तूफ़ान (१९८९ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तूफ़ान
निर्देशक केतन देसाई
लेखक सलीम खान
के॰ के॰ शुक्ल
निर्माता मनमोहन देसाई
अभिनेता अमिताभ बच्चन
मीनाक्षी शेषाद्रि
अमृता सिंह
छायाकार पीटर पेरेरा
संपादक राजू कपाडिया
मंगल मिस्त्री
संगीतकार अनु मलिक
वितरक एम॰ के॰ डी॰ फिल्म्स कम्बाइन
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 11 अगस्त 1989 (1989-08-11)
लम्बाई
174 मिनट
देश भारत
भाषा Hindi
लागत लगभग 4-4.25 करोड़
कुल कारोबार 4 करोड़

तूफान केतन देसाई द्वारा निर्देशित १९८९ की भारतीय हिंदी भाषा में बनी एक फिल्म है, जिसमें जुड़वाँ भाइयों के रूप में अमिताभ बच्चन ने दोहरी भूमिका निभाई है। एक का शीर्षक चरित्र तूफान सुपरहीरो है जो अपने क्रॉसबो को एक हथियार के रूप में उपयोग करता है और दूसरा श्याम नामक एक जादूगर है। केतन देसाई के पिता मनमोहन देसाई फिल्म निर्माता है। [1]

फिल्म की कहानी दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, दोनों किरदार अमिताभ बच्चन द्वारा निभाए गए हैं, जिनमें से एक के पास सुपरपावर हैं और वह भगवान हनुमान का एक अनुयायी है। वह संकट में दूसरों की मदद करता है और अपने पिता के हत्यारे को ढूँढता है और अंत में बदला लेता है।

फिल्म के मुख्य पात्र[संपादित करें]

संक्षिप्त कहानी[संपादित करें]

तूफ़ान फिल्म में दो जुड़वाँ भाइयों की कहानी है जो बिछड़े हुए है। जिसमें जुड़वाँ भाइयों के रूप में अमिताभ बच्चन ने दोहरी भूमिका निभाई है। एक का चरित्र तूफान सुपरहीरो है जो अपने क्रॉसबो को एक हथियार के रूप में उपयोग करता है और दूसरा श्याम नामक एक जादूगर है।

फिल्म में तूफान दुष्ट लोगों के खिलाफ लड़ता है और अपने पिता इंस्पेक्टर हनुमान प्रसाद सिंह (प्राण) के हत्यारे डाकू शैतान सिंह (गोगा कपूर) से बदला लेता है। जबकि दूसरा भाई श्याम जादूगर होता है और जादू दिखाकर आगे बढ़ता है।

फिल्म में दोनों भाई तूफ़ान और श्याम अंत में मिल जाते है और फिर पता भी चल जाता है कि दोनों जुड़वाँ भाई है। फिल्म में राधा का किरदार (मीनाक्षी शेषाद्री) जबकि पॉकेटमार का किरदार (अमृता सिंह) निभाया है।

संगीत[संपादित करें]

इस फिल्म में संगीत अनु मलिक द्वारा दिया गया था जिसके बोल इंदरवार ने लिखे थे। जबकि आया तूफ़ान गाना किशोर कुमार का अमिताभ बच्चन की फिल्म के लिए गाया गया आखिरी गाना था। यह अमिताभ बच्चन की एकमात्र फिल्म है जिसमें सुरेश वाडकर ने गीत गाया था। फिल्म में "डोंट वरी बी हैप्पी" का गाना अमिताभ बच्चन ने खुद मनहर उधास के साथ गाया था।

क्र॰ संख्या गीत गायक/गायिका
1 "जादूगर का जादू" सुरेश वाडकर
2 "हाँ भाई हाँ मैं हूँ जवान" अनुराधा पौडवाल, अमित कुमार
3 "लंका मैं डंका बजाने आया" शब्बीर कुमार
4 "आया आया तूफान" किशोर कुमार
5 "डोंट वरी बी हैप्पी" मनहर उधास, अमिताभ बच्चन
6 "आओ रास रचे गरबा रात है" अलका याज्ञिक, सुरेश वाडकर

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Toofan (1989)" (अंग्रेज़ी में). Rotten Tomatoes. मूल से 8 दिसंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 अक्टूबर 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]