कूडथायि सायनाइड हत्याएं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कूडथायि सायनाइड हत्याएं दक्षिण भारतीय राज्य केरल के कोड़िकोड जिला के कूडथायि में हुई आपराधिक घटनाओं की एक श्रृंखला थी। 2019 के अंत में उनकी जांच की गई; वे 14 साल की अवधि में 6 लोगों की हत्या के रहस्य को शामिल करते हैं। हत्या उन आपराधिक मामलों में से एक थी जिसने केरल में मीडिया और सार्वजनिक हित को प्रभावित किया, जिसके कारण अंततः जॉली जोसेफ को गिरफ्तार किया गया। [1]

अपराधों की समय सीमा[संपादित करें]

2002 में मटन सूप का सेवन करने के बाद आरोपी की सास अन्नमा थॉमस की मौत हो गई। 2008 में, अन्नम्मा के पति, टॉम थॉमस, झपट्टा मारने और गिरने के बाद निधन हो गया। कथित तौर पर उनकी बहू जॉली जोसेफ दोनों मौकों पर मौके पर मौजूद थीं। 2011 में, जॉली के तत्कालीन पति रॉय थॉमस की चावल और करी का सेवन करने के बाद मृत्यु हो गई। वह एक बाथरूम में मृत पाया गया था जो अंदर से बंद था। मृत्यु के कारण को वित्तीय मुद्दों के कारण आत्महत्या के रूप में शासित किया गया क्योंकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर के निशान थे। रॉय थॉमस के मामा मैथ्यूजजादिल ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट और रॉय की मौत के कारणों की जांच के लिए बुलाया। 2014 में, मैथ्यू ने झपट्टा मारा और जॉली द्वारा कथित तौर पर जहर से भरी कॉफी देने के बाद उसकी मौत हो गई। मृतक रॉय थॉमस का एक चचेरा भाई है जिसका नाम शाजू ज़करियाह है। उसी वर्ष, "भोजन पर घुट" के बाद शजू की बच्चा बेटी अल्फीन शजू का निधन हो गया। 2016 में, जॉली ने कथित तौर पर सिल्ली शजू, अल्फीन की मां, एक गिलास पानी दिया और बाद में मुंह पर अत्यधिक फ्रिंज के साथ मौके पर ही मर गया। [2]

आरोपी के बारे में[संपादित करें]

47 वर्षीय जॉली जोसेफ ने जिस परिवार में शादी की, उसके 6 सदस्यों की हत्या का मुख्य संदिग्ध है। यह रोजो थॉमस, रॉय थॉमस का भाई था, जिसने पुलिस को 6 अप्राकृतिक मौतों के बारे में शिकायत की थी जिसकी जांच जॉली जोसेफ को हुई थी। 2019 के अक्टूबर में उसकी गिरफ्तारी के बाद, जॉली ने 6 उपरोक्त लोगों को मारने के लिए सायनाइड का उपयोग करने की बात कबूल की है। उन्होंने कथित तौर पर एमएस मैथ्यू और प्राजी कुमार की मदद से साइनाइड प्राप्त किया, जिन्हें भी गिरफ्तार किया गया है।

जॉली जोसेफ[संपादित करें]

जॉली मूल रूप से कट्टप्पना, इडुक्की जिले से हैं और एक वाणिज्य स्नातक हैं। उन्होंने 1997 में अपने पहले पति रॉय थॉमस से शादी की। जॉली और रॉय के दो बेटे थे, जिनकी उम्र अब 15 और 21 वर्ष है। उसके पड़ोसी के अनुसार, जॉली ने बीटेक के स्नातक होने और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट में नौकरी करने के बारे में साथी ग्रामीणों से झूठ बोला। हालाँकि, उसकी असली नौकरी एक ब्यूटी पार्लर में थी। 2011 में, उनके पति रॉय थॉमस की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई। 2017 में, शाजू ज़करियाह की पत्नी की मृत्यु के बाद, जॉली ने शाजू से शादी कर ली। [3] जॉली को उनके जानने वाले लोगों द्वारा "जोवियल, फ्रेंडली और पज़ेसिव" बताया गया है। [4]

एम० एस० मैथ्यू[संपादित करें]

पुलिस के अनुसार, मैथ्यू, एक आभूषण की दुकान के कर्मचारी जो जॉली के रिश्तेदार भी हैं, ने जॉली को सायनाइड प्रदान किया। उसने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि उसने दो बोतल शराब और 5,000 रुपये देने के बाद प्रजी कुमार से साइनाइड खरीदा। [5] मैथ्यू का आरोप है कि जॉली ने उसे अपने घर में एक चूहे को मारने के लिए साइनाइड के लिए कहा। [6]

प्रजी कुमार[संपादित करें]

प्रजी कुमार एक सुनार है जिसने कथित तौर पर एम० एस० मैथ्यू को सायनाइड दिया था। उन्होंने कहा कि उन्हें लगा कि चूहे मारने के लिए जहर खरीदा जा रहा है। [7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "सायनाइड केस: चौंकाने वाला खुलासा, 14 साल में 6 को मारने के बाद और हत्या करना चाहती थी युवती". मूल से 17 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित.
  2. "केरल: 14 साल में पति समेत छह लोगों की हत्या की आरोपी को छह दिन की पुलिस हिरासत". मूल से 17 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  3. "Kerala serial killer Jolly: Everything you need to know". gulfnews.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  4. "Jovial, friendly, pious: Shocked Kerala town recalls its 'serial killer' who killed 6 people over 14 years". gulfnews.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  5. "Two bottles of alcohol & Rs 5,000: How co-suspect in Koodathayi murders got cyanide". OnManorama (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  6. "Jolly Joseph's relative confessed he got cyanide for her for Rs 5000, say cops". www.thenewsminute.com. मूल से 14 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-16.
  7. Daily, Keralakaumudi. "Cyanide was given to kill greater bandicoot rat, don't have any role in conspiracy, says Praji Kumar". Keralakaumudi Daily (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-10-16.