छोटा भीम और कृष्णा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छोटा भीम और कृष्णा
निर्देशक राजीव चिलका
कहानी राज विश्वनाथ
निर्माण
कंपनी
ग्रीन गोल्ड एनिमेशन
देश भारत
भाषायें हिंदी
अंग्रेजी
तमिल

छोटा भीम और कृष्ण एक भारतीय एनिमेटेड फिल्म हैं इसकि की विशेषता भीम, छोटा भीम 'और' 'कृष्णा' 'कृष्ण और बलराम' के पहले के प्रसारण के स्टार कृष्णा की श्रृंखला है। यह पहली भारतीय एनिमेटेड फिल्म है जिसमें दो अलग-अलग किरदार दिखाए गए हैं।[1]

प्लॉट[संपादित करें]

फिल्म युद्ध के लिए तैयार भोटकपुर की विशाल सेना के साथ खुलती है। उनका घायल जासूस जल्दबाजी में उन्हें यह बताने के लिए आता है कि शैतान खुद उनके रास्ते पर आ रहा है। सेनापति अपार वीरता दिखाता है और अपनी सेना को आगे बढ़ने का आदेश देता है, लेकिन कुछ ही सेकंडों में उसे एक विशाल अंधेरे व्यक्ति द्वारा मार दिया जाता है जो खुद को किरमदा के रूप में प्रकट करता है। राजा हार स्वीकार करता है, लेकिन किरमदा का कहना है कि उसे पहले ऐसा करना चाहिए था और उसे मार देना चाहिए। आतंकित होकर सेना भाग जाती है। राजा इंद्रवर्मा भीम और उनके मंत्रियों के साथ उनके दरबार में बैठा होता है, जब किरमदा का एक दूत आता है। वे कहते हैं कि किरमदा ने इंद्रवर्मा को अगले दिन ढोलकपुर के फाटक खोलने और हार मानने का आदेश दिया है, ऐसा करने में विफलता उनके भाग्य को सील कर देगी। उसकी धमकियों से बेखबर, भीम कहता है कि अगले दिन, किसी भी दूसरे दिन की तरह, ढोलकपुर स्वतंत्र उठेगा। संदेशवाहक ने कहा, वे बाद में पछताएंगे।

अगले दिन, ढोलकपुर की सेना लड़ाई के लिए आती है, लेकिन उनके आश्चर्य के लिए, उनका सामना करने के लिए कोई सेना नहीं है। भीम जादूगरनी से परामर्श करने जाता है, जो उसे एक जादुई तलवार भेंट करता है, जिसके प्रयोग से वह किरमदा को हरा सकेगा। भीम युद्ध के मैदान में लौटता है और तलवार से परावर्तित सूर्य की रोशनी को किरमदा की सेना को बेनकाब करता है। लड़ाई शुरू होती है; ढोलकपुर की सेना ने भीम के साथ एक ऊपरी हाथ हासिल कर लिया जो कि किरमदा के खिलाफ मोर्चे से आगे था। लेकिन जैसे ही सूरज डूबता है, ढोलकपुर की सेना गति खो देती है और राजा इंद्रवर्मा को पकड़ लिया जाता है। भीम को अपनी तलवार समर्पण करने के लिए मजबूर किया जाता है, उसे और जीवित सेना को युद्ध के कैदियों के रूप में लिया जाता है। भीम को अपनी स्वतंत्रता के बदले में किरमदा की सेना में शामिल होने की पेशकश की जाती है, लेकिन वह सपाट रूप से मना कर देता है। उसे और उसके दोस्तों को काल कोठरी में भेज दिया जाता है जहाँ उन्हें दो दिन में केवल एक बार खाना दिया जाता है। वे एक गार्ड को बेवकूफ बनाने और उससे एक धातु की प्लेट चुराने का प्रबंधन करते हैं, जिसके उपयोग से वे अगले दो दिनों के दौरान कालकोठरी से बाहर निकलने का रास्ता खोदते हैं। जबकि भीम, उसके दोस्त, और सामान्य बच, कालिया, ढोलू और भोलू समय पर भागने में असफल हो जाते हैं और उन्हें पकड़ लिया जाता है। भीम और उसके दोस्त एक जंगल में शरण लेते हैं। वे मदद के लिए ऋषि से मिलने जाते हैं, जो किर्मदा का इतिहास बताते हैं, और भीम और उनके दोस्तों को भगवान कृष्ण से प्रार्थना करने का निर्देश देते हैं, जो निश्चित रूप से उनकी मदद करेंगे।

