जेनोबिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जेनोबिया
Zenobia
अगस्ता
ज़ेनोबिया महारानी
महारानी
शासनावधि272 ई.
पूर्ववर्तीशीर्षक बनाया गया
उत्तरवर्तीकोई नहीं
पालमीरा की रानी माँ
Reign267–272
पूर्ववर्तीशीर्षक बनाया गया
उत्तरवर्तीकोई नहीं
पाल्मिरा की रानी संघ
Reign260–267
पूर्ववर्तीशीर्षक बनाया गया
उत्तरवर्तीकोई नहीं
जन्मसेप्टिमिया बत्ज़बी (बैट-ज़ाबाई)
ल. 240
पलमीरा, सीरिया
निधन274 के बाद
जीवनसंगीओडेनाथस
संतान
पूरा नाम
सेप्टिमिया ज़ेनोबिया (बैट-ज़ाबाई)
शासनावधि नाम
सेप्टिमिया ज़ेनोबिया ऑगस्टा
घरानाओडेनाथस

सेप्टिमिया ज़ेनोबिया' सीरिया में पलमीरा साम्राज्य की तीसरी शताब्दी की रानी थी। वह शायद आम नहीं थी और उसने शहर के शासक ओडेनाथस से शादी की। उसका पति 260 ई. में राजा बन गया, उसने पलमीरा को रोमन ईस्ट को स्थिर करने वाले ससानियानसैंड को हराकर निकट पूर्व में सर्वोच्च शक्ति प्राप्त की। ओडेनाथस की हत्या के बाद, ज़ेनोबिया अपने बेटे वबलथुस का शासनकर्ता बन गया और पूरे शासनकाल में डी फैक्टोपावर का आयोजन किया।

270 में, ज़ेनोबिया ने एक आक्रमण शुरू किया जो अधिकांश रोमन पूर्व को अपने अधीन ले आया और मिस्र के विनाश के साथ समाप्त हुआ। मध्य 271 तक उसके दायरे में अनासीरा, मध्य अनातोलिया, से लेकर दक्षिणी मिस्र तक बढ़ गया, हालाँकि वह रोम में मुख्य रूप से अधीनस्थ रही। हालांकि, 272 में रोमन सम्राट ऑरेलियन के अभियान की प्रतिक्रिया में, ज़ेनोबिया ने अपने बेटे को सम्राट घोषित किया और साम्राज्ञी का पदभार ग्रहण किया (रोम से पल्मायरा के अलगाव की घोषणा करते हुए)। भारी लड़ाई के बाद रोमन विजयी हुए थे; रानी को उनकी राजधानी में घेर लिया गया और ऑरेलियन द्वारा कब्जा कर लिया गया, जिसने उसे रोम में निर्वासित कर दिया जहाँ उसने अपना शेष जीवन बिताया।

ज़ेनोबिया एक सुसंस्कृत रानी थी और उसने अपने दरबार में एक बौद्धिक माहौल को बढ़ावा दिया, जो विद्वानों और दार्शनिकों के लिए खुला था। वह अपने विषयों के प्रति सहिष्णु थी और धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा करती थी। रानी ने एक स्थिर प्रशासन बनाए रखा, जो एक बहुसांस्कृतिक बहुराष्ट्रीय साम्राज्य को नियंत्रित करता था। 274 ई. के बाद ज़ेनोबिया की मृत्यु हो गई, और उसके भाग्य के बारे में कई किस्से दर्ज किए गए हैं। उसके उत्थान और पतन ने इतिहासकारों, कलाकारों और उपन्यासकारों को प्रेरित किया है, और वह सीरिया में एक राष्ट्रीय नायक है।

नाम, उपस्थिति और स्रोत[संपादित करें]

उसका चेहरा काला था और एक स्वादिष्ठ रंग का था, उसकी आँखें सामान्य अभ्यस्त से परे काली और शक्तिशाली थीं, उसकी आत्मा दिव्य रूप से महान थी, और उसकी सुंदरता अविश्वसनीय थी। सफ़ेद उसके दाँत थे जो कई लोग सोचते थे कि उसके पास दांतों के स्थान पर मोती थे। - अगस्तन इतिहास [1]

ज़ेनोबिया का जन्म 240-241 को हुआ था। ज़ेनोबिया की कोई समकालीन मूर्तियाँ पालमीरा या अन्य जगहों पर नहीं मिली हैं, केवल शिलालेख जीवित हैं, यह दर्शाता है कि एक बार रानी की प्रतिमा जगह में खड़ी थी; ज़ेनोबिया के सबसे प्रसिद्ध अभ्यावेदन उसके सिक्कों पर पाए गए उसके आदर्श चित्र हैं।[1] ग्रीक और रोमन लोगों के विपरीत पैलिमरिन की मूर्तियां सामान्य रूप से अवैयक्तिक थीं: ज़ेनोबिया की एक प्रतिमा ने पोशाक और गहनों में उसकी सामान्य शैली का अंदाजा लगाया होगा, लेकिन उसका असली रूप सामने नहीं आया होगा।[2] ब्रिटिश विद्वान विलियम राइट ने रानी की मूर्तिकला के लिए व्यर्थ खोज में उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में पलमायरा की कल्पना की।[3]

पुरातात्विक साक्ष्य के अलावा, ज़ेनोबिया का जीवन विभिन्न प्राचीन स्रोतों में दर्ज किया गया था, लेकिन कई त्रुटिपूर्ण या मनगढ़ंत हैं; ऑगस्टान हिस्ट्री, आत्मकथाओं का एक लेट-रोमन संग्रह, युग के लिए सबसे उल्लेखनीय (यद्यपि अविश्वसनीय) है। ऑगस्टान हिस्ट्री के लेखक ने समकालीन स्रोतों की अनुपस्थिति में ज़ेनोबिया के लिए जिम्मेदार कई घटनाओं और पत्रों का आविष्कार किया। कुछ ऑगस्टान इतिहास खाते अन्य स्रोतों से अलग किए गए हैं, और अधिक विश्वसनीय हैं। बीजान्टिन जीर्ण जोंस ज़ोनारैसिस ने ज़ेनोबिया के जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत माना।

उत्पत्ति, परिवार और प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

पामीरिन समाज सेमेटिक जनजातियों (ज्यादातर अरामियन और अरब) का एक समूह था, और ज़ेनोबिया की पहचान किसी एक समूह से नहीं की जा सकती थी; पल्माइरेन के रूप में, उसके पास अरामियन और अरब रक्त होगा। ज़ेनोबिया के वंश और तत्काल परिवार के कनेक्शन के बारे में जानकारी दुर्लभ और विरोधाभासी है। उसकी माँ के बारे में कुछ भी नहीं पता है, और उसके पिता की पहचान पर बहस हुई है। मनिचैन के सूत्रों ने "पाल्मिरा की रानी" की बहन "नफ़्शा" का उल्लेख किया है, लेकिन वे स्रोत भ्रमित हैं और "नफ़्शा" खुद ज़ेनोबिया का उल्लेख कर सकती है: यह संदिग्ध है कि ज़ेनोबिया की एक बहन थी।

ऑगस्टान हिस्ट्री में ज़ेनोबिया के शुरुआती जीवन का विवरण है, हालांकि उनकी विश्वसनीयता संदिग्ध है। ऑगस्टान हिस्ट्री के अनुसार, एक बच्चे के रूप में रानी का शौक शिकार था। स्पष्ट रूप से एक सामान्य नहीं, उसे एक महान पाल्मिरेन लड़की के लिए उपयुक्त शिक्षा मिली होगी। ऑगस्टान हिस्ट्री के अनुसार, अपनी पाल्मेरीन अरैमिक मातृभाषा के अलावा, ज़ेनोबिया कथित तौर पर मिस्र और ग्रीक में धाराप्रवाह थी और लैटिन भाषा बोलती थी। 14 वर्ष की आयु के (255 ई.) वह पाल्मिरा के रास (स्वामी) ओडेनाथस की दूसरी पत्नी बन गईं। पल्माइरा में महान परिवार अक्सर अंतर्जातीय विवाह करते हैं, और यह संभव है कि ज़ेनोबिया और ओडेनाथस ने कुछ पूर्वजों को साझा किया हो।

समकालीन एपिग्राफिकल सबूत[संपादित करें]

पलमीरा पर शिलालेख, जूलियस ऑरेलियस ज़ेनोबियस को सम्मानित करते हुए, कुछ ने माना कि ज़ेनोबिया के पिता हैं

