बैंगन का भर्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बैंगन भर्ता
क्षेत्र या राज्यभारतीय उपमहाद्वीप
मुख्य सामग्रीबैंगन, कान्दा, टमाटर और सम्बार (मसाले)

बैंगन भर्ता (मसला हुआ बैंगन) भारतीय उपमहाद्वीप का एक व्यञ्जन है। बैंगन का भर्ता भारतीय उपमहाद्वीप के सभी राष्ट्र के राष्ट्रीय व्यञ्जनों का एक भाग है। यह एक शाकाहारी व्यञ्जन है जिसे बैंगन से बनाया जाता है जिसे लकड़ी के कोयले व सीधी आग पर भुना जाता है। इससे इसमें एक धुएँ के स्वाद आ जाता है। भुने और मसले बैंगन को तब कटे हुआ टमाटर, कान्दे, अदरक, लहसुन, जीरे, हरी-भरी धनिया पत्ती, मिर्च, काली मिर्च, और सरसों के तेल व किसी वनस्पति तेल में भुना जाता है। [1] पारम्परिक रूप से यह पकवान बहुत बार बाटी (गक्कड़) रोटीपराँठे के साथ खाया जाता है और चावल, रायता, दही सलाद के साथ भी परोसा जाता है। बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में इसे लिट्टी के साथ परोसा जाता है।

भारत में यह जम्मू, बुंदेलखंड मध्यप्रदेश हिमाचल, गुजरात, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों के व्यञ्जनों का भाग है। अन्य भारतीय उपमहाद्वीप के देशों में भी यह प्रचलित है।

नाम[संपादित करें]

पकवान के कई क्षेत्रीय नाम हैं, जैसे: बैंगन का भर्ता (हिन्दी: बैंगन का भरता, (उर्दू: بینگن کا بھرتہ), (पंजाबी: ਬੈਂਗਣ ਭਾਰਟਾ ), (गुजराती: રીંગણનો ઓળો), (असमिया: পুৰা বেঙেনা চাটনি), (मराठी: वांग्याचं भरीत), (कन्नड़: ಎಣ್ಣೆಗಾಯಿ), (बंंगाली : বেগুন ভর্তা), (सिलेटी:ꠛꠣꠁꠋꠉꠂꠘ ꠌꠣꠐꠘꠤ)चोखा ([{हिन्दी}])

भिन्न तरीके[संपादित करें]

कुछ गैर-पंजाबी तरिके टमाटर और कभी-कभी प्याज को भी छोड़ सकते हैं।

गुजरात में, इसे रिंगन ना ऑरो (गुजराती: રીંગણનો ઓળો) कहा जाता है, जिसमें बैंगन को भुना जाता है, फिर मसला जाता है, और फिर सरसों और जीरा, हल्दी, लाल मिर्च, अदरक और लहसुन और नमक के साथ तलना होता है। इसे बाजरे की रोटी(गुजराती:બાજરાંનો રોટલો), कढ़ी (बेसन, दही और मसालों से तैयार शोरबा), खिचड़ी और छाछ (गुजराती:છાશ) के साथ परोसा जाता है।

कर्नाटक में, इसे एन्नेगायी कहा जाता है और इसे उबालकर और तलकर तैयार किया जाता है, जिसे आमतौर पर अक्की रोटी के साथ परोसा जाता है। दक्षिण भारतीय राज्य तमिल नाडु में, तमिलों ने कथ्रिकई थायिर कोथसु नाम से एक ऐसी डिश तैयार की, जिसमें बैंगन को पकाया जाता है, मसला जाता है, और सरसों, लाल मिर्च और तिल के तेल के साथ पकाया जाता है। नुस्खा में अंतिम चरण में दही को मिश्रण में शामिल करना और धनिया के पत्तों के साथ पकवान तैयार करना शामिल है।