कुछ दिनों के बाद भी, जब स्थिति अपरिवर्तित होती है, भीम उसी पुरानी दिनचर्या से थक जाता है और कुछ समय के लिए अकेला रहने के लिए चला जाता है। जब वह वापस आता है, तो वह अपने दोस्तों को कुछ जहरीले फलों के सेवन से बेहोश पाता है। वह एक डॉक्टर को लाने के लिए दौड़ता है, लेकिन भेड़ों के झुंड और उनके चरवाहे द्वारा अवरुद्ध रास्ता खोज लेता है, जो खुद को कान्हा के रूप में प्रकट करता है। भीम ने उसे अपने तरीके से लड़ने की कोशिश की, लेकिन इस प्रक्रिया में वह लगभग गिर गया। कान्हा भीम को बचाता है, और कहता है कि वह अपने दोस्तों को भी बचा सकता है। वह उन्हें ठीक करने के लिए कुछ जंगली जड़ी बूटियों का उपयोग करता है, और विनम्रतापूर्वक अपने सर्कल में शामिल होने का अनुरोध करता है। पुनर्जीवित, वे अपने नए दोस्त कान्हा के साथ अपने प्रशिक्षण को फिर से शुरू करते हैं। जग्गू ने किरमदा के सैनिकों के एक छोटे समूह को अपने रास्ते पर जाते हुए देखा, जिन्हें वे आसानी से हरा देते थे। कान्हा ने कालिया, ढोलू और भोलू (जो पहले बाघों को खिलाया जा रहा था, को भीम की शरण ठिकाने का खुलासा करने से मना करने पर) को बचाने के लिए बंद कर दिया। कान्हा ने कालिया को निर्देश दिया कि वह राजा इंद्रवर्मा, राजकुमारी इंदुमती और सैनिकों को अगले दिन जेल में छुड़ाए, और जब उन्होंने अपना काम पूरा कर लिया तो किले पर झंडा कम कर दिया। कान्हा के आशीर्वाद से, कालिया आसानी से अपनी नौकरी बदल सकता है दूसरी तरफ, भीम, उसके दोस्तों और कान्हा को किरमदा की विशाल सेना का सामना करना पड़ रहा है। भीम को किरमदा द्वारा हार स्वीकार करने के लिए कहा जाता है, लेकिन ठीक उसी समय कालिया अपना कार्य पूरा करता है और झंडा नीचे करता है। किरमदा की सेना पर धौलपुर की सेना ने हमला किया और किरमदा भूमिगत होकर उन्हें साथ ले आया। वह भीम की ओर हथियार फेंकता है, लेकिन कान्हा जिस तरह से ब्रह्मास्त्र कान्हा के संपर्क में आता है, उसके गले में माला बन जाती है। कान्हा युद्ध के मैदान में बाकी सब से ऊपर आते हैं, और खुद को भगवान कृष्ण के रूप में प्रकट करते हैं। उनकी आज्ञा पर, भीम ने भगवान कृष्ण के सुदर्शन चक्र के रूप में रथ के पहिए के रूप में किरमदा का उपयोग करना समाप्त कर दिया। फिल्म कृष्ण के साथ दर्शकों को बताती हुई समाप्त होती है कि जब भी दुनिया में अन्याय और अधर्म होगा, तो वह वहीं होगा जिसे करने की जरूरत है, उसे याद किया जाता है, जैसे भीम और उसके दोस्तों ने किया था।.[1]

वर्ण[संपादित करें]

  • छोटा भीम: 'भीम' के नाम से मशहूर, वह छोटा भीम सीरीज़ का मुख्य नायक है। वह एक बहादुर 9 साल का है, जो जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हमेशा मौजूद रहता है। इस फिल्म में, वह अपने शहर ढोलकपुर को दुष्ट किरमदा से बचाने के लिए मुख्य पात्र है।
  • कान्हा: भगवान कृष्ण का बाल अवतार, वह भीम और उसके दोस्तों की मदद करने के लिए आता है जब सभी आशाएं खो जाती थीं। कुंदन भीम की भूमिका में हैं।
  • नाओमी: एक करीबी भक्त और कृष्ण की बहन। वह उनके विचारों और ज्ञान में मदद करती हैं और उनके तीरंदाजी कौशल जैसे कि अर्जुन
  • भीम के मित्र: राजू, छुटकी, कालिया, जग्गू, ढोलू और भोलू - वे भीम के दोस्त हैं, जो ढोलकपुर शहर में रहते हैं। वे भीम और कान्हा को बाधाओं पर काबू पाने और किरमदा को हराने में मदद करते हैं।
  • राजा इंद्रवर्मा: वह ढोलकपुर के राजा हैं। उन्हें पहली लड़ाई के दौरान किरमदा के खिलाफ पकड़ लिया गया था, लेकिन बाद में कालिया द्वारा बचा लिया गया था। उनकी एक बेटी, राजकुमारी इंदुमती है।
  • राजकुमारी इंदुमती: ढोलकपुर के राजा इंद्रवर्मा की बेटी, राजा के साथ कान्हा, कालिया, ढोलू और भोलू द्वारा बचा ली गई।
  • किरमदा: दुष्ट, शक्ति-भूखे और निर्दयी दानव, जिन्होंने अपनी सेना के साथ सभी राज्यों को हराया था, और उन्हें गुलाम बना लिया था। वह फिल्म का मुख्य प्रतिपक्षी है।

रिसेप्शन[संपादित करें]

फिल्म 23 अगस्त 2008 को जन्माष्टमी के दौरान रिलीज़ हुई थी, और एक बड़ी हिट थी। इसे बड़ी सफलता माना गया क्योंकि यह भारतीय टेलीविजन स्क्रीन पर नंबर एक बन गया। ग्रेंगोल्ड एनीमेशन और पोगो फिल्म की शानदार दृश्यता के कारण एक घरेलू नाम बन गया। यह एक कदम रखने वाला पत्थर था जिसने श्रृंखला की आगामी फिल्मों के लिए मार्ग प्रशस्त किया

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म राज विश्वनाधा द्वारा लिखित और राजीव चिलका द्वारा निर्देशित थी। यह हैदराबाद, भारत के ग्रेगोल्ड एनीमेशन द्वारा बनाया और जारी किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Critics' Take". मूल से 28 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 जून 2019.

बाहरी लिंक[संपादित करें]