पीर (सूफ़ीवाद)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पीर या पीयर (फ़ारसी : پیر, साहित्य: 'बुज़ुर्ग', 'बड़ा' [1]) सूफी मास्टर या आध्यात्मिक मार्गदर्शिका का एक शीर्षक है। उन्हें एक हज़रत या शेख भी कहा जाता है, जो ओल्ड मैन के लिए अरबी है। शीर्षक को अक्सर "संत" के रूप में अंग्रेजी में अनुवादित किया जाता है और इसे " बुज़र्ग " के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। सूफीवाद में एक पीर की भूमिका सूफी मार्ग पर अपने शिष्यों को मार्गदर्शन और निर्देश देना है। यह अक्सर सामान्य पाठ और व्यक्तिगत मार्गदर्शन द्वारा किया जाता है। अन्य शब्दों में एक पीर का उल्लेख है, मुर्शिद (अरबी : مرشد, जिसका अर्थ है "मार्गदर्शक" या "शिक्षक"), शेख और सरकार (फारसी शब्द जिसका अर्थ मास्टर, लॉर्ड) है। अभिवादन में, पीर को अली का प्रत्यक्ष वंशज माना जाता है। एक मान्यता यह भी है कि पीर शब्द की उत्पति नाथ पंथ से हुई है विशेषकर ग्यारहवीं शताब्दी के आसपास, यह हिंदु-मुस्लिम की एकता भी दर्शाता है !

शीर्षक पीर बाबा (पीर बाबा) हिंदी में आम है जो सुफी मास्टर्स या इसी तरह सम्मानित व्यक्तियों को अभिवादन देता था। उनकी मृत्यु के बाद लोग अपने कब्रों (दरगाह) (मक़बरा) मकबरा जाते हैं )।

सूफीवाद का मार्ग तब शुरू होता है जब कोई छात्र बैत या बयाह (अरबी शब्द "लेनदेन") के शिक्षक के साथ निष्ठा की शपथ लेता है, जहां वह अपने पीर और हाथों से पश्चाताप करता है उनके पिछले पाप उसके बाद, छात्र को मुरीद कहा जाता है (अरबी शब्द जिसका मतलब प्रतिबद्ध है)। यहां से, उसका बैटिन (अंदरूनी) यात्रा शुरू होती है।

एक पीर आमतौर पर एक (या अधिक) तारिकह (विधि) के लिए शिक्षक बनने के लिए प्राधिकरण होते हैं। एक तारिकह में एक समय में एक से अधिक पीर हो सकते हैं। एक पीर को उनके शेख द्वारा खालाफत या खिलफाह (अरबी शब्द उत्तराधिकार का अर्थ) के माध्यम से दिया जाता है। खिलफाट वह प्रक्रिया है जिसमें शेख अपने शिष्यों में से एक को उत्तराधिकारी (खलीफ़ा) के रूप में पहचानता है। एक पीर में एक से अधिक खलीफा हो सकता है। पीर शब्द का प्रयोग निज़ारी इस्माइलिस द्वारा भी किया जाता है जिसका अतीत में मिशनरियों ने पीर शीर्षक का उपयोग किया है। वर्तमान निज़ारी इस्माइल इमाम आगा खान भी निज़ारी इस्माइलिया शिया संप्रदाय के भीतर पीर है।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Newby, Gordon (2002). A Concise Encyclopedia of Islam (1st संस्करण). Oxford: One World. पृ॰ 173. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-85168-295-3. मूल से 6 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 दिसंबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]