भारत के भोजपुरी भाषी क्षेत्रों (जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बिहार) में, इसे बैंगन का चोखा के रूप में जाना जाता है; यह त्रिनिदाद, सूरीनाम और गयाना के इंडो-कैरेबियन समुदायों के भीतर भी लोकप्रिय है, जहां उत्तरी भारत के लोगों के कई वंशज रहते हैं।

महाराष्ट्र में, विशेष रूप से उत्तरी खानदेश क्षेत्र में, वेंगीचे भरित के रूप में जहां वे इसे शादी समारोहों सहित सामाजिक समारोहों में परोसा जाता है। फसल के मौसम के दौरान, एक विशेष "भरित पार्टी" का आयोजन किया जाता है। भरित को आमतौर पर पुरी के साथ परोसा जाता है। महाराष्ट्र के विदर्भ और खानदेश क्षेत्रों में, दो तरीके लोकप्रिय हैं: कच्छ (कच्ची) भरित और फोड़नी चा (तड़का के साथ) भरित। कच्छ भरित में, बैंगन को छोड़कर सभी सामग्री का कच्ची उपयोग किया जाता है। कच्चे वसंत प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, और कभी-कभी ताजा मेथी के पत्तों को कच्चे अलसी के तेल या मूंगफली के तेल के साथ बैंगन के साथ मिलाया जाता है। फोडनी चा भरित में, उपरोक्त सामग्री को पहले मसाले के साथ तेल में तला जाता है; फिर, मसले बैंगन को इसमें मिलाया जाता है और एक साथ पकाया जाता है। इसी तरह की प्रक्रिया अन्य भारतीय राज्यों और पाकिस्तान में अवयवों पर थोड़े बदलाव के साथ की जाती है। विदर्भ और खानदेश में, यह एक नाजुकता माना जाता है जब बैंगन को सूखे कपास के पौधे के तने पर भुना जाता है, एक ऐसी प्रक्रिया जो पकवान को एक अलग धुएँ का स्वाद देती है। पकवान को दाल, भाकरी और चावल के साथ परोसा जाता है।

बैंगन अफ़ग़ानिस्तान में "बोंजान सलाद" नामक पारंपरिक सलाद के रूप में लोकप्रिय है, जिसे आमतौर पर मुख्य व्यंजनों के साथ कमरे के तापमान (या ठंडे) में परोसा जाता है। इस व्यंजन को कई प्रकार के रोटी के साथ परोसा जाता है और यह एक अन्य अफगानी व्यंजन के समान है जिसे बैंगनका रायता (उर्दू: بین :ن را رائتہ) कहा जाता है।

बैंगन तैयार करने के अन्य कई रूप हैं। [2]


विरोध का प्रतीक[संपादित करें]

बीटी बैंगन और आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों की शुरूआत के विरोध में, ग्रीनपीस और दिल्ली के ले मेरिडियन होटल के स्वयंसेवकों ने 6 सितंबर 2011 को नई दिल्ली के दिल्ली हाट में 342 किलोग्राम (754 पौंड) जैविक बैंगन पकाया। की सबसे बड़ी राशि के लिए इसने एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जिसमे एक अवसर में उत्पादित सबसे बड़ी मात्रा में पकवान तैयारी किया गया। इस व्यंजन का एक हिस्सा भारतीय प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के निवास पर भेजा गया था, साथ में एक विरोध पत्र भी था जिसमें एक स्पष्टीकरण था।[3][4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Jaffrey, Madhur (1981). World of the East Vegetarian Cooking. Knopf. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-394-40271-5.
  2. Jaffrey, Madhur (2011). An Invitation to Indian Cooking. Alfred A. Knopf. पृ॰ 162. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-375-71211-1.
  3. "Protesters say no to BT Brinjal in a unique way". हिन्दुस्तान टाईम्स. 6 September 2011. मूल से 3 January 2013 को पुरालेखित.
  4. "Giant Baigan ka Bharta makes for a delicious record". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 7 September 2011. मूल से 10 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 दिसंबर 2019.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

Baingan Bharta Recipe with Spring Onion