तुर्कमेनिस्तान में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस रिपोर्ट की अवधि के दौरान तुर्कमेनिस्तान सरकार द्वारा धार्मिक सहिष्णुता की डिग्री में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं किया गया था, और कुछ अपंजीकृत समूहों के उपचार में परेशान करने वाले विकास थे। 2006 के अंत में पंजीकृत और अपंजीकृत दोनों समूहों के उत्पीड़न में तेजी से कमी के बाद, कुछ पंजीकृत और कई अपंजीकृत धार्मिक अल्पसंख्यक समूह के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार, पिछली रिपोर्टिंग अवधि के समान, फरवरी 2007 में फिर से शुरू हुआ। 21 दिसंबर, 2006 को राष्ट्रपति सपरमुरात नियाज़ोव मृत्यु हो गई। राज्य सुरक्षा परिषद ने मंत्रियों के मंत्रिमंडल के उपाध्यक्ष और स्वास्थ्य मंत्री गुरबंगुली बर्दिमुहम्मेदोव कार्यवाहक राष्ट्रपति को नियुक्त किया; फरवरी, 2007 में बर्दीमुहम्मेदोव को राष्ट्रपति चुना गया। रिपोर्टिंग अवधि के दौरान तुर्कमेनिस्तान सरकार द्वारा धार्मिक स्वतंत्रता के संबंध में पिछली नीतियों को रद्द करने या संशोधित करने की योजना के कोई संकेत नहीं थे। तुर्कमेनिस्तान सरकार ने अल्पसंख्यक धार्मिक समूहों के सदस्यों को जुर्माना, रोजगार और आवास की हानि, और उनके विश्वासों के कारण कारावास की धमकी दी।

तुर्कमेनिस्तान में धर्म[संपादित करें]

तुर्कमेनिस्तान के तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान में अपने पड़ोसियों की तरह मुस्लिम हैं । एक पूरे के रूप में, तुर्कमेनिस्तान 89% मुस्लिम और 9% पूर्वी रूढ़िवादी है । अधिकांश जातीय रूसी रूढ़िवादी ईसाई हैं । शेष 2% अज्ञात है।

धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति[संपादित करें]

संविधान धर्म की स्वतंत्रता प्रदान करता है ; हालाँकि, व्यवहार में सरकार इन अधिकारों को प्रतिबंधित करती है। आपराधिक कोड धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन या निजी अभिनेताओं द्वारा उत्पीड़न; व्यवहार में यह लागू नहीं है। 2004 में सरकार ने 2003 के कानून में संशोधन प्रकाशित किया जिसमें 500 सदस्यों से 5 तक पंजीकरण के लिए संख्यात्मक सीमा को कम किया गया और सभी अल्पसंख्यक समूहों को पंजीकरण के योग्य बनाया। संशोधनों ने धार्मिक असेंबली की दो श्रेणियां स्थापित कीं: धार्मिक समूह (कम से कम 5 और कानूनी उम्र के 50 से कम सदस्य) और धार्मिक संगठन (कम से कम 50 सदस्य शामिल)। संशोधन कानून में महत्वपूर्ण ग्रे क्षेत्रों को छोड़ देते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]