पाकिस्तान में क्रिकेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पाकिस्तान में क्रिकेट का इतिहास 1947 में देश के निर्माण से पहले का है। सिंधी और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीमों के बीच 22 नवंबर, 1935 को कराची में आज पाकिस्तान में पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किया गया था। मैच को 5000 कराचीवासियों ने देखा था। यह ब्रिटिशों द्वारा ब्रिटिश भारत के अपने औपनिवेशिक शासन के दौरान पेश किया गया था, जो उस क्षेत्र को कवर करता था जिसे अब पाकिस्तान के रूप में जाना जाता है। क्रिकेट देश का सबसे लोकप्रिय खेल है। पाकिस्तान ने 1992 में क्रिकेट विश्व कप, 2009 में आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 और 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती ।[1]

संगठन[संपादित करें]

पाकिस्तान का जन्म सन् 1947 में भारत के विभाजन के फलस्वरूप हुआ था। सर्वप्रथम सन् 1930 में कवि (शायर) मुहम्मद इक़बाल ने द्विराष्ट्र सिद्धान्त का ज़िक्र किया था(हालांकि 1923 में सावरकर द्वारा लिखी पुस्तक हिंदुत्व में भी द्विराष्ट्र का सिद्धांत पेश किया गया था) उन्होंने भारत के उत्तर-पश्चिम में सिंध, बलूचिस्तान, पंजाब तथा अफ़गान (सूबा-ए-सरहद) को मिलाकर एक नया राष्ट्र बनाने की बात की थी। सन् 1933 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के छात्र चौधरी रहमत अली ने पंजाब, सिन्ध, कश्मीर तथा बलोचिस्तान के लोगों के लिए पाक्स्तान (जो बाद में पाकिस्तान बना) शब्द का सृजन किया। सन् 1947 से 1970 तक पाकिस्तान दो भागों में बंटा रहा - पूर्वी पाकिस्तान और पश्चिमी पाकिस्तान। दिसम्बर, सन् 1971 में भारत के साथ हुई लड़ाई के फलस्वरूप पूर्वी पाकिस्तान बांग्लादेश बना और पश्चिमी पाकिस्तान पाकिस्तान रह गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड सभी आधिकारिक घरेलू टूर्नामेंटों को नियंत्रित करता है। पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और एशियाई क्रिकेट परिषद का एक आधिकारिक सदस्य भी है।पाकिस्तान के लगभग सभी शहरों और गांवों में अपनी-अपनी क्रिकेट टीमें और अनौपचारिक टूर्नामेंट हैं। पाकिस्तानी बच्चे छोटी उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू करते हैं। खेल देश में खेल का सबसे लोकप्रिय रूप है।

पाकिस्तान में क्रिकेट[संपादित करें]

देश में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल होने के कारण स्थानीय लोग 2009 से मैच देखने के लिए प्रयासरत हैं। पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को पाकिस्तान में वापस लाने में एक बड़ी प्रगति हुई है। जिम्बाब्वे ने 2015 में पाकिस्तान का दौरा किया, वेस्टइंडीज और श्रीलंकाई ने 2017-2018 में पाकिस्तान का दौरा किया। पीसीबी ने 2015 में पाकिस्तान सुपर लीग को 2016 में अपनी पहली बढ़त के साथ पेश किया। पीएसएल के माध्यम से कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पाकिस्तान में खेले और इस प्रकार पाकिस्तान में क्रिकेट के पुनरुद्धार के लिए। अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम और विदेशी विरोधियों के बीच नियमित रूप से खेले जाते हैं। हालांकि पाकिस्तान कई अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी नहीं करता है क्योंकि सुरक्षा चिंताओं के कारण टीमें पाकिस्तान में खेलने से मना कर देती हैं। टीम ने कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट जीते हैं, जिसमें 1992 क्रिकेट विश्व कप और 2009 आईसीसी विश्व ट्वेंटी 20 शामिल हैं । वे 1999 विश्व कप और 2007 विश्व ट्वेंटी 20 में उपविजेता रहे। वे आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के मौजूदा चैंपियन भी हैं। वे एशिया कप, एशियाई टेस्ट चैम्पियनशिप, एसीसी ट्रॉफी और एशियाई क्रिकेट जूनियर टूर्नामेंट सहित आधिकारिक तौर पर स्वीकृत एशियाई क्रिकेट परिषद प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Popularity of Cricket in South Asia". मूल से 25 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2019.