फ्रेन्केस्टाइन का राक्षस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फ्रेन्केस्टाइन का राक्षस
प्रथम प्रकटनFrankenstein; or, The Modern Prometheus

फ्रेंकस्टीन का राक्षस, जिसे अक्सर गलती से " फ्रेंकस्टीन " के रूप में जाना जाता है, एक काल्पनिक चरित्र है जो पहली बार मैरी शेली के 1818 के उपन्यास फ्रेंकस्टीन में दिखाई दिया शेली का , विक्टर फ्रेंकस्टीन की तुलना पौराणिक चरित्र प्रोमेथियस से करता है, जिन्होंने मनुष्यों को मिट्टी से बाहर निकाला और उन्हें आग दी।

शेली की गॉथिक कहानी में, विक्टर फ्रेंकस्टीन ने रसायन विज्ञान और कीमिया से मिलकर एक अस्पष्ट विधि के माध्यम से प्राणी को अपनी प्रयोगशाला में बनाया है । शेली ने राक्षस को 8-फुट-tall (2.4 मी॰) बदसूरत, लेकिन संवेदनशील और भावनात्मक। राक्षस मानव समाज में फिट होने का प्रयास करता है, लेकिनअप्ने साथ हुये व्य्व्हर से हैरान हो जाता है, जो उसे फ्रेंकस्टीन के खिलाफ बदला लेने के लिए प्रेरित करता है। विद्वान जोसेफ कैरोल के अनुसार, राक्षस "विशेषताओं के बीच एक सीमा क्षेत्र पर कब्जा कर लेता है जो आम तौर पर नायक और विरोधी को परिभाषित करता है"। [1]

फ्रेंकस्टीन का राक्षस लोकप्रिय संस्कृति में प्रतिष्ठित हो गया, और मीडिया के विभिन्न रूपों, जैसे फिल्मों, टेलीविजन श्रृंखला, व्यापारिक वस्तुओं और वीडियो गेम में चित्रित किया गया है। उनका सबसे प्रतिष्ठित संस्करण 1931 की फिल्म फ्रेंकस्टीन में बोरिस कार्लॉफ द्वारा उनका चित्रण है

शेली के उपन्यास के 1823 के मंच निर्माण में अभिनेता टीपी कुक राक्षस के रूप में

जैसा कि शेली की कहानी में, उपन्यास की पहली उपस्थिति के बाद के दशकों के दौरान लंदन और पेरिस में मंच की अनुकूलनशीलता का एक हिस्सा बन गया प्राणी की प्रार्थनाहीनता। 1823 में, शेली खुद का एक प्रदर्शन में भाग लिया रिचर्ड ब्रिनसले पीके के अनुमान, उनके उपन्यास का पहला सफल मंच अनुकूलन।

1910 के फिल्म संस्करण में चार्ल्स स्टैंटन ओगल

जैसा कि मैरी शेली द्वारा बताया गया है, विक्टर फ्रेंकस्टीन ने जीव को अपने बोर्डिंग हाउस के प्रांगण में एक अस्पष्ट वर्णित वैज्ञानिक पद्धति के माध्यम से बनाया है जिसमें रसायन विज्ञान ( इंगोल्स्तद विश्वविद्यालय में एक छात्र के रूप में) और अल्सी (बड़े पैमाने पर पेरासेलसस के लेखन पर आधारित है) अल्बर्टस मैग्नस, और कॉर्नेलियस एग्रीप्पा )। फ्रेंकस्टीन को अपनी रचना से घृणा है, हालाँकि, और इससे भय से भाग जाता है। भयभीत, और अपनी खुद की पहचान से अनजान, राक्षस जंगल में भटकता है।

वह किसानों के परिवार द्वारा बसे एक दूरदराज की झोपड़ी के पास थोडी सांत्वना पाता है। प्राणी अपने जीवन से खुद को परिचित करता है और बोलना सीखता है, जिससे वह वाक्पटु, शिक्षित और सुव्यवस्थित हो जाता है। जीव अंततः परिवार के अंधे पिता से अपना परिचय देता है, जो उसके साथ दया का व्यवहार करता है। जब परिवार के बाकी सदस्य लौटते हैं, तब वे भी उससे डर जाते हैं और उसे भगा देते हैं। आशंकित लेकिन भयभीत, प्राणी एक नदी से एक किसान लड़की को बचाता है, लेकिन एक आदमी द्वारा उसके कंधे पर गोली मार दी जाती है, जो उसका दावा करती है। वह फ्रेंकस्टीन की पत्रिका को उस जैकेट की जेब में पाता है जो उसने प्रयोगशाला में पाया था, और अपने निर्माता से बदला लेने के लिए उसे एक ऐसी दुनिया में अकेला छोड़ने का शपथ लेता है जो उससे नफरत करती है।

