जर्मन क्रांति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जर्मन क्रांति या नवंबर क्रांति (जर्मन: नवंबर्रेवल्यूशन) प्रथम विश्व युद्ध के अंत में जर्मन साम्राज्य में एक नागरिक संघर्ष था, जिसके परिणामस्वरूप जर्मन संघीय संवैधानिक राजतंत्र एक लोकतांत्रिक संसदीय गणतंत्र के साथ बदल गया था जिसे बाद में वेइमार के रूप में जाना जाने लगा। गणतंत्र। क्रान्ति काल नवंबर 1918 से लेकर अगस्त 1919 में वेइमर संविधान को अपनाने तक के कारणों में युद्ध के चार वर्षों के दौरान जनसंख्या द्वारा सामना किए गए चरम बोझ थे, जर्मन साम्राज्य पर हार का प्रबल प्रभाव और सामान्य आबादी और अभिजात वर्ग के पूंजीपतियों और पूंजीपतियों के बीच सामाजिक तनाव जो सत्ता में थे और बस युद्ध हार गए।

क्रांति की जड़ें पहले विश्व युद्ध में जर्मन साम्राज्य की हार और उसके बाद आने वाले सामाजिक तनावों के कारण थीं। क्रांति के पहले कामों को सेना के जर्मन सुप्रीम कमांड की नीतियों और नौसेना कमान के साथ समन्वय की कमी के कारण शुरू किया गया था। पराजय की स्थिति में, नौसेना कमान ने 24 अक्टूबर 1918 के अपने नौसैनिक आदेश के द्वारा ब्रिटिश शाही नौसेना के साथ एक जलवायु लड़ाई को शुरू करने की कोशिश करने पर जोर दिया। लड़ाई कभी नहीं हुई। अंग्रेजों से लड़ने के लिए तैयारी शुरू करने के अपने आदेशों का पालन करने के बजाय, जर्मन नाविकों ने 29 अक्टूबर 1918 को विल्हेमशेवेन के नौसैनिक बंदरगाहों में विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसके बाद नवंबर के पहले दिनों में कील विद्रोह हुआ। इन गड़बड़ियों ने पूरे जर्मनी में नागरिक अशांति की भावना को फैलाया और अंततः 9 नवंबर 1918 को एक गणराज्य की घोषणा की। इसके तुरंत बाद, सम्राट विल्हेम II ने अपना सिंहासन त्याग दिया और देश छोड़कर भाग गया।

समाजवादी विचारों से प्रेरित क्रांतिकारियों ने सोवियत शैली की परिषदों को सत्ता नहीं सौंपी, क्योंकि रूस में बोल्शेविकों ने किया था, क्योंकि जर्मनी की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) के नेतृत्व ने उनके निर्माण का विरोध किया था। एसपीडी ने एक राष्ट्रीय सभा के बजाय चुना जो सरकार की संसदीय प्रणाली का आधार बनेगी। [१] जर्मनी में आतंकवादी कार्यकर्ताओं और प्रतिक्रियावादी रूढ़िवादियों के बीच एक सर्वव्यापी गृहयुद्ध के डर से, एसपीडी ने अपनी शक्ति और विशेषाधिकारों से पूरी तरह से पुराने जर्मन ऊपरी वर्गों को हटाने की योजना नहीं बनाई। इसके बजाय, इसने उन्हें नई सामाजिक लोकतांत्रिक व्यवस्था में एकीकृत करने की कोशिश की। इस प्रयास में, एसपीडी वामपंथियों ने जर्मन सुप्रीम कमांड के साथ गठबंधन की मांग की। इसने सेना और फ्रीइकॉर्प्स (राष्ट्रवादी मिलिशिया) को कम से कम 4 से 15 जनवरी 1919 तक कम्युनिस्ट स्पार्टसिस्ट के विद्रोह की अनुमति दे दी। राजनीतिक ताकतों का एक ही गठबंधन जर्मनी के अन्य हिस्सों में वामपंथियों के दबदबे को दबाने में सफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप 1919 के अंत तक देश पूरी तरह से शांत हो गया था।

नई वेइमर नेशनल असेंबली के चुनाव 19 जनवरी 1919 को आयोजित किए गए थे। 11 अगस्त 1919 को क्रांति का अंत हुआ, जब वीमर संविधान को अपनाया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]