बिहार में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बिहार अपने वास्तविक विरासत और अकादमिक भव्यता के लिए जाना जाता है, जो खेल के क्षेत्र में भी पीछे नहीं है। राज्य ने कई सक्षम खेल लोगों और प्रतियोगियों को वितरित किया है जिन्होंने देश को गौरवान्वित किया है।यह अपने आस-पास के स्तर के खेल अभ्यासों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है जितना कि राष्ट्रीय मनोरंजन और खेलों में अपनी प्रतिबद्धताओं को स्पष्ट करना चाहिए।

बिहार  में खेल प्राचीन काल से आधुनिक काल तक परिवर्तन की विभिन्न अवस्थाओं से गुजरा  हैं। कबड्डी, शतरंज, खो-खो, कुश्ती, गिल्ली-डंडा, तीरंदाजी आदि परंपरागत खेलों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों  के संपर्क में आने से बिहार  में क्रिकेट, जूडो, टेनिस, बैडमिंटन आदि खेलों का भी खूब प्रचलन हुआ है। बिहार  के प्रमुख खेल कबड्डी, क्रिकेट,हॉकी, बैडमिंटन, जूडो खो-खो, शतरंज आदि हैं।  मोईनुलहक स्टेडियम के आसपास बसे लोग बताते हैं कि रवि शास्त्री जैसे दिग्गज क्रिकेटर इंजीनियरिंग कॉलेज की ओर से खेला करते थे। वहीं यहां का संजय गांधी स्टेडियम दुनिया के महान फिनिशरों में शुमार भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के छक्कों का गवाह बनता था। धोनी आज झारखंड का मान बढ़ा रहे हैं।

बिहार खेल जगत में युवा कल्याण और खेल निदेशालय की भूमिका आगामी सरकारों ने लगातार बिहार में विविधता और खेल अभयास में मदद करने के लिए इसे एक बिन्दु बनाया है।  बिहार राज्य की युवा सुदृढ़ीकरण शाखा इस बात की गारंटी देती है कि राज्य के जीवन स्तर को बनाये  रखते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी स्तरों पर विधायिका को इसी तरह अलग-अलग मनोरंजन और खेल अभ्यासों के लिए प्रोत्साहन की पेशकस करेगी ।राज्य सरकार  वर्तमान समय के मनोरंजन पर निश्चित रूप से ध्यान केंद्रित कर रही  है, जो विशेष रूप से राज्य के सम्मान और देश की गरिमा को बढ़ाएगा।  बिहार की राज्य सरकार युवाओँ को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्छा मंच बनाने के लिए एक रास्ता तलाश रही है। युवा कल्याण और खेल विभाग के निदेशालय की नींव, एक अग्रिम कदम है , बहुत ही पूरक अधिकारियों और बॉलेस्टर कर्मचारियों के अपने समूह के साथ, निदेशालय राज्य के खेल प्राधिकरण संगठनों को पुरस्कार से सामान्य मदद करने और राज्य में खेल व्यक्तियों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए कुछ आवश्यक प्रशासनों को प्रोत्साहित करता है।यह युवाओं के लिए नई प्रतिमाओं को इंगित करने और प्रगतिशील परिवर्तन प्राप्त करने के लिए तेजी से उत्पन होने वाले युवा स्थित एसोसिएशन में से एक है, जिसमें युवाओं  को उल्लेखनीय प्रतिबद्धता के लिए लगातार विश्वास दिलाया जाता है। निदेशालय विभिन्न दान अवसरों और प्रतियोगिताओं की व्यवस्था करने का प्रभारी है, जिसमें शामिल हैं:

बिहार स्टेट सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट

बिहार स्टेट मेजर ध्यान चाँद होके तोरनकामेन्ट

बिहार स्टेट स्कूल टूर्नामेंट

पि.व्हाईक.के.के.ऐ  स्पोर्ट्स

लेडीज़ स्पोर्ट्स

इनके अलावा राज्य में खेलों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए और भी बहुत सारे कल्याणकारी स्टोर हैं।

बिहार खेल परिषद[1]

