आरिफ़ अल्वी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(आरिफ अल्वी से अनुप्रेषित)
Arif Alvi

आरिफ़-उर-रहमान अल्वी (उर्दू: عارف الرحمان علوی ; देवनागरीकृत : आरिफ़-उर-रहमान अल्वी ) (जन्म 29 अगस्त 1949), एक पाकिस्तानी राजनेता हैं। जो 9 सितम्बर 2018 से कार्यालय में 13 वें और पाकिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति हैं ।

आरिफ अल्वी
पाकिस्तान के 13 वें राष्ट्रपति
निर्भर
कार्यालय

9 सितंबर 2018 को मान लिया गया

प्रधान मन्त्री इमरान खान
इससे पहले ममनून हुसैन
पाकिस्तान की राष्ट्रीय सभा के सदस्य[1]
कार्यालय में13 अगस्त 2018 - 6 सितम्बर 2018
इससे पहले स्वयं
इसके द्वारा सफल आफताब सिद्दीकी
चुनाव क्षेत्र NA-247 (कराची दक्षिण- II)
कार्यालय में1 जून 2013 - 31 मई 2018
इससे पहले खुशबू शुजात
इसके द्वारा सफल स्वयं
चुनाव क्षेत्र NA-250 (कराची-बारहवीं)
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 29 अगस्त 1949 (आयु 69)

कराची , सिंध , पाकिस्तान

राष्ट्रीयता पाकिस्तानी
राजनीतिक दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ
पति (रों) समीना अल्वी
बच्चे 4
मातृ संस्था [2]प्रशान्त के मिशिगनविश्वविद्यालय के

[3]दन्त चिकित्सा [4]विश्वविद्यालय के कराची व्याकरण स्कूलडी'मोंटमोरेंसी कॉलेज [5][6]

वह जून 2013 से मई 2018 और फिर [7]अगस्त से सितम्बर[8] 2018 तक पाकिस्तान की राष्ट्रीय सभा के सदस्य थे। पाकिस्तान[9] तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के संस्थापक सदस्य , अल्वी को 4 सितम्बर 2018 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। राष्ट्रपति चुनाव।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षासंपादित करें[संपादित करें]

उनका जन्म 29 अगस्त 1949  को पाकिस्तान के कराची में हुआ था।

उनके पिता, हबीब-उर-रहमान इलाही अलवी भारत में एक दंत चिकित्सक थे, जो पाकिस्तान की स्थापना के बाद कराची चले गए ,  और उन्होंने सदर शहर में एक दंत चिकित्सालय खोला ।  उनके पिता राजनीतिक रूप से जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान से संबद्ध हो गए । पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की वेबसाइट के अनुसार, अल्वी के पिता जवाहर लाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे ।

कराची ग्रामर स्कूल से निष्कासित होने के बाद ,  उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कराची में पूरी की,  और १ ९ ६ Lah में लाहौर से दंत चिकित्सा की शिक्षा के लिए चले गए ।  उन्होंने डेंटिस्ट्री के डी' मोंटमोरेंसी कॉलेज से बैचलर ऑफ़ डेंटल सर्जरी की डिग्री प्राप्त की । उन्होंने 1975 में मिशिगन विश्वविद्यालय से प्रोस्थोडॉन्टिक्स में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की ।  उन्होंने 1984 में सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में पेसिफिक विश्वविद्यालय से ऑर्थोडॉन्टिक्स में मास्टर डिग्री प्राप्त की । पाकिस्तान लौटने के बाद, उन्होंने दंत चिकित्सा और सेटअप अल्वी डेंटल अस्पताल शुरू किया।

अल्वी की शादी समीना अल्वी से हुई है। दंपती के चार विवाहित बच्चे हैं।

प्रोफेशनल करियरएडिट[संपादित करें]