जूलियस ऑरेलियस ज़ेनोबियस को सम्मानित करते हुए पाल्मिरा में शिलालेख, कुछ लोगों द्वारा ज़ेनोबिया के पिता के रूप में माना जाता है जूलियस ऑरिलियस ज़ेनोबियस 231-232 में पल्माइरा के एक रणनीतिकार के रूप में एक पैलेमरीन शिलालेख पर दिखाई देता है; नामों की समानता के आधार पर,[4] ज़ेनोबियस को ज़ीनोबिया के पिता के रूप में न्यूमिज़माटिस्ट अल्फ्रेड वॉन साललेट और अन्य द्वारा सुझाया गया था।[5] पुरातत्वविद् विलियम वैडिंगटन ने पिता के रूप में ज़ेनोबियस की पहचान के पक्ष में तर्क दिया, यह मानते हुए कि उनकी प्रतिमा ग्रेट कर्नलनेड में रानी की प्रतिमा के सामने खड़ी थी। हालांकि, भाषाविद् जीन-बैप्टिस्ट चैबोट ने बताया कि ज़ेनोबियस की प्रतिमा ओडेनैथस के विपरीत है जो ज़ेनोबिया नहीं है और वाडिंगटन की परिकल्पना को खारिज कर दिया।

ज़ेनोबिया के शिलालेखों में से एक ने उसे "सेप्टिमिया बैत-ज़ाबाई, एंटिओकस की बेटी" के रूप में दर्ज किया।[3] एंटियोकस की पहचान निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है: उनका वंश पैलमीरेन शिलालेखों में दर्ज नहीं है, और नाम पल्मायरा में आम नहीं था। यह ज़ेनोबिया के पल्माइरीन नाम (ज़ाबबाई की बेटी) के अर्थ के साथ संयुक्त है, ने हेराल्ड इंगोल्त जैसे विद्वानों को यह अनुमान लगाने के लिए प्रेरित किया कि एंटिओकस एक दूर का पूर्वज हो सकता है: सेल्यूकस राजा एंटिओकस चतुर्थ एपिफेनेस या एंटिओकस वीआईटी सीडेस, जिनकी पत्नी टॉलेमी क्ले थी। थिया। इतिहासकार रिचर्ड स्टोनमैन के विचार में, ज़ेनोबिया ने खुद को प्राचीन मकदूनियाई शासकों के साथ जोड़ने के लिए एक अस्पष्ट वंश नहीं बनाया होगा: यदि एक गढ़े हुए वंश की आवश्यकता होती, तो एक अधिक प्रत्यक्ष संबंध का आविष्कार किया गया होता। स्टोनमैन के अनुसार, ज़ेनोबिया के पास "उसके सेलेयुड वंश को] सच मानने का कारण था।" इतिहासकार पेट्रीसिया दक्षिणी, यह देखते हुए कि एंटिओकस का उल्लेख शाही शीर्षक या महान वंश के संकेत के बिना किया गया था, का मानना ​​है कि वह सेलेयुड राजा के बजाय एक प्रत्यक्ष पूर्वज या रिश्तेदार था जो ज़ेनोबिया से तीन शताब्दी पहले रहते थे।

ज़ेनोबिया के पल्माइरेन नाम, बैट ज़ाबबाई के आधार पर, उसके पिता को ज़ाबाई कहा जा सकता था; वैकल्पिक रूप से, ज़बाई एक अधिक दूर पूर्वज का नाम हो सकता है। इतिहासकार ट्रेवर ब्रायस का सुझाव है कि वह सेप्टीमियस ज़ाबाई, पल्मिरा के गैरीसन नेता से संबंधित थी, और वह शायद उसके पिता भी थे। पुरातत्वविद् चार्ल्स साइमन क्लरमॉन्ट-गनेऊ ने "बैट ज़बाबाई" नाम के अर्थ को समेटने का प्रयास करते हुए शिलालेख के साथ एंटिओकस की बेटी के रूप में रानी का उल्लेख किया, सुझाव दिया कि दो भाई, ज़ाबबाई और एंटिओकस, अस्तित्व में थे, एक निःसंतान ज़ेबाई के साथ मर रहा था और उनकी मृत्यु को छोड़ रहा था। विधवा अपने भाई एंटिओकस से शादी करने के लिए। इस प्रकार, जब से ज़ेनोबिया एक लेविरेट विवाह से पैदा हुआ था, वह सैद्धांतिक रूप से ज़ाबाई की बेटी थी, इसलिए यह नाम था।[6]

प्राचीन स्रोत[संपादित करें]

ऑगस्टान हिस्ट्री में, ज़ेनोबिया को क्लियोपेट्रा का वंशज और टॉलेमी से वंश का दावा किया गया है।[7] सौडा के अनुसार, १० वीं शताब्दी के बीजान्टिन विश्वकोश, के बाद मिस्र के पल्माइन विजय के बाद। पेट्रा के परिचारक कैलीनस ने क्लियोपेट्रा को समर्पित अलेक्जेंड्रिया का एक दस-खंड का इतिहास लिखा है। आधुनिक विद्वानों के अनुसार, क्लियोपेट्रा के द्वारा कैलिनिकस का मतलब ज़ेनोबिया था।[7][7] किंवदंती के अलावा, क्लियोपेट्रा के साथ ज़ेनोबिया के समकालीन टकराव के मिस्र के सिक्के या थेरेपी में कोई सबूत नहीं है; यह हो सकता है ज़ेनोबिया के दुश्मनों द्वारा उसे बदनाम करने के लिए आविष्कार किया गया। ज़ेनोबिया का क्लियोपेट्रा के साथ संबंध का कथित दावा राजनीतिक रूप से प्रेरित है, क्योंकि उसने उसे मिस्र के साथ संबंध बनाने और उसे एक वैध उत्तराधिकारी बनाने के लिए प्रेरित किया था। टॉलेमीज़ का सिंहासन। ज़ेनोबिया और टॉलेमीज़ के बीच एक संबंध होने की संभावना नहीं है, और शास्त्रीय स्रोतों द्वारा क्लेउड्स के माध्यम से टॉलेमीज़ की रानी के वंश का पता लगाने के प्रयास एपोक्रिफ़ल हैं।

अरब परंपराएँ और अल-ज़ब्बा[संपादित करें]

हालाँकि कुछ अरब इतिहासकारों ने ज़ेनोबिया को शेबा की रानी से जोड़ा, लेकिन उनके खाते एपोक्रिफ़ल हैं।[8] मध्यकालीन अरबी परंपराओं में अल-ज़ब्बा नामक पालमीरा की एक रानी की पहचान है,[9] और उसका सबसे रोमांटिक खाता अल-तबरी से आता है।[8] अल-तबरी के अनुसार, वह एमालेकाइट थी; उसके पिता 'अमन इब्न ज़रीब' अम्मालिक शेख थे, जिन्हें तनुखिड्स ने मार डाला था। अल-तबरी अल-ज़ब्बा की एक बहन की पहचान "ज़बीबा" के रूप में करता है। जदीमाह इब्न मलिक, तनुखिद राजा जिसने रानी के पिता को मार डाला था। अल-तबरी के अनुसार, अल-ज़ब्बा ने 'यूफ्रेट्स' के साथ एक किले का निर्माण किया और पाल्मायरा पर शासन किया।

अल-तबरी के खाते में रोमनों, ओडेनाथस, वबलथस या सस्सानियों का उल्लेख नहीं है;[10] जनजातियों और उनके संबंधों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह किंवदंतियों में डूबा हुआ है।[11] यद्यपि यह खाता ज़ेनोबिया की कहानी पर आधारित है,[10] यह संभवतः एक अर्ध-प्रसिद्ध खानाबदोश अरब रानी (या रानियों) की कहानी के साथ परिचित है।[12][11] अल-ज़ब्बा का किला संभवतः हलाबिये था, जिसे ऐतिहासिक पल्माइन रानी ने बहाल किया था और जिसका नाम ज़ेनोबिया था।[10]

पालमीरा की रानी[संपादित करें]

संघ[संपादित करें]

