टेनेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टेनेट

पोस्टर
निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन
लेखक क्रिस्टोफर नोलन
निर्माता
  • एमा थॉमस
  • क्रिस्टोफर नोलन
अभिनेता
जॉन डेविड वॉशिंगटन
छायाकार होएते वैन होएतेमा
संपादक जेनिफर लेम
संगीतकार लुडविग गौरन्सन
निर्माण
कंपनी
सिनकॉपी
वितरक वॉर्नर ब्रोस पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
देश
भाषा अंग्रेजी
लागत $200 मिलियन
कुल कारोबार $363.7 मिलियन

टेनेट 2020 की एक साइंस-फिक्शन एक्शन थ्रिलर फिल्म है जो क्रिस्टोफर नोलन द्वारा लिखित और निर्देशित है और नोलन और एम्मा थॉमस द्वारा निर्मित है। इसमें जॉन डेविड वॉशिंगटन, रॉबर्ट पैटिनसन, एलिजाबेथ डेबिकी, डिंपल कपाड़िया, माइकल केन और केनेथ ब्रानघ जैसे सितारे हैं।

टेनेट वॉर्नर ब्रॉस. द्वारा रिलीज़ की गयी। एक दशक से अधिक समय तक सिद्धांत के केंद्रीय विचारों के बारे में विचार-विमर्श करने के बाद नोलन ने पटकथा लिखने के लिए पांच से अधिक वर्षों का समय लगाया।

परिसर[संपादित करें]

एक गुप्त एजेंट को समय यात्रा के माध्यम से तीसरे विश्व युद्ध को रोकने का काम सौंपा जाता है।[1]

कहानी[संपादित करें]

"14वीं" नामक तारीख को, नायक कीव में एक ओपेरा हाउस में एक आतंकवादी घेराबंदी के दौरान गुप्त सीआईए निष्कर्षण का नेतृत्व करता है। उसे लाल ट्रिंकेट पहने एक अज्ञात संचालक द्वारा KORD बलों से बचाया गया है। नायक एक कलाकृति को पुनः प्राप्त करता है लेकिन उसकी टीम को पकड़ लिया जाता है और प्रताड़ित किया जाता है। वह एक आत्महत्या की गोली निगलता है लेकिन जागने पर पाता है कि वह नकली थी; एक परीक्षा जो केवल उसने ही उत्तीर्ण की है। उसे "टेनेट" द्वारा भर्ती किया जाता है, जो एक गुप्त संगठन है जो उसे "उल्टे" एन्ट्रापी वाली वस्तुओं के बारे में जानकारी देता है जो समय के साथ पीछे की ओर बढ़ती हैं। अपने हैंडलर नील के साथ, वह उन्हें मुंबई में एक हथियार डीलर प्रिया सिंह तक पहुंचाता है।

प्रिया ने खुलासा किया कि वह टेनेट की सदस्य है और जिस व्यक्ति ने उसकी गोलियों को उलट दिया था, रूसी कुलीन आंद्रेई सटोर, भविष्य के साथ संचार कर रहा है। सैटोर की अलग पत्नी कैट बार्टन एक कला मूल्यांकनकर्ता हैं, जिन्होंने अपने दोस्त अरेपो द्वारा जाली गोया को प्रमाणित किया था, जिसे सैटोर ने उसे ब्लैकमेल करने के लिए खरीदा था। कैट की मदद पाने के लिए, नायक और नील ओस्लो हवाई अड्डे पर सटोर की फ्रीपोर्ट सुविधा से गोया को चुराने की कोशिश करते हैं, लेकिन मशीन के दोनों ओर से निकले दो नकाबपोश लोगों ने उन्हें विफल कर दिया। मुंबई में, प्रिया बताती हैं कि यह एक "टर्नस्टाइल" था, एक उपकरण जो एन्ट्रापी को उलट देता है। दोनों व्यक्ति एक ही व्यक्ति थे, जो समय में विपरीत दिशाओं में यात्रा कर रहे थे। उसने खुलासा किया कि सैटोर ने उसकी सीआईए टीम में तोड़फोड़ की लेकिन कोर्ड को कलाकृति, प्लूटोनियम-241 मिल गई।

