सदस्य:Saiganesh220200/प्रयोगपृष्ठ1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


डीमैट खाता[संपादित करें]

डीमैट खाता वित्तीय प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रखने के लिए एक खाता है। भारत में डीमैट खातों को दो डिपॉजिटरी संगठनों, एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) और सीडीएसएल (सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड) द्वारा बनाए रखा जाता है।सभी लेनदेन के लिए डीमैट खाता संख्या को उद्धृत किया जाता है ताकि ट्रेडों की इलेक्ट्रॉनिक बस्तियों को जगह मिल सके। डिमटेरियलाइज्ड खाते तक पहुंचने के लिए इंटरनेट पासवर्ड और लेनदेन पासवर्ड की आवश्यकता होती है। तब प्रतिभूतियों का हस्तांतरण या खरीद शुरू की जा सकती है। लेनदेन की पुष्टि और पूर्ण होने के बाद, डीमैटरियलाइज्ड खाते पर प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री स्वचालित रूप से की जाती है।

डीमैट सिस्टम का मकसद[संपादित करें]

भारत ने इलेक्ट्रॉनिक भंडारण के लिए डीमैट खाते को अपनाया, जिसमें शेयरों और प्रतिभूतियों का प्रतिनिधित्व किया जाता है और इलेक्ट्रॉनिक रूप से बनाए रखा जाता है, इस प्रकार पेपर शेयरों से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जाता है। डिपॉजिटरी अधिनियम 1996 द्वारा डिपॉजिटरी सिस्टम की शुरुआत के बाद, शेयरों की बिक्री, खरीद और हस्तांतरण की प्रक्रिया काफी आसान हो गई और पेपर प्रमाणपत्रों से जुड़े अधिकांश जोखिम कम हो गए।

डीमैट खाते के लाभ इस प्रकार हैं: प्रतिभूतियों को रखने का आसान और सुविधाजनक तरीका पेपर-शेयर्स की तुलना में सुरक्षित (पहले खराब सर्टिफिकेट्स जैसे कि खराब डिलीवरी, नकली सिक्योरिटीज, देरी, चोरी आदि से जुड़े जोखिम ज्यादातर खत्म हो गए हैं) प्रतिभूतियों के हस्तांतरण के लिए कागजी कार्रवाई में कमी लेन-देन की लागत में कमी कोई "विषम लॉट" समस्या नहीं: एक शेयर भी बेचा जा सकता है डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (डीपी) के साथ दर्ज पते में बदलाव सभी कंपनियों के साथ पंजीकृत हो जाता है, जिसमें निवेशक प्रतिभूतियों को अलग से प्रत्येक के साथ मेल खाने की आवश्यकता को समाप्त करता है। प्रतिभूतियों का हस्तांतरण डीपी द्वारा किया जाता है, कंपनियों को सूचित करने की आवश्यकता को समाप्त करता है। बोनस / विभाजन, समेकन / विलय, आदि से उत्पन्न शेयरों के लिए डीमैट खाते में स्वचालित क्रेडिट एक एकल डीमैट खाता इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट दोनों में निवेश कर सकता है। व्यापारी कहीं से भी काम कर सकते हैं (जैसे घर से भी)।

डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP)[संपादित करें]

डिपॉजिटरी एक ऐसी संस्था है जो इलेक्ट्रॉनिक मोड में पहले से सत्यापित शेयरों का एक पूल रखती है जो लेनदेन के कुशल निपटान की पेशकश करती है। एक डिपॉजिटरी प्रतिभागी निवेशक और डिपॉजिटरी के बीच एक मध्यस्थ है। डीपी आम तौर पर एक बैंक, दलाल, वित्तीय संस्थान या संरक्षक की तरह एक वित्तीय संगठन है जो निवेशकों को अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए डिपॉजिटरी के एजेंट के रूप में कार्य करता है। प्रत्येक डीपी को एक विशिष्ट पहचान संख्या दी जाती है जिसे DP-ID के रूप में जाना जाता है। मार्च 2006 तक, सेबी के पास कुल 538 डीपी पंजीकृत थे।

इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड में निवेश के भौतिक रिकॉर्ड को परिवर्तित करना प्रतिभूतियों का डीमैटरियाइजिंग कहा जाता है। भौतिक प्रतिभूतियों को विमुद्रीकृत करने के लिए, निवेशकों को डीमैट रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा, जो डीपी के साथ उपलब्ध है और भौतिक प्रमाणपत्रों के साथ जमा करना होगा। प्रत्येक सुरक्षा में एक ISIN (अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभूति पहचान संख्या) है। हर ISIN के लिए एक अलग DRF भरा जाना चाहिए। निवेशक डीपी को डीमैटरियलाइजेशन के लिए सर्टिफिकेट सौंपता है। DP निवेशक के खाते को अपडेट करता है। डीमैट खातों को एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) और सीडीएसएल (सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड) द्वारा बनाए रखा जाता है और बैंक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं।

आमतौर पर डीमैट खाते पर चार प्रमुख शुल्क लगाए जाते हैं: खाता खोलने का शुल्क, वार्षिक रखरखाव शुल्क, संरक्षक शुल्क और लेनदेन शुल्क। सभी शुल्क का शुल्क डीपी से डीपी के लिए भिन्न होता है।