प्रारंभिक शताब्दी ईस्वी के दौरान, पलमायरा रोम के एक शहर के अधीन था और सीरिया के फ़ोनिस प्रांत का हिस्सा था।[13] 260 ई. में रोमन सम्राट वैलेरियन ने ससानीद फ़ारसी सम्राट शापुर I के खिलाफ मार्च किया, जिन्होंने साम्राज्य के पूर्वी क्षेत्रों पर आक्रमण किया था; वेलेरियन को एडेसा के पास पराजित किया गया और उसे पकड़ लिया गया। ओडेनाथस, औपचारिक रूप से रोम और उसके सम्राट गैलियेनस (वेलेरियन के बेटे) के प्रति वफादार था, को पाल्मिरा का राजा घोषित किया गया था। फारस के खिलाफ सफल अभियान शुरू करते हुए, उन्हें 263 में किंग ऑफ द ईस्ट का ताज पहनाया गया। ओडेनाथस ने अपने बड़े बेटे, हेरोडियनस को सह-शासक के रूप में ताज पहनाया। शाही उपाधियों के अलावा, ओडेनाथस ने कई रोमन खिताब प्राप्त किए, सबसे महत्वपूर्ण रूप से करेक्टोट्रियसियस ओरिएंटिस (पूरे पूर्व के गवर्नर), और ब्लैक सी से फिलिस्तीन तक रोमन क्षेत्रों पर शासन किया। 267 में, जब ज़ेनोबिया अपने दिवंगत बिसवां दशा या शुरुआती तीसवें दशक में था, ओडेनैथस और उसके सबसे बड़े बेटे की एक अभियान से लौटते समय हत्या कर दी गई थी।

ओडेनैथस की मृत्यु के दो या तीन साल बाद रानी के रूप में ज़ेनोबिया का उल्लेख करने वाला पहला शिलालेख, इसलिए जब ज़ेनोबिया ने "पाल्मिरा की रानी" शीर्षक को अनिश्चित माना है। हालाँकि, वह शायद रानी के रूप में नामित थी जब उसका पति राजा बन गया। रानी के रूप में, ज़ेनोबिया पृष्ठभूमि में बने रहे और ऐतिहासिक रिकॉर्ड में उनका उल्लेख नहीं किया गया। बाद के खातों के अनुसार, जियोवन्नी बोकाशियो द्वारा एक सहित, वह अपने अभियानों पर अपने पति के साथ आई थी। अगर उनके पति के साथ उनके खाते सही हैं, तो दक्षिणी के अनुसार, ज़ेनोबिया ने सैनिकों का मनोबल बढ़ाया होगा और राजनीतिक प्रभाव प्राप्त किया होगा, जिसकी उन्हें बाद के कैरियर में ज़रूरत थी।

ओडेनाथस की हत्या में संभावित भूमिका[संपादित करें]

ऑगस्टान हिस्ट्री के अनुसार, ओडेनाथस की हत्या मेयोनियस नामक चचेरे भाई ने की थी। अगस्तन इतिहास में, ओडेनाथस के बेटे की पहली पत्नी से उसका नाम हेरोड्स था और उसके पिता द्वारा सह-शासित ताज पहनाया गया था। ऑगस्टान हिस्ट्री का दावा है कि ज़ेनोबिया ने एक समय के लिए मेयोनियस के साथ साजिश रची क्योंकि उसने अपने सौतेले बेटे को अपने पिता के उत्तराधिकारी (अपने बच्चों से आगे) के रूप में स्वीकार नहीं किया था। ऑगस्टान हिस्ट्रीडोज़ ने यह नहीं बताया कि ज़ेनोबिया अपने पति की हत्या की घटनाओं में शामिल थी, और इस अपराध का श्रेय मेयोनियस के नैतिक पतन और ईर्ष्या को दिया जाता है। इतिहासकार अलारिक वॉटसन के अनुसार, इस खाते को काल्पनिक के रूप में खारिज किया जा सकता है। हालाँकि कुछ आधुनिक विद्वानों का सुझाव है कि ज़ेनोबिया राजनीतिक महत्वाकांक्षा और अपने पति की प्रो-रोमन नीति के विरोध के कारण हत्या में शामिल था, उसने सिंहासन पर अपने पहले वर्षों के दौरान ओडेनाथस की नीतियों को जारी रखा।

रीजेंट[संपादित करें]

ऑगस्टान हिस्ट्री में, मेओनियस अपने सैनिकों द्वारा मारे जाने से पहले संक्षिप्त रूप से सम्राट था,[14] हालांकि, उसके शासनकाल के लिए कोई शिलालेख या प्रमाण मौजूद नहीं है।[15] ओडेनाथस की हत्या के समय, ज़ेनोबिया अपने पति के साथ रही होगी; क्रॉसलर जॉर्ज सिनसैलस के अनुसार, उसे बिथिनिया में हेराक्लील पोंटिका के पास मार दिया गया था। ऐसा लगता है कि सिनसेलस ने रिपोर्ट दी थी कि हत्या के बाद सेना को ज़ेनोबिया को सौंपने का समय एक दिन सुचारू था। ज़ेनोबिया शायद पलमायरा में रहा होगा, लेकिन इससे एक चिकनी संक्रमण की संभावना कम हो गई होगी; सैनिकों ने अपने अधिकारियों में से एक को चुना हो सकता है, इसलिए उसके पति के साथ होने का पहला परिदृश्य अधिक होने की संभावना है। ऐतिहासिक रिकॉर्ड इस बात पर एकमत हैं कि ज़ेनोबिया वर्चस्व के लिए नहीं लड़े थी और ओडेनैथस और ज़ेनोबिया के बेटे, दस वर्षीय वबलथुस के सिंहासन के हस्तांतरण में देरी का कोई सबूत नहीं है। यद्यपि उसने कभी अपने अधिकार में शासन करने का दावा नहीं किया और अपने बेटे के लिए एक रीजेंट के रूप में काम किया, ज़ेनोबिया ने राज्य में सत्ता की बागडोर संभाली, और वबलथुस को उसकी माँ की छाया में रखा गया, कभी वास्तविक शक्ति का प्रयोग नहीं किया।

शक्ति का समेकन[संपादित करें]

पाल्माइरीन राजशाही नई थी; निष्ठा ओडेनैथस के प्रति निष्ठा पर आधारित थी, जिससे एक उत्तराधिकारी के लिए सत्ता का हस्तांतरण अधिक कठिन हो जाता था क्योंकि यह एक स्थापित राजशाही में होता था।[16] ओडेनाथस ने अपने बड़े बेटे सह-राजा की ताजपोशी करके वंश के भविष्य को सुनिश्चित करने की कोशिश की, लेकिन दोनों की हत्या कर दी गई। ज़ेनोबिया, पल्माइन उत्तराधिकार को सुरक्षित करने और अपने विषयों की वफादारी को बनाए रखने के लिए छोड़ दिया, अपने दिवंगत पति और उसके उत्तराधिकारी (उसके बेटे) के बीच निरंतरता पर जोर दिया। वबलथुस (ज़ेनोबिया प्रक्रिया को ऑर्केस्ट्रेट करने के साथ) ने तुरंत अपने पिता के शाही खिताब को ग्रहण किया, और उनके शुरुआती ज्ञात शिलालेख ने उन्हें किंग्स के राजा के रूप में दर्ज किया।

Color-coded map of the ancient Near East
ओडेनाथस (पीला) और पल्माइरीन राज्य (हरा) के तहत रोमन क्षेत्र

ओडेनाथस ने रोमन पूर्व के एक बड़े क्षेत्र को नियंत्रित किया, और इस क्षेत्र में सर्वोच्च राजनीतिक और सैन्य अधिकार रखा, जो रोमन प्रांतीय गवर्नरों को आकर्षित करता था।उनकी स्व-निर्मित स्थिति को सम्राट गैलेनियस द्वारा अधिकृत किया गया था,जिनके पास विकल्प के अलावा बहुत कम विकल्प थे। सम्राट और केंद्रीय प्राधिकरण के सापेक्ष ओडेनाथस की शक्ति अभूतपूर्व और लोचदार थी, लेकिन उनकी मृत्यु तक संबंध सुचारू रहे। उनकी हत्या का मतलब था कि पल्माइन शासकों के अधिकार और स्थिति को स्पष्ट किया जाना चाहिए, जिसके कारण उनकी व्याख्या पर विरोध हुआ। रोमन न्यायालय ने ओडेनाथस को एक नियुक्त रोमन अधिकारी के रूप में देखा, जो सम्राट से अपनी शक्ति प्राप्त करता था, लेकिन पाल्माइरेन अदालत ने अपनी स्थिति को वंशानुगत के रूप में देखा। यह संघर्ष सड़क पर रोम और पाल्मायरा के बीच युद्ध का पहला कदम था।

