सदस्य:Nithyajeevan1810339/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अफरा बेहन

अफरा बेहन[1][संपादित करें]

बहाली युग से एक अंग्रेजी नाटककार, कवि, अनुवादक और कथा लेखक था। अपने लेखन द्वारा उसे जीवित करने वाली पहली अंग्रेजी महिलाओं में से एक के रूप में, उसने सांस्कृतिक बाधाओं को तोड़ दिया और बाद में महिला लेखकों की पीढ़ियों के लिए एक साहित्यिक रोल मॉडल के रूप में सेवा की। अस्पष्टता से उठकर, वह चार्ल्स द्वितीय के ध्यान में आई, जिसने उसे एंटवर्प में जासूस के रूप में नियुक्त किया था। लंदन लौटने और देनदारों की जेल में एक संभावित संक्षिप्त प्रवास पर,उन्होंने मंच के लिए लिखना शुरू किया।उसने मंच के लिए लिखना शुरू किया। वह कवियों और जॉन विल्मोट, लॉर्ड रोचेस्टर जैसे प्रसिद्ध उदारवादियों के एक दल से संबंधित थीं। उन्होंने देहाती छद्म नाम एस्ट्रा के तहत लिखा। अपवर्जन संकट के अशांत राजनीतिक समय के दौरान, उसने एक उपसंहार और प्रस्तावना लिखी जिसने उसे कानूनी मुसीबत में डाल दिया; इसके बाद उन्होंने अपना अधिकांश लेखन गद्य और अनुवाद के लिए समर्पित कर दिया। स्टुअर्ट लाइन के कट्टर समर्थक, उसने बिशप बर्नेट से नए राजा विलियम III के लिए एक स्वागत योग्य कविता लिखने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया। कुछ ही समय बाद उसकी मृत्यु हो गई।

उसे वर्जीनिया वुल्फ के ए रूम ऑफ़ वन ऑफ़ में याद किया गया है: "सभी महिलाओं को एक साथ वेफ्रेन की कब्र पर फूल गिरने देना चाहिए, जो कि वेस्टमिंस्टर एब्बे में सबसे अधिक निंदनीय लेकिन उचित रूप से है, क्योंकि वह वह थी जिसने उन्हें अधिकार दिया था उनके मन की बात कहें।

उसकी कब्र को पोयट्स कॉर्नर में शामिल नहीं किया गया है, लेकिन चर्च के सीढ़ियों के पास ईस्ट क्लिस्टर में स्थित है।

उसके प्रारंभिक जीवन के संस्करण:[2][संपादित करें]

ओरोनोको के पहले संस्करण का शीर्षक पृष्ठ (1688) बेहन के जीवन के बारे में जानकारी बहुत कम है, खासकर उसके शुरुआती वर्षों के बारे में।

यह बेहन की ओर से जानबूझकर अस्पष्ट होने के कारण हो सकता है। बेहान के जीवन का एक संस्करण बताता है कि उसका जन्म जॉन एमिस और उसकी पत्नी एमी नामक एक नाई से हुआ था।

एक और कहानी बेहान ने कूपर नाम के एक दंपति को जन्म दिया है।

हिस्टरीज़ एंड नॉवेल्स ऑफ़ द लेट इनजीनस मिसेज बिहान (1696) में कहा गया है कि बेहान का जन्म बर्थोलोम्यू जॉनसन, एक नाई और एलिजाबेथ डेनहम से हुआ था, जो एक गीली नर्स थी।
कर्नल थॉमस कोलपेपर, एकमात्र व्यक्ति जिसने उन्हें एक बच्चे के रूप में जाना जाने का दावा किया था, ने एडवरसरिया में लिखा था कि वह "स्ट्रीरी या कैंटरबरी" 

में एक मिस्टर जॉनसन के यहाँ पैदा हुआ था और उसकी एक बहन थी जिसका नाम फ्रांसेस था। एक अन्य समकालीन, ऐनी फिंच ने लिखा है कि बेहन का जन्म केंट में हुआ था,

