सदस्य:ARSHAD007

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जोखिम मध्यस्थता


जोखिम आर्बिट्रेज, जिसे विलय आर्बिट्रेज भी कहा जाता है एक निवेश रणनीति है जो विलय और अधिग्रहण के सफल समापन पर अनुमान लगाती है। एक निवेशक जो इस रणनीति को नियोजित करता है उसे मध्यस्थ के रूप में जाना जाता है। जोखिम आर्बिट्रेज घटना-संचालित निवेश का एक प्रकार है जिसमें यह कॉर्पोरेट घटना के कारण मूल्य निर्धारण अक्षमताओं का फायदा उठाने का प्रयास करता है।

arbitrage

मूल बातें[संपादित करें]

एक विलय शुरू होता है जब एक कंपनी, अधिग्रहणकर्ता, एक और कंपनी, लक्ष्य के शेयर खरीदने के लिए एक प्रस्ताव बनाता है। मुआवजे के रूप में, लक्ष्य को निर्दिष्ट मूल्य पर नकद प्राप्त होगा, निर्दिष्ट अनुपात में अधिग्रहणकर्ता का स्टॉक, या दोनों का संयोजन होगा।

arbitrage

नकद विलय[संपादित करें]

नकदी विलय में, अधिग्रहणकर्ता नकदी में एक निश्चित कीमत के लिए लक्ष्य के शेयर खरीदना चाहता है। जब अधिग्रहणकर्ता ऑफर करता है तो लक्ष्य की शेयर कीमत में सबसे ज्यादा वृद्धि होगी, लेकिन स्टॉक मूल्य प्रस्ताव मूल्य से नीचे रहेगा कुछ मामलों में, लक्ष्य का स्टॉक मूल्य प्रस्ताव मूल्य से ऊपर के स्तर तक बढ़ जाएगा। इससे संकेत मिलेगा कि निवेशकों की उम्मीद है कि लक्ष्य के लिए एक उच्च बोली आ सकती है, या तो अधिग्रहणकर्ता से या किसी तीसरे पक्ष से। स्थिति शुरू करने के लिए, आर्बिट्रेजर लक्ष्य का स्टॉक खरीद लेगा। आर्बिट्रेजर लाभ कमाता है जब लक्ष्य का स्टॉक मूल्य ऑफर मूल्य तक पहुंच जाता है, जो तब होगा जब सौदा समाप्ति की संभावना बढ़ जाती है। लक्ष्य का स्टॉक मूल्य सौदा पूरा होने पर प्रस्ताव मूल्य के बराबर होगा।

स्टॉक विलय[संपादित करें]

स्टॉक विलय में, अधिग्रहणकर्ता लक्ष्य के स्टॉक के लिए निर्दिष्ट अनुपात पर अपने स्टॉक का आदान-प्रदान करके लक्ष्य खरीदना चाहता है। स्थिति शुरू करने के लिए, आर्बिट्रेजुर लक्ष्य का स्टॉक खरीद लेगा और अधिग्रहणकर्ता के शेयर को कम बेच देगा इस प्रक्रिया को "एक प्रसार स्थापित करना" कहा जाता है। फैलाव का आकार सकारात्मक रूप से अनुमानित जोखिम से संबंधित है कि सौदा अपने मूल शर्तों पर समाप्त नहीं किया जाएगा जब प्रसार फैलता है तो आर्बिट्रेजुर लाभ कमाता है जो तब होता है जब सौदा समाप्ति अधिक संभावना दिखाई देती है। सौदा पूरा होने पर, मर्जर समझौते द्वारा निर्धारित विनिमय अनुपात के आधार पर लक्ष्य का स्टॉक अधिग्रहणकर्ता के स्टॉक में परिवर्तित हो जाएगा। इस समय पर, प्रसार बंद हो जाएगा। आर्बिट्रेजुर परिवर्तित स्थिति को अपनी स्थिति को बंद करने के लिए अपनी छोटी स्थिति में पहुंचाता है।

जोखिम वापसी प्रोफ़ाइल[संपादित करें]

जोखिम आर्बिट्रेज में जोखिम-वापसी प्रोफ़ाइल अपेक्षाकृत असममित है। अगर सौदा पूरा हो जाता है तो सौदा टूटने की तुलना में आमतौर पर बहुत अधिक गिरावट होती है

जोखिम[संपादित करें]

