सदस्य:Priyankajagadale/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारत का वैश्वीकरण[संपादित करें]

भारत का वैश्वीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें मानव और गैर-मानव गतिविधियों के अंतर्राष्ट्रीय और पारस्परिक एकीकरण के कारण, पाठ्यक्रम और परिणाम शामिल हैं। ईसाई युग की शुरुआत में भारत की दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने का गौरव था, क्योंकि यह विश्व सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 32.9% हिस्सा और विश्व जनसंख्या का लगभग 17% हिस्सा था। भारत में उत्पादित सामान लंबे समय से दुनिया भर के दूरदराज के गंतव्यों तक निर्यात किए गए थे; वैश्वीकरण की अवधारणा भारत के लिए शायद ही नई है।

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अनुसार २००६ में भारत वर्तमान में 2.7% विश्व व्यापार (२०१५ तक) के लिए 1.2% से ऊपर है। 1991 के उदारीकरण तक, भारत अपनी वैश्विक अर्थव्यवस्था की रक्षा और आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए विश्व बाजारों से काफी हद तक अलग और जानबूझकर अलग था। विदेशी व्यापार आयात शुल्क, निर्यात कर और मात्रात्मक प्रतिबंधों के अधीन था, जबकि विदेशी प्रत्यक्ष निवेश उच्च सीमा इक्विटी भागीदारी, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर प्रतिबंध, निर्यात दायित्वों और सरकारी अनुमोदन से प्रतिबंधित था; औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 60% नए एफडीआई के लिए इन अनुमोदनों की आवश्यकता थी। प्रतिबंधों ने सुनिश्चित किया कि १९८५ और १९९१ के बीच एफडीआई सालाना लगभग $ 200 मिलियन औसत था; पूंजीगत प्रवाह का एक बड़ा प्रतिशत विदेशी सहायता, वाणिज्यिक उधार और गैर-निवासी भारतीयों के जमा शामिल था।

आजादी के पहले 15 वर्षों के लिए भारत के निर्यात स्थिर थे, चाय, जूट और कपास के प्रावधान के कारण, मांग आमतौर पर अनैतिक थी। नवजात औद्योगीकरण के कारण इसी अवधि में आयात मुख्य रूप से मशीनरी, उपकरण और कच्चे माल के होते थे। उदारीकरण के बाद से, भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार का मूल्य अधिक व्यापक आधार बन गया है और १९५०-५१ में भारतीय रुपया प्रतीक 12.50 बिलियन से 2003-04 में भारतीय रुपया प्रतीक। 63,0801 बिलियन तक पहुंच गया है। [उद्धरण वांछित] भारत का व्यापार भागीदारों चीन, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, यूके, जापान और यूरोपीय संघ हैं। अप्रैल 2007 के दौरान निर्यात 16.31 अरब डॉलर था और आयात पिछले वर्ष की तुलना में 18.06% की वृद्धि के साथ 17.68 अरब डॉलर था।

भारत १९४७ से टैरिफ और व्यापार (जीएटीटी) पर सामान्य समझौते के संस्थापक सदस्य हैं और इसके उत्तराधिकारी, विश्व व्यापार संगठन। अपनी सामान्य परिषद की बैठकों में सक्रिय रूप से भाग लेने के दौरान, विकासशील दुनिया की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए भारत महत्वपूर्ण रहा है। उदाहरण के लिए, भारत ने श्रम और पर्यावरण के मुद्दों और डब्ल्यूटीओ नीतियों में अन्य गैर-टैरिफ बाधाओं जैसे मामलों को शामिल करने के अपने विरोध को जारी रखा है।

2000 के दशक में आयात प्रतिबंधों को कई बार कम करने के बावजूद, २००८ में विश्व व्यापार संगठन द्वारा भारत का मूल्यांकन ब्राजील, चीन और रूस जैसे समान विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अधिक प्रतिबंधित है। डब्ल्यूटीओ ने बिजली की कमी और अपर्याप्त परिवहन बुनियादी ढांचे को व्यापार पर महत्वपूर्ण बाधाओं के रूप में भी पहचाना। इसकी प्रतिबंधितता को एक कारक के रूप में उद्धृत किया गया है जो इसे 2008-2009 के वैश्विक वित्तीय संकट से अन्य देशों की तुलना में अलग करता है, भले ही इसे चल रहे आर्थिक विकास में कमी आई।


अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

१९९१ में वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकीकृत होने के बाद से भारत की अर्थव्यवस्था में काफी वृद्धि हुई है। इसका भारत की आर्थिक स्थिति पर काफी प्रभाव पड़ा है। इसकी औसत वार्षिक दर 3.5% (१९५०-१९८०) से बढ़कर 7.7% (२००२-२०१२) हो गई है। 2005-2008 से यह दर ९.५% पर पहुंच गई। आर्थिक विकास से प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) में १९७८ में 1,255 डॉलर से बढ़कर 2005 में 3,452 डॉलर और 2012 में 3,900 डॉलर हो गया।

प्रौद्योगिकी और व्यापार क्षेत्रों में नौकरी के कई लाभ हैं। हालांकि, केवल उन क्षेत्रों में लोग लाभान्वित हैं। देश के लिए कुल रोजगार दर में कमी आई है, जबकि नौकरी तलाशने वालों की संख्या 2.5% की वार्षिक दर से बढ़ रही है। उन आंकड़ों के बावजूद, सकल घरेलू उत्पाद हर साल बढ़ रहा है। गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों तक विकास सीमित है। बिहार, उत्तर प्रदेश (यूपी), उड़ीसा, मध्य प्रदेश (एमपी), असम और पश्चिम बंगाल जैसे अन्य राज्य गरीबी से पीड़ित हैं।


भुगतान[संपादित करें]

Something went wrong...अंगूठाकार]]

आजादी के बाद से, भारत के वर्तमान खाते पर भुगतान का संतुलन नकारात्मक रहा है। चूंकि १९९० के दशक में उदारीकरण (भुगतान संकट के संतुलन से मुक्त) के बाद से, भारत के निर्यात लगातार बढ़ रहे हैं, 2002-03 में इसके आयात का 80.3%, १९९०-९१ में 66.2% से ऊपर था। यद्यपि भारत अभी भी शुद्ध आयातक है, १९९६-१९९७ के बाद से, भुगतान की कुल शेष राशि (यानी पूंजीगत खाता शेष समेत) सकारात्मक रूप से विदेशी प्रत्यक्ष निवेश और गैर-निवासी भारतीयों से जमा के कारण सकारात्मक रही है; इस समय तक, समग्र सहायता केवल बाहरी सहायता और वाणिज्यिक उधार के कारण कभी-कभी सकारात्मक थी। नतीजतन, 2008 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार $ 285 बिलियन था, जिसका उपयोग प्रभावी ढंग से उपयोग किए जाने पर देश के बुनियादी ढांचे के विकास में किया जा सकता है। सितंबर २०१७ में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब डॉलर पार हो गए।

बाहरी सहायता और वाणिज्यिक उधार पर भारत की निर्भरता १९९१-९२ के बाद से घट गई है, और २००२-२००३ के बाद से, यह धीरे-धीरे इन ऋणों का पुनर्भुगतान कर रहा है। ब्याज दरों और कम उधार लेने से २००७ में भारत के ऋण सेवा अनुपात में 4.5% की कमी आई।

भारत में, भारतीय निगमों को अतिरिक्त धनराशि प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा बाह्य वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) की अनुमति दी जा रही है। वित्त मंत्रालय ईसीबी नीति दिशानिर्देशों के माध्यम से इन उधार (ईसीबी) पर नज़र रखता है और नियंत्रित करता है।

आईटी उद्योग[संपादित करें]

भारत में प्रौद्योगिकी के एकीकरण ने उन नौकरियों को बदल दिया है जिनके लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है और उच्च उत्तरदायित्व वाले बड़े पैमाने पर परिभाषित नौकरियों के लिए निर्णय लेने के कौशल की कमी होती है, जिसके लिए संख्यात्मक, विश्लेषणात्मक, संचार और इंटरैक्टिव कौशल जैसे नए कौशल की आवश्यकता होती है। इसके परिणामस्वरूप, लोगों के लिए अधिक नौकरी के अवसर पैदा किए जाते हैं। प्रौद्योगिकी ने कई कर्मचारियों को भी प्रभावित किया है ताकि वे अपने कर्मचारियों को अधिक स्वतंत्रता प्रदान कर सकें। उदाहरण के लिए, गैर-नियमित कार्य करने वाले श्रमिक उन श्रमिकों से अधिक लाभान्वित होते हैं जो नहीं करते हैं।

९ अगस्त १९९५ को जब नेटस्केप सार्वजनिक हो गया तो एक घटना जिसने भारत की अत्यधिक मदद की थी। नेटस्केप ने तीन प्रमुख तरीकों से प्रौद्योगिकी के माध्यम से वैश्वीकरण प्रदान किया। सबसे पहले, नेटस्केप ने ब्राउज़र के लिए वेबसाइटों से छवियां प्रदर्शित करना संभव बना दिया। दूसरा, डॉट कॉम बूम और डॉट कॉम बबल से प्रभावित फाइबर ऑप्टिक दूरसंचार में अरबों का निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था में कठिन मुद्रा का एक बड़ा सौदा डाल दिया। अंत में, प्रौद्योगिकी में अधिक निवेश ने वैश्विक फाइबर नेटवर्क बनाकर इसे सस्ता बना दिया, जिसने डेटा संचारित करना आसान और तेज़ बना दिया।