"डॉटर टू अ बार्बर" कुछ खातों में उसके पिता की प्रोफ़ाइल एफ्रे जॉनसन को मिलती है

बेहन का जन्म उस समय के राजनीतिक तनावों के एक बच्चे, अंग्रेजी नागरिक युद्ध के निर्माण के दौरान हुआ था। बेहान की कहानी के एक संस्करण में बर्थोलोम्यू जॉनसन के साथ सूरीनाम की यात्रा है। उसे यात्रा पर मरने के लिए कहा गया था, अपनी पत्नी और बच्चों के साथ देश में कुछ महीने बिताए, हालांकि इसका कोई सबूत नहीं है।

 इस यात्रा के दौरान बेहान ने कहा कि वह एक अफ्रीकी गुलाम नेता से मिली, जिसकी कहानी ने उसके सबसे प्रसिद्ध कार्यों में से एक, ओरोनोको के लिए आधार बनाया।

यह संभव है कि उसने कॉलोनी में एक जासूस का अभिनय किया। किसी भी एक कहानी की पुष्टि करने के लिए बहुत कम सबूत हैं। 

ओरोनोको बेहान ने खुद को कथावाचक का दर्जा दिया और उसके पहले जीवनी लेखक ने इस धारणा को स्वीकार कर लिया कि कहानी में सुहिन की लेफ्टिनेंट जनरल की बेटी बेहन ही थी।

इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि यह मामला था, और उनके समकालीनों में से कोई भी किसी भी लोकतांत्रिक स्थिति को स्वीकार नहीं करता है।
यह भी कोई सबूत नहीं है कि ओरोनोको एक वास्तविक व्यक्ति के रूप में मौजूद था कि इस तरह के किसी भी गुलाम विद्रोह, जैसा कि कहानी में चित्रित किया गया है, वास्तव में हुआ।

लेखक जर्मेन ग्रीर ने बेहन को "एक पामिशप कहा है; उसने खुद को खरोंच दिया है" और जीवनी लेखक जेनेट टोड ने उल्लेख किया है कि बेहन में अश्लीलता, गोपनीयता और कठोरता का एक घातक संयोजन है जो उसे किसी भी कथा, सट्टा या तथ्यात्मक के लिए एक असहज फिट है।

 वह मुखौटों के एक संयुक्त संयोजन के रूप में अनमास्क होने वाली एक महिला नहीं है। "यह उल्लेखनीय है कि उसका नाम कर या चर्च के रिकॉर्ड में वर्णित नहीं है।

अपने जीवनकाल के दौरान उसे एजेंट, श्रीमती बीन, एजेंट 160 के रूप में भी जाना जाता था। बेहन के पास एक कैथोलिक परवरिश हो सकती थी। उसने एक बार टिप्पणी की थी कि वह "एक नन के लिए डिज़ाइन किया गया था" और इस तथ्य से कि उसके बहुत सारे कैथोलिक संबंध थे, जैसे कि हेनरी नेविल जिन्हें बाद में उनके कैथोलिक धर्म के लिए गिरफ्तार किया गया था, उन्हें 1680 के कैथोलिक विरोधी के दौरान संदेह पैदा होगा। वह एक राजशास्त्री थीं, और स्टुअर्ट के लिए उनकी सहानुभूति थी, और विशेष रूप से कैथोलिक ड्यूक ऑफ यॉर्क के लिए उनके नाटक द रोवर II के समर्पण द्वारा उन्हें दूसरी बार निर्वासित करने के बाद प्रदर्शित किया जा सकता है। बहाल राजा चार्ल्स द्वितीय को समर्पित था।

बेहन की कविता[3][संपादित करें]

