सिलीगुड़ी कॉरिडोर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिलीगुड़ी कॉरिडोर लाल हाइलाइटेड घेरे के भीतर आने वाले भारतीय क्षेत्र की पट्टी है।

सिलीगुड़ी कॉरिडोर, या चिकन्स नेक (Chicken's neck), भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित लगभग 28 किलोमीटर की भूमि का एक संकीर्ण खिंचाव है, जो भारत के पूर्वोत्तर राज्यों को शेष भारत से जोड़ता है। इसके इर्द-गिर्द नेपाल और बांग्लादेश हैं। भूटान का साम्राज्य गलियारे के उत्तरी तरफ स्थित है। पहले सिक्किम का साम्राज्य पूर्व में गलियारे के उत्तरी किनारे पर स्थित था, फिर 1975 में भारत में इसका विलय हो गया।

सिलीगुड़ी शहर, जो पश्चिम बंगाल राज्य में आता है, इस क्षेत्र की प्रमुख बस्ती है और वह नली है जो भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, सिक्किम, दार्जिलिंग पहाड़ियों, पूर्वोत्तर भारत और शेष भारत को जोड़ती है।

इतिहास[संपादित करें]

बंगाल विभाजन के बाद 1947 में सिलीगुड़ी कॉरिडोर बनाया गया। पहले सिक्किम राज्य पूर्व में इस गलियारे के उत्तरी किनारे पर स्थित था, जब तक कि 1975 में भारत के साथ सार्वजनिक रूप से आयोजित जनमत संग्रह के माध्यम से इसका संघ नहीं हुआ। [1] [2] इसने भारत को सिलीगुड़ी कॉरिडोर के उत्तर में एक बफर दिया और चीन की चुम्बी घाटी के पश्चिम में भारत के नियंत्रण को सशक्त किया।

महत्त्व[संपादित करें]

हालांकि सिलीगुड़ी कॉरिडोर भारत के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्र है, लेकिन अपने नीतिगत स्थान के कारण यह बांग्लादेश के लिए भी महत्वपूर्ण है। भारत का विभाजन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग के बीच दुश्मनी के परिणामस्वरूप हुआ। शुरू से ही, इन दो नए देशों के बीच शत्रुता और टकराव था।

पूर्वी बंगाल (अब बांग्लादेश) के गठन ने भारत के पूर्वोत्तर भाग में एक भौगोलिक अवरोध बना दिया। यह कॉरिडोर, जो एक बिंदु पर 27 किलोमीटर (89,000 फीट) संकीर्ण है, पूर्वोत्तर भारत को शेष देश से जोड़ने का एकमात्र पुल है।

इसके दक्षिण और पश्चिम में बांग्लादेश और उत्तर में चीन के बीच स्थित होने के कारण इस क्षेत्र के गलियारे के दूसरी तरफ समुद्र तक पहुंचने के लिए कोलकाता तक जाना पड़ता है। [3] सिक्किम और भूटान के बीच, तिब्बती क्षेत्र का खंजर जैसा हिस्सा चुम्बी घाटी स्थित है। यदि चीन की सेना चाहे, तो 130 किलोमीटर (430,000 फीट) से भी कम कूच करके भूटान, पश्चिम बंगाल का हिस्सा और पूर्वोत्तर भारत के सभी हिस्से काट देगा, जिससे लगभग 5 करोड़ लोग सीधे तौर पर प्रभावित होंगे। 1962 में भारत और चीन के बीच युद्ध के दौरान यह स्थिति पैदा हुई। [4]

2017 में डोकलाम विवाद में बात बढ़ने के पीछे भी एक बड़ा कारण डोकलाम की सिलीगुड़ी कॉरिडर से निकटता है।

वर्तमान स्थिति[संपादित करें]

चूँकि यह इलाक़ा तीन देशों के बीच में आता है, यह एक संवेदनशील क्षेत्र है। यहाँ पर भारतीय सेना, असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गश्त लगाई जाती है। हाल के दिनों में, यह क्षेत्र बांग्लादेशी विद्रोहियों और नेपाली माओवादी विद्रोहियों द्वारा अवैध क्रॉसिंग का केंद्र बन गया है, दोनों अपने-अपने देश से भागकर शरण की तलाश करते हैं। इस क्षेत्र में नशीले पदार्थ और हथियारों का व्यापार भी फल-फूल रहा है सिलीगुड़ी कॉरिडर भारत के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अपने पूर्वोत्तर के राज्यों तक भूमि परिवहन का यह भारत के लिए इकलौता मार्ग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बांग्लादेश और भारत के बीच कोई मुक्त व्यापार समझौता नहीं है, जिससे भारत बांग्लादेश की ज़मीन का इस्तेमाल कर सके। सिलीगुड़ी कॉरिडोर का विकल्प टेटुलिया कॉरिडोर (जो बांग्लादेश के तेतुलिय़ा उपज़िले से होकर गुज़रती है), भारत-बांग्लादेश व्यापार समझौते 1980 के आठवें अनुच्छेद के तहत प्रस्तावित है, जिसमें कहा गया है कि "दोनों सरकारें अपने देशों के बीच जलमार्ग, रेलवे और रोडवेज के लिए वाणिज्य के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद व्यवस्था करने और एक देश में दो स्थानों के बीच दूसरे देश के क्षेत्र के माध्यम से माल के पारित होने के लिए सहमत हैं।" हालांकि, प्रस्ताव अभी भी बातचीत के प्रारंभिक चरण में है। इस मार्ग में एक प्रमुख ब्रॉड गेज रेलवे लाइन है। रेलवे विद्युतीकरण (कोर) के लिए केंद्रीय संगठन की सहायता से इस डबल-ट्रैक कॉरिडोर का विद्युतीकरण जारी है । इसके अतिरिक्त, पुरानी मीटर गेज लाइन (हाल ही में एक 1.676 मीटर (5 फीट 6.0 इंच) परिवर्तित) ब्रॉड-गेज लाइन) सिलीगुड़ी जंक्शन को पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर से, बागडोगरा (गलियारे में राष्ट्रीय हित का एकमात्र हवाई अड्डा) और नेपाल के साथ अधिकारी, गलगड़िया, ठाकुरगंज, नक्सलबाड़ी और तैयबपुर शहरों से जोड़ती है। राष्ट्रीय राजमार्ग 31 असम में गुवाहाटी को सिलीगुड़ी से जोड़ता है, जो इस क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण राजमार्ग है, जो आसपास के क्षेत्र में विद्रोहियों के कारण है। [5]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. "Sikkim Votes On Indian Merger". Daytona Beach Morning Journal. 15 April 1975. मूल से 17 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 January 2018.
  2. "Sikkim Voters OK Merger With India". Sarasota Herald-Tribune. 16 April 1975. मूल से 21 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 January 2018.
  3. Marcus Franda, "Bangladesh, The First Decades", South Asian Publishers Pvt. Ltd, New Delhi, 1982, p-126
  4. Partha S. Ghosh, "Cooperation and Conflict in South Asia", UPL, Dhaka, 1989, p-43
  5. Empty citation (मदद)