जॉर्डन में धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रात में राजा अब्दुल्ला प्रथम मस्जिद अम्मान जॉर्डन के शाही परिवार, हस्मिथ्स इस्लाम की सुन्नी शाखा का पालन करते हैं।

जॉर्डन में सुन्नी इस्लाम प्रमुख धर्म है। मुसलमान देश की आबादी का लगभग 9 3% हिस्सा बनाते हैं।[1] अहमदी मुसलमानों की एक छोटी संख्या भी है,और कुछ शिया। कई शिया इराकी और लेबनानी शरणार्थियों हैं।देश में दुनिया के सबसे पुराने ईसाई समुदायों में से एक है, जो शेष जनसंख्या के साथ मिलकर है। 2005 में जब देश में 5 मिलियन निवासी थे (मध्य पूर्व में ईसाई कौन हैं, बेट्टी जेन ,[2] मार्टिन बेली, पीपी 168-169) में उन्होंने 4.2% जनसंख्या बनाई थी। 1930 के दशक में 20% से नीचे, कई कारणों से, मुख्य रूप से देश में मुस्लिम आप्रवासन की उच्च दर के कारण। आधे से अधिक ग्रीक रूढ़िवादी हैं। बाकी लैटिन या यूनानी अनुष्ठान कैथोलिक, सीरियाई रूढ़िवादी, प्रोटेस्टेंट और अर्मेनियन हैं। लगभग 10 मिलियन देश के जॉर्डनियन ईसाईयों को देश में हजारों सीरियाई और इराकी ईसाइयों को छोड़कर 250,000-400,000 की संख्या माना जाता है| 2015 के एक अध्ययन में देश में एक मुस्लिम पृष्ठभूमि से लगभग 6,500 ईसाई विश्वासियों का अनुमान है, उनमें से अधिकतर प्रोटेस्टेंटिज्म के कुछ रूपों से संबंधित हैं।[3] जॉर्डन के उत्तर में लगभग 20,000 से 32,000 ड्रुज़ रहते हैं, जबकि 800 से कम जॉर्डनियन बहाई मुख्य रूप से जॉर्डन घाटी के पास अदसिया गांव में रहते हैं। यहूदियों पर कोई कानूनी प्रतिबंध नहीं है, लेकिन 2006 में वहां कोई यहूदी नागरिक नहीं था। बहाई और धार्मिक अल्पसंख्यक जॉर्डन में स्वतंत्र रूप से अभ्यास करते हैं, हालांकि, विशिष्ट प्रतिबंधों के साथ।

वितरण[संपादित करें]

उदाहरण अलग-अलग शहरों और क्षेत्रों में थोड़ा भिन्न होते हैं, उदाहरण के लिए जॉर्डन के दक्षिण और ज़ारका जैसे शहरों में मुसलमानों का सबसे ज्यादा प्रतिशत है, जबकि अम्मान, इरबिड, मादाबा, नमक और कराक के पास राष्ट्रीय औसत से बड़े ईसाई समुदाय हैं, और कस्बों फुहेस, अल हुसैन और अजलून के बहुमत ईसाई हैं या राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक हैं। कई गांवों में उत्तर में कुफ्रांजा और रैमौन जैसे मिश्रित ईसाई / मुस्लिम आबादी हैं

सामाजिक जीवन[संपादित करें]

आम तौर पर, मुस्लिम और ईसाई मतभेद और भेदभाव के संबंध में कोई बड़ी समस्या नहीं रखते हैं। हालांकि, छोटे अल्पसंख्यक, जिनमें छोटे शिया, बहाई और ड्रुज़ दल शामिल हैं, सरकार से धार्मिक भेदभाव की सबसे बड़ी डिग्री का अनुभव करते हैं। उदाहरणों में बहाई विश्वास और एंग्लिकन चर्च के सदस्यों को पहचानने के लिए जॉर्डन सरकार द्वारा अस्वीकार करने के उदाहरण शामिल हैं।[4][5]

धार्मिक स्वतंत्रता[संपादित करें]

राज्य धर्म इस्लाम है, लेकिन संविधान राज्य में मनाए गए रीति-रिवाजों के अनुसार किसी के धर्म का अभ्यास करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है, जब तक कि वे सार्वजनिक आदेश या नैतिकता का उल्लंघन न करें। कुछ मुद्दे, हालांकि, धार्मिक रूपांतरण जैसे विवादास्पद हैं। यद्यपि इस्लाम में रूपांतरण कानूनी जटिलताओं से अपेक्षाकृत कम है, इस्लाम छोड़ने की इच्छा रखने वाले लोग नागरिक अधिकारों के नुकसान का जोखिम उठाते हैं और अत्यधिक सामाजिक दबाव का सामना करते हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Chapter 1: Religious Affiliation". The World's Muslims: Unity and Diversity. Pew Research Center. 9 August 2012. मूल से 26 दिसंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 October 2015.
  2. Kurshid, Ahmad. "Propagation of Islam". Al Islam. मूल से 13 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 June 2016.
  3. Nicky, Adam (27 November 2012). "Shiites in Jordan maintained low profile while marking Ashura observance". The Media Line. The Jewish Journal. मूल से 25 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 March 2016.
  4. "The Berkley Center for Religion, Peace, and World Affairs at Georgetown University: Religious Freedom in Jordan". मूल से 10 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2018.
  5. "الطائفة البهائية تتقدم بطلب اعتراف من الداخلية". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 नवंबर 2018.