सदस्य:Lightbluerain/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सोफ्टवेयर[संपादित करें]

सोफ्टवेयर एक संंगणक का हिस्सा है । ये संंगणक को क्या करना है ? यह बताता है । इसको मशीनी निर्देशों का एक गुच्छा कहा जा सकता है । यह मनुष्य और संगणक के बीच बातचीत में सहायता करता है । इसे हाथों से छुआ नहीं जा सकता ।

सॉफ्टवेयर का अर्थ:[संपादित करें]

Compute Software, या सिर्फ Software, एक कंप्यूटर सिस्टम का एक हिस्सा है[1] जिसमें डेटा या कंप्यूटर इंस्ट्रक्शन शामिल हैं, फिजिकल हार्डवेयर के विपरीत, जिनसे सिस्टम को बनाया गया है।

सॉफ्टवेयर का इतिहास:[संपादित करें]

सॉफ्टवेयर के पहले भाग के लिए एक आउटलाइन (एल्गोरिदम) एंडा लवलेस द्वारा 19 वीं शताब्दी में लिखा गया था, जो कि एनालिटिकल इंजन के लिए था।

हालांकि, न ही एनालिटिकल इंजन और न ही कोई सॉफ्टवेयर इसके लिए कभी बनाया गया।

सॉफ़्टवेयर के प्रकार:[संपादित करें]

जबकि सभी सॉफ़्टवेयर, सॉफ्टवेयर होते है, लेकिन आमतौर आप हर दिन उपयोग कर रहे सॉफ़्टवेयर दो तरह के होते है: एक system software है और दूसरा application software के रूप में।

1) Systems Software[संपादित करें]

सिस्टम सॉफ्टवेयर में ऐसे प्रोग्राम शामिल हैं, जो कंप्यूटर को खुद को मैनेज करने के लिए समर्पित हैं, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, फ़ाइल मैनेजमेंट युटिलिटीज, और Disk Operating System (या DOS)।

2) Applications Software[संपादित करें]

Applications Software या सिर्फ एप्लिकेशन, इन्हें अक्सर प्रोडक्टिविटी प्रोग्राम या एंड-यूज़र प्रोग्राम कहा जाता है। क्योंकि वे यूजर्स को टास्‍क पूरा करने में सक्षम बनाते है, जैसे डयॉक्‍यूमेंटस्, स्प्रैडशीट, डाटाबेस और पब्‍लीकेशन, ऑनलाइन रिसर्च, ईमेल भेजने, ग्राफिक्स डिजाइन करने, व्यवसाय चलाने, और यहां तक ​​कि गेम खेलना आदि!

कुछ सामान्य प्रकार के एप्‍लीकेशन सॉफ़्टवेयर में शामिल हैं:

1) Productivity Software:[संपादित करें]

प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर, जिसमें अधिकांश कंप्यूटर यूजर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट और टूल शामिल हैं।

2) Presentation software:[संपादित करें]

ग्राफिक डिजाइनर के लिए ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर।


3) CAD/CAM software:

विशिष्ट साइंटिफिक ऐप्‍लीकेशन।


4) Vertical Market या Industry-Specific Software:

इनमें बैंकिंग, इन्शुरन्स, रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग जैसे विशिष्ट सॉफ्टवेयर आते हैं।


5) Security Software:

कंप्यूटर सिस्टम के लिए Anti-Virus Software और Firewall जैसे सेक्‍युरिटी सॉफ्टवेयर।

सॉफ्टवेयर कैसे प्राप्त करें?[संपादित करें]

ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ सॉफ्टवेयर पहले से ही इंस्टॉल किए होते हैं। उदाहरण के लिए, विंडोज में वेब ब्राउज़र है, वर्डपैड और पेंट जैसे ऐप्‍लीकेशन। Android में फ़ोटो, वेदर, कैलेंडर और क्‍लॉक डिफ़ॉल्ट रूप से होते हैं।


सॉफ़्टवेयर लाइसेंस के प्रकार[संपादित करें]

सॉफ्टवेयर का लाइसेंस यूजर को लाइसेंस प्राप्त एनवायरनमेंट में सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का अधिकार देता है।

सॉफ्टवेयर लाइसेंस एक कानूनी रूप से एंग्रीमेंट है जो एक एप्‍लीकेशन के लिए उपयोग की शर्तों को निर्दिष्ट करता है और सॉफ्टवेयर मैन्युफैक्चरर और एंड-यूजर के अधिकारों को परिभाषित करता है।

मैन्युफैक्चरर द्वारा फ़िल्टर किए गए डिफ़ॉल्ट लाइसेंस टाइप की लिस्‍ट इस प्रकार है-


1) Freeware:

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, फ्रीवेयर एक ऐसा सॉफ़्टवेयर है जो डाउनलोड करने और उपयोग करने के लिए फ्री है।


2) GNU – General Public License:

यह एक विशिष्ट प्रकार का लाइसेंस है जो कि नि:शुल्क या नि:शुल्क नहीं हो सकते है, लेकिन यूजर्स सॉफ्टवेयर को उनकी इच्छा के अनुसार मॉडिफाइ कर सकते हैं।


2) Shareware:

Shareware एक कॉपीराइट सॉफ्टवेयर है जो डाउनलोड करने के लिए फ्री है, लेकिन इसका उपयोग किसी तरह से लिमिटेड होता है।