1981 में, वे पहले पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय दंत सम्मेलन के अध्यक्ष थे। 1987 में, वे तीसरे पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय दंत सम्मेलन के अध्यक्ष बने। वह पांचवें पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय दंत सम्मेलन के संरक्षक बने।  १ ९९, में, अल्वी अमेरिकन बोर्ड ऑफ ऑर्थोडॉन्टिक्स के डिप्लोमेट बने । उन्होंने पाकिस्तान डेंटल एसोसिएशन का संविधान तैयार किया और इसके अध्यक्ष बन गए। उन्होंने 28 वीं एशिया पैसिफिक डेंटल कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

उन्होंने कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन पाकिस्तान के हड्डी रोग संकाय के डीन के रूप में कार्य किया । 2006 में, उन्हें एशिया पैसिफिक डेंटल फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। अगले वर्ष, उन्हें एफडीआई वर्ल्ड डेंटल फेडरेशन के पार्षद के रूप में चुना गया ।

राजनीतिक कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

अल्वी ने एक पोलिंग एजेंट के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया, और एक धार्मिक पार्टी में शामिल हुए।

डी । मोंटमोरेंसी कॉलेज ऑफ़ डेंटिस्ट्री में अध्ययन के दौरान , वे छात्र संघों के एक सक्रिय सदस्य बन गए।  वह जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान (JI)  छात्रसंघ अध्यक्ष , इस्लामिक जमीयत तलबा से राजनीतिक रूप से संबद्ध हो गए और छात्र संघ के अध्यक्ष बन गए।  अपने शुरुआती दिनों के दौरान, वह अयूब खान के शासन के आलोचक थे और द मॉल, लाहौर में १ ९ ६ ९ के विरोध प्रदर्शन में भाग लेते हुए उन्हें दो बार गोली मारी गई थी ; एक गोली अभी भी उसके शरीर में दर्ज है।

जुल्फिकार अली भुट्टो ने पाकिस्तानी आम चुनाव 1977 की घोषणा के बाद राजनीतिक रूप से सक्रिय हो गए ।

वह 1979 में कराची के एक निर्वाचन क्षेत्र  में सिंध के प्रांतीय असेंबली में JI के उम्मीदवार के रूप में एक सीट के लिए दौड़े, लेकिन असफल रहे।  १ ९  में, उन्होंने जेआई छोड़ दिया और राजनीति छोड़ दी।  अल्वी के अनुसार, उन्होंने पार्टी छोड़ दी, क्योंकि उनका राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने से मोहभंग हो गया था और उन्हें "हमेशा लगा कि ईमानदार नेतृत्व ही पाकिस्तान की समस्याओं का वास्तविक समाधान है"।

इमरान खान से प्रेरित होने के बाद वे 1996  में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ में शामिल हो गए और पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक बन गए।  उन्होंने पीटीआई के पार्टी संविधान को तैयार करने में भाग लिया।

1997 में पीटीआई के सिंध अध्याय के अध्यक्ष बनने से पहले वह एक साल के लिए पीटीआई केंद्रीय कार्यकारी परिषद के सदस्य बने रहे।

1997 के पाकिस्तानी चुनाव में अल्वी सिंध की प्रांतीय असेंबली की सीट के लिए पीटीआई के उम्मीदवार के रूप में पीएसटी के उम्मीदवार के रूप में दौड़े, जो कि PS-89 (कराची साउथ-वी) था।  वह २,२०० वोट प्राप्त करने के बाद तीसरे स्थान पर आए और सलीम जिया से सीट हार गए ।

2001 में, वह पीटीआई के उपाध्यक्ष बने।

वह सिंध की प्रांतीय असेंबली की सीट के लिए पाकिस्तानी आम चुनाव, 2002 में निर्वाचन क्षेत्र पीएस -90 (कराची-द्वितीय) से पीटीआई के उम्मीदवार के रूप में दौड़े , लेकिन असफल रहे।  वह १,२ votes६ वोट हासिल करके छठे स्थान पर आए और मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल(एमएमए) के उम्मीदवार उमर सादिक से सीट हार गए ।