गोया को चुराने में अपनी विफलता से अनजान, कैट ने नायक को इटली में सटोर से मिलवाया, जो उसे तब तक मारने की योजना बनाता है जब तक वह कीव का उल्लेख नहीं करता। कैट द्वारा उसे डुबाने की कोशिश के बाद जब वह सटोर की जान बचाता है, तो वे प्लूटोनियम को रोकने में सहयोग करते हैं। नायक और नील ने तेलिन में कलाकृतियाँ चुरा लीं, लेकिन कैट को बंधक बनाए हुए उल्टे सटोर ने उन पर घात लगाकर हमला कर दिया। नायक कलाकृति को छुपाता है और कैट को बचाता है। हालाँकि, उन्हें फिर से पकड़ लिया गया और तेलिन में एक अन्य फ्रीपोर्ट पर ले जाया गया, जहाँ उल्टे सैटर ने उनसे कलाकृति के स्थान के बारे में पूछताछ की, अंततः कैट को उलटी गोली से मार डाला। कमांडर इवेस के नेतृत्व में टेनेट सैनिक पहुंचते हैं, लेकिन सटोर टर्नस्टाइल के माध्यम से भाग जाता है। कैट की जान बचाने के लिए वे सभी खुद को उल्टा कर लेते हैं। उलटा नायक कलाकृतियों को पुनः प्राप्त करने के लिए घात लगाकर वापस जाता है, लेकिन उसका सामना सटोर से होता है, जो उसे ले लेता है।

अन-इनवर्ट करने के लिए, नायक समय में पीछे ओस्लो में फ्रीपोर्ट की यात्रा करता है, अपने अतीत से लड़ता है, और टर्नस्टाइल में प्रवेश करता है, उसके बाद नील और एक उपचारक कैट आते हैं। ओस्लो में, प्रिया ने उसे बताया कि सटोर के पास अब "एल्गोरिदम" के सभी नौ टुकड़े हैं, एक उपकरण जिसे भविष्य के विरोधियों को दुनिया की एन्ट्रापी को पलटने और उसके अतीत को नष्ट करने की आवश्यकता है। उसने सटोर से उसकी मृत बूंद तैयार करने के लिए अन्य आठ टुकड़ों को प्रकट करने के लिए कलाकृति प्राप्त करने की योजना बनाई। सर माइकल क्रॉस्बी के साथ पहले की बातचीत को याद करते हुए, नायक को पता चलता है कि यह एक परमाणु हाइपोसेंटर है जिसे सैटर के गृहनगर स्टाल्स्क -12 में "14 तारीख" को विस्फोटित किया गया था।

"14वें" की ओर वापस यात्रा कर रहे टेनेट जहाज पर, कैट ने खुलासा किया कि सटोर को लाइलाज कैंसर है और वह सर्वनाशी है। वह वियतनाम में एक पारिवारिक छुट्टी पर एक ख़ुशी के पल में लौटेगा - "14 तारीख" को भी - और आत्महत्या कर लेगा, एक मृत व्यक्ति के स्विच के माध्यम से भविष्य में डेड ड्रॉप निर्देशांक भेज देगा। "14वें" पर पहुंचकर, कैट वियतनाम में सटोर को तब तक जीवित रखने के लिए अपने अतीत को प्रस्तुत करती है जब तक कि स्टाल्स्क-12 में टेनेट बल एल्गोरिथम को पुनः प्राप्त नहीं कर लेते। वे एक "टेम्पोरल पिंसर मूवमेंट" का उपयोग करते हैं, जिसमें गैर-उल्टे और उल्टे दोनों सैनिक ध्यान भटकाने वाले हमले करते हैं ताकि नायक और इव्स विस्फोट से पहले एल्गोरिदम चुरा सकें। सटोर का गुर्गा वोल्कोव उन्हें हाइपोसेंटर में फंसा लेता है। वियतनाम से कॉल करते हुए, सटोर बताते हैं कि विरोधी जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

लाल ट्रिंकेट के साथ एक उलटा सैनिक खुद को बलिदान कर देता है, जिससे नायक और इव्स एल्गोरिथम के साथ भागने में सक्षम हो जाते हैं, जैसे ही हाइपोसेंटर में विस्फोट होता है, और कैट सटोर को मार देती है। जैसे ही वे इसे छिपाने के लिए एल्गोरिदम को तोड़ते हैं, नायक नील के बैग पर लाल ट्रिंकेट देखता है। नील ने खुलासा किया कि उसे उसके अतीत में एक भविष्य के नायक द्वारा भर्ती किया गया था, और वे एक-दूसरे को लंबे समय से जानते हैं। उसे अब हाल की समयरेखा पर लौटना होगा जिसमें उलटे नील की मृत्यु हो जाती है। बाद में, प्रिया ने कैट को जानकारी देते हुए उसे मारने की योजना बनाई। यह महसूस करते हुए कि उसने टेनेट बनाया है, नायक पहले प्रिया को मारता है, कैट को अपने बेटे के साथ जाते हुए देखता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • जॉन डेविड वाशिंगटन
  • रॉबर्ट पैटिंसन
  • एलिजाबेथ देबिकी
  • डिंपल कपाड़िया
  • हारून टेलर-जॉनसन
  • Clémence Poésy
  • माइकल कैन
  • केनेथ ब्रानघ
  • हिमेश पटेल
  • एक हथियार डीलर और कपाड़िया के चरित्र के पति के रूप में डेन्ज़िल स्मिथ[2]
  • मार्टिन डोनोवन