यह रणनीति जोखिम मुक्त नहीं है। जोखिम आर्बिट्रेज लाभ फैलाने की संकीर्णता के माध्यम से भौतिक हो जाता है, जो जोखिम के परिणामस्वरूप मौजूद है कि विलय को मूल शर्तों पर समाप्त नहीं किया जाएगा। मूल रूप से संकेतित समय सीमा के भीतर जाने या विफल होने में विफल होने वाले सौदों की संभावना से जोखिम उत्पन्न होता है। जोखिम मध्यस्थ को उन जोखिमों से अवगत होना चाहिए जो मूल शर्तों और सौदे के अंतिम समापन दोनों को धमकी देते हैं। इन जोखिमों में मूल्य कटौती, सौदा विस्तार जोखिम शामिल हैं और सौदा समाप्ति एक मूल्य कटौती लक्ष्य के शेयरों के प्रस्ताव मूल्य को कम कर देगी, और अगर विलय समाप्त हो जाता है तो भी आर्बिट्रेजर शुद्ध हानि के साथ समाप्त हो सकता है। डील समापन समय सीमा के लिए एक अप्रत्याशित विस्तार अपेक्षित कम करता है बदले में बदले में सौदे में गिरावट का कारण बनने के लिए स्टॉक की गिरावट का कारण बनता है। हालांकि, अधिकांश विलय और अधिग्रहण संशोधित नहीं किए जाते हैं इसलिए, मध्यस्थ को केवल इस सवाल के साथ खुद को चिंता करने की ज़रूरत है कि सौदा पूरा हो जाएगा या नहीं इसके मूल शब्दों के अनुसार या समाप्त हो गया कई कारणों से डील समाप्ति हो सकती है। इन कारणों में विलय की शर्तों को पूरा करने के लिए पार्टी की असमर्थता शामिल हो सकती है, अपेक्षित शेयरधारक अनुमोदन प्राप्त करने में विफलता, अविश्वास और अन्य नियामक मंजूरी प्राप्त करने में विफलता, या कुछ अन्य घटना जो लेनदेन को समाप्त करने के लक्ष्य या अधिग्रहण की इच्छा को बदल सकती हैं। इस तरह की संभावनाओं ने जोखिम मध्यस्थता में जोखिम डाल दिया। सौदे-दर-सौदे आधार पर अतिरिक्त जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। एक उदाहरण कॉलर शामिल हैं एक स्टॉक-टू-स्टॉक विलय में एक कॉलर होता है, जहां एक्सचेंज अनुपात स्थिर नहीं है लेकिन अधिग्रहणकर्ता की कीमत के साथ बदलता है। आर्बिट्रेजर्स कॉलर के साथ सौदों के मूल्य के लिए विकल्प-आधारित मॉडल का उपयोग करते हैं एक्सचेंज अनुपात आमतौर पर अधिग्रहण की समाप्ति कीमत के औसत को समय के साथ ले कर निर्धारित किया जाता है सही हेज अनुपात सुनिश्चित करने के लिए उस समय आर्बिट्रेजर सक्रिय रूप से अपनी स्थिति को संभालेगा। 1990 से 2007 के बीच 2,182 विलय के 2010 के अध्ययन में 8.0% की ब्रेक दर का अनुभव हुआ बेकर और सावासोग्लू द्वारा आयोजित एक अध्ययन, जिसने एक विविध जोखिम आर्बिट्रेज को दोहराया 1981 और 1996 के बीच 1,901 विलय वाले पोर्टफोलियो ने 22.7% की विराम दर का अनुभव किया. आर्बिट्रेजर औसतन, दस में से एक या दो सौदों को तोड़ने की उम्मीद कर सकता है।


सफलता के भविष्यवाणियों[संपादित करें]

बेकर और सावासोग्लू का तर्क है कि विलय की सफलता का सबसे अच्छा एकल भविष्यवाण्य शत्रुता है: शत्रुतापूर्ण सौदों का केवल 38% सफलतापूर्वक समाप्त हो गया था जबकि तथाकथित दोस्ताना सौदों ने 82% की सफलता दर पर दावा किया। कॉर्नेल और ली का तर्क है कि विलय की सफलता को निर्धारित करने में मध्यस्थ वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं। चूंकि मध्यस्थों ने महत्वपूर्ण वित्तीय दांव बनाए हैं कि विलय हो जाएगा, यह उम्मीद की जाती है कि वे समाप्ति के लिए दबाव डालेंगे। इस कारण से, आर्बिट्रेजुर नियंत्रण बढ़ने के कारण विलय बढ़ने की संभावना है। [7] अपने अध्ययन में, कॉर्नेलि और ली ने पाया कि विलय प्रक्रिया के दौरान आर्बिट्रेज उद्योग लक्ष्य के स्टॉक का 30% -40% होगा। यह अधिकांश विलय में समाप्ति को सौदा करने के लिए हाँ वोट करने के लिए आवश्यक शेयरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा दर्शाता है। इस प्रकार, टेकओवर जिसमें आर्बिट्रेजर्स ने शेयर खरीदे थे, बाजार की कीमतों से जुड़ी सफलता की औसत संभावना से अधिक वास्तविक सफलता दर थी। नतीजतन, वे अपने पोर्टफोलियो पदों पर पर्याप्त सकारात्मक रिटर्न उत्पन्न कर सकते हैं।

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Risk_arbitrage