सदस्य:M Vibha Venugopal/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

रामाचंद्र गुहा का जन्म २९ अप्रैल १९५८ को हुआ था। वे एक भारतीय इतिहासकार और लेखक हैं जिनके शोध हितों में पर्यावरण, सामाजिक,राजनीतिक, समकालीन और क्रिकेटइतिहास् शामिल हैं। वह द टेलीग्राफ और हिंदुस्तान टाइम्स के लिए एक स्तंभकार भी हैं। विभिन्न अकादमिक पत्रिकाओं में नियमित योगदानकर्ता, गुहा ने कारवां और आउटलुक पत्रिकाओं के लिए भी लिखा है। वर्ष २०११-२०१२ के लिए, उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई), इतिहास और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में फिलिप रोमन चेयर में एक दौरा किया। उनकी नवीनतम पुस्तक गांधी: द इयर्स द चेंज द वर्ल्ड (२०१८) है, जो एम के गांधी की योजनाबद्ध दो खंड वाली जीवनी का दूसरा हिस्सा है। यह प्रशंसित, गांधी से पहले भारत (२०१३) का अनुवर्ती है। उनके काम के बड़े शरीर, क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने और कई तर्कसंगत अंतर्दृष्टि प्रदान करने से उन्हें भारतीय ऐतिहासिक अध्ययनों में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बना दिया गया है, और गुहा को बीसवीं सदी के अंत और बीसवीं शताब्दी की शुरुआत में प्रमुख इतिहासकारों में से एक माना जाता है।।उन्हें ३० जनवरी २०१७ को भारत के सुप्रीम कोर्ट द्वारा उसी वर्ष जुलाई में इस्तीफा देने के लिए बीसीसीआई के प्रशासकों के पैनल (स्पष्टीकरण की आवश्यकता)नियुक्त किया गया था।

किताबे[संपादित करें]

गुहा की किताबों में एक अग्रणी पर्यावरण इतिहास, द अनक्वेट वुड्स (कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, १९८९), और क्रिकेट का एक पुरस्कार विजेता सामाजिक इतिहास, एक विदेशी क्षेत्र का एक कॉर्नर (पिकाडोर, २००२) शामिल है। गांधी के बाद भारत (मैकमिलन / एको प्रेस, २००७) को अर्थशास्त्री, वाशिंगटन पोस्ट, वॉल स्ट्रीट जर्नल, सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल, टाइम आउट और आउटलुक द्वारा वर्ष की एक पुस्तक के रूप में चुना गया था, और दशक की एक पुस्तक के रूप में टाइम्स ऑफ इंडिया, टाइम्स ऑफ लंदन, और द हिंदू में। उनकी सबसे हाल की पुस्तक गांधी भारत से पहले (नोपफ, २०१४) है, जिसे न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा वर्ष की एक उल्लेखनीय पुस्तक के रूप में चुना गया था। अपनी किताबों के अलावा, गुहा भी एक सिंडिकेटेड कॉलम लिखते हैं, जो कि कुछ बीस मिलियन के संयुक्त पाठक के साथ समाचार पत्रों में छः भाषाओं में दिखाई देता है। गुहा की किताबें और निबंधों का अनुवाद बीस से अधिक भाषाओं में किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने उन्हें 'भारत के गैर-कथा लेखकों के बीच शायद सबसे अच्छा' कहा है, टाइम मैगज़ीन ने उन्हें 'भारतीय लोकतंत्र का पूर्व-प्रसिद्ध इतिहासकार' कहा है।

क्रिकेट[संपादित करें]

रामचंद्र गुहा के पुरस्कारों में अमेरिकन सोसाइटी ऑफ एनवायरमेंटल हिस्ट्री, द डेली टेलीग्राफ / क्रिकेट सोसाइटी पुरस्कार, सामाजिक विज्ञान अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए मैल्कम आदिदेहिया पुरस्कार, पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार, साहित्य अकादमी पुरस्कार, लियोपोल्ड-हिडी पुरस्कार शामिल हैं, और आरके नारायण पुरस्कार। २००९ में, उन्हें पद्म भूषण, भारत गणराज्य के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। २००८ में, और फिर २०१३ में, प्रॉस्पेक्ट पत्रिका ने गुहा को दुनिया के सबसे प्रभावशाली बौद्धिकों में से एक के रूप में नामित किया। २०१४ में, उन्हें येल विश्वविद्यालय द्वारा मानविकी में मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया था।२०१५ में उन्हें फुकुओका पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

गुहा ने ग्राफिक डिजाइनर सुजाता केशवन से शादी की है और उनके दो बच्चे हैं। १० दिसंबर, २०१८ को, गुहा ने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखी, जिसमें २०१५ में शाकाहारी होने का दावा करने के उनके पाखंड के बाद ट्विटर पर बीफ खाने का दावा किया गया था। हालांकि, उन्होंने भाजपा को अपने "पाखंड" के लिए बाहर बुलाया, ट्वीट किया: "मैंने गोवा में अपने दोपहर के भोजन की तस्वीर को हटा दिया है क्योंकि यह खराब स्वाद में था। मैं हालांकि बीफ के मामले में भाजपा के पूर्ण पाखंड को फिर से उजागर करना चाहता हूं। , और अपने स्वयं के विश्वास को दोहराने के लिए कि इंसानों को खाने, कपड़े पहनने और प्यार में पड़ने का अधिकार होना चाहिए।

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:टिप्पणीसूचि [1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Ramachandra_Guha
  2. https://www.hindustantimes.com/columns/ramachandra-guha
  3. http://ramachandraguha.in/