उत्पादन[संपादित करें]

लुडविग गॉरेनसन ने स्कोर की रचना की क्योंकि नोलन के लगातार सहयोगी हंस जिमर 2020 की फिल्म दून के लिए प्रतिबद्ध थे। [3] [4] जेनिफर लैम ने नोलन के लंबे समय के संपादक ली स्मिथ की जगह, फिल्म को संपादित किया। [5] प्री-प्रोडक्शन के दौरान टेरीट वर्किंग टाइटल मेरी गो राउंड के तहत चला गया। [6]

जॉन डेविड वाशिंगटन, रॉबर्ट पैटिनसन और एलिजाबेथ डेबिकी को मार्च 2019 में चुना गया था। [7] [8] पैटिंसन ने कहा कि स्क्रिप्ट को इतना गुप्त रखा गया था कि उसे केवल एक बार एक कमरे में बंद रहने के दौरान इसे पढ़ने की अनुमति थी। [9] फिल्म की शूटिंग शुरू होते ही डिंपल कपाड़िया, आरोन टेलर-जॉनसन, क्लेमेंस पोवेई, माइकल केन और केनेथ ब्रानघ की कास्टिंग की घोषणा की गई। [10] हिमेश पटेल अगस्त में शामिल हुए, [11] अगले महीने डेन्ज़िल स्मिथ के साथ जुड़ गए। [2] पहले ट्रेलर के रिलीज होने पर मार्टिन डोनोवन का खुलासा हुआ। [12]

प्रधान फोटोग्राफी मई 2019 में शुरू हुई और सात देशों - डेनमार्क, एस्टोनिया, भारत, इटली, नॉर्वे, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई। एस्टोनिया में फिल्मांकन जून और जुलाई में हुआ, लिनहॉल, पर्नू हाईवे के साथ, और आस-पास की सड़कों को इसे सुविधाजनक बनाने के लिए बंद कर दिया गया। तेलिन के मेयर मिहेल कोल्लवार्ट ने संभावित व्यवधानों के बारे में चिंता व्यक्त की क्योंकि मूल शूटिंग शेड्यूल की आवश्यकता थी कि धमनी Laagna रोड को एक महीने के लिए बंद कर दिया जाए। आखिरकार उत्पादन अस्थायी सड़क बंद और विस्फोटों से संबंधित एक समझौता पर पहुंच गया। शहर की सरकार ने बाद में फिल्म निर्माण को पूरा करने के लिए दो दिन की मोहलत दी। अगस्त के अंत में, कैनन हॉल में रवेलो, इटली और हैम्पस्टेड, इंग्लैंड में और ओस्लो ओपेरा हाउस की छत पर और नॉर्वे के तजुवोलमेन में, और सितंबर की शुरुआत में नॉर्वर्ड विंड फार्म में शूटिंग की गई। पांच महीने की शूटिंग उस महीने मुंबई में हुई, जिसके बाद नोलन ने फरवरी और अप्रैल में लोकेशन स्काउटिंग के लिए यात्रा की थी। उन्होंने ब्रीच कैंडी अस्पताल, कैफे मोंडेगर, कोलाबा कॉजवे, कोलाबा मार्केट, गेटवे ऑफ इंडिया, ग्रांट रोड, रॉयल बॉम्बे यॉट क्लब और ताज महल पैलेस होटल का फैसला किया। होटल के पास "चांड" नामक एक रेस्तरां सेट बनाया गया था, लेकिन इसका उपयोग कभी नहीं किया गया, केवल एक विकल्प के रूप में सेवा की। गेटवे ऑफ इंडिया में चालीस नावें तैनात थीं, जहां चालक दल ने एक ऐसे व्यक्ति को भी बचाया था जिसने आत्महत्या का प्रयास किया था। एक स्टंट जहां एक व्यक्ति ग्रांट रोड में एक इमारत से कूदता है, और अस्पताल के हवाई फुटेज के लिए एक हेलीकाप्टर लागू किया गया था।

रिलीज़[संपादित करें]