ओडेनाथस के रोमन शीर्षक, जैसे कि डक्स रोमनोरम, करेक्टर टोटियस ओरिएंटिस और एम्पायर टोटियस ओरिएंटिस उनके शाही पूर्वी लोगों से भिन्न थे क्योंकि रोमन रैंक वंशानुगत नहीं थे। वबलथस के पास अपने शाही खिताबों के लिए एक वैध दावा था, लेकिन रोमन लोगों के पास कोई अधिकार नहीं था - विशेष रूप से सुधारक (रोमन प्रणाली में एक वरिष्ठ सैन्य और प्रांतीय कमांडर को दर्शाते हुए), जिसे ज़ेनोबिया ने अपने बेटे के लिए "किंग ऑफ किंग्स" के साथ अपने प्राचीनतम शिलालेखों में इस्तेमाल किया था। किंग्स हालांकि रोमन सम्राटों ने शाही उत्तराधिकार को स्वीकार कर लिया, रोमन सैन्य रैंक की धारणा ने साम्राज्य का विरोध किया। हो सकता है कि सम्राट गैलियेनस ने केंद्रीय अधिकार हासिल करने के प्रयास में हस्तक्षेप करने का फैसला किया हो; अगस्टन इतिहास के अनुसार, पूर्ववर्ती ओरेलियस हेराक्लियानस को पूर्व में शाही शासन का दावा करने के लिए भेजा गया था और पाल्मेइरेन सेना द्वारा उसे हटा दिया गया था। हालाँकि, यह संदिग्ध है, क्योंकि हेराक्लियन्स ने 268 में गैलियनस की हत्या में भाग लिया था। सम्राट होने से कुछ समय पहले ओडेनाथस की हत्या कर दी गई थी, और हेराक्लियन्स को पूर्व में भेजे जाने में असमर्थ रहा होगा, पल्मीरेनियों से लड़ेंगे और समय पर पश्चिम में वापस सम्राट के खिलाफ साजिश में शामिल हो जाएंगे।

प्रारंभिक शासनकाल[संपादित करें]

Ruins of a sandstone fortress
हलाबी दुर्ग, रानी द्वारा इसके जीर्णोद्धार के बाद "ज़ेनोबिया" का नाम दिया गया

ज़ेनोबिया के क्षेत्रीय शासन के दौरान उसके प्रारंभिक शासनकाल की सीमा पर बहस हुई; इतिहासकार फर्गस मिलर के अनुसार, उनका अधिकार 270 तक पल्मायरा और एमेसा तक ही सीमित था।[17] यदि यह मामला होता, तो 270 की घटनाएँ (जिनमें ज़ेनोबिया की लेवंत और मिस्र की विजय देखी गई) असाधारण हैं। यह अधिक संभावना है कि रानी ने अपने दिवंगत पति द्वारा नियंत्रित प्रदेशों पर शासन किया, दक्षिणी और इतिहासकार यूडो हार्टमैन द्वारा समर्थित एक दृश्य, और प्राचीन स्रोतों (जैसे रोमन इतिहासकार यूट्रोपियस) द्वारा समर्थित, जिन्होंने लिखा कि रानी उन्हें अपने पति की शक्ति विरासत में मिली। ऑगस्टान हिस्ट्री में यह भी उल्लेख किया गया है कि ज़ेनोबिया ने गैलियनस के शासनकाल के दौरान पूर्व पर नियंत्रण कर लिया था। विस्तारित क्षेत्रीय नियंत्रण के और सबूत बीजान्टिन के इतिहासकार ज़ोसीमुस का एक बयान था, जिसने लिखा था कि रानी का एंटिओक में निवास था।[17].[18][17]

प्राचीन स्रोतों के शत्रुता में उसके साथ रहने के लिए रानी के खिलाफ कोई अशांति दर्ज नहीं की गई है, जो नए शासन के लिए कोई गंभीर विरोध नहीं दर्शाता है।[19] विपक्ष के लिए सबसे स्पष्ट उम्मीदवार रोमन प्रांतीय गवर्नर थे, लेकिन स्रोत यह मत कहो कि ज़ेनोबिया ने उनमें से किसी पर भी मार्च किया या उन्होंने उसे सिंहासन से हटाने की कोशिश की। हार्टमैन के अनुसार, पूर्वी प्रांतों के राज्यपालों और सैन्य नेताओं ने ओबेदानाथस के उत्तराधिकारी के रूप में वबलथस को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया और उनका समर्थन किया। ज़ेनोबिया के शुरुआती शासन के दौरान, उन्होंने फ़ारस के साथ सीमाओं की रक्षा करने और हौरान में तनुखिड्स को शांत करने पर ध्यान केंद्रित किया। फारसी सीमाओं की रक्षा के लिए, रानी ने यूफ्रेट्स (हालाबिये के गढ़-बाद में ज़ेनोबिया-और ज़लाबिए) सहित कई बस्तियों को किलेबंदी की। सस्सानिद फारसियों के साथ टकराव के लिए परिधिगत साक्ष्य मौजूद हैं; संभवत: 269 में, वबलथस ने फारस मैक्सिमस (फारस में महान विजेता) की जीत का खिताब ग्रहण किया; यह उत्तरी मेसोपोटामिया को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे फ़ारसी सेना के खिलाफ एक अनजानी लड़ाई से जुड़ा हो सकता है।[20][21][22]

विस्तार[संपादित करें]

269 ​​में, जब क्लॉडियस गोथिकस (गैलेनियस के उत्तराधिकारी) इटली और बाल्कन की सीमाओं का जर्मनी के आक्रमणों के खिलाफ बचाव कर रहे थे, ज़ेनोबिया अपने अधिकार को मजबूत कर रहा था; पूर्व में रोमन अधिकारियों को सम्राट के प्रति निष्ठा और ज़ेनोबिया की निष्ठा की बढ़ती माँगों के बीच पकड़ा गया था। पूर्व में अपने अधिकार को मजबूत करने के लिए सैन्य बल का उपयोग करने के रानी के फैसले का समय और औचित्य स्पष्ट नहीं है; विद्वान गैरी के यंग ने सुझाव दिया कि रोमन अधिकारियों ने पाल्मेरीन अधिकार को मान्यता देने से इनकार कर दिया, और ज़ेनोबिया के अभियानों का उद्देश्य पैलिमरीन प्रभुत्व बनाए रखना था। एक और कारक रोमन केंद्रीय प्राधिकरण की कमजोरी और प्रांतों की रक्षा करने में इसकी असमर्थता हो सकती है, जिसने शायद ज़ेनोबिया को आश्वस्त किया कि पूर्व में स्थिरता बनाए रखने का एकमात्र तरीका इस क्षेत्र को सीधे नियंत्रित करना था। इतिहासकार जैक्स श्वार्ट्ज ने ज़ेनोबिया के कार्यों को पालमीरा के आर्थिक हितों की रक्षा करने की अपनी इच्छा से बांध दिया, जो कि प्रांतों की रक्षा के लिए रोम की विफलता से खतरे में थे। इसके अलावा, स्चवर्ट्ज़ के अनुसार, आर्थिक हितों ने संघर्ष किया; बोस्सरा और मिस्र को व्यापार प्राप्त हुआ जो अन्यथा पल्मायरा से होकर गुजरता था। बोस्त्रा के पास तनुखिड्स और अलेक्जेंड्रिया के व्यापारियों ने शायद ज़ेनोबिया से सैन्य प्रतिक्रिया शुरू करते हुए, पल्माइन के प्रभुत्व से छुटकारा पाने का प्रयास किया।[23]

सीरिया और अरब पेट्रा के आक्रमण[संपादित करें]

Extensive ruins
बोसरा, पालमीरा खंडहर

270 के वसंत में, जबकि क्लोडियस थ्रेस के पहाड़ों में गॉथ्स से लड़ रहा था, ज़ेनोबिया ने उसे जनरल सेप्टेमियस ज़बदास को बोस्सरा (अरब पेत्रिया प्रांत की राजधानी) भेजा, रानी का समय जानबूझकर प्रतीत होता है। अरब में रोमन गवर्नर ट्रासस (लेगियो III साइरेनिका की कमान),[24] ने पल्मेरेनेस का सामना किया और उसे मार दिया गया और उसे मार डाला गया। ज़बदास ने शहर को सीज कर दिया, और लीजेस श्रद्धेय तीर्थस्थल ज़्यूस हैमन के मंदिर को नष्ट कर दिया। [90] ज़ेनोबिया के पतन के बाद एक लैटिन शिलालेख इसके विनाश का कारण बनता है: "इल्पीमिटर हैमोन का मंदिर, जिसे पैलेमीरीन दुश्मनों द्वारा नष्ट कर दिया गया, जो एक चांदी की मूर्ति और लोहे के दरवाजे के साथ फिर से बनाया गया।" त्नमुकिदों को अपने अधीन करने के प्रयासों के सिलसिले में पाल्मीनीज़ द्वारा उम्म अल-जिमल शहर को भी नष्ट कर दिया गया।

