सोहैल सेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सोहैल सेन

सोहेल सेन (जन्म 24 जून 1984) एक भारतीय फिल्म संगीतकार , और गायक हैं जो बॉलीवुड में काम करते हैं । उन्होंने हिंदी फिल्म सरफ (2008) के साथ एक फिल्म संगीतकार के रूप में शुरुआत की, जो प्रमुख रूप से अनजान रही। बाद में, उन्होंने एक हिंदी फिल्म संगीतकार के रूप में ख्याति प्राप्त की, व्हाट्स योर राशी में उनके प्रशंसित काम के साथ ? (2009)। उन्हें मेरे भाई की दुल्हन, एक था टाइगर और गुंडे के लोकप्रिय साउंडट्रैक की रचना करने के लिए भी जाना जाता है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सेन उन संगीतकारों के परिवार से आते हैं जिन्होंने फिल्म उद्योग में काम किया है और दुनिया की रचना करने वाली फिल्म में उनके प्रवेश ने ऐसा करने के लिए उनके परिवार की चौथी पीढ़ी को चिह्नित< किया। उनके पिता, समीर सेन (संगीत निर्देशक जोड़ी दिलीप सेन-समीर सेन) का उनके जीवन में हमेशा से ही गहरा प्रभाव रहा है, जैसा कि उनके दादा श्री शंभू सेन के गायन में था। सेन ने छह साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू कर दिया था। उन्होंने एक बच्चे के रूप में तबला बजाना सीखा, और फिर पियानो और ताल और ताल वाद्य सहित विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र सीखे। उन्होंने अपने दादा श्री शंभू सेन से शास्त्रीय संगीत सीखा। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत तेरह साल की छोटी उम्र में एक संगीत निर्देशक के रूप में की, जब उन्होंने रोशनी नामक एक टेलीफिल्म के लिए संगीत तैयार किया और जिसके लिए प्रसिद्ध गायिका कविता कृष्णमूर्ति ने पार्श्वगायन किया। फिर उन्होंने फिल्म संगीतकार के रूप में अपने कौशल को ठीक करने के लिए नौ साल तक अपने पिता की सहायता करने का फैसला किया।[1]

कैरियर बनाना[संपादित करें]

2008 में, सेन ने एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपना करियर शुरू किया, हिंदी फिल्म सरफ के साथ, हालांकि, यह फिल्म 2006 में रिलीज होने वाली थी, लेकिन यह बुरी तरह से विलंबित हो गई और 2008 में रिलीज हुई और आखिरकार संगीत पर ध्यान नहीं गया। उन्होंने द मर्डरर (2009), के लिए संगीत भी तैयार किया, जिसमें देरी भी हुई और संगीत पर किसी का ध्यान नहीं गया। 2009 में, उन्हें एक फिल्म संगीतकार के रूप में अपने करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ मिला, जब निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने उन्हें अपनी फिल्म व्हाट्स योर राशी के लिए संपर्क किया। शुरुआत में वह चाहते थे कि उनके ऑल-टाइम पसंदीदा संगीतकार ए.आर.रहमान फिल्म के लिए रचना करें, लेकिन रहमान ऐसा नहीं कर सकते थे, क्योंकि वे डैनी बॉयल के स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए रचना करना चाहते थे। इसलिए, उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश शुरू कर दी, जो सक्षम हो और अपनी फिल्म के निर्माण में अपना पूरा समय दे सके। सेन हमेशा आशुतोष गोवारिकर के साथ काम करने के लिए उत्सुक थे और संयोग से उनके पिता समीर सेन उन्हें पहले से जानते थे और यह जानते हुए भी कि गोवारिकर अपनी फिल्म के लिए किसी की तलाश कर रहे थे, सेन ने अपने पिता से उनके साथ एक बैठक तय करने के लिए कहा। गोवारीकर के साथ उनकी पहली मुलाकात उनके कार्यालय में एक आकस्मिक थी, यह वह जगह थी जहां उन्होंने उनसे कहा कि वह उनकी कुछ रचनाओं को सुनना पसंद करेंगे। गोवारिकर तुरंत अगली सुबह अपने स्टूडियो जाने के लिए तैयार हो गए। अगले दिन, जब वह सेन के स्टूडियो में गए और उनकी कुछ धुनें सुनीं, तो उन्होंने वास्तव में वही सुना जो उन्होंने सुना और कुछ हफ्ते बाद, गोवारीकर ने सेन को फोन किया और कहा "आप इस परियोजना के लिए हैं"। सेन के लिए, यह एक सपना सच हो गया था। [a] पहले तो सेन प्रस्ताव पाने से रोमांचित थे, लेकिन जब उन्हें बताया गया कि फिल्म में 13 गाने होंगे, प्रत्येक 12 राशियों के लिए एक गीत और फिर एक गीत जिसमें मुख्य नायक अंतिम विकल्प बनाता है, वह था एक ही एल्बम में 13 अलग-अलग गाने सुनने के लिए आजकल काफी दुर्लभ है, और फिर से, यह एक मुश्किल काम था, और फिर, यह एक विशेष राशि चक्र चिह्न के लिए 13 अलग-अलग गाने बनाने के लिए एक समान कठिन कार्य था, और फिर स्वाद को शामिल करना। उस अंतिम गीत में इन सभी 12 गानों में से सबसे कठिन काम था, हालांकि उन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और संगीत पर काम करना शुरू कर दिया, जिसे बनाने में डेढ़ साल से अधिक समय लगा।