आस-पास के कई प्रथागत और राष्ट्रीय खेलों और मनोरंजनों को बिहार राज्य में कुछ शताब्दियों से अच्छी तरह से जाना जाने लगा था, लेकिन राज्य में इस बिंदु तक कोई भी खेल परिषद नहीं थी। बिहार राज्य खेल परिषद,बिहार खेल अधिनियम 2013 के तहत बनाई गई थी। इसने राज्य के खेल भाग के लिए एक नैतिक लिफ्ट के साथ आम जनता को असाधारण परिवर्तन प्राप्त करना शुरू कर दिया है। यह वर्तमान में खेलों को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा मन जाता  है। इसे राज्य के खेल निकायों को सक्षम बनाने और खेल अभ्यासों की एक विस्तृत श्रृंखला तैयार करने के लिए तैयार किया है। हाल ही में बिहार राज्य खेल परिषद, खेल के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए राज्य में एक शिखर निकाय बन गया  है क्योंकि यह राज्य के खेल संघों और इकाइयों को नियंत्रित करने के लिए जवाबदेह है। सभी क्षेत्रों में स्थापित, क्षेत्र खेल परिषदें, पास के स्तर के खेल अभ्यास पर विचार करती हैं और बेहतर काम करने के लिए राज्य खेल परिषद के गृह कार्यालय को जवाब देती हैं। यह बोर्ड एक विशिष्ट खेल के लिए विशेष रूप से नहीं है। सभी खेल, सम्मोहक नियंत्रण के लिए इसके अंतर्गत जाते हैं। राज्य परिषद सामान्य स्तर पर लटकाए गए सभी राष्ट्रीय स्तर के प्रतिद्वंद्वियों पर बिहार राज्य के चित्रण के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा मानती है।

बिहार में खेल के लिए रूपरेखा

बिहार ने चल रहे वर्षों में अपनी राज्य स्तरीय खेल परिषद की शुरुआत की है। राज्य के खेल और युवा उपक्रमों के ब्यूरो विभिन्न राज्यों और राष्ट्रों के ढांचे की जांच कर रहे हैं ताकि देश में अपने स्वयं के विशेष और बारीक परिधानों का निर्माण किया जा सके।कुछ महत्वपूर्ण गतिविधियाँ सिर्फ स्टेडियम बनाने और पुरस्कारों को प्रोत्साहित करने और खेल के व्यक्ति को राजकोषीय मदद करने के लिए की गई हैं। इस कारण से काम कर रहे लीग अतिरिक्त रूप से सजावट और घोषणाओं को फलदायी खिलाड़ियों को देते हैं और अपनी एथलेटिक क्षमताओं का निर्माण करने के लिए एक स्थिति के साथ उन्हें सर्वश्रेष्ठ ढांचा प्रदान करते हैं।

बिहार में प्रसिद्ध खेल

भारत के अन्य कई जगहों की तरह क्रिकेट यहाँ भी सर्वाधिक लोकप्रिय है। इसके अलावा फुटबॉल, हाकी, टेनिस, खो-खो और गोल्फ भी पसन्द किया जाता है। इस राज्य ने कैरम, शतरंज और कई इनडोर मनोरंजन के माध्यम से अतिरिक्त रूप से पावती ली है। समतुल्य महत्व की कबड्डी और क्षेत्रीय विविधताएं जैसे मनोरंजन हैं जो राज्य में प्रसिद्धि पाने और बहुसंख्यकों के बीच अच्छी तरह से परिचित होने के अपने दावे हैं।


