द एंग्री बर्ड्स 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द एंग्री बर्ड्स 2

द एंग्री बर्ड्स 2 (अंग्रेज़ी: The Angry Birds 2) 2019 की कंप्यूटर-एनिमेटेड कॉमेडी फ़िल्म है, जो रोवियो एंटरटेनमेंट के एंग्री बर्ड्स वीडियो गेम श्रृंखला पर आधारित है, जो कोलंबिया पिक्चर्स, रोवियो एनिमेशन और सोनी पिक्चर्स एनिमेशन द्वारा निर्मित है, [एन 1] और सोनी पिक्चर्स रिलीज़ द्वारा वितरित की गई है। यह द एंग्री बर्ड्स (2016) की अगली कड़ी है, फिल्म थ्रोप वान ऑरमैन द्वारा निर्देशित है और जॉन एकरमैन, इयाल पोडेल और जॉनसन ई। स्टीवर्ट द्वारा एक पटकथा से जॉन राइस (उनके निर्देशन में डेब्यू) द्वारा सह-निर्देशित है। जेसन सुदीकिस, जोश गाद, डैनी मैकब्राइड, माया रूडोल्फ, बिल हैडर और पीटर डिंकलेज ने पहली फिल्म से अपनी भूमिकाओं को फिर से निभाया, जिसमें नवागंतुक लेस्ली जोन्स, रशेल ब्लूम, अक्वावाफिना, स्टर्लिंग के। ब्राउन, और यूजेनियो डेर्बेज़ कलाकारों की टुकड़ी में शामिल हुए। फिल्म में रेड, चक, और बम को लियोनार्ड और बाकी के पिग के साथ मिलाने के लिए मजबूर किया जा रहा है जब एक उन्नत हथियार बर्ड और पिग्गी द्वीप दोनों को धमकी देता है।[1][2]

कहानी[संपादित करें]

पिग्गी द्वीप के विनाश के वर्षों बाद, [एन 2] रेड बर्ड आइलैंड को सूअरों से बचाता है, जिसका नेतृत्व राजा लियोनार्ड मडबीर्ड करते हैं, जो पक्षियों के खिलाफ एक शरारतपूर्ण युद्ध में हैं और उन्होंने पिग्गी द्वीप का पुनर्निर्माण किया है। एक दिन, पास के ईगल द्वीप से एक विशाल बर्फ का गोला पिग्गी द्वीप के पास समुद्र से टकराता है, जिससे सूअरों को पक्षियों के साथ एक स्थायी युद्धविराम की तलाश करने और सहमत होने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ईगल द्वीप की नेता, ज़ेटा, अपने जमे हुए परिवेश से नाराज़ है और अपने निवासियों को खाली करने के लिए मजबूर करने के लिए एक सुपरहथियार से बर्फ के गोले दागकर दोनों द्वीपों पर कब्ज़ा करना चाहती है। रेड के दो सबसे अच्छे दोस्त, चक और बम, आश्चर्यचकित होते हैं और रेड को स्पीड डेटिंग गतिविधि में शामिल होने के लिए कहते हैं, जहां रेड की मुलाकात चक की बहन सिल्वर से होती है, जो एक इंजीनियरिंग छात्रा है, जो रेड को असंगत मानती है। इस बीच, ज़ो - रेड के सहपाठी टेरेंस और शिक्षक मटिल्डा की बेटी - अपने दोस्तों, विंसेंट और सामंथा के साथ खेलते समय अपनी अजन्मी बहनों वाले अंडे खो देती है, इसलिए वे अंडे वापस पाने की कोशिश करते हैं।

