पॉल एलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पॉल गार्डनर एलन
जन्म 21 जनवरी 1953
सीऐटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य
मौत अक्टूबर 15, 2018(2018-10-15) (उम्र 65)
सिएटल, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य
पेशा अध्यक्ष, वल्कन इंक
अध्यक्ष, चार्टर संचार
कुल दौलत वृद्धियूएस$12.7 बिलियन (2010)[1]
प्रसिद्धि का कारण माइक्रोसॉफ़्ट
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

पॉल गार्डनर एलन (21 जनवरी 1953 - अक्टूबर 15, 2018) एक अमेरिकी उद्योगपति थे, जिन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और 2010 में 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक थे। अपनी मृत्यु के समय तक, माइक्रोसॉफ्ट के 100 मिलियन शेयरों के साथ अपनी अनुमानित संपत्ति $20.3 बिलियन, के साथ दुनिया का 46वें सबसे अमीर व्यक्ति माना जाते थे। वे वलकन इंक. के संस्थापक और अध्यक्ष थे, जो उनकी निजी संपत्ति प्रबंधन कंपनी थी, साथ ही वे चार्टर कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष भी थे। एलन के पास मल्टी-बिलियन डॉलर का निवेश पोर्टफोलियो भी था, जिसमें डाइजियो, किया सॉफ्टवेयर, रियल एस्टेट होल्डिंग्स और 40 से अधिक अन्य प्रौद्योगिकी, मीडिया एवं कंटेंट संबंधी कंपनियों में हिस्सेदारियाँ शामिल हैं। एलन के पास अपनी तीन पेशेवर खेल टीमें भी थी: नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल)[2] की सिएटल सीहॉक्स, नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए)[3] की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स और मेजर लीग सॉकर (एमएलएस)[4] में सिएटल साउंडर्स एफसी की फ्रेंचाइजी (जिसने 2009 के सीजन से खेलना शुरू किया है)।

जीवन और करियर[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

पॉल गार्डनर एलन का जन्म वाशिंगटन के सिएटल में 21 जनवरी 1953 को हुआ। उनके पिता केनेथ एस. एलन वाशिंगटन विश्वविद्यालय के पुस्तकालयों के एक सहायक निदेशक थे और माँ का नाम फे जी. एलन था।[5] एलन ने सिएटल के एक निजी स्कूल, लेकसाइड स्कूल में पढ़ाई की और बिल गेट्स के साथ दोस्ती की जो उनसे दो वर्ष जूनियर थे लेकिन कंप्यूटरों के प्रति उन दोनों में समान रूचि और उत्साह था।[6] कई टाइम-शेयरिंग कंप्यूटर प्रणालियों पर अपने प्रोग्रामिंग कौशल को विकसित करने के लिए उन्होंने लेकसाइड के टेलिटाइप टर्मिनल का उपयोग किया।[7] स्नातक होने के बाद एलन ने वॉशिंगटन राज्य विश्वविद्यालय में दाखिला लिया लेकिन बोस्टन में हनीवेल के लिए एक प्रोग्रामर के रूप में काम करने के क्रम में उन्होंने दो वर्षों के बाद ही पढ़ाई छोड़ दी, जिससे उन्हें अपने पुराने दोस्त के निकट काम करने का मौक़ा मिला। [7] बाद में एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के निर्माण हेतु गेट्स को हार्वर्ड विश्वविद्यालय की पढ़ाई छोड़ने के लिए राजी कर लिया।

माइक्रोसॉफ्ट[संपादित करें]

