी उम्र 11 साल, 40 किलो और 140 सेंटीमीटर लंबा। वह एक सुपरहीरो जैसा निंजा है जो वक्त वक्त पर अपने प्रतिद्वंद्वी केमुमाकी (अमारा) का मुकाबला करता है। हटोरी मेंढकों से नफ़रत करता है। वह लाल रंग की बेल्ट के साथ नीले रंग का निंजा वस्त्र पहनता है। वह हमेशा समझाता है कि एक अच्छा निंजा क्या करता है और दूसरों को भी क्या करना चाहिए। उनकी शक्तियों की तुलना एक सुपरहीरो जैसी है। उन्हें लगभग हर वाक्य के बाद ~ डेन्जारु या निन्यानवे ( डिंग डिंग ) कहने की आदत है जो इगा निंजा का नारा है । उसकी प्रेमिका सोनम है।

भारतीय (हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, बंगला और अंग्रेजी) संस्करणों में, हाटोरी कभी उसका पहला नाम होता है और कभी-कभी उसका अंतिम नाम (शिंजो के साथ) यह एपिसोड, एक असंगतता के बीच बदल जाता है।
  • केनिची मित्सुबा (三葉 ケン一 मित्सुबा केनिची?)

10 साल का लड़का है जो मिडिल स्कूल में जाता है और पढ़ाई में गरीब है। वह यूमेको को पसंद करता है, हालांकि केमुमाकी भी उसके बाद हमेशा रहती है। वह किसी भी स्थिति में, यहां तक कि चरम स्थिति में भी उसकी मदद करने के लिए हतोरी को बरगलाता है (जैसे एक एपिसोड में, वह एक पूर्ण निंजा बनना चाहता था)। वह अपनी माँ के निर्देशों का भी ठीक से पालन नहीं करता है और अक्सर अपनी माँ से बुरी तरह डांट खाता है। हालाँकि वह अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करता है, उसे दूसरों की मदद करने की अच्छी आदत है। वह हमेशा केमूमाकी की शरारती योजनाओं का शिकार होता है।

  • शिंज़ो हतोड़ी (ハットリ シンゾウ or 服部 心蔵 हतोड़ी शिंज़ो?)

शिंज़ो, कन्ज़ो का छोटा भाई है। वह लकड़ी से बने हथियारों का इस्तेमाल करता है। वह एक निंजा-इन-ट्रेनिंग है जो कंजो की तरह एक अच्छा निंजा बनना सीखता है। वह लाल रंग का निंजा वस्त्र पहनता है। शिंजो को एक अच्छा दिल लगता है और अपने भाई के प्रति वफादार होने के लिए चिपक जाता है और कभी-कभी दूसरों को उत्साहित होने पर उत्तेजित हो जाता है। कुछ समय में, शिंजो उसे चीजें देने के लिए हतोरी को धोखा देता है। वह बहुत जोर से रोने, लोगों को परेशान करने और यहां तक कि उन्हें बेहोश करने के लिए भी जाना जाता है। वह 7 साल की उम्र में भी अपनी उम्र के हिसाब से बहुत ताकतवर है। वह अपने असली हथियारों के साथ केन्ज़ुमाकी से लड़ने में मदद करता है और अपने ज़ोर से रोने को नियंत्रित करता है (जो विरोधियों को हमला करने से रोकता है) और विरोधियों के सिर को काटता है।

जबकि कंज़ो को "हतोड़ी" कहा जाता है, शिंजो को आमतौर पर उनके पहले नाम से पुकारा जाता है, जहाँ उनका उपनाम भारतीय (हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, बंगला और अंग्रेजी) संस्करणों में असंगत है।
  • शिशिमारु (獅子丸?)

केनोची के साथ रहने वाला एक निंजा कुत्ता है, जो कंजो हतोरी और शिंजो हतोरी के साथ आया था। वह एक आकस्मिक व्यवहार करने वाला कुत्ता है जो कई बार आलसी और जिद्दी हो जाता है। शिंजो के साथ, दोनों ने शरारत करते हुए और परेशानी पैदा की। उसे उकसाने पर आग के गोले में बदलने का हमला होता है। वह किसी अन्य जानवर में रूप बदलने की क्षमता भी रखता है। उसका फर का रंग पीला है। उसके माथे पर उसका निंजा निशान उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निंजा के रूप में उसकी पहचान है। वह सभी प्रकार के स्वादिष्ट व्यवहार, विशेष रूप से एक मछली सॉसेज, या चॉकलेट रोल खाना पसंद करता है।

  • केमुज़ो केमुमाकी (ケムマキ・ケムゾウ केमुमाकी केमुज़ो?)

