टैंकिनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रेड पोल्का टैंकिनी

टैंकिनी एक टैंक टॉप के संयोजन वाला स्नान सूट है, जो ज्यादातर स्पैन्डेक्स-और-कॉटन या लाइक्रा-और-नायलॉन से बना होता है, और 1990 के दशक[1][2][3] के उत्तरार्ध में शुरू किया गया एक बिकनी बॉटम है। इस तरह के स्विमवीयर को कुछ लोगों द्वारा एक टू-पीस सूट की सुविधा के साथ एक-पीस सूट के करीब प्रदान करने के लिए माना जाता है, क्योंकि टॉयलेट का उपयोग करने के लिए पूरे सूट को हटाने की आवश्यकता नहीं होती है। टैंकिन शैली, रंग और आकार की एक किस्म में आते हैं, कुछ में एकीकृत पुश-अप ब्रा जैसी विशेषताएं शामिल हैं। यह विशेष रूप से बच्चों के बीचवियर के रूप में लोकप्रिय है, और एथलेटिक पोशाक एक ट्रायथलॉन के लिए पर्याप्त है। वोग के फैशन-समाचार निर्देशक कैथरीन बेट्स के अनुसार, रेत या समुद्र के लिए यह उभयचर खेल उपयोगकर्ताओं को राफ्टिंग करने, वॉलीबॉल खेलने और अपने शीर्ष को खोने के बारे में चिंता किए बिना तैरने देता है। एक टैंक टॉप में कम गर्दन और समायोज्य कंधे की पट्टियों के साथ एक बिना आस्तीन की शर्ट होती है जो चौड़ाई और शैली में भिन्न होती है। इसका नाम टैंक सूट, 1920 के दशक के टैंक या स्विमिंग पूल में पहने जाने वाले स्नान की पोशाक के नाम पर रखा गया है। ऊपरी वस्त्र या तो पुरुषों या महिलाओं द्वारा पहना जाता है, जिसमें महिलाओं के लिए कई प्रकार के मॉडल उपलब्ध होते हैं। पुरुषों में यह आमतौर पर अंडरवियर के रूप में उपयोग किया जाता है।

उत्पत्ति[संपादित करें]

लेखक विलियम सफायर के अनुसार, "-किन्नी परिवार का सबसे हालिया विकास टैंकिनी है, जो कि स्पेगेटी जैसे सितारों द्वारा समर्थित एक फसली टैंक टॉप है।"

टैंकिनी को क्लासिक बिकनी से सबसे ऊपर के अंतर से पहचाना जाता है, टंकिनी का शीर्ष अनिवार्य रूप से टैंक टॉप होता है। टैंकी का शीर्ष नाभि और कूल्हों के ऊपर के बीच कहीं नीचे की ओर विस्तृत होता है। यह शब्द टैंक टॉप के टैंक और बिकनी के प्रत्यय का एक चित्र है। टैंकिनी के इस स्वभाव के बीच एक नींबू पानी आधारित मार्टिनी (टैंकिनी मार्टिनी) से लेकर सर्वर आर्किटेक्चर (टैंकीनी हिपट्रैड) तक की चीजों तक अपना नाम दिया है। लेक्सियोग्राफर सूसी डेंट द्वारा संकलित और 2003 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) द्वारा प्रकाशित भाषा की रिपोर्ट, बैंडैकिनी और कैंकिनी जैसे टॉक्सिनी के दो वेरिएंट का निरीक्षण करने के लिए महत्वपूर्ण मानती है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Oxford Advanced Learner's Dictionary, "Tankini Archived 2007-03-07 at the वेबैक मशीन", Oxford University Press, 2005
  2. Alisha Davis, "It Rhymes With Bikini Archived 2009-02-23 at the वेबैक मशीन", Newsweek, 1998-05-04
  3. Becky Homan, "Tankini goes over the top Archived 2018-07-07 at the वेबैक मशीन", St. Louis Post-Dispatch, 1999-04-03