बिहार में क्रिकेट

बिहार में खेला जाने वाला क्रिकेट, बिहार के प्रसिद्ध खेलो में से एक है। बिहार क्रिकेट समूह भारत में सबसे अनुभवी क्रिकेट समूह में से एक था। 2003-04 में यह झारखंड क्रिकेट समूह द्वारा प्रचलित था। विश्व के प्रमुख भारतीय महेंद्र सिंह धोनी को 1998/99 सीज़न के लिए बिहार अंडर -19 टीम में शामिल किया गया और उन्होंने रणजी ट्रॉफी को 1999- 2000 के सीज़न में बिहार के लिए बड़ा रूप दिया। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (BCA) राज्य में क्रिकेट से संबंधित विभिन्न प्रकार की जांच करने के लिए एक चेकिंग निकाय के रूप में कार्यरत  है और विशेष रूप से राज्य, राष्ट्रीय और दुनिया भर के हिस्सों के लिए राज्य के क्रिकेट समूह के साथ पूर्वसर्ग करता है।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के साथ BCA का अपना गठजोड़ है और एक प्रशासन निकाय के रूप में इसका भागीदार है। पिछले क्रिकेटर और वर्तमान कानूनविद्, कीर्ति आज़ाद ने एसोसिएशन ऑफ बिहार क्रिकेट (एबीसी) को बनाया। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के मौजूदा  कुछ लोगों ने अभिभावकों की सभा से अलग तरीके से अपना काम किया और मौजूदा  वर्षों में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार (सीएबी) नाम से अपना क्रिकेट बोर्ड बनाया। बिहार के मोइनुल हक स्टेडियम के दक्षिणी परिसर में बिहार क्रिकेट अकादमी, बिहार के युवाओं को क्रिकेट खेलने की क्षमता देने में अग्रणी है। संस्थान का प्राथमिक बिंदु राज्य में बढ़ती हुई खिलाड़ी की संभावनाओं का दोहन करना है।

बिहार में फुटबॉल

बिहार राज्य का अपना फुटबॉल समूह है जो राज्य में और राज्य स्तरीय प्रतिद्वंद्विता के बीच भाग लेता है। यह समूह संतोष ट्रॉफी में बिहार राज्य से बात करता है और अपने आस-पास के स्तर पर जीत हासिल करता है। इस समय इस समूह द्वारा कोई संतोष ट्रॉफी मैच नहीं जीते गए हैं। बिहार फुटबॉल एसोसिएशन राज्य में फुटबॉल के प्रशासन की परवाह करता है। यह जिले में गुणवत्तापूर्ण खेलों के लिए आधार बनाने का इरादा रखता है।

बिहार में कबड्डी

बिहार राज्य स्तरीय कबड्डी टीम का नाम पटना पाइरेट्स है। राजधानी पटना के आधार पर, यह समूह राज्य में प्रो कबड्डी लीग के लिए प्रभावी रूप से खेलता है। राकेश कुमार की कप्तानी में, इस समूह को राजेश शाह द्वारा दावा किया जाता है क्योंकि यह लोकप्रिय कबड्डी खिलाड़ी आर एस खोखर द्वारा प्रशिक्षित है। यह समूह कंकरबाग इंडोर स्टेडियम में अपनी प्रथागत मंहगाई रखता है और राज्य में स्थानीय स्तर पर विभिन्न मैचों में रुचि लेता है। प्रो कब्बडी लीग के अब तक  6 हुए सीज़न्स में पटना पाइरेट्स सबसे सफल टीमों में से एक रही है। उसने  लगातार ख़िताब अपने किया और प्लेऑफ  किया।

बिहार में खेल स्थल

बिहार राज्य ने राज्य की राष्ट्रीय और वैश्विक स्वीकार्यता के लिए इसे आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रेरणा में खेलों का आयोजन किया है। प्रतिष्ठित स्टेडियमों  यह प्रदर्शित करती है कि बिहार कैसे अग्रिम और अग्रिम खेलों में आगे बढ़ा है। बिहार के प्रशंसित स्टेडियमों के एक हिस्से को नीचे दर्ज किया गया है: -

पाटलिपुत्र खेल परिसर

पटना के कंकरबाग जोन में स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, बिहार का एक बहु-कारण स्टेडियम है। 1 मार्च, 2012 को शुरू हुई, इसमें प्रमुख महिला विश्व कप कबड्डी चैंपियनशिप की सुविधा देखी गई, जिसमें 16 देशों ने भाग लिया। इस कॉम्प्लेक्स में आयोजित स्ट्राइकिंग गेम्स का आयोजन महिलाओं की पहली विश्व कप कबड्डी प्रतियोगिता थी। इस खेल परिसर के इनडोर स्टेडियम ने सत्रहवें अखिल भारतीय पोस्टल कैरम टूर्नामेंट  शुरू किया जो एक प्रसिद्ध अवसर में बदल गया। युवा कल्याण एवं  खेल निदेशालय और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण दावा करते हैं और विभिन्न खेलों के अवसरों को डिजाइन करने और व्यवस्थित करने के लिए  इस खेल परिसर से निपटते हैं। राज्य के खेल विशेषज्ञों ने इसके विकास के लिए 19.98 करोड़ रुपये का योगदान दिया।