एलन ने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में न्यू मेक्सिको के अलबुकर्क में माइक्रोसॉफ्ट (शुरुआत में "माइक्रो-सॉफ्ट") की सह-स्थापना की और एक बेसिक (BASIC) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इंटरप्रेटर की मार्केटिंग करना शुरू कर दिया। [6] 1980 में आईबीएम को एक ऐसे डिस्क आपरेटिंग सिस्टम (डॉस) देने का वादा करने के बाद जिसे उन्होंने इंटेल 8088-आधारित आईबीएम पीसी के लिए अभी तक विकसित नहीं किया था, एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के लिए उस समय सिएटल कंप्यूटर प्रोडक्ट्स में कार्यरत टिम पैटर्सन द्वारा लिखित एक क्विक एंड डर्टी ऑपरेटिंग सिस्टम (क्यूडॉस) को खरीदने के एक सौदे का नेतृत्व किया। इस सौदे के परिणाम स्वरूप माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसे डॉस (DOS) की आपूर्ति के अनुबंध को प्राप्त करने में सफल हुआ जिसे अंततः आईबीएम की पीसी लाइन पर चलाया जाना था। आईबीएम के साथ यह अनुबंध माइक्रोसॉफ्ट के इतिहास में एक ऐसी क्रांतिकारी घटना थी जो एलन और गेट्स की बेपनाह दौलत का कारण बनी। [7]

1983 में एलन का हॉजकिंस लिंफोमा का निदान किया गया। कई महीनों की विकिरण चिकित्सा और एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के द्वारा उनके कैंसर का सफलतापूर्वक इलाज किया गया। हालांकि वे माइक्रोसॉफ्ट में वापस नहीं लौटे और खुद को कंपनी से दूर करने लगे। [7] एलन ने माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में अपने पद से नवंबर 2000 को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा दे दिया था लेकिन उन्हें एक वरिष्ठ रणनीतिक सलाहकार के रूप में कंपनी के अधिकारियों को परामर्श देने के लिए कहा गया था।[8] उन्होंने उस वर्ष माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक के 68 मिलियन शेयरों को बेच दिया,[9] लेकिन अभी भी उनके पास 138 मिलियन शेयरों का स्वामित्व होने की सूचना है।[10]

सम्मान[संपादित करें]

2007 और 2008 में एलन को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की टाइम पत्रिका की सूची में शामिल किया गया था।[11]

30 अक्टूबर 2008 को रियल्टर्स के सिएटल-किंग काउंटी एसोसिएशन ने पॉल एलन को उनके द्वारा "उत्तर-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में अलाभकारी संस्थाओं के प्रति अटल प्रतिबद्धता और आजीवन लगभग 1 बिलियन डॉलर की सहायता देने के लिए" सम्मानित किया था।

पॉल एलन को कई विश्वविद्यालयों से पुरस्कार और मानद डिग्रियां हासिल हुई हैं। मई 1999 में वॉशिंगटन राज्य विश्वविद्यालय ने अपना सर्वोच्च सम्मान, रीजेन्ट्स विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार एलन के नाम किया। इकोले पॉलीटेक्निक डी-वाशिंगटन द्वारा उन्हें डॉक्टर ऑनरिस कॉसा की उपाधि प्रदान की गयी और इस अवसर पर सिएटल सीहॉक के सीईओ टॉड लिवेके द्वारा एलन के सम्मान में भाषण भी दिया गया।

31 जनवरी 2009 को पॉल एलन ने ओरेगन स्पोर्ट्स अवार्ड कार्यक्रम से एक विशेष योग्यता पुरस्कार प्राप्त किया, जिसमें ओरेगन के खेल परिदृश्य में पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स बास्केटबॉल फ्रेंचाइजी के 20+ वर्षों के उनके स्वामित्व दौरान उनके कई योगदानों का सम्मान किया गया था।

परोपकारी कार्य[संपादित करें]