राक्षस विक्टर के छोटे भाई विलियम को अपने नफरत करने वाले निर्माता के लड़के के संबंध के बारे में बताता है। जब फ्रेंकस्टीन पहाड़ों पर वापस जाता है, तो राक्षस उसे शिखर पर ले जाता है और अपने निर्माता से उसे एक महिला साथी बनाने के लिए कहता है। बदले में, वह अपने साथी के साथ गायब होने का वादा करता है और मानव जाति को फिर से परेशान नहीं करता है; राक्षस तब सब कुछ नष्ट करने की धमकी देता है फ्रेंकस्टीन प्रिय को असफल होना चाहिए। फ्रेंकस्टीन सहमत है और एक महिला प्राणी का निर्माण करता है, लेकिन, राक्षसों कीप्र्जाति बनाने की संभावना पर सहमत होकर, अपने प्रयोग को नष्ट कर देता है। जवाब में, राक्षस फ्रेंकस्टीन के सबसे अच्छे दोस्त हेनरी क्लर्वल को मारता है, और बाद में फ्रेंकस्टीन की दुल्हन एलिजाबेथ लावेंजा को उनकी शादी की रात को मारता है; व्हूपन फ्रेंकस्टीन के पिता का निधन फ्रेंकस्टीन ने अपनी रचना को नष्ट करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया।

आर्कटिक सर्कल में राक्षस की खोज करते हुए, फ्रेंकस्टीन गंभीर निमोनिया का शिकार हो जाताहै , ठंडे पानी में गिर कर । एक जहाज मरने वाले फ्रेंकस्टीन से सामना करता है, जो जहाज के कप्तान, रॉबर्ट वाल्टन से अपनी कहानी का संबंध रखता है। बाद में, राक्षस जहाज पर चढ़ गया; लेकिन, फ्रेंकस्टीन को मृत पाकर, दुःख से उबर कर खुद को "दुनिया के सबसे उत्तरी छोर" जाने का वचन देता है। वह फिर विदा हो जाता है, फिर कभी दिखाई नहीं पड़ता।

1896 में एक संपादकीय कार्टून में फ्रेंकस्टीन का राक्षस

1931 की फिल्म फ्रेंकस्टीन में बोरिस कार्लॉफ़ के चित्रण से लोकप्रिय संस्कृति में फ्रेंकस्टीन के राक्षस की सबसे प्रसिद्ध छवि निकलती है , जिसमें उन्होंने मेकअप लगाया था, और जैक पी। पियर्स द्वारा डिज़ाइन किए गए प्रारूप के अनुसार और संभवतः निर्देशक जेम्स व्हेल ने सुझाव दिया था। । यूनिवर्सल स्टूडियो, जिसने फिल्म को रिलीज़ किया, मेकअप प्रारूप के लिए कॉपीराइट के सुरक्षित स्वामित्व के लिए त्वरित था। कार्लॉफ़ ने दो और यूनिवर्सल फिल्मों में ब्रॉन, फ्रेंकस्टीन की दुल्हन और फ्रेंकस्टीन के बेटे की भूमिका निभाई; लॉन चन्नी, जूनियर ने फ्रेंकस्टीन के भूत में कार्लॉफ़ से भाग लिया ; बेला लुगोसी ने फ्रेंकस्टीन मीट द वुल्फ मैन में भूमिका निभाई ; और ग्लेन स्ट्रेंज ने चरित्र को चित्रित करने के लिए पिछली तीन यूनिवर्सल स्टूडियो फिल्मों में राक्षस की भूमिका निभाई - हाउस ऑफ फ्रेंकस्टीन , हाउस ऑफ ड्रैकुला , और एबट और कोस्टेलो मीट फ्रेंकस्टीन । लेकिन उनके मेकअप ने सबसे पहले कार्लॉफ़ द्वारा पहने गए प्रतिष्ठित लुक को दोहराया। आज तक, कार्लॉफ़ के चेहरे की छवि उनकी बेटी की कंपनी, कार्लॉफ़ एंटरप्राइजेज के स्वामित्व में है, जिसके लिए यूनिवर्सल ने अपने अधिकांश विपणन में ग्लेन स्ट्रेंज के साथ कार्लॉफ़ की विशेषताओं को बदल दिया।

ग्लेन स्ट्रेंज के रूप में फ्रेंकस्टीन के राक्षस के साथ बोरिस कार्लॉफ, इस बार एक और चरित्र निभा रहे हैं, 1944 में फिल्म हाउस ऑफ फ्रेंकस्टीन में
  • फ्रेंकस्टीन के राक्षस की विशेषता वाली फिल्मों की सूची
  • आवंटन, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर के अंगों का प्रत्यारोपण

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Carroll, Joseph; Gottschall, Jonathan; Johnson, John A.; Kruger, Daniel J. (2012). Graphing Jane Austen: The Evolutionary Basis of Literary Meaning. Basingstoke, England: Palgrave Macmillan. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1137002402. मूल से 17 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2019.