बसावन सिंह इंडोर स्टेडियम

बसावन सिंह इंडोर स्टेडियम या स्वंतत्रता सेनानी बसावन सिंह इंडोर स्टेडियम बिहार के हाजीपुर प्रांत में स्थित महत्वपूर्ण खेल सम्पदाओं में से एक है। यह खुला इनडोर स्टेडियम सामान्य आधार पर विभिन्न खेलों के अवसरों की रचना करता है।

मोइन-उल-हक स्टेडियम, पटना

बिहार की राजधानी पटना में मोइन-उल-हक स्टेडियम शहर के प्रसिद्ध बिंदुओं में से एक है। बिहार क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम का आधिकारिक स्वामित्व है जो वर्ष 1996 में सार्वभौमिक सुर्खियों में आया था जब 25000 पर्यवेक्षकों को उपकृत करने की क्षमता के साथ, यह स्टेडियम बिहार के महानतम खेल स्टेडियमों में से एक है। 1970 तक यह स्टेडियम राजेंद्र नगर स्टेडियम था।इस स्टेडियम को 1996 क्रिकेट विश्व कप के दो एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैचों की सुविधा दी गई थी। इसका नाम बदलकर मोइन-उल-हक स्टेडियम कर दिया गया।मोइन-उल-हक एक खेल का प्रतीक था और भारतीय को दुनिया भर में सुर्खियों में लाया। वह 1948 में लंदन में भारतीय ओलंपिक अप्रत्याशितता और 1952 में हेलसिंकी के लिए राष्ट्रव्यापी पाक विशेषज्ञ था।

पटना गोल्फ क्लब

21 मार्च, 1916 को बिहार के तत्कालीन गवर्नर, स्टुअर्ट बेले,ने  पटना गोल्फ क्लब का स्थापना  किया था और  2016 में ये अपना 100 वाँ शतक पूरा कर लिया  है। अनन्य गोल्ड क्लब में 18 छेद हैं। क्लब ने कुछ उत्कृष्ट प्रतियोगिताओं की रचना की है जिसमें बसंत उत्सव, कप्तान दिवस, हीट एंड डस्ट गोल्फ टूर्नामेंट, सावन कप और पटना ओपन शामिल हैं। जिस समय क्लब की स्थापना की गई थी, उस समय इसकी अनूठी भूमि का मालिक बिहार और उड़ीसा सरकारें थीं। दक्षिण बिहार जिमखाना क्लब ने इस गोल्फ क्लब की स्थापना के लिए भूमि को अपनी नींव में किराए पर दिया था। यह विकास के बाद एक लोकप्रिय गोल्फ क्लब बना रहा और इसके परिणामस्वरूप उस अवधि में विभिन्न राष्ट्रीय खिताब हासिल हुए।

बिहार खेल जगत के दिग्गज़

बिहार ने कुछ दशकों के दौरान कुछ विशिष्ट खेल व्यक्तियों को दिया है। उनमें से अधिकांश ने आधिकारिक तौर पर वैश्विक स्वीकार्यता को पूरा किया है। विभिन्न खेलों की श्रेणियों के  लिए बोलते हुए ये पहचान, नए युग के खेल व्यक्तियों के लिए प्रेरणा हैं। यहाँ बिहार के लोकप्रिय खेल व्यक्तियों के जीवन पर एक नज़र है।

कीर्तिवर्धन भागवत झा आजाद

वह 1983 के भारतीय क्रिकेट समूह का एक हिस्सा  थें जब भारत ने उस वर्ष विश्व कप जीता था।

सैयद सबा करीम

1990-91 में सैयद सबा करीम की प्रदर्शनियों ने रणजी ट्रॉफी को राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट समूह में प्रवेश दिलाया। उन्हें वर्ष 2012 में पूर्व क्षेत्र क्रिकेट बोर्ड का राष्ट्रीय चयनकर्ता नामित किया गया था।

सुब्रतो बनर्जी

1991 से 1992 तक भारतीय क्रिकेट में गतिशील रहें और 6 एकदिवसीय मैचों के अलावा एक टेस्ट में खेलें । उनकी प्रदर्शनियों को 1992 के विश्व कप के दौरान स्वीकार किया गया था, जिसमें वह भारतीय क्रिकेट समूह के खिलाड़ियों में से एक थे।

