सदस्य:Sloka Reddy/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नाइजीरिया की अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

नाइजीरिया की अर्थव्यवस्था वित्तीय, सेवा, संचार, प्रौद्योगिकी और मनोरंजन क्षेत्रों के विस्तार के साथ एक मध्यम आय, मिश्रित अर्थव्यवस्था और उभरते बाजार है। इसे नाममात्र जीडीपी के मामले में दुनिया की ३० वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और क्रय शक्ति समानता के मामले में २३ वां सबसे बड़ा स्थान माना जाता है। यह अफ्रीका में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है; २०१३ में महाद्वीप पर इसका पुन: उभरता हुआ विनिर्माण क्षेत्र सबसे बड़ा हो गया, और यह पश्चिम अफ्रीकी समुदाय के लिए सामान और सेवाओं का एक बड़ा हिस्सा पैदा करता है। इसके अलावा, ऋण-से-जीडीपी अनुपात ११ प्रतिशत है, जो २०१२ के अनुपात से ८ प्रतिशत कम है।

आर्थिक इतिहास[संपादित करें]

इससे पहले कि कई वर्षों तक कुप्रबंधन में बाधा आती है, पिछले दशक के आर्थिक सुधारों ने नाइजीरिया को अपनी पूर्ण आर्थिक क्षमता प्राप्त करने की दिशा में ट्रैक पर वापस रखा है। क्रय शक्ति समानता पर नाइजीरियाई जीडीपी २००० में १७० बिलियन डॉलर से बढ़कर २०१२ में ४५१ बिलियन डॉलर हो गई है, हालांकि अनौपचारिक क्षेत्र के आकार के अनुमान जो आधिकारिक आंकड़ों में शामिल नहीं हैं, वास्तविक संख्याओं को ६३० अरब डॉलर के करीब रखा गया है। इसके अनुरूप, प्रति व्यक्ति जीडीपी २००० में प्रति व्यक्ति १४०० से दोगुना होकर २०१२ में अनुमानित २८०० प्रति व्यक्ति (फिर से, अनौपचारिक क्षेत्र को शामिल करने के साथ, अनुमान लगाया गया है कि प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद प्रति व्यक्ति ३९०० हो जाता है)। (२००० में जनसंख्या १२० मिलियन से बढ़कर २०१० में १६० मिलियन हो गई)। अप्रैल २०१४ में अपनी अर्थव्यवस्था के पुनर्जन्म के बाद मेट्रिक्स को फिर से गणना के बाद इन आंकड़ों को ८०% तक संशोधित किया जाना था।

आर्थिक क्षेत्र[संपादित करें]

हालांकि तेल राजस्व राज्य राजस्व के २/३ योगदान देता है, तेल केवल सकल घरेलू उत्पाद में लगभग ९% योगदान देता है। नाइजीरिया दुनिया की तेल आपूर्ति का केवल २़७% उत्पादन करता है (तुलनात्मक रूप से, सऊदी अरब १२.९% उत्पादन करता है, रूस १२.७% और संयुक्त राज्य अमेरिका का उत्पादन ८.६%) करता है। यद्यपि पेट्रोलियम क्षेत्र महत्वपूर्ण है, क्योंकि सरकारी राजस्व अभी भी इस क्षेत्र पर निर्भर है, यह देश की समग्र अर्थव्यवस्था का एक छोटा हिस्सा है। बड़े पैमाने पर निर्वाह कृषि क्षेत्र ने तेजी से जनसंख्या वृद्धि के साथ नहीं रखा है, और नाइजीरिया, भोजन के बड़े शुद्ध निर्यातक के बाद, अब अपने कुछ खाद्य उत्पादों का आयात करता है, हालांकि मशीनीकरण ने खाद्य उत्पादों के विनिर्माण और निर्यात में पुनरुत्थान किया है, और खाद्य पर्याप्तता की ओर बढ़ें। २००६ में, नाइजीरिया ने सफलतापूर्वक पेरिस क्लब को आश्वस्त किया ताकि वह १२ अरब अमेरिकी डॉलर के नकदी भुगतान के लिए उनके कर्ज का बड़ा हिस्सा वापस दे सके। फरवरी २०११ में प्रकाशित एक सिटीग्रुप रिपोर्ट के मुताबिक, नाइजीरिया में २०१० और २०५० के बीच दुनिया में सबसे ज्यादा औसत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि होगी। नाइजीरिया ११ वैश्विक विकास जेनरेटर देशों के बीच अफ्रीका के दो देशों में से एक है।

अवलोकन[संपादित करें]

२०१४ में, नाइजीरिया ने अपने जीडीपी, जैसे कि दूरसंचार, बैंकिंग और इसके फिल्म उद्योग में तेजी से बढ़ते योगदानकर्ताओं के लिए अपने आर्थिक विश्लेषण को बदल दिया। २००५ में, नाइजीरिया ने अपने सभी द्विपक्षीय बाहरी ऋण को खत्म करने के लिए पेरिस क्लब के उधार राष्ट्रों के साथ एक मील का पत्थर समझौता हासिल किया। समझौते के तहत, उधारकर्ता अधिकतर कर्ज को माफ कर देंगे, और नाइजीरिया शेष ऊर्जा राजस्व के एक हिस्से के साथ शेष का भुगतान करेगा। ऊर्जा क्षेत्र के बाहर, नाइजीरिया की अर्थव्यवस्था अत्यधिक अक्षम है। इसके अलावा, मानव पूंजी अविकसित है-नाइजीरिया २००४ में संयुक्त राष्ट्र विकास सूचकांक में से १५१० देशों में से एक है- और गैर-ऊर्जा से संबंधित बुनियादी ढांचा अपर्याप्त है। २००३ से २००७ तक, नाइजीरिया ने आर्थिक सुधार कार्यक्रम को लागू करने का प्रयास किया जिसे राष्ट्रीय आर्थिक सशक्तिकरण विकास रणनीति कहा जाता है। इसका उद्देश्य विभिन्न आर्थिक सुधारों, विनियमन, उदारीकरण, निजीकरण, पारदर्शिताऔर जवाबदेही सहित विभिन्न सुधारों के माध्यम से देश के जीवन स्तर को उठाना था। एक दीर्घकालिक आर्थिक विकास कार्यक्रम नाइजीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित राष्ट्रीय मिलेनियम लक्ष्य है। कार्यक्रम के तहत, जो २००० से २०१५ तक के वर्षों को कवर करता है, नाइजीरिया गरीबी में कमी, शिक्षा, लिंग समानता, स्वास्थ्य, पर्यावरण और अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग से जुड़े महत्वाकांक्षी उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। २००५ में जारी एक अद्यतन में, संयुक्त राष्ट्र ने पाया कि नाइजीरिया कई लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में प्रगति कर रहा था लेकिन दूसरों पर कम पड़ रहा था।

संदर्ब[संपादित करें]

{reflict}} [1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Economy_of_Nigeria
  2. https://www.heritage.org/index/country/nigeria
  3. https://www.nordeatrade.com/en/explore-new-market/nigeria/economical-context
  4. https://www.indexmundi.com/nigeria/economy_overview.html