पॉल एलन ने स्वास्थ्य और मानव सेवाओं से संबंधित संगठनों के लिए और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की उन्नति की ओर योगदान दिया है। पॉल जी. एलन फैमिली फाउंडेशन की स्थापना 1986 में उनके ज्यादातर योगदानों की व्यवस्था के लिए की गयी थी।[12] फाउंडेशन के माध्यम से एलन सालाना लगभग 30 मिलियन डॉलर का अनुदान बाँटते हैं।[13] फाउंडेशन की तकरीबन 60% राशि सिएटल और वॉशिंगटन राज्य के और 12% पोर्टलैंड, ओरिगन के अलाभकारी संगठनों को चली जाती है। शेष 28% राशि पैसिफिक नॉर्थवेस्ट के अंदर अन्य शहरों के बीच बाँट दी जाती है।[13] 2007 तक एलन ने अपनी धनराशि में से 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान कर दिया था।[14] एलन अन्य परोपकारी परियोजनाओं के माध्यम से भी योगदान देते हैं जिन्हें "वेंचर फिलान्थ्रोपी" के नाम से जाना जाता है। इन परियोजनाओं में सबसे मशहूर हैं एक्सपीरिएंस म्यूजिक प्रोजेक्ट, सिएटल सिनेरामा, साइंस फिक्शन म्यूजियम और हॉल ऑफ फेम, फ़्लाइंग हेरिटेज कलेक्शन (उड़ने योग्य विंटेज सैन्य विमान) और एलन टेलीस्कोप आरे (एटीए)। [14] एटीए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले और एसईटीआई संस्थान के बीच एक साझा संस्थान है।[15] एलन के पास डिप्टेरोलोजी के प्रति उनके योगदानों के लिए उनके नाम का एक फ्लावर फ्लाई भी है, जिसे पॉल एलन्स फ्लावर फ्लाई के नाम से जाना जाता है।[16] एलन ने कई जिमी हेंड्रिक्स कलाकृतियों की खरीद को भी वित्त पोषित किया है जिनमें वुडस्टॉक में चलाया गया गिटार हेंड्रिक्स शामिल है और एक्सपीरिएंस म्यूजिक प्रोजेक्ट की प्रदर्शनियों में इनके सार्वजनिक प्रदर्शन को सुनिश्चित किया है।[17]

हालांकि उन्होंने वाशिंगटन राज्य विश्वविद्यालय में पढ़ाई की है और इसके संगीत स्कूल के लिए पैसा दिया है लेकिन एलन ने वाशिंगटन विश्वविद्यालय को कहीं अधिक धन दान में दिया है। 1980 के दशक के अंत में एलन ने अपने पिता केनेथ एस. एलन के नाम पर बने एक नए पुस्तकालय के लिए 18 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान दिया था।[18] 2003 में उनकी माँ के नाम पर स्थापित विजुअल आर्ट के फाये जी. एलन सेंटर की स्थापना के लिए 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का दान दिया गया था।[19] एलन 14 मिलियन अमेरिकी डॉलर की दान राशि के साथ अपने हमनाम "कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के पॉल जी. एलन सेंटर" के लिए सबसे अधिक योगदान करने वाले पाँच निजी योगदानकर्ताओं में भी शामिल थे, जिसे सिएटल के एलएमएन आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया था और जो 2003 में बनकर तैयार हुआ था।[20] इन वर्षों के दौरान एलन ने वॉशिंगटन मेडिकल स्कूल के विश्वविद्यालय के लिए कई मिलियन डॉलर की राशि का योगदान दिया है।[21] 1997 में संस्था ने प्रोस्टेटिटिस अनुसंधान के लिए 3.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि प्रदान की थी और इसके बाद 2002 में 1.0 मिलियन अमेरिकी डॉलर का एक अतिरिक्त अनुदान दिया था।[22] हाल ही में संस्था ने फ्रेड हचिन्सन कैंसर अनुसंधान केंद्र में प्रारंभिक स्तर पर कैंसर का पता लगाने वाली एक परियोजना के लिए 5.0 मिलियन डॉलर का योगदान दिया था।[23]

एलेन ने 2003 में जो एलन पैटन (पॉल एलन की बहन) के साथ एक अलाभकारी संस्था (501(सी)(3)) और चिकित्सा अनुसंधान संगठन के रूप में ब्रेन साइंस के एलन संस्थान की स्थापना की थी। माउस मॉडल प्रणाली (जिसमें इसकी काफी हद तक समानता मानव डीएनए से दी गयी थी) का उपयोग करते हुए एलन ब्रेन एटलस के लिए वयस्क माउस मस्तिष्क में 20,000 जीनों की एक कोशिकीय स्तर पर मैपिंग की गयी थी। इस प्रयास से उत्पन्न डेटा www.brain-map.org में स्थित एलन ब्रेन एटलस एप्लीकेशन पर मुफ्त और सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। 2008 में संस्थान ने एलन स्पाइनल कॉर्ड एटलस प्रोजेक्ट का भी शुभारंभ किया था। ये सभी वैज्ञानिक निष्कर्ष तंत्रिका विज्ञान और तंत्रिका तंत्र संबंधी बीमारियों और आघातों के इलाज पर काम कर रहे अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं के लिए अमूल्य साबित होंगे।