कविता रॉय

श्रीलंका के खिलाफ 2000 में उनके कप्तान-जहाज ने एकदिवसीय मैच में एक बड़ी उपस्थिति दर्ज की।

रश्मि कुमारी

वह 1992 से एक राष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में कैरम खेल रही हैं। उन्हें अपने पेशे पर ध्यान केंद्रित करने की सीमित क्षमता में कई राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय सम्मान भी दिए गए हैं।

शिवनाथ सिंह

शिवनाथ सिंह ने अपनी प्रतिबद्धताओं से देश को खुश किया। 1976  और 1980 में  एशियाई खेलों में और  ग्रीष्मकालीन ओलिंपिक में  योगदान और गतिशील समर्थन ने उन्हें राष्ट्र और दुनिया भर में बढ़ावा दिया है। उन्हें 1976 के ओलंपिक खेलों के पुरुष मैराथन में ग्यारहवें स्थान पर रखा गया था। 1978 में जालंधर में सम्पन्न सर्वश्रेष्ठ मैराथन समय (2:12:00) की उपलब्धि के रिकॉर्ड के बाद, शिवनाथ सिंह ने पूरे वोकेशन के लिए भागदौड़ की और अपने लिए योग्यता बनाई।

बिहार में वाटर स्पोर्ट्स

बिहार संगठन ने राज्य में अधिक अनुभव वाले परिधानों को अच्छी तरह से निपटाने के लिए चल रहे अतीत में गतिविधियां की हैं। इस तरह से विधायिका ने प्रसिद्ध जलमार्ग में विभिन्न प्रकार के जल क्रीड़ाओं की प्रस्तुति के लिए तैयार करने के लिए गंगा नदी पर "एंटरप्राइज वाटर स्पोर्ट्स फैसिलिटी" के अपने काल्पनिक कार्य को प्रस्तुत किया। पटना में गंगा नदी पर जल क्रीड़ा कार्यालय की व्यवस्था की गई है जो इसके तट पर स्थित है।इसका उद्देश्य राष्ट्र के विभिन्न हिस्सों जैसे गोवा, पांडिचेरी, महाराष्ट्र और कर्नाटक के अन्य हिस्सों में मनाया जाने वाला पानी के विभिन्न हिस्सों के अनुसार बनाना है। प्रस्तावित जल क्रीड़ा कार्यालय निश्चित रूप से पटना के मेहमानों को ऐसे उल्लेखनीय अनुभव वाले खेलों में शामिल करने के लिए आदर्श विकल्पों को प्रोत्साहित करने वाला है। यह इको-टूरिज्म का भी एक असाधारण हिस्सा  होगा । पटना में वाटर स्पोर्ट्स के प्रस्तावित आकर्षण जेट स्कीइंग साइकिलों, पानी के पेंगुइन,  और दूसरों के बीच ऑक्सीजन से भरे पानी के गोले। इस तरह की प्रस्तावित प्रारंभिक गतिविधियों का खेल अभ्यास  बिहार के क्षेत्र में एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

बिहार में खेल का अनुभव

बिहार में खेल संस्कृति जैसे धुंध में सूरज की किरणों की भांती कहीं ओझल सी हो गई एक समय था जब इसी बिहार को खेल में अव्वल माना जाता था। कभी शिवनाथ सिंह के नाम पर गर्व से सीना चौड़ा करने वाले बिहार को एक दो साल नहीं बल्कि 40 साल से कोई ओलंपिक पदक विजेता तो दूर ओलंपिक में भाग लेने वाला खिलाड़ी नहीं मिल पाया है। इस राज्य में दौड़ते तो काफी युवा हैं, लेकिन सरकार या खेल प्राधिकरण ने किसी को ओलंपिक की राह दिखाने की जहमत नहीं उठाई।

संदर्भ – http://cbihar.com/thpopular-sports-played-bihar/[2]

  1. https://web.archive.org/web/20191010141229/http://cbihar.com/thpopular-sports-played-bihar/. मूल से 10 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. Cbihar, Team (10 october 2019). "The most popular sports played in bihar". Cbihar. मूल से 10 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ८ जुन २०१८. |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)