अपनी जीत के बाद, ज़बदास ने जॉर्डन घाटी के साथ दक्षिण में मार्च किया और जाहिरा तौर पर थोड़ा विरोध किया। इस बात के प्रमाण हैं कि पेट्रा पर एक छोटी टुकड़ी ने हमला किया था, जिसने इस क्षेत्र में प्रवेश किया। अरब और जूडिया को अंतत: वश में कर लिया गया। अरब के पैलिमरीन प्रभुत्व की पुष्टि वबलथस के नाम वाले कई मील के पत्थर से होती है। सीरियाई अधीनता को कम प्रयास की आवश्यकता थी क्योंकि ज़ेनोबिया को वहां पर्याप्त समर्थन मिला था, विशेष रूप से एंटिओक में सीरिया की पारंपरिक राजधानी। एंटिओकियन टकसाल द्वारा क्लॉडियस के नाम में सिक्का उत्पादन को रोकने के साथ अरब के आक्रमण का संकेत है, यह दर्शाता है कि ज़ेनोबिया ने सीरिया पर अपनी पकड़ मजबूत करना शुरू कर दिया था। नवंबर 270 तक, टकसाल ने वबलथुस के नाम पर सिक्का जारी करना शुरू कर दिया।

अरब के मील के पत्थर ने पाल्मेरीन राजा को एक रोमन गवर्नर और कमांडर के रूप में प्रस्तुत किया, जिसका जिक्र करते हुए उन्होंने वायरल क्लियरिसिमस रेक्स कॉन्सल एम्प्लॉयर ड्यूक्स रोमानोरम के रूप में उल्लेख किया। इस तरह की उपाधियों की धारणा शायद ज़ेनोबिया प्रांत के नियंत्रण को वैध बनाने के लिए थी, जो अभी तक शाही उपाधि का उपयोग नहीं था। अब तक, ज़ेनोबिया कह सकता है कि वह सम्राट (जो साम्राज्य के पूर्वी भूमि को सुरक्षित कर रहा था) के प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहा था, जबकि रोमन सम्राट यूरोप में संघर्षों के शिकार थे।

मिस्र और एशिया माइनर में अभियान[संपादित करें]

मिस्र के आक्रमण को कभी-कभी ज़ेनोबिया द्वारा यूफ्रेट्स के लिए एक वैकल्पिक व्यापार मार्ग को सुरक्षित करने की इच्छा से समझाया जाता है, जिसे फारस के साथ युद्ध के कारण काट दिया गया था।[25] यह सिद्धांत इस तथ्य की अनदेखी करता है कि यूफ्रेट्स मार्ग केवल आंशिक रूप से बाधित था, और ज़ेनोबा की महत्वाकांक्षा को अनदेखा करता है। अभियान की तारीख अनिश्चित है; ज़ोइमस ने इसे नाइस की लड़ाई के बाद और क्लॉडियस की मृत्यु से पहले रखा था, जो इसे 270 की गर्मियों में सेट करता है। वॉटसन, ज़ोनारस और सिन्सेलस के कामों पर जोर देते हुए और ज़ोसीमुस के खाते को खारिज करते हुए, अक्टूबर 270 (क्लॉडियस की मृत्यु के बाद) में आक्रमण करता है। वाटसन के अनुसार, मिस्र पर कब्ज़ा ज़ेनोबिया (जो अगस्त में क्लॉडियस की मौत की खबर से प्रोत्साहित हुआ था) द्वारा एक अवसरवादी कदम था। मिस्र के पूर्वी सीमांत पर पालीमेरेन्स की उपस्थिति ने प्रांत में अशांति में योगदान दिया होगा, जिसका समाज खंडित था; ज़ेनोबिया के स्थानीय मिस्रवासियों के बीच समर्थक और विरोधी थे।

Color-coded map of Palmyra
271 ई. में अपने चरम पर पलमीरा

मिस्र के पूर्व, तेनगिनो प्रोबस की अनुपस्थिति से रोमन स्थिति खराब हो गई थी, जो समुद्री डाकुओं से जूझ रहे थे।[26][27] ज़ोसीमुस के अनुसार, पाल्मेनिरेस को मिस्र के एक जनरल द्वारा मदद की गई थी जिसका नाम टिमेनेसिस था; ज़बदास 50,000 रोमों की सेना को हराकर 70,000 सैनिकों के साथ मिस्र में चला गया। अपनी जीत के बाद, पालीमाइनेस ने अपनी मुख्य ताकत वापस ले ली और 5,000 सैनिकों की जेल को छोड़ दिया। नवंबर की शुरुआत में, तेनागिनो प्रोबस लौट आया और एक सेना को इकट्ठा किया; उन्होंने पल्माइनेस को निष्कासित कर दिया और अलेक्जेंड्रिया को वापस पा लिया, जब ज़बदास को लौटने के लिए प्रेरित किया। पल्माइरेन जनरल ने अलेक्जेंड्रिया में एक जोर दिया, जहां उसे स्थानीय समर्थन मिला; शहर ज़बदास के हाथों में पड़ गया और रोमन प्रान्त दक्षिण की ओर भाग गया। आखिरी लड़ाई बाबुल किले में थी, जहाँ तेनागिनो प्रोबस ने शरण ली थी; रोमनों का ऊपरी हाथ था, क्योंकि उन्होंने अपना शिविर सावधानी से चुना था। टिमजेनिस, भूमि के अपने ज्ञान के साथ, रोमन रियर पर घात लगाता है; तेनागिनो प्रोबस ने आत्महत्या कर ली, और मिस्र पलमायरा का हिस्सा बन गया। ऑगस्टान हिस्ट्री में ब्लोमी ज़ेनोबिया के सहयोगियों में से थे, और गैरी के. यंग ने ब्लोमेइज़ के हमले और 268 में कॉप्टोस के कब्जे को एक पल्माइनिन-बोम्मी गठबंधन के सबूत के रूप में उद्धृत किया है।

केवल जोसिमस ने दो आक्रमणों का उल्लेख किया है, कई विद्वानों के साथ विपरीत है जो प्रारंभिक आक्रमण के पक्ष में बहस करते हैं और कोई पीछे हटते नहीं हैं (एक सुदृढीकरण के बाद, जो 270 के अंत तक अलेक्जेंड्रिया को ले गया)। मिस्र के अभियान के दौरान, रोम क्लॉडियस के भाई क्विंटिलस और जनरल ऑरेलियन के बीच उत्तराधिकार संकट में उलझ गया था मिस्र के पपीरी और सिक्के मिस्र में पाल्मेरीन शासन की पुष्टि करते हैं; उत्तराधिकार संकट के कारण सितंबर से नवंबर 270 तक सम्राटों के प्रतिगामी वर्षों का उपयोग करते हुए थेरेपी ने बंद कर दिया। दिसंबर तक रीगल डेटिंग फिर से शुरू कर दी गई थी, जिसमें पिपरी के साथ प्रचलित सम्राट ऑरेलियन और ज़ेनोबिया के बेटे वबलथस के पुन: वर्षों का उपयोग किया गया था। मिस्र के सिक्के को ऑरेलियन और पाल्मेरीन राजा के नाम से नवंबर 270 तक जारी किया गया था। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ज़ेनोबिया कभी मिस्र आया था।

हालांकि ऑपरेशन सेप्टिमियस ज़ाबाई के तहत शुरू हो सकता है, ज़बदास का दूसरा-इन-कमांड, एशिया माइनर का आक्रमण 271 के वसंत में ज़बदास के आने तक पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ। पालीमेरेन्स ने गैलाटिया की खोज की और जोसिमस के अनुसार, अनासीरा पहुंच गया। बिथिनिया और सिज़िकस टकसाल ज़ेनोबिया के नियंत्रण से परे रहे, और हेसेडोन को वश में करने के उनके प्रयास विफल रहे। एशिया माइनर अभियान को खराब तरीके से प्रलेखित किया गया है, लेकिन इस क्षेत्र का पश्चिमी भाग रानी के अधिकार का हिस्सा नहीं बना; ज़ेनोबिया या वबलथस के पोर्ट्रेट्स के साथ कोई सिक्के एशिया के माइनर में नहीं लगाए गए थे, और किसी भी शाही पल्माइनिन शिलालेख में नहीं है। पाया गया है। 271 अगस्त तक ज़बदास पलमायरा में वापस आ गया था, इसके ज़ेनिथ पर पल्माइन साम्राज्य के साथ।

शासन[संपादित करें]

