आवारापन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आवारापन
Awarapan
निर्देशक मोहित सूरी
लेखक शगुफ्ता रफीक
(पटकथा और संवाद)
कहानी महेश भट्ट
निर्माता महेश भट्ट
(प्रस्तोता)
मुकेश भट्ट
अभिनेता इमरान हाशमी
श्रिया सरन
मृणालिनी शर्मा
आशुतोष राणा
छायाकार राज चक्रवर्ती
संपादक आदित्य जोशी
संगीतकार गीत:
प्रीतम
बैकग्राउंड स्कोर:
राजू सिंह
निर्माण
कंपनी
वितरक वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 29 जून 2007 (2007-06-29) (भारत)
  • 6 जुलाई 2007 (2007-07-06) (पाकिस्तान)
लम्बाई
133 मिनट
देश भारत
पाकिस्तान
भाषायें हिन्दी
उर्दू
लागत 18 करोड़
कुल कारोबार 25.12 करोड़[1]

आवारापन (अनुवाद. Wanderer) मुकेश भट्ट द्वारा निर्मित और मोहित सूरी द्वारा निर्देशित 2007 की एक भारतीय इस आवारापन फिल्म की ये पहली किश्त है एक्शन फ़िल्म है।[2][3] इसमें इमरान हाशमी, श्रिया सरन, मृणालिनी शर्मा और आशुतोष राणा हैं। विशेष फिल्म्स के बैनर तले 29 जून 2007 को भारत में रिलीज़ हुई आवारापन को व्यापक प्रशंसा मिली, हालाँकि यह फिल्म वित्तीय विफलता थी।[4] इस फिल्म की सफलता का श्रेय ज्यादातर इसके लोकप्रिय संगीत स्कोर को दिया गया। फिल्म एक कल्ट क्लासिक बन गई और हाशमी के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में तैयार की गई। कई इसे इमरान और मोहित सूरी के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानते हैं। यह फिल्म दक्षिण कोरियाई एक्शन फिल्म ए बिटरस्वीट लाइफ का अनक्रेडिटेड रीमेक है।[5]

फिल्म 29 जून 2007 को रिलीज़ हुई थी।

कलाकार[संपादित करें]

  • इमरान हाशमी शिवम पंडित के रूप में: फिल्म का नायक, एक नास्तिक गैंगस्टर है जिसका दुखद अतीत है जिसके प्यार की हत्या कर दी गई है।
  • श्रिया सरन आलिया के रूप में: एक मुस्लिम भारतीय और शिवम का प्रिय व्यक्ति जो शिवम में ईश्वर और स्वतंत्रता के विचार को प्रेरित करती है और शिवम के आपराधिक जीवन के कारण उसके पिता द्वारा गलती से हत्या कर दी गई थी।
  • मृणालिनी शर्मा रीमा के रूप में: एक पाकिस्तानी लड़की जिसे कुछ मानव तस्करी करने वाले लोगों द्वारा तस्करी के लिए मजबूर किया गया था, मलिक ने उनसे उसे खरीदा और मलिक ने शिवम को उस पर नज़र रखने के लिए कहा।
  • शाद रंधावा कबीर के रूप में: बचपन से ही शिवम का सबसे अच्छा दोस्त और व्यापार भागीदार।
  • आशुतोष राणा भारत मलिक के रूप में: एक क्राइम लॉर्ड और शिवम का बॉस जो शिवम को अपने बेटे की तरह मानता है।
  • सलिल आचार्य रॉनी मलिक के रूप में: मलिक का बेटा।
  • रेहान खान बिलाल के रूप में: रीमा का प्रेमी।
  • आशीष विद्यार्थी राजन मलिक के रूप में: मलिक का भाई।
  • पूरब कोहली मुन्ना मलिक के रूप में: राजन का बेटा।
  • अतुल परचुरे भिक्षु के रूप में

साउंडट्रैक[संपादित करें]

फिल्म के लिए संगीत रोक्सेन (बैंड) और एनी खालिद (पाकिस्तानी बैंड) द्वारा तैयार किया गया था और प्रीतम द्वारा संगीत की व्यवस्था में बनाया गया था। 2007 में सभी गाने बेहद लोकप्रिय थे। एल्बम के लिए अपनी आवाज़ देने वाले कुछ गायकों में मुस्तफ़ा ज़ाहिद, सुज़ैन डी'मेलो, रफाकत अली खान और एनी खालिद शामिल हैं। गाने के बोल सईद क़ादरी, आसिफ अली बेग और एनी खालिद ने लिखे हैं।

फिल्म में पाकिस्तानी संगीत का भारी प्रभाव था। सभी चार ट्रैक को सीमा पार से उधार लिया गया था और प्रीतम द्वारा फिर से बनाया गया था। साहित्यिक चोरी की बढ़ती जागरूकता के कारण, सभी ट्रैक को उनके मूल स्रोतों में ठीक से श्रेय दिया गया है। आलोचकों और संगीत अनुयायियों द्वारा संगीत की अत्यधिक प्रशंसा की गई। माहिया और तो फिर आओ उस समय के चार्टबस्टर थे। मोहित सूरी के साथ मुस्तफा ज़ाहिद का यह पहला सहकार्यता था। बाद में उन्होंने आशिकी 2 और एक विलेन के लिए सहकार्यता किया। एनी खालिद की माहिया साउंडट्रैक में शामिल थी।

रिलीज़[संपादित करें]

विशेष फिल्म्स के बैनर तले पूरे भारत में 29 जून 2007 को आवारापन रिलीज़ हुई।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अक्तूबर 2019.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 5 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अक्तूबर 2019.
  3. "Archived copy". मूल से 3 September 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-08-31.सीएस1 रखरखाव: Archived copy as title (link)
  4. "Archived box office records, India". मूल से 2 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-08-31.
  5. Ja, Rakesh (6 November 2014). "Pathetic Bollywood remakes of classic South Korean flicks". India TV News. मूल से 1 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 June 2015.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]