थाईलैंड में धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भक्त बौद्ध मंदिर

थाईलैंड में धर्म भिन्न है। थाई संविधान में कोई आधिकारिक राज्य धर्म नहीं है, जो सभी थाई नागरिकों के लिए धार्मिक स्वतंत्रता की गारंटी देता है, हालांकि राजा को कानून द्वारा थ्रावाड़ा बौद्ध होने की आवश्यकता होती है।[1] थाईलैंड में प्रचलित मुख्य धर्म बौद्ध धर्म है, लेकिन हिंदू धर्म का एक मजबूत अंतर्निहित ब्राह्मणों के वर्ग के साथ पवित्र कार्य है। बड़ी थाई चीनी आबादी ताओवाद सहित चीनी लोक धर्मों का भी अभ्यास करती है। चीनी धार्मिक आंदोलन 1970 के दशक में थाईलैंड में फैल गया और बौद्ध धर्म के साथ संघर्ष में आने के लिए हाल के दशकों में यह इतना बढ़ गया है; यह बताया जाता है कि प्रत्येक वर्ष 200,000 थाई धर्म में परिवर्तित हो जाते हैं।कई अन्य लोग, विशेष रूप से ईशान जातीय समूह के बीच, ताई लोक धर्मों का अभ्यास करते हैं। थाई मलेशिया द्वारा गठित एक महत्वपूर्ण मुस्लिम आबादी, विशेष रूप से दक्षिणी क्षेत्रों में मौजूद है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

आधिकारिक जनगणना के आंकड़ों के अनुसार 95% से अधिक थाई बौद्ध धर्म का पालन करते हैं। हालांकि, देश के धार्मिक जीवन इस तरह के आंकड़ों से चित्रित किए जाने से कहीं अधिक जटिल हैं। बड़ी थाई चीनी आबादी में से अधिकांश, जो बौद्ध धर्म का पालन करते हैं उनमें से अधिकांश को प्रमुख थेरावा परंपरा में एकीकृत किया गया है, केवल एक नगण्य अल्पसंख्यक के साथ चीनी बौद्ध धर्म को बरकरार रखा गया है।[2]

सिख धर्म[संपादित करें]

सिख धर्म थाईलैंड में लगभग 70,000 अनुयायियों के साथ एक मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक धर्म है। धर्म भारत से प्रवासियों द्वारा लाया गया था जो 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में पहुंचने लगे। बैंकाक में गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा सहित देश में लगभग बीस सिख मंदिर या गुरुद्वारे हैं। 2006 में सिख समुदाय का आंकलन किया था जिसके अनुसार उस समय लगभग 70,000 लोग शामिल थे, जिनमें से अधिकतर बैंकॉक, चियांग माई, नाखोन रत्थासिमा, पट्टाया और फुकेत में रहते थे। आंकलन के समय देश में उन्नीस सिख मंदिर थे। सिख धर्म संस्कृति मंत्रालय के धार्मिक मामलों विभाग के साथ पंजीकृत पांच धार्मिक समूहों में से एक था[3]|

बौद्ध धर्म[संपादित करें]

थाईलैंड में बौद्ध धर्म काफी हद तक थेरावाड़ा स्कूल है। थाईलैंड की 96% से अधिक आबादी इस तरह के स्कूल का पालन करती है, हालांकि थाई बौद्ध धर्म का प्रयोग चीनी स्वदेशी धर्मों के साथ बड़े थाई चीनी आबादी और थाई द्वारा हिंदू धर्म के साथ किया जाता है। थाईलैंड में बौद्ध मंदिरों को लंबे सुनहरे स्तूपों की विशेषता है, और थाईलैंड का बौद्ध वास्तुकला अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों, विशेष रूप से कंबोडिया और लाओस के समान है, जो थाईलैंड के साथ एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत साझा करते हैं।

हिंदू धर्म[संपादित करें]

भारतीय मूल के हजारों हिंदू मुख्य रूप से बड़े शहरों में थाईलैंड में रहते हैं। "पारंपरिक हिंदुओं" के इस समूह के अलावा, थाईलैंड अपने शुरुआती दिनों में खमेर साम्राज्य के शासन में था, जिसमें मजबूत हिंदू जड़ें थीं, और थाई के बीच का प्रभाव आज भी बना हुआ है। लोकप्रिय रामकियन महाकाव्य हिंदू रामायण पर आधारित है। आयुथ्या की पूर्व राजधानी का नाम हिंदु भगवान राम के भारतीय जन्मस्थान अयोध्या के लिए रखा गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Population by religion, region and area, 2015" (PDF). NSO. मूल से 10 दिसंबर 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 12 अक्टूबर 2017.
  2. "Population by religion, region and area, 2015" (PDF). NSO. मूल से 10 दिसंबर 2017 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 10 January 2018.
  3. International Religious Freedom Report 2006 Archived 2018-07-09 at the वेबैक मशीन, U.S. Department of State