दी अलकेमिस्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दी अलकेमिस्ट
दी अलकेमिस्ट
दी अलकेमिस्ट

जीवनी[संपादित करें]

पाउलो कोएल्हो डी सूज़ा (जन्म 24 अगस्त, 1947) एक ब्राजील के गीतकार और उपन्यासकार हैं, जो अपने उपन्यास द अल्केमिस्ट के लिए जाने जाते हैं। 2014 में, उन्होंने एक आभासी पाउलो कोएल्हो फाउंडेशन बनाने के लिए अपने व्यक्तिगत कागजात ऑनलाइन अपलोड किए।

कोएल्हो का जन्म ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में हुआ था और उन्होंने जेसुइट स्कूल में पढ़ाई की थी। एक किशोर के रूप में, कोएलो एक लेखक बनना चाहता था। अपनी माँ को यह बताने पर, उन्होंने जवाब दिया, "मेरे प्यारे, आपके पिता एक इंजीनियर हैं। वह दुनिया के बहुत स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ एक तार्किक, उचित व्यक्ति हैं। क्या आप वास्तव में जानते हैं कि लेखक होने का क्या मतलब है?" 17 साल की उम्र में, कोएलो के अंतर्मुखता और पारंपरिक रास्ते पर चलने का विरोध करने के कारण, उनके माता-पिता ने उन्हें एक मानसिक संस्था के लिए प्रेरित किया, जहाँ से वह 20 वर्ष की आयु में रिहा होने से पहले तीन बार भाग निकले। एक कैथोलिक परिवार में जन्मे, उनके माता-पिता धर्म और आस्था के बारे में सख्त थे। कोएलो ने बाद में टिप्पणी की कि "ऐसा नहीं था कि वे मुझे चोट पहुंचाना चाहते थे, लेकिन वे नहीं जानते थे कि मुझे क्या करना है ... उन्होंने मुझे नष्ट करने के लिए ऐसा नहीं किया, उन्होंने मुझे बचाने के लिए ऐसा किया।" माता-पिता की इच्छा, कोएलो ने लॉ स्कूल में दाखिला लिया और लेखक बनने के अपने सपने को त्याग दिया। एक साल बाद, वह बाहर निकल गया और हिप्पी के रूप में जीवन बिताया, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अफ्रीका, मैक्सिको और यूरोप के माध्यम से यात्रा की और 1960 के दशक में ड्रग्स का उपयोग करना शुरू कर दिया ।ब्राज़ील लौटने पर, कोएलो ने एक गीतकार के रूप में काम किया, जिसमें एलिस रेजिना, रीटा ली और ब्राज़ीलियन आइकन राउल सिक्सस के लिए गीत लिखे। राउल के साथ रचना करने के कारण कोएलो को कुछ गीतों की सामग्री के कारण जादू और भोगवाद से जोड़ा गया। 1974 में, कोएलो को सत्तारूढ़ सैन्य सरकार द्वारा "विध्वंसक" गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिसने दस साल पहले सत्ता संभाली थी और अपने गीतों को वामपंथी और खतरनाक के रूप में देखा था। अपने लेखन करियर को आगे बढ़ाने से पहले, कोएलो ने एक अभिनेता, पत्रकार और थिएटर निर्देशक के रूप में भी काम किया। 1980 में कोएल्हो ने कलाकार क्रिस्टीना ओइटिका से शादी की। दोनों ने पहले आधा साल रियो डी जनेरियो में और दूसरा आधा फ्रांस के पाइरेनीज पर्वत में एक देश के घर में बिताया था, लेकिन अब यह जोड़ी स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थायी रूप से निवास करती है।

