बाजार पूंजीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वॉल स्ट्रीट में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज अपनी सूचीबद्ध कंपनियों के कुल बाजार पूंजीकरण के अधार पर दुनिया की सबसे बड़ी स्टॉक एक्सचेंज है[1]


बाजार पूंजीकरण, जिसे आमतौर पर मार्केट कैप कहा जाता है, सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के बकाया शेयरों का बाजार मूल्य है। किसी भी कंपनी का मार्केट कैप[2] ज्ञात करने के लिए उस कंपनी के कुल आउटस्टैंडिंग शेयर से शेयर के कीमत का गुणा कर दिया जाता है |

बाजार पूंजीकरण = आउटस्टैंडिंग शेयर की संख्या * शेयर की कीमत

बाजार पूंजीकरण बकाया शेयरों की संख्या का एक शेयर की कीमत से गुणनफल के बराबर होता है।[3]चूंकि बकाया स्टॉक सार्वजनिक बाजारों में खरीदा और बेचा जाता है, इसलिए पूंजीकरण का उपयोग किसी कंपनी के निवल मूल्य पर सार्वजनिक राय के संकेतक के रूप में किया जा सकता है और स्टॉक मूल्यांकन के कुछ रूपों में एक निर्धारित कारक है।

मार्केट कैप केवल एक कंपनी के इक्विटी मूल्य को दर्शाता है। एक फर्म की पूंजी संरचना चयन इस बात पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है कि उस कंपनी का कुल मूल्य इक्विटी और ऋण के बीच कैसे आवंटित होगा। एक अधिक व्यापक उपाय उद्यम मूल्य (enterprise value (EV)) है, जो बकाया ऋण, पसंदीदा स्टॉक और अन्य कारकों को प्रभाव देता है।। बीमा फर्मों के लिए, एम्बेडेड मूल्य (embedded value (EV)) नामक मूल्य का उपयोग किया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Market highlights for first half-year 2010" (PDF). World Federation of Exchanges. मूल (PDF) से जुलाई 22, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 29, 2013.
  2. "मार्केट कैपिटलाइज़ेशन क्या है / Market Capitalization Kya Hai Full Details In Hindi » Finoहिंदी" (हिंदी में). 2024-03-25. अभिगमन तिथि 2024-03-26.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "Market Capitalization Definition". मूल से 30 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 2, 2013.