सफ़ियाह बिन्त हुयै

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सफ़ियाह बिन्त हुयै (610 - 670, ईस्वी सन्) किनाना की दुल्हन और कुरैज़ा और अन-नादिर की यहूदी जनजातियों की मुख्य मालकिन थी।[1] पैगंबर मुहम्मद ने उसके पति (किनाना) को मारने  के बाद उसे पकड़ लिया और उससे (सफ़ियाह से) शादी कर ली। उसके पिता और चाचा भी पैगंबर मुहम्मद के नेतृत्व में मुस्लिम ताकतों द्वारा मार दिए गए थे।

संक्षेप में उसकी कहानी[संपादित करें]

जब मुसलमानों ने खैबर पर आक्रमण किया और विजय प्राप्त की, तो लड़ रहे लोगों को मार दिया गया और सफ़ियाह को बंदी बना लिया गया (बाकी महिलाओं और बच्चों के साथ) और उन्हें दीया अल-कलबी में युद्ध-लूट के रूप में आवंटित किया गया।[2] [सहिह बुखारी, हदीस 947] किनाना (उनके पति) को मुसलमानों द्वारा खजाने की छिपी जगहों की खोज करने के लिए प्रताड़ित किया गया और मार डाला गया था। एक सूत्र का कहना है कि उसकी और साफिया की शादी एक दिन पहले ही हुई थी।[Ishaq. I,Tarikh al-Tabari][3] वह इतनी सुंदर थी, कि मुसलमान पैगंबर मुहम्मद की उपस्थिति में उसकी प्रशंसा करने लगे[4] [सहिह मुस्लिम, पुस्तक 8, हदीस 3329] और पैगंबर ने आज्ञा दी कि  दीया को सफ़ियाह के साथ उसके सामने लाया जाए। उसे देखते ही, मुहम्मद ने कहा, "बंदियों में से उसके (सफ़ियाह के) अलावा किसी भी गुलाम लड़की को ले लो[5] [सहिह बुखारी, हदीस 371]" और पैगंबर ने उसे अपने लिए चुना[6] [सहिह बुखारी, हदीस 2235]। मुसलमानों ने खैबर को मदीना लौटने के लिए छोड़ दिया और रास्ते में वे सिद-ए-सहबा नामक स्थान पर रुक गए; यह उस समय था जब सफ़ियाह अपने मासिक धर्म से साफ हो गई थी। [7][सहिह बुखारी, हदीस 4211] "विवाह भोज" में हारिस (एक प्रकार का व्यंजन) शामिल होता है, जो एक छोटी चमड़े की चादर पर परोसा जाता है और उन लोगों (जो आसानी से पास में थे) का जमावड़ा होता है| [सहिह बुखारी, हदीस 2893] एक अन्य कथाकार ने भोज का वर्णन इस प्रकार किया है: "... उस भोज में न तो मांस था और न ही रोटी, लेकिन पैगंबर ने बिलाल को आदेश दिया कि वे चमड़े की चटाई बिछाएं, जिन पर खजूर, दही और मक्खन परोसा गया था।"[8] [सहिह बुखारी, हदीस 4213] पैगंबर मुहम्मद तीन रात वहां रहे और सफ़ियाह के साथ अपनी विवाह-संसिद्धि (सेक्स करने के संदर्भ में समझें) को मना लिया। [सहिह बुखारी, हदीस 4213] इस भोज के बावजूद, मुसलमानों को अभी भी यकीन नहीं था कि सफ़ियाह को  एक पत्नी या दाहिने हाथ का कब्जा (लौंडिया , महिला सेक्स-दास जिन्हें युद्ध-लूट के रूप में पकड़ा गया ) माना जाएगा जब तक कि मुहम्मद ने उसे ओढ़नियों  के लिए मजबूर नहीं किया, क्योंकि वह पैगंबर मुहम्मद पीछे ऊंट पर सवार थी।पैगंबर मुहम्मद ने सफ़ियाह के मासिक धर्म को पर्याप्त महर माना। [8][सहिह बुखारी, हदीस 4213]

