गंगाधर राव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

झाँसी नरेश श्रीमंत महाराजाधिराज गंगाधरराव नेवाळकर बाबासाहेब एक मराठी करहड़े ब्राह्मण थे जो झांसी के महाराजा थे। वे रघुनाथ हरि नेवालकर के वंशज महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के कोट गांव के थे। उनमें से कुछ खानदेश में जलगांव के‌पास पारोळा चले गए, जब पेशवा शासन शुरू हुआ और पेशवा और होलकर सेनाओं में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। रघुनाथ हरि नेवाळकर ने बुंदेलखंड में मराठा राजनीति को मजबूत किया, हालांकि जैसे-जैसे वह बूढ़े होते गए, उन्होंने झांसी की बागडोर अपने छोटे भाई शिव राव भाऊ को सौंप दी। 1838 में रघुनाथ राव तृतीय की मृत्यु पर, ब्रिटिश शासकों ने उनके भाई गंगाधरराव ने 1843 में झांसी के राजा के रूप में स्वीकार किया।

वह एक सक्षम प्रशासक थे और उन्होने झांसी की वित्तीय स्थिति में सुधार किया, जो उसके पूर्ववर्ती शासन के दौरान बिगड़ गया था। उन्होंने झांसी शहर के विकास और विकास को सुनिश्चित करने के लिए सुधारात्मक कदम उठाए। उसने लगभग 5,000 पुरुषों की एक सेना को नियंत्रित किया। उनके पास ज्ञान, कूटनीति थी, और कला और संस्कृति के प्रेमी थे, [7] यहां तक ​​कि ब्रिटिश भी उनके राजनेता के गुणों से प्रभावित थे। गंगाधर राव के पास काफी स्वाद और कुछ छात्रवृत्ति थी; उन्होंने संस्कृत पांडुलिपियों का एक अच्छा पुस्तकालय एकत्र किया और झाँसी शहर की वास्तुकला को समृद्ध किया।

19 मई 1842 में, गंगाधरराव ने मणिकर्णिका नामक एक युवा लड़की से शादी की, जिसका नाम बदलकर लक्ष्मीबाई रखा गया, जो बाद में झाँसी की रानी बनी और 1857 के विद्रोह के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह कर दिया। [3] राजा गंगाधर राव ने अपने चचेरे भाई वासुदेवराव नेवाळकर के पुत्र आनंद राव नाम के एक बच्चे को गोद लिया था, जिसे मरने से एक दिन पहले दामोदरराव नाम दिया गया था। दत्तक ब्रिटिश राजनीतिक अधिकारी की उपस्थिति में था, जिसे राजा से एक पत्र दिया गया था जिसमें अनुरोध किया गया था कि बच्चे के साथ दयालु व्यवहार किया जाना चाहिए और झांसी की सरकार को उसके जीवनकाल के लिए उनकी विधवा को दिया जाना चाहिए। 21 नवंबर 1853 में राजा की मृत्यु के बाद क्योंकि दामोदर राव को गोद लिया गया था, गवर्नर-जनरल लॉर्ड डलहौजी के अधीन ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने, डॉक्ट्रिन ऑफ़ लैप्स लागू किया, राज्य को सिंहासन के लिए दामोदर राव के दावे को खारिज कर दिया।