वार्नर ब्रोस। चित्रों 17 जुलाई, 2020 को IMAX, 35 मिमी, और 70 मिमी में रिलीज़ के लिए निर्धारित टेंट[13] जुलाई के तीसरे सप्ताहांत में रिलीज़ होने वाली यह पांचवीं नोलन फिल्म है, जिसे डेडलाइन हॉलीवुड ने "नोलन के लिए एक भाग्यशाली तारीख" कहा, क्योंकि उनकी पूर्ववर्ती चार परियोजनाएं बॉक्स ऑफिस पर सफलता प्राप्त करने के लिए चली गईं। [14] अगस्त 2019 में, वार्नर ब्रदर्स ने हॉब्स एंड शॉ के पूर्वावलोकन स्क्रीनिंग से पहले एक दूसरे सेकंड का टीज़र शुरू किया। [15] यह अक्टूबर में जोकर के भारतीय शो से जुड़ी थी। [16] पहला ट्रेलर दिसंबर में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया था, जब स्टार वार्स: द राइज़ ऑफ स्काईवॉकर से पहले कुछ खास आईमैक्स सिनेमाघरों में प्रोलॉग बजाया गया था। [1]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Alexander, Julia (December 19, 2019). "Stunning first trailer for Christopher Nolan's Tenet introduces the director's most ambitious film yet". The Verge. Archived from the original on December 20, 2019.
  2. "Denzil Smith says shooting for Christopher Nolan's upcoming film Tenet was an 'extraordinary experience'". Firstpost. September 26, 2019. Archived from the original on September 26, 2019.
  3. Stolworthy, Jacob (May 23, 2019). "Tenet: Title, cast and more details of new Christopher Nolan film revealed". The Independent. Archived from the original on June 8, 2019.
  4. Barfield, Charles (July 16, 2019). "Hans Zimmer Explains Why He Chose 'Dune' Over Christopher Nolan's Latest & Says He Never Saw The David Lynch 1984 Film". The Playlist. Archived from the original on July 17, 2019.
  5. Kit, Borys (April 5, 2019). "Christopher Nolan Taps 'Hereditary' Editor Jennifer Lame for His New Movie (Exclusive)". The Hollywood Reporter. Archived from the original on June 7, 2019.
  6. Seta, Fenil (October 7, 2019). "EXCLUSIVE: In a FIRST ever instance, Christopher Nolan was granted permission to shoot Tenet in Mumbai within A WEEK!". बॉलीवुड हँगामा. Archived from the original on October 8, 2019.
  7. Kroll, Justin (March 19, 2019). "John David Washington to Star in Christopher Nolan's Next Film (Exclusive)". Variety. Archived from the original on March 19, 2019.
  8. Kroll, Justin (March 20, 2019). "Elizabeth Debicki and Robert Pattinson Join Christopher Nolan's Next Film (Exclusive)". Variety. Archived from the original on June 7, 2019.
  9. Sharf, Zack (April 4, 2019). "Robert Pattinson Got 'Locked in a Room' to Read Christopher Nolan's New Movie, Says It's 'Unreal'". IndieWire. Archived from the original on April 5, 2019.
  10. Hipes, Patrick (May 22, 2019). "Christopher Nolan's New Movie Gets A Title, Final Cast As Shooting Begins". Deadline Hollywood. Archived from the original on June 7, 2019.
  11. Kroll, Justin (August 27, 2019). "Christopher Nolan's 'Tenet' Adds 'Yesterday' Star Himesh Patel (EXCLUSIVE)". Variety. Archived from the original on August 27, 2019.
  12. Desta, Yohana (December 19, 2019). "Tenet Trailer: Christopher Nolan's Latest Is All about World War III". Vanity Fair. Archived from the original on December 20, 2019.
  13. Sharf, Zack (December 19, 2019). "'Tenet' First Trailer: Christopher Nolan Returns With a Time-Bending Espionage Epic". IndieWire. Archived from the original on December 20, 2019.
  14. D'Alessandro, Anthony (January 25, 2019). "Warner Bros. Dates Next Christopher Nolan Movie For Summer 2020". Deadline Hollywood. Archived from the original on January 25, 2019.
  15. Stedman, Alex (August 1, 2019). "Christopher Nolan's Next Movie 'Tenet' Secretly Debuts Trailer Ahead of 'Hobbs & Shaw'". Variety. Archived from the original on August 1, 2019.
  16. "Fans to get a glimpse of Christopher Nolan's 'Tenet' with Joaquin Phoenix's 'Joker'?". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. October 1, 2019. Archived from the original on October 1, 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]