16 जुलाई 2008 को एलन ने 41 मिलियन डॉलर के एक ऑनलाइन "एलन स्पाइनल कॉर्ड एटलस" माउस जीन मैप का शुभारंभ किया। मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी एलन जोन्स ने कहा: 'एलन स्पाइनल कॉर्ड एटलस, रीढ़ की हड्डी के रहस्यों को खोलने और बीमारी या चोट के दौरान इसके परिवर्तित होने की प्रक्रिया के संबंध में शोधकर्ताओं के लिए काफी संभावनाएं प्रदान करता है। स्पाइनल कॉर्ड एटलस को एलन संस्थान के माउस मस्तिष्क के पहले एटलस की तरह तैयार किया गया है।[1] यह मैप मानव मस्तिष्क संबंधी बीमारियों के लिए नए उपचार बता सकता है। यह मैप उन स्थानों की ओर शोधकर्ताओं का ध्यान केन्द्रित करता है जहाँ पर जीन्स सक्रिय होते हैं।[2][24][25]

19 नवम्बर 2008 को एलेन एक्सपीरिएंस म्यूजिक प्रोजेक्ट/साइंस फिक्शन हॉल ऑफ फेम में संगीत के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए, दूसरे वार्षिक संस्थापक पुरस्कार को प्रदान करने के लिए पहुंचे। यह पुरस्कार 1960 के दशक के मौलिक बैंड द बैंड के एक संस्थापक सदस्य और फिल्म स्कोर के एक प्रख्यात संगीतकार, रोबी रॉबर्टसन को प्रदान किया गया। एलन ने सन 2000 में संग्रहालय की स्थापना की थी। यह पुरस्कार ईएमपी के लिए एक व्यापक फायदे के एक हिस्से के रूप में पेश किया गया था। इसका समापन चार-गीतों के एक सेट के साथ हुआ जिसमें एलन और गिटार पर रॉबर्टसन सहित उस शाम के सभी संगीतकार मंच पर मौजूद थे।

पॉल एलन द इंटरनेशनल सीकीपर्स सोसायटी के एक संस्थापक सदस्य भी थे और उनके पास अपनी सभी तीन विशालकाय नौकाओं पर इसकी प्रोप्राइटरी सीकीपर 1000टीएम समुद्र विज्ञान और वायुमंडलीय निगरानी प्रणाली का स्वामित्व भी है।

मृत्यु[संपादित करें]

15 नवम्बर 2009 को पॉल एलन की बहन और वुलकैन की सीईओ जोड़ी एलन ने सार्वजनिक तौर पर यह बताया कि पॉल का नॉन-हॉजकिन लिंफोमा का इलाज किया जा रहा है जो कैंसर का एक स्वरुप है।[26] 15 अक्टूबर 2018 को सीएटल में नॉन-हॉजकिन लिंफोमा से पिडित एलन की मृत्यु हो गई। वह 65 वर्ष के थे।[27]

संपत्तियां[संपादित करें]

पॉल एलन (दायें से तीसरे) और बर्ट रूटन (दाएं से पांचवें) को 2004 में एक्स प्राइज़ फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा अंसारी एक्स प्राइज़ प्रदान किया गया।

2010 में फोर्ब्स के अनुसार एलन दुनिया के 37वें सबसे अमीर व्यक्ति थे जिनके पास लगभग 13.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी।[1] यह 2009 के 10.5 बिलियन डॉलर से अधिक था लेकिन इसी पत्रिका द्वारा 2008-2009 के वैश्विक वित्तीय संकट की शुरुआत में बताये गए कुल योग 16 बिलियन डॉलर से कम है, जब वे इसकी सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची में 12वें स्थान पर थे।[1]

