पद्मिनी चेट्टुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पद्मिनी चेट्टुर
जन्म १९७०
चेन्नई
पेशा नर्तकी
कार्यकाल १९८९-वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

पद्मिनी चेट्टूर (जन्म १९७०) एक भारतीय समकालीन नर्तकी है, जिसे चंद्रलेखा में नर्तक-कोरियोग्राफर प्रशिक्षित किया। वह चेन्नई, भारत में "पद्मिनी चेट्टुर नृत्य संगठन" पर आधारित अपनी खुद की नृत्य संगठन चलाती है।[1][2][3]

जीवनी[संपादित करें]

पद्मिनी चेट्टूर का जन्म १९७० में हुआ था और उन्होंने एक बच्चे के रूप में भारतीय शास्त्रीय नृत्य-शैली भरत नाट्यम में अपना प्रशिक्षण शुरू किया था। उन्होंने 1991 में बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी से स्नातक किया।[4]

पद्मिनी ने अपना पहला समकालीन प्रयोग १९८९ में प्रस्तुत किया।[5] १९९१ में वह चंद्रलेखा द्वारा संचालित नृत्य संगठन में शामिल हो गईं और २००१ तक इसके साथ काम किया, लीलावती, प्राण, अंगिका, श्री, भिन्ना प्रवर, यंत्र, महाकाल और शारिर। उन्होंने अपना पहला एकल काम 'विंग्स एंड मास्क' (१९९९) प्रस्तुत किया। इसके बाद उन्होंने ब्राउन, युगल अनसुंग , फ्रैगिलिटी (२००१) - एक समूह का उत्पादन, और तीन खंडों में सोलो (२००३), और फिर एक और समूह उत्पादन आया पेपरडॉल प्रस्तुत किया। उनके उत्पादन, 'पुश' का प्रीमियर सियोल परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल (एसपीएफ़) २००६, में हुआ और ब्रसेल्स, हॉलैंड, साल्ज़बर्ग, पेरिस और लिस्बन की यात्रा की। ब्यूटीफुल थिंग 1 और ब्यूटीफुल थिंग 2 क्रमशः एक समूह और एक एकल काम के रूप में बनाए गए थे - शरीर और अंतरिक्ष की सुंदरता की राजनीति की खोज। यह भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किए गए थे। वॉल डांसिंग उस पंक्ति में आगे के अन्वेषणों के साथ एक समूह उत्पादन के रूप में आया था - एक दूसरे के साथ निकायों की निर्भरता की धारणा की सीमाओं को धक्का देने के साथ-साथ अंतरिक्ष के साथ।

पद्मिनी वर्तमान में एक समूह के साथ काम कर रही है जो वर्तमान सामाजिक-सांस्कृतिक परिदृश्य के लिए एक समकालीन तरीके से वरनाम के साथ काम करके दूरी और लालसा की धारणा की खोज कर रही है। वह इंग्लैंड, नीदरलैंड, जर्मनी में कलाकार रही हैं। वह सह-संस्थापकों (डांसर-कोरियोग्राफर प्रीति आत्रेय, संगीतकार-संगीतकार मार्टेन विस्सेर और रंगमंच-निर्देशक-अभिनेता प्रवीण कन्ननूर) के साथ चेन्नई, भारत में आधारित कलाकारों के सामूहिक कलाकारों में से एक हैं जो बेसमेंट-२१ के रूप में जाना जाता है। ‘ब्यूटीफुल थिंग 1’ और Th ब्यूटीफुल थिंग 2 ’क्रमशः एक समूह और एक एकल काम के रूप में बनाए गए थे - शरीर और अंतरिक्ष की सुंदरता की राजनीति की खोज।

कृति[संपादित करें]

  • विंग्स और मास्क (उत्पादन / प्रदर्शन, १९९९)
  • खुशबू (उत्पादन / प्रदर्शन, २००१)
  • सोलो (उत्पादन / प्रदर्शन, २००३)
  • पेपरडॉल (उत्पादन / प्रदर्शन, २००५)
  • पुषड (उत्पादन / प्रदर्शन, २००६)[6]
  • ब्यूटीफुल थिंग १ (उत्पादन / प्रदर्शन, २००९)
  • ब्यूटीफुल थिंग २ (उत्पादन / प्रदर्शन, २०११)
  • वर्नम (उत्पादन / प्रदर्शन, २०१६)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Swaminathan, Chitra (22 November 2008). "Beyond boundaries". The Hindu. मूल से 7 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 February 2010.
  2. Venkatraman, Leela (22 January 2010). "Is collaboration the new age mantra?". The Hindu. मूल से 1 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 February 2010.
  3. India Truths (26 November 2001). "Celebrating the creative spirit". The Hindu. मूल से 1 अगस्त 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 February 2010.
  4. "Notable Alumni". BITS Alumni Association. मूल से 28 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 February 2010.
  5. O'Shea, Janet (2007). At Home in the world: Bharata natyam on the Global stage. Wesleyan University Press. पृ॰ 17. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-8195-6837-6.
  6. "Pushed". मूल से 6 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मार्च 2019.