1986 में कोएल्हो ने उत्तर-पश्चिमी स्पेन में सैंटियागो डे कम्पोस्टेला के 500 से अधिक मील की दूरी पर पैदल यात्रा की। रास्ते में, उनके पास एक आध्यात्मिक जागरण था, जिसका वर्णन उन्होंने द पिलग्रिमेज में आत्मकथात्मक रूप से किया है। एक साक्षात्कार में, कोएलो ने कहा "[1986 में], मैं उन चीजों में बहुत खुश था जो मैं कर रहा था। मैं कुछ ऐसा कर रहा था जिसने मुझे भोजन और पानी दिया - द अलकेमिस्ट में रूपक का उपयोग करने के लिए, मैं काम कर रहा था, मेरे पास एक व्यक्ति था। जिनसे मैं प्यार करता था, मेरे पास पैसा था, लेकिन मैं अपने सपने को पूरा नहीं कर रहा था। मेरा सपना था, और अभी भी, एक लेखक बनना है। कोएलो एक गीतकार के रूप में अपने आकर्षक कैरियर को छोड़ देंगे और पूर्णकालिक लेखन का पीछा करेंगे। द पिलग्रिम - स्टोरी ऑफ़ पाउलो कोएलो, जीवनी फ़िल्म ना पारे ना पिस्ता के लिए अंतर्राष्ट्रीय शीर्षक है, जो ब्राज़ील के दामा फ़िल्म्स और स्पैनिश बैबेल फ़िल्म्स के बीच एक सह-उत्पादन है, जिसमें छोटे और पुराने कोल्हो को दो अलग-अलग अभिनेताओं द्वारा निभाया जाता है। निर्माताओं में से एक, इहाना डी मैकडो ने स्क्रीन इंटरनेशनल को बताया, "फिल्म एक ऐसे आदमी की कहानी कहती है जिसका सपना है। यह ऐलिस इन वंडरलैंड जैसा है - वह कोई है जो अपने घर के लिए बहुत बड़ा है।" पुर्तगाली में शूट की गई इस फिल्म का प्रीमियर 2014 में ब्राजील के थियेटर्स में हुआ था, और इसे 2015 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वितरित किया गया था।

व्यवसाय[संपादित करें]

1982 में, कोएलो ने अपनी पहली पुस्तक हेल आर्काइव्स प्रकाशित की, जो पर्याप्त प्रभाव डालने में असफल रही। 1986 में उन्होंने वैंपिरिज्म के प्रैक्टिकल मैनुअल में योगदान दिया, हालांकि बाद में उन्होंने इसे अलमारियों से हटाने की कोशिश की, क्योंकि उन्होंने इसे "खराब गुणवत्ता का" माना। 1987 में प्रकाशित हुआ। अगले वर्ष, कोएलो ने द अल्केमिस्ट लिखा और इसे एक छोटे से ब्राजील के पब्लिशिंग हाउस के माध्यम से प्रकाशित किया, जिसने 900 प्रतियों का प्रारंभिक प्रिंट रन बनाया और इसे पुनर्मुद्रण नहीं करने का निर्णय लिया। बाद में उन्हें एक बड़ा प्रकाशन घर मिला, और उनकी अगली पुस्तक ब्रिडा के प्रकाशन के साथ, द अल्केमिस्ट ने उड़ान भरी। हार्पर कॉलिंस ने 1994 में पुस्तक प्रकाशित करने का फैसला किया। बाद में यह एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर बन गया। अपने लेखन कैरियर को शुरू करने के बारे में अपनी शिथिलता को दूर करने की कोशिश करते हुए, कोएलो ने कहा, "अगर मैं आज एक सफेद पंख देखता हूं, तो यह एक संकेत है कि भगवान मुझे दे रहा है कि मुझे एक नई किताब लिखनी है।" कोएलो ने एक दुकान की खिड़की में एक सफेद पंख पाया, और उस दिन लिखना शुरू किया। द अलकेमिस्ट के प्रकाशन के बाद से, कोएलो ने आम तौर पर हर दो साल में कम से कम एक उपन्यास लिखा है। उनमें से चार - द पिलग्रिमेज, हिप्पी, द वल्क्रीज़ और एलेफ - आत्मकथात्मक हैं, जबकि बाकी के हिस्से मोटे तौर पर काल्पनिक हैं। अन्य पुस्तकें, जैसे मकबुट, द मैनुअल ऑफ द वारियर ऑफ लाइट एंड लाइक द फ्लोइंग रिवर, निबंध, अखबार के कॉलम, या चयनित शिक्षाओं के संग्रह हैं। उनके काम को 170 से अधिक देशों में प्रकाशित किया गया है और अस्सी भाषाओं में अनुवाद किया गया है। साथ में, उनकी किताबें करोड़ों में बेची गईं। २२ दिसंबर २०१६ को, कोएलो को २०० सबसे अधिक समकालीन समकालीन लेखकों की सूची में यूके की कंपनी रिचटॉपिया द्वारा २ नंबर पर सूचीबद्ध किया गया था।



