सदस्य:Harsh M Jain(1 BCOM B)/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Analyzing Financial Data (5099605109).jpg

पट्टा[संपादित करें]

पट्टा एक संविदात्मक व्यवस्था है जहां पट्टेदार (उपयोगकर्ता) को संपत्ति के उपयोग के लिए पाठक (मालिक) का भुगतान करना पड़ता है। प्रॉपर्टीज, भवन और वाहन आम संपत्तियां हैं जिन्हें किराए पर लिया जा सकता है। पट्टे में औद्योगिक या व्यावसायिक उपकरण भी दिए जा सकते हैं। व्यापक रूप से, पट्टा समझौता दो पक्षों, कमदाता और पट्टेदार के बीच एक अनुबंध है। लेसर संपत्ति का कानूनी मालिक है और पट्टेदार को नियमित किराए पर भुगतान के बदले संपत्ति का उपयोग करने का अधिकार प्राप्त होता है। पट्टेदार संपत्ति के उपयोग के संबंध में विभिन्न स्थितियों का पालन करता है। उदाहरण के लिए, एक कार किराए पर लेने वाला व्यक्ति इस बात से सहमत हो सकता है कि कार का उपयोग निजी इस्तेमाल के लिए ही किया जाएगा। पट्टे के लिए औपचारिक आवश्यकताओं को कानून और रिवाज द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसमें वास्तविक संपत्ति स्थित है। व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में, यह अधिकार क्षेत्र के कानून और रिवाज द्वारा निर्धारित किया जाता है जिसमें किराये का समझौता किया जाता है। धोखाधड़ी के संविधान को पूरा करने के लिए एक वर्ष से अधिक अवधि के लिए किरायेदारी लिखित में होनी चाहिए।

लीज समझौते में आम तत्व[संपादित करें]

एक पट्टा एक कानूनी अनुबंध है जो अनुबंध कानून के तहत सभी पार्टियों द्वारा लागू किया जा सकता है। कुछ विशिष्ट प्रकार के पट्टे पर संपत्ति किराए पर ली गई संपत्ति के आधार पर विशिष्ट खंड हो सकते हैं। पट्टा समझौते के आम तत्वों में शामिल हैं:

  • समझौते की पार्टियों के नाम।
  • समझौते की आरंभिक तिथि और अवधि।
  • पट्टे पर जा रहे वस्तु की पहचान।
  • नवीनीकरण या गैर नवीनीकरण के लिए शर्तें प्रदान करना।
  • एक विशिष्ट विचार है (एकमुश्त, या आवधिक भुगतान)
  • सुरक्षा जमा के लिए प्रावधान हैं और इसकी वापसी के लिए शर्तें हैं।
  • डिफ़ॉल्ट स्थितियों और विशिष्ट उपचार की एक विशिष्ट सूची हो सकती है।
  • पार्टियों पर अन्य विशिष्ट स्थितियां हो सकती हैं जैसे कि:
  1. नुकसान के लिए बीमा प्रदान करने की आवश्यकता है।
  2. प्रतिबंधित उपयोग
  3. रखरखाव के लिए कौन सी पार्टी जिम्मेदार है।
  4. समापन खंड (यह बताते हुए कि अनुबंध समाप्त होने या रद्द होने पर क्या होगा)

सभी प्रकार की निजी संपत्ति (जैसे कार और फर्नीचर) या वास्तविक संपत्ति (जैसे कच्चे भूमि, अपार्टमेंट, एकल परिवार के घर, और व्यावसायिक संपत्ति) को पट्टे पर लिया जा सकता है। पट्टे के परिणामस्वरूप, पाठक पट्टेदार को निर्दिष्ट संपत्ति का उपयोग अनुदान देता है।

किरायेदारी के प्रकार[संपादित करें]

सावधि अवधि किरायेदारी[संपादित करें]

एक निश्चित अवधि की किरायेदारी की निश्चित शुरुआत तिथि और निश्चित समाप्ति तिथि होती है। आम कानून में अवधि को निश्चित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ घटनाओं के होने पर उसे सशर्त किया जा सकता था, (उदाहरण के लिए, "जब तक युद्ध खत्म नहीं हो जाता")। कई अधिकार क्षेत्र में इसे आंशिक रूप से या पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है।

आवधिक किरायेदारी[संपादित करें]