की आलोचना लिंग, कामुकता, स्त्रीत्व, आनंद और प्रेम के विषयों पर केंद्रित है। एक नारीवादी आलोचक ने बेहान को अपनी कविता में स्त्री सुख और कामुकता को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया, जो उस समय एक कट्टरपंथी अवधारणा थी जो वह लिख रही थी। एक आलोचक, एलिसन कॉनवे, को महिला लिंग और कामुकता के इर्द-गिर्द आधुनिक विचार के निर्माण में सहायक मानते हैं:

ने इन विषयों के बारे में लिखा कि कामुकता की तकनीकों से पहले हम अब सहयोगी थे, जो कि भाग में है, वह क्यों देखता है इसलिए मुश्किल है कि हम सबसे ज्यादा परिचित हों।

एक कमरे के एक कमरे में वर्जीनिया वुल्फ ने लिखा।

प्रकाशित कार्य[4][संपादित करें]

ने एक जीवित लेखन अर्जित किया, ऐसा करने वाले सबसे पहले अंग्रेजी बोलने वाले में से एक। जॉन ड्राइडन के बाद वह अंग्रेजी बहाली का सबसे विपुल लेखक था। एक नाटक प्रकाशित करने वाली इंग्लैंड की बेहान पहली महिला नहीं थीं। 1613 में लेडी एलिजाबेथ कैरी ने द ट्रेजेडी ऑफ मिरियम प्रकाशित किया था, 1650 के दशक में मार्गरेट कैवेंडिश ने दो खंडों के नाटक प्रकाशित किए थे, और 1663 में कैथरीन फिलिप्स द्वारा कॉर्निल के पॉम्पी का एक अनुवाद डबलिन और लंदन में किया गया था।

अलिज़बेटन युग में महिलाओं को थिएटर से बाहर कर दिया गया था, लेकिन इंग्लैंड में बहाली में उन्होंने दर्शकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाया और पेशेवर अभिनेत्रियों ने महिलाओं के अंगों को निभाया। इसने रेस्टोरेशन थिएटर की प्रकृति और विषयों को बदल दिया।

का पहला नाटक अरेंज मैरिज पर एक रोमांटिक ट्रेजिकोमेडी था और सितंबर 1670 में ड्यूक कंपनी द्वारा इसका मंचन किया गया था। यह प्रदर्शन छह रातों तक चला,

जिसे एक अज्ञात लेखक के लिए एक अच्छा रन माना गया। छह महीने बाद बेहान के नाटक द अमोरस प्रिंस का सफल मंचन किया गया। फिर से, बीएचएन ने व्यवस्थित विवाह के हानिकारक प्रभावों पर टिप्पणी करने के लिए नाटक का उपयोग किया। बेहान ने इस तथ्य को नहीं छिपाया कि वह एक महिला थी,

इसके बजाय उसने एक बिंदु बनाया। जब 1673 में डोर्सेट गार्डन थियेटर ने द डच लवर्स का मंचन किया, तो आलोचकों ने इस आधार पर नाटक को तोड़फोड़ दिया कि लेखक एक महिला थी। पाठक के लिए एपनले में आलोचकों ने सिर पर हमला किया। उन्होंने तर्क दिया कि महिलाओं को शिक्षा से उनके अन्यायपूर्ण बहिष्कार द्वारा वापस रखा गया था, न कि उनकी क्षमता में कमी। तीन साल के प्रकाशन विराम के बाद, ने चार नाटकों का प्रकाशन किया।

1676 में उसने अब्देलबाजार, द टाउन फॉप और द रोवर प्रकाशित किया। 1678 की शुरुआत में सर रोगी फैंसी प्रकाशित किया गया था।