निंजा हतोड़ी का विरोधी है। वह अपनी बिल्ली केगेचियो (केमूजो) के साथ हमेशा परेशान रहते हैं। शक्ति-वार, उसके पास हतोरी और शिंजो के साथ प्रतिस्पर्धा है। वह 11 साल का है और केनिची से छोटा है, लेकिन उससे बहुत अधिक फिटर और मजबूत है। वह यूनेको-चान के लिए केनिची के साथ प्रतिस्पर्धा करता है; हालांकि जब वह जीतने के लिए अपनी निंजा तकनीकों में से एक का उपयोग करता है, तो हातोरी आमतौर पर दिन को बचाने के लिए कदम उठाते हैं। वह हरे रंग का निंजा लबादा पहनता है। केवल केजियाचियो, केनिची और कान्जो परिवार को उनके दोहरे जीवन के बारे में पता है कि वह हाटोरी की तरह एक निंजा हैं जबकि वह श्रृंखला के बीच में केनिची के स्कूल में एक सामान्य लड़के के रूप में शामिल हुए। उसके माता-पिता का पता अज्ञात है, लेकिन उसकी मां को श्रृंखला में कई बार नोट किया गया है।

उन्हें हिंदी डब में अमारा कहा जाता है, लेकिन उन्होंने अपना नाम भारतीय अंग्रेजी डब में रखा है।

मीडिया[संपादित करें]

एनिमे[संपादित करें]

1981 एनीमे श्रृंखला[संपादित करें]

पहली मोबाइल फोनों की श्रृंखला 28 सितंबर 1981 से 25 दिसंबर 1987 तक जापान में टीवी असाही पर 694 एपिसोड के लिए प्रसारित हुई।

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो इंडिया ने दिसंबर 2016 में अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और हिंदी में श्रृंखला की स्ट्रीमिंग शुरू की।[1] नेटफ्लिक्स ने 22 दिसंबर, 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और भारत में भारतीय अंग्रेजी डब के "पांचवें सीज़न" (53 एपिसोड) की स्ट्रीमिंग शुरू की।[2]

2012 एनीमे श्रृंखला[संपादित करें]

जनवरी 2012 में, निक्केई ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि भारतीय उत्पादन कंपनी रिलायंस मीडियावर्क्स और शिन-ईआई एनीमेशन द्वारा उत्पादन के तहत एनीमे श्रृंखला का रीमेक।[3] यह घोषणा जापान के स्थिर घरेलू एनीमे मार्केटप्लेस को टक्कर देने के लिए लोकप्रिय एनीमे टेलीविजन श्रृंखला के कई रीमेक का निर्माण करने के लिए एक कदम का हिस्सा थी, जो कि जापान के स्थिर घरेलू एनीमे मार्केटप्लेस का मुकाबला करने के लिए था।[4] शिन-ईआई एनिमेशन वर्तमान में ग्रीन गोल्ड एनिमेशन के साथ मिलकर श्रृंखला के नए एपिसोड का निर्माण कर रहा है। शिन-ईआई एनीमेशन में निर्माता योइची नगाटा ने कहा कि वर्तमान सहयोग शिन-ईआई की "रचनात्मक सामग्री" और ग्रीन गोल्ड एनिमेशन की "एनीमेशन बनाने और परिश्रम में कौशल की गुणवत्ता" के बीच होगा।[5][6]

नई श्रृंखला भारत और इंडोनेशिया में उसी वर्ष मई में प्रसारित होनी शुरू हुई, साथ ही साथ चीन में भी। इसका प्रीमियर 13 मई, 2013 को जापान के एनिमैक्स में हुआ था।[7]

नेटफ्लिक्स ने शुरू में 2019[6] शुरुआती दो सीज़न के भारतीय अंग्रेजी डब को स्ट्रीम करने के लिए सेट किया, 22 दिसंबर, 2018 को संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और भारत में उन्हें स्ट्रीमिंग करना शुरू किया।[2]

होम मीडिया[संपादित करें]

1981 एनीमे श्रृंखला जापान में कोलंबिया म्यूजिक एंटरटेनमेंट द्वारा दो, नौ-डिस्क डीवीडी बॉक्स सेट पर जारी की गई थी। पहला बॉक्स सेट 31 अगस्त 2005 को जारी किया गया था,[8] जबकि दूसरा उसी वर्ष 2 नवंबर को रिलीज़ किया गया था।[9]

यह भी देखे[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 23 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 मार्च 2020.
  2. Ressler, Karen (December 24, 2018). "Netflix Streams English-Dubbed Ninja Hattori Anime". Anime News Network. मूल से 5 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 27, 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति" :日本経済新聞 (Japanese में). Nikkei.com. 2011-10-14. मूल से 30 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-11-16.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  4. "Ninja Hattori-kun Comedy Anime Gets Remake in India". Anime News Network. 2012-01-14. मूल से 12 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-11-16.
  5. Ressler, Karen (December 5, 2018). "Shin-ei Partners With India's Green Gold for More Ninja Hattori Anime". Anime News Network. मूल से 5 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 27, 2018.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 25 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 मार्च 2020. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "Gold" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  7. "アニメ「忍者ハットリくん」25年ぶり新作が放送決定!インド共同制作の逆輸入版!" (Japanese में). February 22, 2013. मूल से 29 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 27, 2018.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  8. "忍者ハットリくん DVD-BOX 上巻" (Japanese में). Amazon. अभिगमन तिथि March 10, 2017.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  9. "忍者ハットリくん DVD-BOX下巻" (Japanese में). Amazon. अभिगमन तिथि March 10, 2017.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]