2007 में अनुमानतः 18 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एलन उस समय दुनिया के 19वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। अपने पूर्व साझेदार बिल गेट्स द्वारा हाल ही में अरबपतियों से उनकी कम से कम आधी संपत्ति परोपकार के लिए सार्वजनिक रूप से अलग रखने के एक आह्वान के बाद गुरुवार, 15 जुलाई 2010 को उन्होंने कहा कि वे अपनी ज्यादातर संपत्ति इसके लिए छोड़ देंगे। मार्च 2010 में फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति 12.7 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया था।[28]

1992 में उन्होंने और डेविड लिडिल ने साथ मिलकर सिलिकॉन वैली में स्थित एक प्रयोगशाला, इंटरवल रिसर्च कॉरपोरेशन और एक नए व्यापार इनक्यूबेटर की सह-स्थापना की थी जिसे 2000 में 300 से अधिक पेटेंट तैयार करने के बाद बंद कर दिया गया था,[29] जिनमें से चार एओएल, एप्पल, ईबे (eBay), फेसबुक, गूगल, नेटफ्लिक्स, ऑफिस डिपो, ऑफिस मैक्स, स्टेपल्स, याहू! और यूट्यूब के खिलाफ एलन के अगस्त 2010 के पेटेंट उल्लंघन संबंधी मामलों से जुड़े थे।[30][31] 4 अक्टूबर 2004 को उन्होंने यह पुष्टि की कि वे बर्ट रूटन के स्केल्ड कम्पोजिट्स स्पेसशिपवन सबऑरबाइटल वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान के एकमात्र निवेशक थे।[उद्धरण चाहिए] स्पेसशिपवन 377,591 फीट (115,090 मी॰) की ऊंचाई तक पहुंचा था और यह पहला निजी वित्त पोषित प्रयास था जिसने एक आम नागरिक को सबऑरबाइटल अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक पहुँचाया था। इसने अंसारी एक्स प्राइज प्रतियोगिता जीती थी और 10 मिलियन डॉलर का पुरस्कार प्राप्त किया था।[32]

एलन ने सिएटल के पड़ोस में स्थित साउथ लेक यूनियन को एक जैव प्रौद्योगिकी केंद्र और मिश्रित-उपयोग समुदाय के रूप में विकसित करने में एक मुख्य विकासक और निवेशक की भूमिका निभाई थी।[33] वे साउथ लेक यूनियन में सबसे बड़े निजी ज़मींदार भी थे और उनके पास आस-पड़ोस में लगभग 2,600,000 वर्ग फुट (240,000 मी2) का स्वामित्व था।[33] उनके स्वामित्व वाली कंपनी की विकास क्षमता 10,000,000 वर्ग फुट (930,000 मी2) से अधिक नए आवास, कार्यालय, रिटेल और जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान क्षेत्र विकसित करने की थी।[33] साउथ दक्षिण यूनियन का पुनर्विकास देश की सबसे बड़ी शहरी पुनरोद्धार परियोजनाओं में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।[34] एलन ने 2005 तक 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर का एक अनुमानित निवेश किया है और साउथ लेक यूनियन स्ट्रीटकार के रूप में जाने जानेवाले सिएटल स्ट्रीटकार लाइन की सिटी फंडिंग का प्रचार-प्रसार किया है जो सिएटल के वेस्टलेक सेंटर से लेक यूनियन के दक्षिणी छोर तक जाती है।[35] स्ट्रीटकार एक सार्वजनिक और निजी भागीदारी है जो व्यवसायियों और निवासियों द्वारा इसके लिए समर्थित एक लोकल इम्प्रूवमेंट डिस्ट्रिक्ट (एलआईडी) के कारण संभव हुआ है;[36] इसके संचालन की शुरुआत आधिकारिक तौर पर 12 दिसम्बर 2007 को हुई थी।[37] इस विकास की आलोचना वुलकैन के लिए एक शहर समर्थित रियल एस्टेट निवेश के रूप में की गयी है,[38] और निम्न-आय वर्ग के आवासों के नुकसान पर चिंताएं व्यक्त की गयी हैं।[39]

खेल[संपादित करें]

