दक्षिण वियतनाम की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वियतनाम गणराज्य की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम 1949 और 1975 के बीच वियतनाम फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा नियंत्रित दक्षिण वियतनाम की राष्ट्रीय टीम थी। टीम ने पहले दो एशियाई कप फाइनल (1956 और 1960) में भाग लिया, जिसमें 4 टीमों में से दोनों बार चौथे स्थान पर रहे।[1] एकमात्र विश्व कप योग्यता जो दक्षिण वियतनाम ने दर्ज की थी वह पश्चिम जर्मनी में 1974 का टूर्नामेंट था। उन्हें दक्षिण कोरिया के सियोल में एएफसी और ओएफसी योग्यता के जोन ए में रखा गया था। 16 मई 1973 को उन्होंने थाईलैंड को ग्रुप -1 के लिए क्वालीफाई करने के लिए 1-0 से हराया। 20 मई को दक्षिण वियतनाम ने अपना पहला गेम 0–4 से जापान के लिए और चार दिन बाद वे हांगकांग से 1-0 से हार गए और बाहर हो गए। हॉन्गकॉन्ग और जापान आगे बढ़े लेकिन दक्षिण कोरिया और इज़राइल के लिए अगले दौर के लिए क्रमश: प्ले-ऑफ हार गए। उत्तर और दक्षिण क्षेत्र वियतनाम के सोशलिस्ट गणराज्य में संयुक्त होने पर टीम का अस्तित्व समाप्त हो गया। 1976 और 1990 के बीच कोई मैच नहीं खेला गया और संयुक्त टूर्नामेंट खेला गया पहला टूर्नामेंट 1991 के बाद था। फुटबॉल रिकॉर्ड एजेंसियों ने दक्षिण वियतनाम के मैचों को वियतनाम की राष्ट्रीय टीम के सर्वकालिक रिकॉर्ड के हिस्से के रूप में गिना है, जबकि उत्तर वियतनाम की टीम को सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए एक अलग टीम माना जाता है।

दक्षिण पूर्व एशियाई फुटबॉल[संपादित करें]

1959: फुटबॉल SEAP गेम्स (अब SEA गेम्स ) में स्वर्ण पदक 1 स्वर्ण पदक (1959), 2 रजत पदक (1967 और 1973) और 2 कांस्य (1965 और 1971) फुटबॉल खेल कांग्रेस प्रायद्वीप दक्षिण पूर्व एशिया ( SEAP गेम्स ) में है। दक्षिण पूर्व एशियाई खेल, जिसे एसईए गेम्स के रूप में भी जाना जाता है, एक द्विवार्षिक बहु-खेल प्रतियोगिता है, जिसमें दक्षिण पूर्व एशिया के वर्तमान 11 देशों के प्रतिभागी शामिल हैं। खेल अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और एशिया की ओलंपिक परिषद द्वारा पर्यवेक्षण के साथ दक्षिण पूर्व एशियाई खेल महासंघ के विनियमन के तहत है। दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों की उत्पत्ति दक्षिण पूर्व एशियाई प्रायद्वीपीय खेलों या SEAP खेलों से हुई है। 22 मई 1958 को, दक्षिण पूर्व एशियाई प्रायद्वीप में देशों के प्रतिनिधियों ने टोक्यो में एशियाई खेलों में भाग लिया, जापान ने एक बैठक की और एक खेल संगठन स्थापित करने पर सहमति व्यक्त की। SEAP गेम्स की परिकल्पना थाईलैंड ओलंपिक समिति के तत्कालीन उपाध्यक्ष लुआंग सुखुम न्योराडिट ने की थी। प्रस्तावित तर्क यह था कि एक क्षेत्रीय खेल आयोजन दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र के देशों के बीच सहयोग, समझ और संबंधों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Vietnam matches, ratings and points exchanged". World Football Elo Ratings: Vietnam. मूल से 2 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2016.