नेटस्केप आईपीओ के परिणामस्वरूप, भारतीयों के लिए अधिक नौकरी के अवसर पैदा किए गए, जिनमें अन्य देशों से आउटसोर्स शामिल थे। नौकरी के अवसरों में मील का पत्थर था जब वाई 2 के बग को ठीक करने के लिए हजारों भारतीय इंजीनियरों को किराए पर लिया गया था। नौकरी कई अन्य कंपनियों को दी जा सकती थी, लेकिन इसे भारत में आउटसोर्स किया गया था। भारत को अब एक अलग प्रकाश में देखा गया था, क्योंकि कार्यबल में शामिल होने के साथ-साथ नौकरियों के लिए पहले विश्व देशों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम था।


वैश्वीकरण, हालांकि, पूंजीवाद के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। जगदीश भगवती के अनुसार, वैश्वीकरण ने गरीब देशों में अभूतपूर्व स्तर की वृद्धि लाई है। विकासशील देशों में रहने वाले लोगों का प्रतिशत पिछले 20 वर्षों में कम हो गया है और विकासशील दुनिया में जीवन प्रत्याशा लगभग दोगुनी हो गई है। हर विकासशील क्षेत्र में बाल मृत्यु दर घट गई है और साक्षरता के स्तर में वृद्धि हुई है। वैश्वीकरण के प्रभाव से भारत को काफी हद तक फायदा हुआ है।जब भारत वैश्वीकरण के लिए खुल गया, तो स्वतंत्रता के बाद पहले 35 वर्षों में 4% की तुलना में वृद्धि औसत पर लगभग 7% तक पहुंच गई। दूसरा, गरीबी में उल्लेखनीय कमी आई है, खासकर पिछले 15 वर्षों में, हालांकि यह अभी भी आराम के लिए बहुत अधिक है।तीसरा, कॉर्पोरेट क्षेत्र में कई नए प्रवेशकों के साथ उद्यमशीलता बढ़ी है। चौथा, चालू खाता पूरी तरह से खोला गया है जबकि भारत के व्यापार में पूंजीगत खाता एफडीआई और पोर्टफोलियो के लिए काफी हद तक खुला है।पांचवां, वैश्वीकरण ने गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ नई तकनीक लाई है जिसने नौकरियों को अधिक उत्पादक बना दिया है।

वैश्वीकरण के लिए धन्यवाद, भारत में चिकित्सा पर्यटन एक बढ़ता हुआ क्षेत्र बन गया है जिसका अनुमान 3 अरब डॉलर से अधिक है। इसने हाल ही में ध्यान आकर्षित किया जब एक मिस्र की महिला ने मुंबई में 100 किलोग्राम से अधिक वजन घटाया। सबसे अधिक, भारत की विदेश नीति में एक वास्तविक आत्मविश्वास है जैसा चीन के खिलाफ डॉकलम के चलते चल रहे स्टैंडऑफ में भारत के रुख से स्पष्ट है।हालांकि, आर्थिक दृष्टिकोण से भी, कई चुनौतियां हैं जो बिना किसी परेशानी बनी हुई हैं। वैश्वीकरण ने आकस्मिक रोजगार और श्रम आंदोलनों को कमजोर कर दिया है। हम एक बढ़ी और निरंतर वृद्धि के लिए कृषि में रणनीतिक नीति को अपनाने में नाकाम रहे हैं। वैश्वीकृत दुनिया के साथ मिलकर, शिक्षा, और विशेष रूप से स्वास्थ्य, अपर्याप्त ध्यान प्राप्त हुआ है।व्यावसायिक सरोगेसी और मानव तस्करी जैसे प्रथाओं में वृद्धि के लिए वैश्वीकरण भी जिम्मेदार है। हमारी असली चुनौतियां प्रशासन में सक्षमता और निजी औद्योगिक निवेश में मंदी जैसी समस्याएं हैं। इसलिए, वैश्वीकरण के मुकाबले, समय की आवश्यकता कम केंद्रीकृत, अधिक सक्षम और स्वतंत्र नियामक, और न्यायपालिका द्वारा विवादों के त्वरित समाधान के लिए है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Globalisationchart.jpg
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Globalisation_in_India
  3. https://commons.wikimedia.org/wiki/