सनम तेरी कसम (2009 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सनम तेरी कसम

सनम तेरी कसम का पोस्टर
निर्देशक लॉरेंस डिसूज़ा
लेखक तलत रेखी
निर्माता सुधाकर बोकाडे
अभिनेता
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथियाँ
5 जून, 2009
देश भारत
भाषा हिन्दी

सनम तेरी कसम 2009 की एक बॉलीवुड फ़िल्म है। यह लॉरेंस डिसूज़ा द्वारा निर्देशित और सैफ़ अली ख़ान, पूजा भट्ट, अतुल अग्निहोत्री और शीबा अभिनीत है। फिल्म 2009 में रिलीज हुई थी, हालांकि इसे 1994 में बनाया गया था।[1] 1994 से 2009 तक, एक लंबी कानूनी लड़ाई ने इसे अगले पंद्रह वर्षों तक जारी होने से रोक दिया था।

पटकथा[संपादित करें]

विजय वर्मा (सैफ़ अली ख़ान) एक समृद्ध और स्वार्थी लड़कीबाज़ है जो हर लड़की को फर्जी नाम देकर उनके साथ खेलना पसंद करता है। उसका दोस्त, गोपाल, (अतुल अग्निहोत्री) उसको इस कृत्य को रोकने के लिए कई बार कहता है अन्यथा उसे खेद होगा। एक दिन, विजय एक सुंदर पर्यटक, सीमा (पूजा भट्ट) से मिलता है और कुछ मुलाकातों के बाद उसके साथ प्यार करने लगता है। अलगाव के दौरान, सीमा विजय को अपने पिता के बारे में एक पत्र भेजती है जो विजय से शादी करने के लिए सहमत है। उसने जवाब दिया कि वह तुरंत उसके स्थान पर जाने के लिए चलेगा। सीमा का विवाह समारोह होता है। विवाह के बाद, सीमा को पता चला कि जिस व्यक्ति ने उससे शादी की है वह गोपाल है और उसे उसके साथ विवाह में धोखा हुआ है जबकि वह जानती थी कि विजय भी उससे प्यार करता था।

कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."सनम ये प्यार ही तो है"कुमार सानु, पी॰ सुनंदा5:12
2."मैं दिल की दिल में"पंकज उधास, कुमार सानु5:57
3."तुम गवाही दो"कुमार सानु5:53
4."इतना भी ना चाहो मुझे"कुमार सानु, अलका याज्ञिक6:06
5."एक बार एक बार प्यार"कुमार सानु, पूर्णिमा4:58
6."ये दिल डर रहा है"सपना मुखर्जी6:46
7."मैं प्यार तुमसे ही करता"कुमार सानु, अलका याज्ञिक5:53

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "5 Bollywood films that hit the screen to cash on after stars made it big, but failed miserably" (अंग्रेज़ी में). 9 जुलाई 2015. मूल से 4 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 दिसम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]