ज़ेनोबिया ने विभिन्न लोगों के साम्राज्य पर शासन किया; एक पलमायरीन के रूप में, वह बहुभाषी और बहुसांस्कृतिक विविधता से निपटने की आदी थी क्योंकि वह एक शहर से आती थी, जिसने कई दोषों को स्वीकार किया था।[28] रानी का क्षेत्र सांस्कृतिक रूप से पूर्वी-सेमेटिक और हेलेनिस्टिक क्षेत्रों में विभाजित था; ज़ेनोबिया ने दोनों को खुश करने की कोशिश की, और लगता है कि इस क्षेत्र के जातीय, सांस्कृतिक और राजनीतिक समूहों से सफलतापूर्वक अपील की है।[29] रानी ने एक सीरियाई सम्राट, एक हेलेनिस्टिक रानी और एक रोमन महारानी की छवि पेश की, जिसे उसके कारण व्यापक समर्थन मिला। [30]

संस्कृति[संपादित करें]

Two huge statues of seated figures
ज़ेनोबिया द्वारा मेमन के दाएं कॉलोसस को बहाल किया गया था।

ज़ेनोबिया ने अपने शासनकाल को सीखने के केंद्र में बदल दिया, जिसमें कई बुद्धिजीवियों और साहित्यकारों ने उनके शासनकाल के दौरान पल्मायरा में रिपोर्ट की।[31] जैसा कि शिक्षाविदों ने शहर में प्रवास किया, इसने एथेंस के लिए एथेंस जैसे शास्त्रीय शिक्षण केंद्रों को बदल दिया। [११५] सबसे प्रसिद्ध दरबारी दार्शनिक लोंगिनस थे, जो ओडेनाथस के शासनकाल के दौरान पहुंचे और पेइडिया (अभिजात वर्गीय शिक्षा) में ज़ेनोबिया के शिक्षक बने। जोसिमस सहित कई इतिहासकारों ने लॉन्गिनस पर रानी को रोम का विरोध करने के लिए प्रभावित करने का आरोप लगाया। यह दृश्य रानी को निंदनीय के रूप में प्रस्तुत करता है, लेकिन, दक्षिणी के अनुसार, ज़ेनोबिया के कार्यों को "पूरी तरह से लोंगिनस के दरवाजे पर नहीं रखा जा सकता है। कोर्ट से जुड़े अन्य बुद्धिजीवियों में निकोप्रैटस ऑफ ट्रेपेज़स और कॉलिनिकस ऑफ़ पेट्रा शामिल थे।

दूसरी से चौथी शताब्दी तक, सीरियाई बुद्धिजीवियों ने तर्क दिया कि ग्रीक संस्कृति ग्रीस में विकसित नहीं हुई थी, लेकिन निकट पूर्व में अनुकूलित की गई थी। इम्बलिचस के अनुसार, महान यूनानी दार्शनिकों ने पूर्वी और मिस्र के विचारों का पुन: उपयोग किया। पाल्मेनिरेन अदालत शायद विचार के इस स्कूल में हावी थी, एक बौद्धिक कथा के साथ पाल्मिरा के राजवंश ने रोमन साम्राज्य के रूप में एक फारसी, सेल्यूसीड और टॉलेमिक शासकों को सफल किया, जिन्होंने उस क्षेत्र को नियंत्रित किया जिसमें हेलेनिस्टिक संस्कृति कथित रूप से उत्पन्न हुई थी। निकोस्टैटस ने एक इतिहास लिखा था। रोमन साम्राज्य के फिलिप अरब से लेकर ओडेनाथस, उत्तरार्द्ध को एक वैध शाही उत्तराधिकारी के रूप में प्रस्तुत करते हैं और सम्राटों के विनाशकारी शासनकाल के साथ उनकी सफलताओं के विपरीत हैं।

ज़ेनोबिया ने मिस्र में कई बहाली परियोजनाओं को अपनाया। मेमोन के कोलॉसी में से एक को गाने के लिए प्राचीनता में प्रतिष्ठित किया गया था; प्रतिमा में दरार के कारण ध्वनि संभवत: दरार में ओस के साथ सौर किरणों के संपर्क में थी। इतिहासकार ग्लेन बोवर्स ने प्रस्तावित किया कि रानी ने कोलोसस बहाल किया।[32]

धर्म[संपादित करें]

पलमायरा के सबसे महत्वपूर्ण देवता: (दाएं से बाएं) बेल, यरीबोल, अग्लीबोल और बालशमीन

ज़ेनोबिया ने पल्माइरीन बुतपरस्ती का अनुसरण किया, जहां कई सेमिटिक देवता, बेल के साथ पैंथियन के सिर की पूजा की जाती थी। ज़ेनोबिया ने ईसाई और यहूदियों को समायोजित किया, और प्राचीन ने रानी की मान्यताओं के बारे में कई दावे किए। मणिचैइस्ट सूत्रों ने आरोप लगाया कि ज़ेनोबिया उनमें से एक था। हालाँकि, यह अधिक संभावना है कि ज़ेनोबिया ने रोम के हाशिए वाले समूहों के समर्थन को आकर्षित करने के प्रयास में सभी दोषों को सहन किया।

अलेक्जेंड्रिया के बिशप अथानासियस ने लिखा है कि ज़ेनोबिया ने "चर्चों को यहूदियों को धर्मसभा में शामिल करने के लिए उन्हें सौंप नहीं दिया था" हालांकि रानी ईसाई नहीं थीं, लेकिन उन्होंने ईसाई समुदायों में बिशप की ताकत को समझा। एंटिओक में - पूर्व के राजनीतिक नियंत्रण के प्रतिनिधि और एक बड़े ईसाई समुदाय से जुड़े-जेनोबिया ने प्रभावशाली गुरुओ को सम्भवत: समोसा के पॉल सहित, उनके तत्वावधान में चर्च पर अधिकार बनाए रखा। उसने पॉल को ड्यूसेनारियस (मामूली न्यायाधीश) का दर्जा दिया हो सकता है; उन्होंने स्पष्ट रूप से रानी के संरक्षण का आनंद लिया, जिसने उन्हें 268 में एक बिशप के धर्मसभा द्वारा एंटिओक के बिशप के रूप में हटाए जाने के बाद डायोकेसन चर्च को रखने में मदद की।

यहूदी धर्म[संपादित करें]

ज़ेनोबिया के शासनकाल के सौ साल से भी कम समय बाद, अलेक्जेंड्रिया के अथानासियस ने अपने इतिहास के एरियन में उसे "यहूदी" कहा।[33] 391 में, आर्कबिशप जॉन क्राइसोस्टोम ने लिखा कि ज़ेनोबिया यहूदी थी; ऐसा करने के लिए 664 के आसपास एक सिरियाक क्रॉसलर और तेरहवीं शताब्दी में बिशप हेबेरियस ने बिशप बनाया। फ्रांसीसी विद्वान जेवियर टेक्सीडोर के अनुसार, ज़ेनोबिया शायद एक अभियोजक था; इसने रब्बियों के साथ उसके तनावपूर्ण संबंधों को समझाया। टेक्सीडोर का मानना ​​था कि ज़ेनोबिया की दिलचस्पी यहूदी धर्म में हो गई थी, लोंगिनस ने दार्शनिक पोर्फिरी और पुराने नियम में उनकी रुचि के बारे में बात की थी। यद्यपि नेहरिया के यहूदियों के ओडेनाथस के दमन के कारण तालमूडिक स्रोत पलमायरा से शत्रुतापूर्ण थे, ज़ेनोबिया को स्पष्ट रूप से कुछ यहूदी समुदायों (विशेष रूप से अलेक्जेंड्रिया में) का समर्थन प्राप्त था। काहिरा में, मूल रूप से राजा टॉलेमी यूरेरेट्स द्वारा पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व की अंतिम तिमाही में यहूदी आराधनालय को प्रतिरक्षा प्रदान करने की पुष्टि करने वाले एक शिलालेख को पाया गया था। बहुत बाद की तारीख में, पट्टिका को "रानी और राजा के आदेश पर" उन्मुक्ति की बहाली के लिए फिर से अंकित किया गया था। यद्यपि यह पूर्ववत है, क्लियोपेट्रा और एंथनी के युग के बाद लंबे समय तक शिलालेख की तारीख; ज़ेनोबिया और उनका बेटा एक राजा और एक शासक मिस्र के लिए टॉलेमीज़ के बाद एकमात्र उम्मीदवार हैं।[34][35]