किताब के बारे में[संपादित करें]

ब्राजील के लेखक पाउलो कोएल्हो का एक उपन्यास है जो पहली बार 1988 में प्रकाशित हुआ था। मूल रूप से पुर्तगाली भाषा में लिखा गया था, यह एक व्यापक रूप से अनुवादित अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर बन गया। एक अलौकिक उपन्यास, द अल्केमिस्ट मिस्र के पिरामिडों की यात्रा में एक युवा अंडालूसी चरवाहे का अनुसरण करता है, वहाँ एक खजाना खोजने का एक आवर्ती सपना होने के बाद।

अलकेमिस्ट सेंटियागो नाम के एक अंडालूसी चरवाहे लड़के की यात्रा का अनुसरण करता है। एक आवर्ती सपने को भविष्यसूचक मानते हुए, वह अपने अर्थ के बारे में पास के शहर में एक रोमानी भाग्य टेलर से पूछता है। महिला ने सपने में एक भविष्यवाणी के रूप में लड़के को बताया कि वह मिस्र के पिरामिड में एक खजाने की खोज करेगी।

अपनी यात्रा के आरंभ में, वह मेल्कीडेक के एक पुराने राजा, या सलेम के राजा से मिलता है, जो उसे अपनी भेड़ें बेचने के लिए कहता है, ताकि मिस्र की यात्रा कर सके, और एक व्यक्तिगत किंवदंती के विचार का परिचय दे सके। आपका पर्सनल लीजेंड "वह है जिसे आप हमेशा पूरा करना चाहते हैं। हर कोई, जब वे युवा होते हैं, तो जानते हैं कि उनका पर्सनल लेजेंड क्या है।"

अफ्रीका पहुंचने के शुरुआती दिनों में, एक आदमी जो दावा करता है कि वह अपने भेड़-बकरियों को बेचने से जो पैसा कमाता था, उसके बदले में सैंटियागो को पिरामिड में ले जाने में सक्षम था। सैंटियागो तब एक क्रिस्टल व्यापारी के लिए काम करने के एक लंबे रास्ते पर आ जाता है ताकि वह अपनी निजी किंवदंती को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा कमा सके और पिरामिडों में जा सके।

रास्ते में, लड़का एक अंग्रेज से मिलता है जो एक कीमियागर की तलाश में आया है और अपने नए साथी की कंपनी में अपनी यात्रा जारी रखता है। जब वे एक नखलिस्तान में पहुँचते हैं, तो सैंटियागो मिलता है और फातिमा नाम की एक अरबी लड़की से प्यार करता है, जिससे वह शादी का प्रस्ताव रखता है। अपनी यात्रा पूरी करने के बाद ही वह ऐसा करने का वादा करती है। पहले से निराश, वह बाद में सीखता है कि सच्चा प्यार नहीं रुकेगा और न ही किसी की व्यक्तिगत नियति के लिए उसका बलिदान करना होगा, क्योंकि ऐसा करने से वह सच्चाई को लूटता है।

