प्रोजेक्ट आई.जी.आई.

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रोजेक्ट आई.जी.आई
चित्र:Project I.G.I. I'm Going In (cover).jpg
उत्तर अमेरिकी कवर कला
निर्माणकर्ताइनरलूप स्टूडियोज
प्रकाशकआइडोस इन्टरएक्टिव
निर्देशकएन्ड्रू वेन्सले
निर्मातारिचर्ड कार्टर
फ्रैंक होम
डिजाइनरगेविन स्किनर
प्रोग्रैमरओले मॉरिस लिब
कला/चित्र-कारओलाव-रासमुस वोर्रें
संगीतकारकिम एम. जेन्सेन
कंप्युटर मंचमाइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
प्रकाशन15 दिसम्बर 2000
शैलीटैक्टिकल शूटर
मोडअकेला खिलाड़ी

प्रोजेक्ट आई.जी.आई. (उत्तरी अमेरिका में प्रोजेक्ट आई.जी.आई.: आई एम गोइंग इन के रूप में प्रकाशित) एक टैक्टिकल प्रथम-व्यक्ति शूटर वीडियो गेम है जिसे इनरलूप स्टूडियोज द्वारा विकसित एवं आइडोस इन्टरएक्टिव द्वारा 15 दिसंबर 2000 को प्रकाशित किया गया।[1] जारी किए गए गेम को कई कमियों के कारण मिश्रित समीक्षाएं मिलीं, जिनमें ख़राब प्रोग्राम्ड एआई, एक मध्य-गेम सेव ऑप्शन की कमी और मल्टीप्लेयर सुविधाओं की कमी शामिल है। हालाँकि इसके शानदार साउंड डिज़ाइन और ग्राफिक्स के लिए इसकी प्रशंसा की गई थी, जिसका श्रेय इसके एक मालिकाना गेम इंजन के उपयोग को जाता है जो पहले भी इनरलूप के गेम जॉइंट स्ट्राइक फाइटर में उपयोग किया गया था।

इसके बाद 2003 में आई.जी.आई.-2: कॉवर्ट स्ट्राइक को बनाया गया।

कहानी[संपादित करें]

नायक जॉन्स, आन्या की मदद से, जोसेफ़ प्रिबोई को पकड़ने और चोरी किए गए वारहेड के जानकारी को निकालने के लिए उसके अड्डे में घुसपैठ करता है। जब जोसेफ़ प्रिबोई को जॉन्स द्वारा हेलीकॉप्टर में ले जाया जाता है, तो एक्क़ द्वारा हेलीकॉप्टर को मार गिराया जाता है एवं रूसी प्रिबोई, साथ ही जॉन्स के उपकरण भी अपने साथ ले जाते हैं। जॉन्स को तब सीमा को पार करना होगा और अपने उपकरण खोजने होंगे। फिर वह प्रिबोई को ले जाने वाली ट्रेन का अपहरण करता है और पूछताछ के लिए उसे ले जाता है। एक्क़ की भागीदारी के बारे में जानकर, वह उसे पकड़ने और परमाणु हथियार खोजने के लिए निकल जाता है। एक्क़ जॉन्स के साथ अपनी पहली मुलाकात पर भाग जाती है, लेकिन जॉन्स उसे उसके दूसरे ठिकाने पर खोजने के बाद मार देता है।

अगवानी[संपादित करें]

प्रोजेक्ट आई.जी.आई. को एंटरटैनमेंट एंड लैज़र सॉफ्टवेयर पब्लिशर्स एसोसिएशन (ईएलएसपीए) द्वारा "सिल्वर" सेल्स अवार्ड प्रदान किया गया।,[2] यूनाइटेड किंगडम में कम से कम 1,00,000 प्रतियों की बिक्री का संकेत के तौर पर[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Project IGI: I'm Going In Review". Gamespot. मूल से 21 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 September 2015.
  2. "ELSPA Sales Awards: Silver". Entertainment and Leisure Software Publishers Association. मूल से 21 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  3. Caoili, Eric (November 26, 2008). "ELSPA: Wii Fit, Mario Kart Reach Diamond Status In UK". Gamasutra. मूल से September 18, 2017 को पुरालेखित.