2006 में, वह पीटीआई के महासचिव बने, एक स्थिति जो उन्होंने 2013 तक निभाई।

वह 2013 के पाकिस्तानी आम चुनाव में संविधान सभा NA-250 (कराची-XII) से पीटीआई के उम्मीदवार के रूप में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे ।  उन्हें 65,६५ ९ मत मिले और उन्होंने खुशबुजात शुजात को हराया ।  successful  अपने सफल चुनाव के बाद, वह २०१३ के आम चुनावों में सिंध से नेशनल असेंबली सीट जीतने वाले एकमात्र पीटीआई सदस्य बने।

2016 में, उन्हें पीटीआई सिंध अध्याय का अध्यक्ष बनाया गया था।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र से PTI के उम्मीदवार के रूप में नेशनल असेंबली के दोबारा चुने जाने NA-247 (कराची दक्षिण II) में पाकिस्तानी आम चुनाव, 2018 ।  उन्हें 91,020 मत प्राप्त हुए और उन्होंने तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के उम्मीदवार सैयद ज़मान अली जाफ़री को हराया ।

18 अगस्त 2018 को, उन्हें पाकिस्तान के राष्ट्रपति के पद के लिए पीटीआई द्वारा अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था ।  ४ सितंबर २०१ September को, उन्हें पाकिस्तानी राष्ट्रपति चुनाव २०१ 201 में पाकिस्तान के १३ वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया ।  उन्हें ३५२ चुनावी वोट मिले और उन्होंने फ़ज़ल-उर-रहमान और एतज़ाज़ अहसनको हराया जिन्होंने क्रमशः १ ,४ और १२४ वोट हासिल किए।  राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद, अल्वी ने प्रधानमंत्री इमरान खान, और सरकार गठबंधन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।  the  वह गुरबांगुली बर्दीमुहम्मदो के बाद दुनिया के दूसरे दंत चिकित्सक बन गएकिसी राज्य या सरकार का मुखिया होना।  the  वे पाकिस्तान के तीसरे राष्ट्रपति हैं जिनके परिवार ने भारत के विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान की ओर प्रस्थान किया ।  ५ सितंबर २०१ September को, उन्होंने अपनी राष्ट्रीय असेंबली सीट त्याग दी।  ३ ९  ९ सितंबर को, उन्होंने ममनून हुसैन की जगह ली और पाकिस्तान के १३ वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।  १  सितंबर को उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में पहली बार राष्ट्रीय सभा को संबोधित किया।

2014 PTV हमले के मामलेसंपादित करें[संपादित करें]

अगस्त 2014 में आजादी मार्च के दौरान , पीटीआई के समर्थकों ने पाकिस्तान टेलीविज़न कॉर्पोरेशन (PTV) के मुख्यालय पर धावा बोल दिया ।  पीटीवी मुख्यालय पर हमले में कथित भूमिका के लिए अल्वी को एक पुलिस मामले में नामित किया गया था।  नवंबर २०१४ में, आतंकवाद विरोधी अदालत ने अल्वी के लिए गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

मार्च 2015 में, PTV मुख्यालय पर हमले में उनकी भूमिका के लिए अल्वी को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली केसदस्य के रूप में अयोग्य घोषित करने के लिए सिंध उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी ।  इसके बाद, पुलिस ने अलवी के खिलाफ २०१४ के विरोध के दौरान हिंसा भड़काने के लिए आतंकवाद विरोधी अधिनियम लागू किया।

जनवरी 2018 में, आतंकवाद विरोधी अदालत ने अपने आत्मसमर्पण के बाद अल्वी को अंतरिम जमानत दे दी। as  सितंबर २०१ elected में पाकिस्तान के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने के बाद, अल्वी के वकील ने कहा कि "अलवी राष्ट्रपति चुने गए थे, उन्होंने संवैधानिक प्रतिरक्षा का आनंद लिया और आपराधिक मामलों में मुकदमा नहीं चलाया जा सका"।

27 सितंबर 2018 को, आतंकवाद विरोधी अदालत ने अल्वी के खिलाफ कार्यवाही को निलंबित कर दिया और उन्हें मामले में संवैधानिक प्रतिरक्षा प्रदान की।

संदर्भ[संपादित करें]