मार्गो रॉबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मार्गो रॉबी

२०१३ में रॉबी
जन्म मार्गो एलिस रॉबी
2 जुलाई 1990 (1990-07-02) (आयु 33)
डॉल्बी, क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया[1]
आवास लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य
पेशा
  • अभिनेत्री
  • फिल्म निर्माता
कार्यकाल २००८–वर्तमान
जीवनसाथी Tom Ackerley (वि॰ 2016)
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

मार्गो एलिस रॉबी (जन्म: २ जुलाई १९९०) एक ऑस्ट्रेलियाई अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं। उन्हें दो अकादमी पुरस्कार और पांच बाफ्टा पुरस्कार के लिए नामांकन मिला है। २०१७ में, टाइम पत्रिका ने उन्हें अपनी दुनिया के १०० सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया और २०१९ तक वह दुनिया की सबसे अधिक कमाई वाली अभिनेत्रियों में एक हैं।

क्वींसलैंड के डॉल्बी में जन्मी और पली-बढ़ी रॉबी ने सोमरसेट कॉलेज में नाटक का अध्ययन किया। उन्होंने २००० के दशक के उत्तरार्ध में ऑस्ट्रेलियाई स्वतंत्र फिल्मों से अपना करियर शुरू किया, और फिर सोप ओपेरा नेबर्स (२००८-२०११) में काम किया, जिसके लिए उन्हें दो लोगी अवार्ड के नामांकन मिले। अमेरिका जाने के बाद, उन्होंने एबीसी ड्रामा सीरीज़ पैन एम (२०११-२०१२) में अभिनय किया। २०१३ में, उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी अबाउट टाइम में सहायक भूमिका निभाई हालाँकि उन्हें व्यापक सफलता उस वर्ष आयी मार्टिन स्कोर्सेसे की ब्लैक कॉमेडी द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट से मिली। रॉबी ने २०१४ में लकीचैप एंटरटेनमेंट नाम से एक प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की।

फोकस (२०१५) में ग्रिफ्टर, द लीजेंड ऑफ टार्जन (२०१६) में जेन पोर्टर और सुसाइड स्क्वाड (२०१६) में हार्ले क्विन में ग्रिब के रूप में रॉबी की प्रोफाइल लगातार बढ़ती रही। उन्हें बायोपिक आई, टोन्या (२०१७) में अपमानित फिगर स्केटर टोन्या हार्डिंग को चित्रित करने के लिए प्रशंसा और एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। इसके बाद उन्होंने मैरी क्वीन ऑफ़ स्कॉट्स (२०१८) में महारानी एलिजाबेथ प्रथम, कॉमेडी-ड्रामा वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड (२०१९) में शैरन टेट, और बॉम्बशैल में एक काल्पनिक फॉक्स न्यूज कर्मचारी की भूमिकाऐं निभाई। उन्हें तीनों प्रदर्शनों के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए बाफ्टा पुरस्कार के लिए नामांकन मिला और अंतिम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकन मिला।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Houghton, Jack (14 December 2014). "Homegrown Hollywood starlet Margot Robbie home on the Gold Coast for Christmas". Gold Coast Bulletin. मूल से 23 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 June 2016.

विस्तृत पठन[संपादित करें]

  • (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]