एलन ने पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स एनबीए टीम को 1988 में कैलिफोर्निया के रियल एस्टेट डेवलपर लैरी वेनबर्ग से 70 मिलियन डॉलर में खरीदा था।[3] उन्होंने 1993 में उनके रोज गार्डन के विकास और धन जुटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।[7] फ़ोर्ब्स के 2006 के एक अंक के अनुसार ब्लेजर्स की संपत्ति लगभग 300 मिलियन डॉलर की है।[40] एलन 2006 से पोर्टलैंड और ओरेगन के अधिकारियों से ब्लेजर्स के लिए धन जुटाने में सहयोग के लिए कहते आ रहे थे, जिसके लिए उन्होंने अनुमान लगाया था कि आगामी तीन वर्षों में इसे 100 मिलियन डॉलर का नुकसान उठाना होगा। [41] पोर्टलैंड के मेयर टॉम पॉटर ने इन अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया था।[42] एलन ने 2 अप्रैल 2007 को रोज गार्डन का अधिग्रहण पूरा हो जाने के घोषणा की थी और यह कहा था कि यह एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगा और फ्रेंचाइजी के लिए एक सकारात्मक कदम होगा। [43] उन्होंने कहा था कि "मेरे प्रयास ट्रेल ब्लेजर्स को निरंतर सहयोग देने और फ्रेंचाइजी की दीर्घकालिक वित्तीय हालत को सुधारने पर केन्द्रित हैं।"[44]

एलन ने 1997 में सिएटल सीहॉक्स एनएफएल टीम को उस समय खरीदा था जब इसके पूर्व मालिक केन बेहरिंग ने सीहॉक्स को दक्षिणी कैलिफोर्निया ले जाने की धमकी दी थी।[2] एलन को एनबीए के ट्रेल ब्लेजर्स का मालिक होने के बावजूद टीम को खरीदने की अनुमति दी गयी थी क्योंकि पोर्टलैंड, ओरेगन के पास एनएफएल की टीम नहीं है। (एनएफएल के नियम, टीम के मालिकों को उसी शहर में दूसरी एनएफएल टीम के रूप में खेलने पर संपूर्ण स्वामित्व प्राप्त करने अथवा उसके घरेलू बाज़ार के बाहर दूसरी खेल टीमों के अधिकाँश शेयर खरीदने को निषेध करते हैं।) उन्होंने नए सीहॉक्स स्टेडियम, क्वेस्ट फील्ड के विकास में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, हालांकि इसे अधिकांशतः कर राजस्व द्वारा वित्त पोषित किया गया था।[45]

एलेन की वुलकैन स्पोर्ट्स एंड इंटरटेनमेंट, सिएटल साउंडर्स एफसी की स्वामित्व वाली टीम का एक हिस्सा है जो एक मेजर लीग सॉकर फ्रेंचाइजी है जिसने एलन द्वारा नियंत्रित एक स्टेडियम, क्वेस्ट फील्ड में 2009 में खेलना शुरू किया था।[4] इस टीम में फिल्म निर्माता जो रोथ, व्यवसायी एड्रियन हैनौअर और हास्य अभिनेता ड्रयू कैरी भी शामिल हैं। दो बार के एमएलएस कप विजेता सिगी श्मिड, इस टीम के प्रमुख कोच हैं।

साउंडर्स के पहले सीजन के दौरान प्रत्येक घरेलू गेम की बिक्री हो गयी थी जो निर्धारित औसत मैच उपस्थिति के लिए एक नया एमएलएस रिकॉर्ड था और सीजन के ज्यादातर टिकट लीग में ही बिक गए थे। इस टीम ने 2009 के सीजन की समाप्ति एक रिकार्ड जीत के साथ की और एमएलएस प्लेऑफ में पहुँच गए, जहाँ यह कॉन्फ्रेंस सेमीफाइनल में प्रतियोगिता से बाहर हो गयी। सिएटल साउंडर्स एफसी इतिहास में केवल दूसरी विस्तारित टीम है जिसने अपने पहले सीजन में अमेरिकी ओपन कप टूर्नामेंट में जीत हासिल की है।

