जोमो कीनियाता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


जोमो केन्याटा ( ल. 1897 - 22 अगस्त 1978 ) केन्याई उपनिवेशवाद विरोधी कार्यकर्ता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1963 से 1964 तक केन्या के प्रधानमंत्री के रूप में शासन किया और फिर 1964 से 1978 में अपनी मृत्यु तक इसके पहले राष्ट्रपति के रूप में। वे देश के पहले स्वदेशी प्रमुख थे और केन्या के परिवर्तन से ब्रिटिश साम्राज्य की एक कॉलोनी से स्वतंत्र गणराज्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। Ideologically एक अफ्रीकी राष्ट्रवादी और रूढ़िवादी, उन्होंने 1961 से केन्या अफ्रीकी राष्ट्रीय संघ (KANU) पार्टी का नेतृत्व अपनी मृत्यु तक किया।

Jomo Kenyatta
President Kenyatta in 1966

पद बहाल
12 December 1964 – 22 August 1978
उप राष्ट्रपति Jaramogi Oginga Odinga
Joseph Murumbi
Daniel arap Moi
पूर्वा धिकारी Office established
उत्तरा धिकारी Daniel arap Moi

पद बहाल
1 June 1963 – 12 December 1964
राजा Elizabeth II
गर्वनर जनरल Malcolm MacDonald (1963–1964)
राज्यपाल Malcolm MacDonald (1963)
उत्तरा धिकारी Raila Odinga (2008)

Chairman of KANU
पद बहाल
1961–1978
पूर्वा धिकारी James Gichuru
उत्तरा धिकारी Daniel arap Moi

जन्म ल. 1897
Gatundu, British East Africa
मृत्यु अगस्त 22, 1978
Mombasa, Coast, Kenya
समाधि स्थल Nairobi, Kenya
जन्म का नाम Kamau wa Ngengi
राष्ट्रीयता Kenyan
राजनीतिक दल KANU
जीवन संगी Grace Wahu (m. 1919)
Edna Clarke (1942–1946)
Grace Wanjiku (d.1950)
Mama Ngina (1951–1978)
बच्चे
शैक्षिक सम्बद्धता University College London, London School of Economics
Notable work(s) Facing Mount Kenya

Kenyatta के लिए पैदा हुआ था किकुयू में किसानों कियांबु, ब्रिटिश ईस्ट अफ्रीका । एक मिशन स्कूल में शिक्षित, उन्होंने किकुयू सेंट्रल एसोसिएशन के माध्यम से राजनीतिक रूप से संलग्न होने से पहले विभिन्न नौकरियों में काम किया। 1929 में, उन्होंने किकुयू भूमि मामलों की पैरवी करने के लिए लंदन की यात्रा की। 1930 के दशक के दौरान, उन्होंने मॉस्को की कम्युनिस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ टॉयलेटर्स ऑफ़ द ईस्ट, यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स में अध्ययन किया । 1938 में, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ससेक्स में एक खेत मजदूर के रूप में काम करने से पहले किकुयू जीवन का एक मानवशास्त्रीय अध्ययन प्रकाशित किया था । अपने दोस्त जॉर्ज पैडमोर से प्रभावित होकर, उन्होंने 1945 में मैनचेस्टर में 1945 के पैन-अफ्रीकी कांग्रेस के सह-उपनिवेशवाद विरोधी और पैन-अफ्रीकी विचारों को अपनाया। वह 1946 में केन्या लौट आया और स्कूल प्रिंसिपल बन गया। 1947 में, उन्हें केन्या अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष चुना गया, जिसके माध्यम से उन्होंने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के लिए पैरवी की, जिसमें व्यापक स्वदेशी समर्थन लेकिन श्वेत वासियों से दुश्मनी को आकर्षित किया। 1952 में, वे कपेंगुरिया सिक्स के बीच थे और उन पर औपनिवेशिक विरोधी मऊ माउ विद्रोह का आरोप लगाया गया था । हालांकि उनकी बेगुनाही का विरोध करते हुए - बाद के इतिहासकारों द्वारा साझा किया गया एक दृश्य - उन्हें दोषी ठहराया गया था। उन्होंने कहा कि में कैद कर रहे Lokitaung 1959 तक और उसके बाद में निर्वासित Lodwar 1961 तक।

अपनी रिहाई पर, केन्याता कानू के राष्ट्रपति बने और पार्टी को 1963 के आम चुनाव में जीत का नेतृत्व किया। प्रधान मंत्री के रूप में, उन्होंने केन्या कॉलोनी के एक स्वतंत्र गणराज्य में परिवर्तन का निरीक्षण किया, जिसमें से वे 1964 में राष्ट्रपति बने। एकदलीय राज्य की इच्छा रखते हुए, उन्होंने क्षेत्रीय शक्तियों को अपनी केंद्र सरकार में स्थानांतरित कर दिया, राजनीतिक असंतोष को दबा दिया, और KANU के एकमात्र प्रतिद्वंद्वी- ओगिंगा ओडिंगा के वामपंथी केन्या पीपुल्स यूनियन- फारोम को चुनावों में प्रतिस्पर्धा करने से रोक दिया। उन्होंने देश के स्वदेशी जातीय समूहों और इसके यूरोपीय अल्पसंख्यक के बीच सामंजस्य को बढ़ावा दिया, हालांकि केन्याई भारतीयों के साथ उनके संबंध तनावपूर्ण थे और केन्या की सेना शिफ्ट युद्ध के दौरान उत्तर पूर्वी प्रांत में सोमाली अलगाववादियों के साथ भिड़ गई। उनकी सरकार ने पूंजीवादी आर्थिक नीतियों और अर्थव्यवस्था के "अफ्रीकीकरण" को आगे बढ़ाया, गैर-नागरिकों को प्रमुख उद्योगों को नियंत्रित करने से रोक दिया। शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा का विस्तार किया गया, जबकि ब्रिटेन द्वारा वित्त पोषित भूमि पुनर्वितरण ने KANU वफादारों का समर्थन किया और जातीय तनावों को बढ़ा दिया। केन्याटा के तहत, केन्या ने अफ्रीकी युद्ध और राष्ट्रमंडल के राष्ट्र संघ में शामिल हो गए, शीत युद्ध के बीच एक समर्थक पश्चिमी और कम्युनिस्ट विरोधी विदेश नीति की जासूसी की। केन्याटा का कार्यालय में निधन हो गया और डेनियल एराप मोई ने उनका स्थान लिया।

केन्याता एक विवादास्पद व्यक्ति था। केन्याई स्वतंत्रता से पहले, इसके कई श्वेत वासियों ने उन्हें एक आंदोलनकारी और दुर्भावनापूर्ण माना था, हालांकि पूरे अफ्रीका में उन्होंने उपनिवेशवाद विरोधी के रूप में व्यापक सम्मान प्राप्त किया। अपनी अध्यक्षता के दौरान, उन्हें Mzee की मानद उपाधि दी गई और सुलह के उनके संदेश के साथ काले बहुमत और सफेद अल्पसंख्यक दोनों से समर्थन हासिल करते हुए राष्ट्रपिता के रूप में सराहना की गई। इसके विपरीत, उनके शासन की तानाशाही, सत्तावादी और नव-औपनिवेशिक के रूप में की गई, जो अन्य जातीय समूहों पर किकुयू के पक्ष में थे, और व्यापक भ्रष्टाचार के विकास की सुविधा के लिए।