क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन
चित्र:Caxi aus a logo.jpeg
व्यक्तिगत
कप्तानN/A
कोचN/A
टीम की जानकारी
कलर     पीला      हरा
घरेलू मैदानएलन बॉर्डर फील्ड
क्षमता4,500
दूसरा घरेलू मैदानसिडनी क्रिकेट ग्राउंड
दूसरा मैदान की क्षमता48,000
इतिहास
प्रथम श्रेणी प्रवेशन्यूजीलैंड
in 2015
at कैनबरा
लिस्ट ए प्रवेशन्यू साउथ वेल्स 2015 में बैंकस्टाउन ओवल, सिडनी में
जेएलटी कप जीत0
अधिकारीक वेबसाइट:क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

प्रथम श्रेणी

वनडे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन एक घरेलू क्रिकेट टीम है जो अंतर्राष्ट्रीय टीमों के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दौरे मैच खेलती है। टीम पहले ऑस्ट्रेलिया के जेएलटी कप सीमित ओवरों के टूर्नामेंट में खेलती थी।[1] प्रत्येक टूर्नामेंट से पहले, राज्य के अनुबंधों वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों या ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय प्रदर्शन स्क्वाड खिलाड़ियों में से एक 14-व्यक्ति टीम का चयन किया गया था, जिन्हें उस सीजन के टूर्नामेंट के लिए अपने-अपने राज्यों के 14-मैन लिस्ट ए दस्तों में नहीं चुना गया था। इसका उद्देश्य शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ अपने कौशल का विकास करना था।

जेएलटी वन-डे कप के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन के अलावा सात टीमों के लिए प्रतियोगिता का विस्तार किया। टीम ने 5 अक्टूबर 2015 को न्यू साउथ वेल्स के खिलाफ लिस्ट ए में पदार्पण किया, जिसमें 279 रन से हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने अपनी पहली जीत पांच दिन बाद तस्मानिया के खिलाफ 3 रन से जीत दर्ज की।

एक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन, अक्सर अधिक अनुभवी कर्मियों के साथ, टेस्ट टीमों के दौरे के खिलाफ मैच भी खेलता है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन ने 29 अक्टूबर 2015 को एक दौरे के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। टीम ने 2016-17 सत्र में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इलेवन ने इंग्लैंड के खिलाफ दो चार दिवसीय मैच खेले और एक-दिवसीय मैच 2017-18 दौरे के भाग के रूप में खेला।[2]

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए एक सफलता के रूप में एक के बाद एक दिवसीय कप में खेलने के बजाय वे अब दौरे वाली टीमों के खिलाफ प्रथम श्रेणी और टी-20 मैच खेलते हैं। वे भविष्य में वापस जोड़ दिए जाएंगे, लेकिन 2018-19 सत्र के लिए हटा दिया गया क्योंकि इस तथ्य के कारण कि युवा खिलाड़ी राज्य के पक्षों का प्रतिनिधित्व करेंगे, राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट को याद नहीं किया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Cricket Australia XI Men". Cricket Australia. मूल से 10 नवम्बर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 नवम्बर 2017.
  2. "Cricket Australia XI". ESPNcricinfo. मूल से 10 नवम्बर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 नवम्बर 2017.