एक आवधिक किरायेदारी, जिसे वर्ष-दर-साल, महीने से महीने, या सप्ताह से सप्ताह तक किरायेदारी के रूप में भी जाना जाता है। भुगतान की अवधि के आधार पर इस प्रकार का किरायेदार कुछ समय के लिए मौजूद है। दूसरी पार्टी को नोटिस देकर, या तो मकान मालिक या किरायेदार आवधिक किरायेदारी समाप्त कर सकता है जब अवधि पूरी हो रही है। किसी भी पार्टी को नोटिस देना होगा यदि वह अवधि से पहले किरायेदारी समाप्त करना चाहता है, और नोटिस की राशि या तो लीज द्वारा या राज्य कानून द्वारा निर्दिष्ट की जाती है।

इच्छा पर किरायेदारी[संपादित करें]

यह एक किरायेदारी है जो या तो मकान मालिक या किरायेदार किसी भी समय उचित नोटिस देकर समाप्त कर सकता है। आवधिक किरायेदारी के विपरीत, यह एक समय अवधि से जुड़ा नहीं है। यह कई सालों तक चल सकता है, लेकिन इसे किसी भी समय किसी भी कारण से पट्टादाता या पट्टेदार द्वारा समाप्त किया जा सकता है। इच्छा पर एक किरायेदारी कानून के संचालन से तोड़ा जा सकता है, अगर:

  • किरायेदार संपत्ति के खिलाफ अपशिष्ट करता है।
  • किरायेदार किरायेदारी सौंपने का प्रयास करता है।
  • किरायेदार एक आपराधिक उद्यम संचालित करने के लिए संपत्ति का उपयोग करता है।
  • मकान मालिक संपत्ति में अपनी रूचि स्थानांतरित करता है।
  • मकान मालिक दूसरे व्यक्ति को संपत्ति पट्टा देता है।
  • किरायेदार या मकान मालिक मर जाता है।

हालांकि ये नियम एक क्षेत्राधिकार से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हैं।

पीड़ा पर किरायेदारी[संपादित करें]

पीड़ा पर किरायेदारी एक समझौता है जिसमें एक किरायेदार को पट्टे की अवधि समाप्त होने के बाद संपत्ति पर रहने की अनुमति है, लेकिन जब मकान मालिक संपत्ति की मांग करता है तो किरायेदार को इसे खाली करना होगा। यदि पीड़ा पर एक किरायेदारी होती है, तो मूल पट्टे की शर्तों को किसी भी किराए के भुगतान सहित पूरा किया जाना चाहिए। अन्यथा, बिना किसी सूचना के किरायेदार को किसी भी समय बेदखल किया जा सकता है। मकान मालिक होल्डओवर किरायेदार पर एक नया पट्टा भी लगा सकता है। एक आवासीय किरायेदारी के लिए, यह नया किरायेदारी माह से महीने है। एक वर्ष से अधिक की व्यावसायिक किरायेदारी के लिए, नई किरायेदारी साल-दर-साल होती है। किसी भी मामले में, मकान मालिक किराया बढ़ा सकता है, केवल तभी जब मकान मालिक ने किरायेदार को इसके बारे में बताया है।

पट्टा कि अवधि[संपादित करें]

पट्टा तय, आवधिक या अनिश्चित अवधि के लिए किया जा सकता है। यदि यह निर्दिष्ट अवधि के लिए है, तो समय स्वचालित रूप से समाप्त हो जाता है और कोई नोटिस देने की आवश्यकता नहीं है। अवधि सशर्त हो सकती है, यह एक निर्दिष्ट घटना होने तक जारी रहता है, जैसे निर्दिष्ट व्यक्ति की मृत्यु। एक आवधिक किरायेदारी वह है जिसे स्वचालित रूप से मासिक या साप्ताहिक आधार पर स्वचालित रूप से नवीनीकृत किया जाता है। इच्छा पर एक किरायेदारी केवल तब तक चलती है जब तक पार्टियां इसे चाहती हैं, और बिना किसी दंड के किसी भी पार्टी द्वारा समाप्त कर दी जा सकती है।

उप पट्टा[संपादित करें]

उप पट्टा वह है जिसमें पट्टेदार किसी तीसरे पक्ष को पट्टे पर आवंटित करता है, जिससे पुरानी पट्टेदार को उप पाठक बना दिया जाता है, और नया पट्टेदार उप पट्टेदार हो जाता है। इसका मतलब है कि वे न केवल संपत्ति को पट्टे पर ले रहे हैं, बल्कि साथ ही इसे उप-पट्टे पर भी ले रहे हैं। उप-पाठक प्रारंभिक पट्टे के अनुसार मूल पाठक के लिए उत्तरदायी रहता है जिसमें सभी शेष किराया भुगतान शामिल हैं, जिनमें परिचालन खर्च और अन्य सभी मूल पट्टा शर्तों शामिल हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Lease

https://accountlearning.com/different-types-of-leases/

https://legaldictionary.net/lease-agreement/