पॉल एलन की 416 फीट (127 मी॰) ऑक्टोपस नौका 2003 में अपने लॉन्च के बाद से दुनिया की सबसे बड़ी नौकाओं में से एक बन गयी है।[46] इसकी वर्तमान स्थिति लंबाई के हिसाब से मोटर नौकाओं की सूची में नौवें स्थान पर है। यह नौका दो हेलीकाप्टरों, दो पनडुब्बियों, एक स्विमिंग पूल, एक संगीत स्टूडियो और एक बास्केटबॉल कोर्ट से सुसज्जित है।[47] एलन, दुनिया की 100 सबसे बड़ी नौकाओं में से एक टैटूश के भी मालिक हैं।

एलन को अपनी नौका पर विशाल, सेलिब्रिटियों की मौजूदगी वाली पार्टियां आयोजित करने के लिए जाना जाता है, जैसे कि 2005 की नव वर्ष की वह रेव पार्टी जिसमें उन्होंने और उनके बैंड ने आरएंडबी स्टार अशर के साथ जॉनी कैश के गीतों पर प्रदर्शन किया था। उनके बैंड ने कान फिल्म समारोह के दौरान उनके द्वारा आयोजित एक अन्य पार्टी में भी कीबोर्डिस्ट डेव स्टीवर्ट के साथ प्रदर्शन किया था।[47][48][49]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • हॉजकिंस रोग से ग्रस्त लोगों की चुनिन्दा सूची

टिप्पणियां[संपादित करें]