इतिहासकार ई। मैरी स्मॉलवुड ने लिखा कि प्रवासी समुदाय के साथ अच्छे संबंधों का मतलब यह नहीं था कि फ़िलिस्तीन के यहूदी ज़ेनोबिया के शासनकाल के साथ संतुष्ट थे, और उनके शासन का स्पष्ट रूप से उस क्षेत्र में विरोध किया गया था।[36] टेरुमोट रब्बी "अम्मी" और रब्बी "सैमुअल बार नहमनी" की कहानी कहता है, जिसने ज़ेनोबिया के दरबार का दौरा किया और उसके आदेश पर हिरासत में लिए गए एक यहूदी ("ज़ीर बार हिना") की रिहाई के लिए कहा। रानी ने यह कहते हुए मना कर दिया: "आप उसे बचाने क्यों आए हैं? वह सिखाता है कि आपका निर्माता आपके लिए चमत्कार करता है। ईश्वर को उसे बचाने क्यों नहीं देते?" पॉलिमरा के अरेलियन के विनाश के दौरान, फिलिस्तीनी "क्लब और कुडगेल" के साथ सहमति व्यक्त करते हैं। (जो यहूदी हो सकते हैं) ने जेनोबिया की हार और उसके शहर के विनाश में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

एक यहूदी के रूप में ज़ेनोबिया के जन्म का कोई सबूत नहीं है; उनके और उनके पति के परिवारों के नाम अरामिक ओनोमैस्टोन (नामों का संग्रह) से संबंधित थे। रानी के समोसाटा के पॉल के कथित संरक्षण (जो "जुडीज़िंग" का आरोप था), ने इस विचार को जन्म दिया हो सकता है कि वह एक अभियुक्त था। केवल ईसाई खाते ज़ेनोबिया की यहूदीता पर ध्यान देते हैं; कोई यहूदी स्रोत इसका उल्लेख नहीं करता है।[37]


प्रशासन[संपादित करें]

रानी ने संभवतः अपने अधिकांश शासनकाल एंटिओक,[38] सीरिया की प्रशासनिक राजधानी में बिताया। राजशाही से पहले, पल्मायरा में एक यूनानी शहर (पोलिस) की संस्थाएँ थीं और एक सीनेट द्वारा शासित थी जो अधिकांश नागरिक मामलों के लिए जिम्मेदार थी। ओडेनाथस ने ज़ेनोबिया के रूप में पलमायरा की संस्थाओं को बनाए रखा उसके गिरने के बाद एक पामिरेन शिलालेख, सेप्टिमियस हद्दुदन, एक पामिइरेन सीनेटर के नाम को रिकॉर्ड करता है। हालांकि, रानी ने स्पष्ट रूप से निरंकुश शासन किया; सेप्टिमियस वोरॉड, ओडेनाथस के वाइसराय और पालमीरा के सबसे महत्वपूर्ण अधिकारियों में से एक, ज़ेनोबिया के चढ़ाई के बाद रिकॉर्ड से गायब हो गया। रानी ने पूर्वी बड़प्पन के लिए अपनी सरकार के दरवाजे खोल दिए। ज़ेनोबिया के सबसे महत्वपूर्ण दरबारी और सलाहकार उनके सेनापति सेप्टेमियस ज़बदास और सेप्टिमियस ज़ाबाई थे ये दोनों ओडेनाथस के तहत जनरल्स थे और उनसे जेंटिलियम (उपनाम) "सेप्टिमियस" प्राप्त किया था।

ओडेनाथस ने रोमन सम्राट द्वारा प्रांतीय गवर्नर नियुक्त करने के विशेषाधिकार का सम्मान किया, और ज़ेनोबिया ने अपने प्रारंभिक शासनकाल के दौरान इस नीति को जारी रखा। यद्यपि रानी ने दिन-प्रतिदिन के प्रशासन में हस्तक्षेप नहीं किया, लेकिन संभवतः सीमा सुरक्षा के संगठन में राज्यपालों को आदेश देने की उनकी शक्ति थी। विद्रोह के दौरान, ज़ेनोबिया ने प्रशासन के रोमन रूपों को बनाए रखा, लेकिन खुद को गवर्नर नियुक्त किया (सबसे विशेष रूप से मिस्र में, जहां जूलियस मार्सेलिनस ने 270 में पदभार संभाला था और उसके बाद 271 में स्टेटिलियस अम्मेनियस ने लिया था।[39][40]

रोम के साथ समझौता[संपादित करें]

ज़ेनोबिया ने शुरू में रोम को खुद के लिए दावा करने से परहेज किया और अपने बेटे को खिताब दिया, जो रोम के विषय में ओडेनाथस से विरासत में मिला और इसके पूर्वी सीमांत क्षेत्र का रक्षक था।[41] अपने क्षेत्र का विस्तार करने के बाद, उसे लगता है कि साम्राज्य के पूर्वी हिस्से में एक शाही साथी के रूप में पहचाने जाने की कोशिश की गई और उसने अपने बेटे को सम्राट के अधीनस्थ के रूप में प्रस्तुत किया।[42][43][44] 270 के उत्तरार्ध में, ज़ेनोबिया ने ऑरेलियन और वबलथस के चित्रों को चित्रित करने वाले सिक्के का खनन किया; ऑरेलियन को "सम्राट" और वबलथस को "राजा" शीर्षक दिया गया था। सिक्के के शुरुआती नमूनों में पुन: प्राप्त वर्ष केवल ऑरेलियन का था। 271 मार्च तक, औरेलियन को सर्वोपरि सम्राट के रूप में इंगित करने के बावजूद, उसे पहले डेटिंग फॉर्मूले में नामित किया गया, यह सिक्का वबलथस के प्रति वर्ष के वर्ष को भी प्रभावित करने लगा। सिक्के के संकेत से पता चलता है कि वबलथस का शासनकाल 267 (सम्राट के तीन साल पहले) में शुरू हुआ, वैबलथुस ऑरेलियन के वरिष्ठ सहयोगी के रूप में दिखाई दिया।[45]

पाल्माइरेन प्राधिकरण के सम्राट के आशीर्वाद पर बहस की गई है;[44] मिस्र में पाल्मेरेन शासन की ओरेलियन की स्वीकृति ऑक्सीराइन्चस पुप्री से प्राप्त की जा सकती है, जो सम्राट और वैबलथस के पुनर्जन्म के वर्षों से हैं।[42][46] औपचारिक समझौते का कोई सबूत मौजूद नहीं है, और सबूत पूरी तरह से संयुक्त संयोग पर आधारित है- और थेरेपी-डेटिंग। यह संभावना नहीं है कि ऑरेलियन ने इस तरह की शक्ति-साझेदारी को स्वीकार किया होगा, लेकिन वह में पश्चिम में संकट के कारण अभिनय करने में असमर्थ था। ज़ेनोबिया के कार्यों के बारे में उनकी स्पष्ट संवेदना शायद उन्हें युद्ध के लिए तैयार रहने के दौरान सुरक्षा का झूठा एहसास देने का एक कारण हो सकती है। ऑरेलियन की सहिष्णुता का एक और कारण मिस्र के अनाज की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने की उसकी इच्छा भी हो सकती है। रोम; यह दर्ज नहीं किया गया है कि आपूर्ति में कटौती की गई थी, और जहाजों को 270 में हमेशा की तरह रोम भेजा गया था। कुछ आधुनिक विद्वानों, जैसे कि हेरोल्ड मैटिंगली, का कहना है कि क्लॉडियस गोथिकस ने ज़ेनोबिया के साथ एक औपचारिक समझौता किया था जिसे ऑरेलियन ने अनदेखा कर दिया था।[47]

महारानी और खुला विद्रोह[संपादित करें]

ज़ेनोबिया का सिक्का, साम्राज्ञी के रूप में, 272 ई.