बॉक्स-ऑफिस की सफलताओं के इस दौर में बेहन पर लगातार हमले हुए। उनके निजी जीवन के लिए उन पर हमला किया गया था, उनके नाटकों की नैतिकता पर सवाल उठाया गया था और उन पर द रोवर को लूटने का आरोप लगाया गया था। ने इन सार्वजनिक हमलों को उनके प्रकाशित नाटकों के पूर्वाभासों में गिना। सर पेशेंट फैन्सी की प्रस्तावना में उसने तर्क दिया कि वह एक महिला थी, क्योंकि वह एक महिला थी, जबकि पुरुष नाटककार सबसे अधिक निंदनीय जीवन जीने और बावड़ी नाटक लिखने के लिए स्वतंत्र थे।

इंग्लैंड के चार्ल्स द्वितीय के तहत प्रचलित नैतिकतावादी नैतिकता लंदन के फैशनेबल समाज में उलट गई थी। राजा नाटककारों से जुड़े जो शादी में बदनाम हुए और प्यार में निरंतरता का विचार आया। किंग के पसंदीदा रोचेस्टर जॉन विल्मोट के अर्ल थे, जो अपने निंदक स्वतंत्रतावाद के लिए प्रसिद्ध थे। विल्मोट का मित्र था।

और महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए यौन स्वतंत्रता का एक साहसिक प्रस्तावक बन गया। अपने समकालीन पुरुष मुक्तिबोध की तरह,

उन्होंने सेक्स के बारे में खुलकर लिखा। बदनाम कविता में उन्होंने एक महिला के दृष्टिकोण से पुरुष नपुंसकता का एक हास्य लेख लिखा था।

क्रिटिक्स लीजा ज़ित्ज़ और पीटर थॉमस ने कहा कि कविता "पारंपरिक रूप से लैंगिक भूमिका और उत्पीड़न की संरचनाओं पर सवाल उठाती है जो उनका समर्थन करती हैं"। डच प्रेमी बेहान ने महिला यौन इच्छा को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया के आलोचकों को गोला बारूद के साथ प्रदान किया गया था क्योंकि जॉन होयल के साथ उनके सार्वजनिक संपर्क के कारण, एक उभयलिंगी वकील जिसने उनके समकालीनों को डांटा था।

1670 के दशक के अंत तक बेहन इंग्लैंड के प्रमुख नाटककारों में से थे। उनके नाटकों का मंचन अक्सर और राजा द्वारा किया जाता था।

राजा के दरबार में रोवर एक पसंदीदा बन गया। उत्तराधिकार के बारे में राजनीतिक बहस में बेहान भारी पड़ गया। क्योंकि चार्ल्स द्वितीय के पास लंबे समय तक राजनीतिक संकट का

कोई वारिस नहीं था। 1678 में बड़े पैमाने पर उन्माद शुरू हुआ, अफवाह पोपिश प्लॉट ने सुझाव दिया कि राजा को अपने रोमन कैथोलिक भाई जेम्स के साथ बदल दिया जाना चाहिए।

राजनीतिक दलों ने विकसित किया, व्हिग्स ने जेम्स को बाहर करना चाहा, जबकि टोरीस का मानना ​​नहीं था कि उत्तराधिकार को किसी भी तरह से बदल दिया जाना चाहिए। चार्ल्स द्वितीय ने अंततः कैवलियर संसद को भंग कर दिया और जेम्स द्वितीय ने 1685 में उसे सफल कर दिया। बेहन ने टोरी स्थिति का समर्थन किया।

और 1681 से 1682 के बीच दो वर्षों में व्हिग्स को बदनाम करने के लिए पांच नाटकों का निर्माण किया। लंदन के दर्शकों, मुख्य रूप से टोरी सहानुभूति रखने वालों ने बड़ी संख्या में नाटकों में भाग लिया। लेकिन बेहान को किंग चार्ल्स द्वितीय के आदेश पर गिरफ्तार किया गया था।

जब उसने राजा के अवैध पुत्र जेम्स स्कॉट, ड्यूक ऑफ मोनमाउथ पर हमला करने के लिए एक नाटक का इस्तेमाल किया था।

  1. "परिछ्य्य्".
  2. "जीवन्".
  3. "kavitha".
  4. "करिय".