बिम्बचित्रण[संपादित करें]

संगीत निर्देशक के रूप में[संपादित करें]

Year Film Notes
2008 Sirf All songs Collaborating with Shibani Kashyap
2009 What's Your Raashee? All songs
2010 Khelein Hum Jee Jaan Sey
2011 Mere Brother Ki Dulhan
2012 From Sydney with Love
Ek Tha Tiger 3 songs- "Lapata", "Saiyaara", and "Banjara"
Won BIG Star Entertainment Award for Most Entertaining Music, along with Sajid-Wajid
2014 Gunday All songs
2016 Housefull 3 1 song – "Taang Uthake"
Happy Bhag Jayegi All songs
2017 The Test Case Composed Title Track for web series on the AltBalaji
2018 Love per Square Foot Released on Netflix
Happy Phirr Bhag Jayegi All songs
Baazaar 1 song- "Adhura Lafz"
2019 Fraud Saiyaan 4 songs "Ishq Ishq Tera", "Fraud Saiyaan", "Mashoor Hazoor - E - Aala", "Ladies Paan"
Romeo Akbar Walter One of the composers: song "Bulleya"
Housefull 4 One of the composers: song "एक चुम्मा"

As playback singer[संपादित करें]

Year Song Title Film Title Co-Singer
2008 "Tujhpe Fida" Sirf Tarannum Mallik
2009 "What's Your Raashee? – Pal Pal Dil Jisko Dhoonde" What's Your Raashee? Solo
"Bikhri Bikhri" Marianne D'Cruz
"Pyaari Pyaari" Alka Yagnik
"Su Chhe" Bela Shende
"Salone Kya" Tarannum Mallik
"Jao Na"
"Dhadkan Dhadkan"
"What's Your Raashee? – Chehre Jo Dekhe Hain" Solo
2010 "Yeh Des Hai Mera" Khelein Hum Jee Jaan Sey Solo
"Sapne Saloney" Pamela Jain
2012 "Feeling Love in Sydney" From Sydney with Love Solo
"Pyaari Pyaari" Brooklyn Shanti
2014 "Gunday" Gunday Solo
2016 "Taang Uthaake" Housefull 3 Mika Singh, Neeti Mohan, Mamta Sharma
"Aashiq Tera" Happy Bhag Jayegi Altamash Faridi

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Yount, Stacey (14 August 2011). ""I make my music from my soul and like to touch the soul of people who listen to it." – Sohail Sen". Bolly Spice. मूल से 30 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-09-24.


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]