एक शिलालेख, जो पल्मायरा में पाया गया और 271 अगस्त को ज़ेनोबिया यूसेब (पवित्र) कहा जाता है[48] रोमन साम्राज्यों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह शीर्षक, रानी द्वारा एक शाही शीर्षक की ओर एक कदम के रूप में देखा जा सकता है। एक अन्य समकालीन शिलालेख ने उसे "जाति" (लैटिन: ऑगस्टा) के यूनानी समकक्ष के नाम से जाना जाता है, लेकिन रोमन सम्राट को भी स्वीकार किया। एक देर से 271 मिस्र की अनाज की रसीद ने ऑरेलियन और वबलथस की बराबरी की, उन्हें संयुक्त रूप से अगस्ती कहा जाता है। अंत में, पल्मायरा आधिकारिक तौर पर रोम के साथ टूट गया; अलेक्जेंड्रियन और एंटिओचियन टकसालों ने अप्रैल २lian२ में सिक्कों से ऑरेलियन का चित्र हटा दिया, वबलथस और ज़ेनोबिया (क्रमशः ऑगस्टैंड ऑगस्टा कहा जाता है) के नाम पर नए टेट्रैड्राम्स जारी किए।[49]

ज़ेनोबिया द्वारा शाही खिताब की धारणा ने एक प्रेरणा का संकेत दिया: स्वतंत्रता, और ऑरेलियन के खिलाफ खुला विद्रोह।[50] घटनाओं का समय और क्यों ज़ेनोबिया ने खुद को साम्राज्ञी घोषित किया, अस्पष्ट है। 271 की दूसरी छमाही में, ऑरेलियन ने पूर्व की ओर कूच किया, लेकिन बाल्कन में गोथ्स द्वारा विलंबित किया गया था; इससे रानी को चिंता हो सकती थी, जिससे वह शाही पदवी का दावा कर सकती थी। ज़ेनोबिया ने शायद ऑरेलियन के साथ खुले संघर्ष की अनिवार्यता को भी समझा, और फैसला किया कि सामंती अधीनता बेकार होगी; शाही शीर्षक की उनकी धारणा का उपयोग सैनिकों को उनके कारण करने के लिए किया गया था। लगता है कि ऑरेलियन का अभियान पैलेमीरीन शाही घोषणा और उसके सिक्कों से उसके चित्र को हटाने का मुख्य कारण रहा है।[49][51] कैद और भाग्य [स्रोत संपादित करें]

कैद और भाग्य[संपादित करें]

हैड्रियन विला; ज़ेनोबिया ने कथित तौर पर अपने आखिरी दिन टिबर में हैड्रियन के परिसर के पास एक विला में बिताए थे।

ज़ेनोबिया की विदाई के बारे में जानने वाली ऑरेलियन ने एक टुकड़ी को भेजा, जिसने रानी को यूरेशिया पार करने से पहले रानी को कैद कर लिया था; ज़ैनोबिया की कैद की खबर के तुरंत बाद पल्माइरा ने कैपिटल किया, जो 272 अगस्त को शहर में पहुंची। ऑरेलियन ने रानी और उसके बेटे को एमीसा को मुकदमे के लिए भेजा, उसके बाद पालीमरा के अधिकांश कोर्ट एलीट (लोंगिनस सहित)।[52][53] ऑगस्टान हिस्ट्री एंड जोसिमस के अनुसार, ज़ेनोबिया ने अपने सलाहकारों पर अपनी कार्रवाई का आरोप लगाया; हालांकि, परीक्षण का वर्णन करने वाले समकालीन स्रोत नहीं हैं, केवल बाद में शत्रुतापूर्ण रोमन वाले। हार में रानी की कथित कायरता शायद ऑरेलियन का प्रचार था; इसने ज़ेनोबिया को स्वार्थी और देशद्रोही के रूप में चित्रित करने के लिए सम्राट को लाभान्वित किया, उसे एक नायक के रूप में पाल्मिनेस को हतोत्साहित करने से हतोत्साहित किया। हालाँकि, ऑरेलियन ने अपने अधिकांश कैदियों को मार डाला था, उसने रानी और उसके बेटे को अपनी विजय यात्रा में परेड करने के लिए बख्शा।

प्राचीन इतिहासकारों द्वारा परस्पर विरोधी खातों को छोड़ने के बाद से एमीसा के बाद ज़ेनोबिया का भाग्य अनिश्चित है। जोसिमस ने लिखा है कि रोम के रास्ते में बोस्पोरस को पार करने से पहले वह मर गई; इस खाते के अनुसार, रानी बीमार हो गई या खुद को मौत के घाट उतार दिया। आम तौर पर अविश्वसनीय क्रॉलर, जॉन मालालास, ने लिखा है कि ऑरेलियन ने एक ड्रोमेडरी पर पूर्वी शहरों के माध्यम से उसे रोककर ज़ेनोबिया को अपमानित किया; अन्ताकिया में, सम्राट ने शहर के आबादी से तीन दिन पहले हिप्पोड्रोम में एक चबूतरे पर उसे जंजीर से बांधकर बैठाया था। मालालास ने अपने लेख का निष्कर्ष यह लिखकर दिया कि ज़ेनोबिया ऑरेलियन की जीत में दिखाई दिया था और उसके बाद उसका सिर काट दिया गया था।

अधिकांश प्राचीन इतिहासकार और आधुनिक विद्वान इस बात से सहमत हैं कि ज़ेनोबिया को ऑरेलियन की 274 विजय में प्रदर्शित किया गया था; ज़ोसिमुस यह कहने का एकमात्र स्रोत था कि रानी रोम पहुँचने से पहले ही मर गई थी, जिससे उसका खाता संदिग्ध हो गया। एक सार्वजनिक अपमान (जैसा कि माललस द्वारा सुनाया गया) एक प्रशंसनीय परिदृश्य है, क्योंकि ऑरेलियन शायद पाल्मिरेन विद्रोह के अपने दमन को सार्वजनिक करना चाहते थे। हालाँकि, केवल मालालास, ज़ेनोबिया की छटपटाहट का वर्णन करता है; अन्य इतिहासकारों के अनुसार, ऑरेलियन की जीत के बाद उसका जीवन समाप्त हो गया था। द ऑगस्टान हिस्ट्री में दर्ज किया गया कि ऑरेलियन ने ज़ेनोबिया को हैड्रियन के विला के पास तिबूर में एक विला दिया, जहां वह अपने बच्चों के साथ रहती थी।] ज़ोनारस ने लिखा है कि ज़ेनोबिया ने एक रईस से शादी की, और सिन्सेलस ने बताया कि उसने एक रोमन सीनेटर से शादी की है। कथित तौर पर जिस घर में उनका कब्जा था, वह रोम में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Southern 2008, पृ॰ 1.
  2. Ball 2016, पृ॰ 121.
  3. Macurdy 1937, पृ॰ 126.
  4. Southern 2008, पृ॰ 4.
  5. Hartmann 2001, पृ॰ 117.
  6. Macurdy 1937, पृ॰ 127.
  7. Teixidor 2005, पृ॰ 201.
  8. Ball 2002, पृ॰ 78.
  9. Rihan 2014, पृ॰ 28.
  10. Millar 1993, पृ॰ 433.
  11. Southern 2008, पृ॰ 12.
  12. Bryce 2014, पृ॰ 296.
  13. Edwell 2007, पृ॰ 27.
  14. Bryce 2014, पृ॰ 292.
  15. Brauer 1975, पृ॰ 163.
  16. Watson 2004, पृ॰ 59.
  17. Southern 2008, पृ॰ 87.
  18. Nakamura 1993, पृ॰ 141.
  19. Southern 2008, पृ॰ 88.
  20. Southern 2008, पृ॰ 91.
  21. Southern 2008, पृ॰ 92.
  22. Hartmann 2001, पृ॰ 267.
  23. Young 2003, पृ॰ 164.
  24. Watson 2004, पृ॰ 61.
  25. Smith II 2013, पृ॰ 178.
  26. Watson 2004, पृ॰ 62.
  27. Southern 2008, पृ॰ 113.
  28. Southern 2008, पृ॰ 86.
  29. Watson 2004, पृ॰ 66.
  30. Nakamura 1993, पृ॰ 135.
  31. Andrade 2013, पृ॰ 335.
  32. Bowersock 1984, पृ॰ 31, 32.
  33. Teixidor 2005, पृ॰ 217.
  34. Bowersock 1984, पृ॰ 32.
  35. Smallwood 1976, पृ॰ 518.
  36. Smallwood 1976, पृ॰ 532.
  37. Graetz 2009, पृ॰ 529.
  38. Teixidor 2005, पृ॰ 205.
  39. Watson 2004, पृ॰ 169.
  40. Southern 2008, पृ॰ 88.
  41. Bryce 2014, पृ॰ 299.
  42. Watson 2004, पृ॰ 67.
  43. Bryce & Birkett-Rees 2016, पृ॰ 282.
  44. Southern 2008, पृ॰ 118.
  45. Ando 2012, पृ॰ 210.
  46. Ando 2012, पृ॰ 211.
  47. Southern 2008, पृ॰ 190.
  48. Watson 2004, पृ॰ 68.
  49. Watson 2004, पृ॰ 69.
  50. Southern 2015, पृ॰ 169.
  51. Young 2003, पृ॰ 162.
  52. Downey 2015, पृ॰ 267.
  53. Watson 2004, पृ॰ 77.

स्रोत[संपादित करें]