इस्लाम में महर (अरबी : مهر) वह धनराशि है जो विवाह के समय वर या वर का पिता, कन्या को देता है। यद्यपि यह मुद्रा के रूप में होती है किन्तु यह आभूषण, घरेलू सामान, फर्नीचर, या जमीन आदि के रूप में भी हो सकती है।

किनाना को कैसे मारा गया: किनाना का अत्याचार और उत्पीड़न[संपादित करें]

किनाना, जिसके पास अल-नादिर के खजाने की कस्टडी है, उसे पैगंबर के पास लाया गया पैगंबर ने उससे इसके बारे में पूछा।उसने इनकार किया कि वह नहीं जानता था कि यह (खजाना) कहां है। एक यहूदी  (तबरी कहता है कि "लाया गया था") पैगंबर मुहम्मद के पास आयाऔर उसने कहा कि उसने हर सुबह-सवेरे किनाना को एक खंडहर के चक्कर लगाते देखा था।जब पैगंबर  ने किनाना से कहा, 'क्या आप जानते हैं कि अगर हमने पाया कि आपके पास यह (खजाना) है तो मैं आपको मार डालूंगा?'  उसने (किनाना)  हाँ कहा। पैगंबर ने आदेश दिया कि खंडहर की खुदाई की जानी चाहिए और कुछ खजाना मिल गया। जब  उन्होंने (पैगंबर  ने) उससे ((किनाना से) बाकी चीजों के बारे में पूछा तो उसने इसे बनाने से मना कर दिया, इसलिए पैगंबर ने अल-ज़ुबैर को आदेश दिया, 'जब तक आप उससे (जानकारी) को बाहर नहीं निकालते, तब तक उसे टॉर्चर कर सकते हैं, इसलिए उसने (ज़ुबैर) उसकि  छाती पर तब तक चकमक और स्टील से आग लगाई जब तक वह लगभग मर नहीं गया।तब पैगंबर ने उसे मुहम्मद मसलामा के पास पहुँचाया और उसने अपने भाई महमूद का बदला लेने के लिए उसका सिर काट दिया।

इसी तरह की घटना तबरी वॉल्यूम 8, p.123 में भी दी गई है।  पैगंबर और राजाओं का इतिहास, जिसे आमतौर पर तारिख अल-तबरी के नाम से जाना जाता है। तारिख अल-तबरी (تاريخ الربري) फारसी इतिहासकार मुहम्मद इब्न जरीर अल-तबरी (838-923) द्वारा लिखित एक अरबी भाषा का ऐतिहासिक कालक्रम है।

सफ़ियाह से संबंधित कुछ हदीसें:[संपादित करें]

अनस बिन मलिक द्वारा वर्णित:

अल्लाह के रसूल ने जब फ़ज्र की नमाज़ अदा की  तब भी अंधेरा था, तो उसने दौड़कर कहा, "अल्लाह अकबर! खैबर बर्बाद हो गया है। जब हम एक राष्ट्र के करीब पहुंचते हैं, तो उन सबसे दुर्भाग्यपूर्ण  लोगों की सुबह होती है जिन्हें चेतावनी दी गई है। ""मुहम्मद और उनकी सेना" कहते हुए लोग सड़कों पर निकल आए। अल्लाह के रसूल ने उन्हें पराजित किया और उनके योद्धा मारे गए; बच्चों और महिलाओं को बंदी बना लिया गया।सफ़ियाह को दीया अल-कलबी द्वारा लिया गया था और बाद में वह अल्लाह के रसूल के पास गई जिसने उससे शादी की और उसका महर उसका मासिक धर्म  था |[2] सहिह बुखारी, हदीस 947

अनस बिन मलिक ने सूचना दी:

सफ़ियाह युद्ध की लूट में दीया का हिस्सा बन गई, और उन्होंने अल्लाह के रसूल (Messenger) की उपस्थिति में उसकी प्रशंसा की और कहा:हमने युद्ध के बंदियों के बीच उसकी तरह नहीं देखा है।रसूल ने (संदेशवाहक) दीया को भेजा और उसने जो कुछ भी माँगा, उसे दिया। फिर रसूल ने उसे (सफ़ियाह को) मेरी माँ के पास भेज दिया और उसे अलंकृत करने के लिए कहा।अल्लाह के रसूल  तब खैबर से बाहर निकले और तब तक चले जब तक कि  वह उस के दूसरी ओर नहीं पहुंच गए, वह रुक गए और उनके लिए एक तम्बू खड़ा कर दिया गया।जब सुबह हुई तो अल्लाह के रसूल ने कहा: जो अपने साथ प्रावधान का अधिशेष रखता है, उसे अधिशेष हमारे पास लाना चाहिए। कुछ लोग खजूर का अधिशेष लाएंगे, और जौ के ढेर का दूसरा अधिशेष जब तक  गांठों का ढेर नहीं बन जाता।वे हरिस (एक प्रकार का पकवान) खाने लगे और उस तालाब का पानी पीने लगे, जिसमें वर्षा का पानी था और जो उनके किनारे स्थित था। अनस ने कहा कि इससे अल्लाह के रसूल की शादी की दावत दी गई। उन्होंने (आगे) कहा: हम तब तक आगे बढ़े जब तक हमें मदीना की दीवारें नहीं दिखीं, और हमें खुशी हुई।हमने अपनी माउंट को तेज़ी से चलाया और अल्लाह के रसूल ने भी अपने माउंट को तेज़ी से चलाया। और सफ़ियाह  पीठ पर थी, और अल्लाह के रसूल ने उसे अपने पीछे बैठा दिया था। अल्लाह के रसूल का ऊँट लड़खड़ा गया। वह (पवित्र पैगंबर) नीचे गिर गए और वह भी नीचे गिर गई।और लोगों में से कोई भी उन दोनों को नहीं देख रहा था, जब तक कि अल्लाह के रसूल खड़े नहीं हुए और उन्होंने उसे कवर किया, और हम उसके पास आए और उन्होंने कहा: हमें कोई चोट नहीं आई है। हमने मदीना में प्रवेश किया और वहां से घर की युवा महिलाएं निकलीं। उन्होंने उसे (सफ़ियाह) देखा और उसे (सफ़ियाह) नीचे गिरने के लिए दोषी ठहराया।[4] सहिह मुस्लिम, पुस्तक 8, हदीस 3329 (USC-MSA web (English) reference)

  1. History (2020-01-14). "Universal Random Information: पैगंबर मुहम्मद और सफ़ियाह के बीच विवाह (जटिल संबंध) : Marriage between Prophet Muhammad and Safiyah (complex relationship)". Universal Random Information. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  2. "Hadith - Book of Fear Prayer - Sahih al-Bukhari - Sunnah.com - Sayings and Teachings of Prophet Muhammad (صلى الله عليه و سلم)". sunnah.com. मूल से 23 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  3. इसी तरह की घटना तबरी वॉल्यूम 8, p.123 में भी दी गई है।  पैगंबर और राजाओं का इतिहास, जिसे आमतौर पर तारिख अल-तबरी के नाम से जाना जाता है। तारिख अल-तबरी (تاريخ الربري) फारसी इतिहासकार मुहम्मद इब्न जरीर अल-तबरी (838-923) द्वारा लिखित एक अरबी भाषा का ऐतिहासिक कालक्रम है।
  4. "Hadith - The Book of Marriage - Sahih Muslim - Sunnah.com - Sayings and Teachings of Prophet Muhammad (صلى الله عليه و سلم)". sunnah.com. मूल से 14 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  5. "Hadith - Book of Prayers (Salat) - Sahih al-Bukhari - Sunnah.com - Sayings and Teachings of Prophet Muhammad (صلى الله عليه و سلم)". sunnah.com. मूल से 3 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  6. "QuranX.com The most complete Quran / Hadith / Tafsir collection available!". quranx.com. मूल से 17 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  7. "Sahih Bukhari Hadith No. 4211 - Read English & Urdu Translation". hamariweb.com. अभिगमन तिथि 2020-02-29.
  8. "QuranX.com The most complete Quran / Hadith / Tafsir collection available!". quranx.com. मूल से 14 दिसंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-02-29.