लड़के का सामना एक बुद्धिमान कीमियागर से होता है, जो उसे अपने सच्चे आत्म का एहसास करना भी सिखाता है। साथ में, वे युद्धरत जनजातियों के क्षेत्र के माध्यम से एक यात्रा का जोखिम उठाते हैं, जहां लड़के को आगे बढ़ने से पहले खुद को एक सिमूम में बदलकर "दुनिया की आत्मा" के साथ अपनी एकता का प्रदर्शन करने के लिए मजबूर किया जाता है। जब वह पिरामिडों को देखते हुए खुदाई करना शुरू करता है, तो उसे फिर से लूट लिया जाता है, लेकिन गलती से चोरों के नेता से पता चलता है कि उसने जो खजाना मांगा, वह सब बर्बाद हो चुके चर्च में था, जहां उसका मूल सपना था।

कोएल्हो ने 1987 में केवल दो सप्ताह में अल्केमिस्ट लिखा। उन्होंने बताया कि वह इस गति से लिखने में सक्षम थे क्योंकि कहानी "पहले से ही [उनकी] आत्मा में लिखी गई थी।"पुस्तक का मुख्य विषय किसी के भाग्य को खोजने के बारे में है, हालांकि द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, द अलकेमिस्ट "साहित्य से अधिक आत्म-सहायता" है। सैंटियागो को दी गई सलाह कि "जब आप वास्तव में कुछ बनना चाहते हैं, तो पूरा ब्रह्मांड इस बात पर विश्वास करेगा कि आपकी इच्छा सच हो" उपन्यास के दर्शन का मूल और एक मूल भाव है जो इसे निभाता है। अल्केमिस्ट पहली बार रोक्को द्वारा जारी किया गया था, एक अस्पष्ट ब्राजील के प्रकाशन गृह। अलबेट ने "अच्छी तरह से" बेचा, एक साल बाद प्रकाशक ने कोएलो को अधिकार वापस देने का फैसला किया। इस झटके से खुद को "ठीक" करने की जरूरत है, कोएलो अपनी पत्नी के साथ रियो डी जनेरियो छोड़ने के लिए निकले और मोजावे रेगिस्तान में 40 दिन बिताए। भ्रमण से लौटते हुए, कोएलो ने फैसला किया कि उन्हें संघर्ष करते रहना था और "इतना आश्वस्त था कि यह एक महान पुस्तक थी कि [उसने] दरवाजे खटखटाना शुरू कर दिया"।

हार्परऑन, एक हार्पर कॉलिन्स छाप, ने उपन्यास के एक सचित्र संस्करण का निर्माण किया, जिसमें फ्रांसीसी कलाकार मॉबियस की पेंटिंग थी, लेकिन कोएलो को "पूर्ण ग्राफिक-उपन्यास उपचार के लिए सहमति देने में विफल" करने में विफल रहा। " अल्केमिस्ट: एक ग्राफिक उपन्यास प्रकाशित किया गया था। 2010 में डेरेक रुइज़ द्वारा अनुकूलित और डैनियल संपेरे द्वारा कलाकृति के साथ।

2002 में द अल्केमिस्ट के एक नाट्य रूपांतरण का लंदन में प्रदर्शन और प्रदर्शन किया गया। तब से कॉर्निश कलेक्टिव के कई प्रोडक्शंस आए हैं। 2009 में अश्विन गिदवानी प्रोडक्शंस द्वारा उपन्यास के एक भारतीय रूपांतरण का मंचन किया गया था।

संगीत में, अल्केमिस्ट ने एक ही नाम के कई बैंडों को प्रेरित किया है। [९] 1997 में आरसीए रेड सील ने संगीतकार और कंडक्टर वाल्टर तैयब द्वारा द एल्केमिस्ट्स सिम्फनी को पॉलो कोएलो के समर्थन से जारी किया, जिन्होंने सीडी बुकलेट [13] के लिए एक मूल पाठ लिखा था। सितंबर 2009 में, न्यूयॉर्क में अन्स्की चेसड सिनेगॉगमें एक आर्केस्ट्रा प्रदर्शन किया गया था। अल्केमिस्ट द्वारा प्रेरित, "ऑर्केस्ट्रल परफॉर्मेंस" को संगीतकार और कंडक्टर सुंग जिन होंग की शादी के लिए वन वर्ल्ड सिम्फनी द्वारा बनाया गया था।


सन्दर्भ[संपादित करें]