  1. फोर्ब्स प्रोफ़ाइल पेज ऑन पॉल एलन Archived 2011-04-17 at the वेबैक मशीन अक्टूबर 2010 को प्राप्त किया गया।
  2. Attner, Paul (मार्च 35, 1996). "Behring straits — Seattle Seahawks owner Ken Behring". Sporting News. मूल से 15 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "Learn More About Larry Weinberg". NBA.com. National Basketball Association. मूल से 6 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  4. "Seattle to Get Expansion MLS Franchise for 2009". ESPN.Go.com. ESPN. नवम्बर 9, 2007. मूल से 25 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि नवम्बर 10, 2007.
  5. Wallace, James (अप्रैल 22, 1996). "Paul Allen: More Than Money". Seattle Post-Intelligencer. "News" section. मूल से 3 जनवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  6. "Bill Gates: Before Microsoft". Virginia Tech. मूल से 17 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  7. "Paul Allen". The History of Computing Project. मूल से 6 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  8. "Paul Allen to Take on New Role As Senior Strategy Adviser to Microsoft Board". Microsoft. 28 सितंबर 2000. मूल से 12 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  9. "#3, Allen, Paul Gardner". Forbes. मूल से 23 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  10. Cringely, Robert X. (30 मार्च 2006). "Prisoner of Redmond: Yet Another Way Paul Allen Isn't Like You or Me". PBS. मूल से 5 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  11. Pinker, Steven (3 मई 2007). "Paul Allen". Time. मूल से 20 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  12. "Paul G. Allen Family Foundation". Institutions of Philanthropy. मूल से 20 अगस्त 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  13. "Grant List". Paul G. Allen Family Foundation. मूल से 30 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  14. "Paul G. Allen Family Foundation Awards $9.5 Million in Grants". Paul G. Allen Family Foundation. मूल से 30 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  15. "Allen Telescope Array Fact Sheet". SETI-Inst.edu. SETI Institute. मूल से 27 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  16. Fairman, Jennifer E. (19 अगस्त 1999). "Paul Allen's Flower Fly". United States Department of Agriculture. मूल से 28 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  17. Lyke, M. L. (जून 22, 2000). "The Guitar God: Jimi Hendrix Lit Up Rock – and Burned Himself Out". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 16 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  18. "UW Libraries Facts". Lib.Washington.edu. University of Washington. मूल से 11 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  19. Garber, Andrew (जून 16, 2004). "Paul Allen Sees Space Tourism in Our Future". The Seattle Times. मूल से 4 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  20. "The Paul G. Allen Center for Computer Science & Engineering". CS.Washington.edu. University of Washington. मूल से 23 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 30, 2008.
  21. Sowers, Pam (फ़रवरी 6, 2001). "Million Dollar Grant by the Paul G. Allen Foundation for Medical Research to University of Washington Medical Scientist Program". UWNews.org. University of Washington. मूल से 20 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  22. "Allen Foundation Pledges $3.2 Million for Prostatitis Research at the University Of Washington". Science Daily. मई 14, 1997. मूल से 5 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  23. "Paul G. Allen Family Foundation funds $5 Million Early Cancer-detection Project". FHCRC.org. Fred Hutchinson Cancer Research Center. अगस्त 31, 2006. मूल से 17 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  24. "msnbc.msn.com, Gene map charts spinal cord mysteries". मूल से 2 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2011.
  25. "sciencenews.org/view, MapQuest for the mouse spinal cord". मूल से 24 मई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2011.
  26. "Paul Allen diagnosed with cancer". Cnet. मूल से 25 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2009.
  27. "माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक एलन का 65 की उम्र में कैंसर से निधन, 2 स्पोर्ट्स टीमें भी खरीदी थीं". दैनिक भास्कर. मूल से 16 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 अक्टूबर 2018.
  28. फोर्ब्स टॉपिक पेज ऑन पॉल एलन Archived 2011-04-17 at the वेबैक मशीन अक्टूबर 2010 को एक्सेस किया गया।
  29. "WTO Board Bio: David Liddle". मूल से 11 मार्च 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2011.
  30. "Allen sues Google, Apple, others over patents". Reuters. अगस्त 27, 2010. मूल से 21 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 अप्रैल 2011.
  31. Dionne Searcey (अगस्त 28, 2010). "Microsoft Co-Founder Launches Patent War". The Wall Street Journal. मूल से 31 मार्च 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 अगस्त 2010.
  32. Ina Fried (4 अक्टूबर 2004). "SpaceShipOne captures X Prize". CNN. मूल से 21 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  33. Mulady, Kathy (अक्टूबर 20, 2004). "Remaking South Lake Union: Seattle Is on Fast Track to Build Biotech Hub". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 22 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  34. Richman, Dan (मार्च 10, 2008). "Meet the Quiet Force Behind Paul Allen's Remaking of South Lake Union". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 14 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  35. Murakami, Kery (18 सितंबर 2007). "SLUT – car's Unfortunate Acronym Seems Here to Stay". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 12 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  36. Mulady, Kathy (जून 18, 2003). "Businesses Backing Streetcar Plan for South Lake Union". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 16 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  37. Curl, Aimee (जनवरी 23, 2008). "Won't You Ride the S.L.U.T?". Seattle Weekly. मूल से 25 जनवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जनवरी 25, 2008.
  38. Cook, John (जनवरी 2, 2004). "Venture Capital: Airplanes ... to Antibodies". Seattle Post-Intelligencer. मूल से 16 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 30, 2008.
  39. McOmber, J. Martin (सितंबर 29, 2002). "Seattle Declares Low-income Housing Building Unfit". The Seattle Times. मूल से 19 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 30, 2008.
  40. "Portland Trail Blazers". Oregon Live. मूल से 1 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  41. Associated Press (मार्च 27, 2006). "Allen on Blazers: Team's future 'up in the air'". ESPN.Go.com. ESPN. मूल से 6 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  42. Bernton, Hal (25 फरवरी 2006). "Allen's Trail Blazers Seek Help to Stay in Portland". The Seattle Times. मूल से 18 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  43. Wertheim, L. Jon (नवम्बर 27, 2007). "The Quiet Owner: Paul Allen". Sports Illustrated. मूल से 1 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 30, 2008.
  44. "Vulcan Inc. Completes Acquisition of Rose Garden Arena". NBA.com. NBA. मूल से 6 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  45. "Qwest Field". Ballparks.com. मूल से 4 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  46. Byrne, Diane M. "World's 100 Largest Yachts 2007". Power & Motoryacht. मूल से 30 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  47. Byrne, Diane M. "America's 100 Largest Yachts". Power & Motoryacht. मूल से 8 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  48. Bush, James (अगस्त 8, 2001). "Needle Exchange". Seattle Weekly. "News Clips" section. मूल से 14 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.
  49. "People in the News: New Year's Rocks on Allen's yacht. And Yet We Do Not Know When He Invented Things". Seattle Post-Intelligencer. जनवरी 5, 2006. मूल से 16 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मार्च 31, 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]