3) Limited License:

लिमिटेड लाइसेंस सॉफ्टवेयर केवल नॉन- कमर्शियल उद्देश्यों के लिए उपयोग करने के लिए होते है। इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए कस्‍टमर्स को कंप्यूटरों की संख्या पर प्रतिबंधित किया जाता है।


4) Unlimited Site License:

इस लाइसेंस टाइप में इस बात पर कोई प्रतिबंध नहीं होता कि आप कितने कंप्‍यूटर पर इस सॉफ्टवेयर को इस्‍टॉल कर रहे हैं।


5) Enterprise Site License:

एक एंटरप्राइज लाइसेंस अनलिमिटेड साइट लाइसेंस की तरह है लेकिन यह केवल एक फिजिकल लोकेशन तक सीमित नहीं है।


6) Volume Purchase Agreement:

वॉल्यूम परचेस एग्रीमेंट, आर्गेनाइजेशन के लिए कम कीमत पर बड़ी संख्‍या में कॉपीराइट सॉफ्टवेयर खरीदना संभव बनाता है।


7) Single License:

इस प्रकार के लाइसेंस आपको केवल एक कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर को इंस्‍टॉल करने कि अनुमति देता है। यदि आपको अतिरिक्त कंप्यूटरों पर सॉफ़्टवेयर इंस्‍टॉल करना है, तो आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक अलग लाइसेंस खरीदना होगा।


8) Client Access License (CAL):

क्लाइंट एक्सेस लायसेंस (CAL) लाइसेंस टाइप में यूजर्स को सर्वर का एक्‍सेस करने का राइट दिया जाता हैं।


9) Node Locked:

यह लाइसेंस टाइप विशिष्‍ट कॉन्फ़िगरेशंस के वर्कस्‍टेशन के लिए होते हैं और वे उन्‍ही पर रन होते हैं।


10) Open Source Software:

ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर, मुफ्त सॉफ्टवेयर लाइसेंस के साथ आते है, जो यूजर्स को सॉफ्टवेयर को मॉडिफाइ करने और रिडिस्ट्रीब्यूट का अधिकार प्रदान करता है।

एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर,[संपादित करें]

जिन्‍हे Enterprise Application Software (EAS) के रूप में भी जाना जाता है, यूजर्स की बजाय आर्गेनाइजेशन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर है।

आज, उपयोग हो रहे यह एंटरप्राइज़ ऐप्‍लीकेशन के कई उदाहरण हैं-

1) Artificial intelligence:

Artificial Intelligence (AI) का विकास कुछ सालों पहले एक मुश्किल संभावना लगता था। लेकिन यह वास्तव में, तेजी से डेवलप हो रही टेक्नोलॉजी हैं, जो व्यवसायों के लिए अवसरों प्रस्तुत करती है जो अपने कर्मचारियों को बढावा देने और यूजर्स के एक्सपीरियंस को बदलते हैं।

यह इतना लोकप्रिय हो रहा है कि अनुमान है कि 2020 तक AI हर सॉफ्टवेयर प्रॉडक्‍ट में होगा।


2) Machine learning:

मशीन लर्निंग सबसे आधुनिक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी में से एक है जिसे इंटरप्राइजेस गले लगा रहे हैं। यह आटोमेशन की दुनिया से आता है और आर्गेनाइजेशन को इंटरनल ऑपरेशन बढ़ाने और नए कस्‍टमर एक्‍सपिरियंस प्रदान करने में मदद करता है।


3) Customer Relationship Management (CRM):

CRM सॉफ्टवेयर का उपयोग बिक्री और सेवा से संबंधित दोनों प्रश्नों में ग्राहकों के साथ एंटरप्राइज एंगेजमेंट में किया जाता है।


4) Enterprise Resource Planning (ERP):

ERP एक Business Process Management (BPM) सॉफ्टवेयर है, जो एक आर्गेनाइजेशन को बिजनेस को मैनेज करने और टेक्नोलॉजी, सर्विस और हयुमन रिसोर्सेस संबंधित इंटिग्रेडेड एप्‍लीकेशन का इस्‍तेमाल करने की अनुमति देता है।


5) Human Capital Management (HCM):

Human Resource Management System (HRMS) और HR सिस्‍टम को एम्प्लॉइ रिकॉर्ड और टैलेंट मैनेजमेंट सिस्‍टम को इंटिग्रेट कर हयुमन रिसोर्सेस को डिस्‍प्‍ले करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता हैं।


6) Business Intelligence Software:

Business intelligence software का प्राथमिक लक्ष्य ऑर्गनाइज़ेशन के रॉ डेटा से महत्वपूर्ण डेटा निकालना होता हैं, ताकि बिजनेस को फास्‍ट और अधिक सटीक निर्णय लेने में सहायता मिल सके।


7) Enterprise Information Management (EIM):

EIM इनफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी के भीतर एक विशेष फिल्‍ड है। यह ऑर्गनाइज़ेशन के अंदर इनफॉर्मेशन के सर्वोत्कृष्ट उपयोग का समाधान खोजने में माहिर है।

  1. Sahoo, Prabhanjan (2019-01-11). "System Software क्या है और इसके प्रकार?". HindiMe (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-03-26.