लियोनार्ड दौरा करता है और रेड को एक गठबंधन बनाने के लिए मनाता है, जिसमें चक, बम, सिल्वर, माइटी ईगल और लियोनार्ड के नए सहायक कर्टनी की भर्ती होती है। माइटी ईगल की गुफा में एक गुप्त बैठक तब बाधित हो जाती है जब ज़ेटा का सुपरहथियार ईगल माउंटेन से टकराता है, जिससे बर्ड आइलैंड पर रहने वाले अन्य पक्षी चिंतित हो जाते हैं। जैसे ही टीम, जिसमें अब सुअर गैजेटियर गैरी भी शामिल है, पनडुब्बी द्वारा ईगल द्वीप की यात्रा करती है, रेड अन्य पक्षियों को आश्वासन देता है कि उन्हें खाली करने की आवश्यकता नहीं है। वहां पहुंचकर, माइटी ईगल ने कबूल किया कि ज़ेटा कभी उसकी मंगेतर थी, लेकिन उड़ने से पहले उसने कायरता के कारण उसे छोड़ दिया। रेड अकेले लड़ने पर जोर देता है लेकिन सिल्वर उसके पीछे चलने का फैसला करता है। वे हथियार के मुंह से आधार में घुसपैठ करते हैं और पकड़े जाते हैं और हवा वाले पानी के खिलौनों में जमा हो जाते हैं। ज़ेटा उन्हें दोनों द्वीपों पर लावा से भरे बर्फ के गोले दागने की अपनी योजना बताती है और अपनी नई उन्नत तोप का प्रदर्शन करती है। रेड, पक्षियों को खाली करने के लिए न कहने पर पछतावा करते हुए, सिल्वर के सामने अपनी इच्छा को स्वीकार करता है कि हर कोई उसे पसंद करे, जो उसे सांत्वना देता है और उन दोनों को मुक्त कर देता है। इस बीच, टीम के अन्य सदस्य खुद को ईगल के रूप में प्रच्छन्न करते हैं और बेस में जाने के लिए एक कुंजी कार्ड पकड़ लेते हैं, रेड और सिल्वर के साथ फिर से जुड़ जाते हैं और तोप को नष्ट करने की योजना स्थापित करते हैं क्योंकि यह वास्तविक हमले के लिए दस मिनट में गोला-बारूद लोड करना शुरू कर देता है। दोनों द्वीप.

रेड और सिल्वर ने खुद को एक बर्फ के गोले के अंदर डाल ज़ेटा की तोप के सर्पिल गोला बारूद ट्रैक पर लुढ़काया, उनके सहयोगियों ने चीलों को विचलित कर दिया और एक स्विच तक पहुंचकर और खींचकर ट्रैक को अलग करने का काम किया ताकि गेंद उड़ जाए और तोप को कुचल दे। योजना विफल हो गई और ज़ेटा और उसके गार्डों ने उनका सामना किया, जिससे उसे हथियार चलाने का मौका मिला। माइटी ईगल आता है और ज़ेटा को छोड़ने के लिए माफ़ी मांगकर उसे रोकने का बेताब प्रयास करता है। ज़ेटा ने उससे पल्ला झाड़ते हुए बताया कि उसका असली नाम एथन है और उसकी सहायक डेबी उनकी बेटी है। जबकि ज़ेटा का ध्यान भटकता है, चक सिल्वर के नए आविष्कार, सुपर-स्ट्रिंग नामक एक बहुत मजबूत स्ट्रिंग का उपयोग करके हथियार को बांधता है, जो ज़ेटा द्वारा फायर किए जाने के बाद लावा गेंदों को पकड़ता है और धीमा कर देता है। जैसे ही डोर टूटती है, बच्चे, जो अंततः अपने अंडे वापस पा लेते हैं, कुछ सूअर के बच्चों के साथ, जो घर वापसी की तलाश में उनके साथ शामिल हो गए थे, ईगल द्वीप से गुजरते हैं और डोर को पकड़ने में मदद करते हैं। लावा के गोले तोप में वापस सरकते हैं और उसे तथा आधार को नष्ट कर देते हैं। हर कोई भाग जाता है, और माइटी ईगल डेबी को धातु की प्लेट से कुचले जाने से बचाता है, और खुद को उससे और ज़ेटा से बचाता है।

माइटी ईगल और ज़ेटा की शादी बर्ड आइलैंड पर होती है, जिसमें रेड मुख्य गवाह और डेबी फूल वाली लड़की होती है और बाकी पक्षी, सूअर और ईगल जश्न मनाते हैं। बाद में, रेड द्वीपों को बचाने के लिए सिल्वर और पूरी टीम को श्रेय देता है, और परिणामस्वरूप अपनी ईमानदारी और निस्वार्थता के लिए खुद को और भी अधिक प्रिय पाता है और एक रिश्ता शुरू करता है। इस बीच, बच्चों को पता चलता है कि उन्होंने गलती से ज़ो के अंडे समझकर उनके अंडे बदल दिए हैं, इसलिए वे उन्हें अपनी मां को वापस दे देते हैं, जो नवजात बहनों को लेकर आई हैं। हालाँकि, जैसे ही बड़े बच्चे उनसे नज़रें हटाते हैं, बहनें बोआ कंस्ट्रिक्टर की नाव पर चढ़ जाती हैं, जिससे चक्र दोहराना शुरू हो जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "एंग्री बर्ड्स 2: कपिल शर्मा के बाद अब अर्चना-कीकू भी हुए फिल्म में शामिल". aajtak.in. मूल से 12 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-12.
  2. "Kapil Sharma के फैन्स के लिए आई बड़ी खबर, कॉमेडी किंग बोले- आप मुझे देख नहीं पाएंगे..." NDTVIndia. मूल से 12 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-10-12.

बाहरी कड़ी[संपादित करें]