अंजना ओम कश्यप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अंजना ओम कश्यप
जन्म 12 जून 1975 (1975-06-12) (आयु 48)
(भारांग: 22 ज्येष्ठ 1897)
राँची, बिहार, (वर्तमान में झारखंड)
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा पत्रकारिता में डिपलोमा
वनस्पति विज्ञान में स्नातक (ऑनर्ज़)
पेशा पत्रकार और समाचार प्रस्तुतकर्ता
कार्यकाल 2003-वर्तमान
जीवनसाथी मंगेश कश्यप
बच्चे 2
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

अंजना ओम कश्यप भारत की एक वरिष्ठ पत्रकार और समाचार प्रस्तोता है। वह आज तक समाचार चैनल की एक कार्यकारी संपादक है। वह भारत के सबसे सफल और प्रसिद्ध पत्रकारों में से एक है। वह अपने कार्यक्रम हल्ला बोल और आज तक विशेष रिपोर्ट के लिए जानी जाती हैं। कश्यप को भारत में सामाजिक रूप से उत्पीड़ित वर्गों और इसी तरह सकारात्मक कार्यों के लिए आरक्षण के खिलाफ एक मजबूत आरक्षणविरोधी आवाज के रूप में जाना जाता है; एक मीडिया-पैनल चर्चा में, उन्होंने एक बार प्रणाली को 'दीमक' से पीड़ित होने का वर्णन किया था, जो लक्षित आबादी के लिए न तो सामाजिक गतिशीलता और न ही आर्थिक समृद्धि लाती है, वह अपने ब्राह्मणवादी पालन-पोषण और मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करने के बाद प्रचलित सामाजिक तनावों का योगदान कारकों के रूप में उल्लेख करती हैं।[1] उन्होंने पहले अन्य हिन्दी चैनलों में बड़ी बहस और दो टूक जैसे बहस कार्यक्रमों की मेजबानी की है।[2]

करियर[संपादित करें]

उन्होंने बिहार से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उन्होंने 2002 में जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा किया। उन्होंने 2003 में दूरदर्शन के साथ पत्रकारिता करियर शुरू किया।

अंजना ने सुल्तान (2016 फ़िल्म) और टाइगर जिन्दा है, जैसे हिन्दी फिल्मों में स्वयं के रूप में अभिनय किया है।

परिवार[संपादित करें]

उनके पिता का नाम डॉ. ओम प्रकाश तिवारी है जो कि पूर्व शिक्षा अधिकारी रह चुके हैं। अंजना की शादी 1995 दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप पुलिस सेवा कैडर के एक अधिकारी मंगेश कश्यप से हुई है।[3] वह दिल्ली विश्वविद्यालय में अपने दिनों के दौरान मंगेश से मिलीं।[3] मंगेश दिल्ली पुलिस के उपायुक्त और 2016 से, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मुख्य सतर्कता अधिकारी रहे हैं।[4] उनका एक बेटा और एक बेटी है।[5][3]

विवाद[संपादित करें]

मुजफ्फरपुर अस्पताल की घटना[संपादित करें]

2019 बिहार इंसेफेलाइटिस के प्रकोप के बारे में रिपोर्ट करते समय, अंजना ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में नवजात आईसीयू में प्रवेश किया और ऑन-ड्यूटी बाल रोग विशेषज्ञ से सम्पर्क करना शुरू कर दिया। उनके अनुचित व्यवहार के लिए उनकी काफी आलोचना की गई थी।[6] इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन ने बाद में, प्रचार पाने के प्रयास में, बच्चों के जीवन को खतरे में डालने के लिए उनके विरुद्ध शिकायत दर्ज की।[7]

राजनीती पार्टी का पक्ष लेना

अंजना ओम कश्यप पर भारतीय जनता पार्टी का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया गया है कि वह किसी राजनैतिक पार्टी के लिए रिपोर्टिंग करती है।

अन्य विवाद

अंजना का अन्य विवादों में भी हाथ रहा है। महाराष्ट्र चुनाव के दौरान उन्होंने आदित्य ठाकरे के बारे में गलत टिप्पणी कर दी थी बहस इतनी बढ़ गई की अंजना को  माफी मांगनी पड़ी![8]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Newslaundry. "Newslaundry - Sabki Dhulai". Newslaundry. मूल से 18 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 नवंबर 2018.
  2. OM Kashyap, Anjana. "Guest Column: Lynching on Social Media: Anjana Om Kashyap". www.exchange4media.com (अंग्रेज़ी में). मूल से 26 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 April 2016.
  3. Saxena, Nikita (1 December 2019). "How Anjana Om Kashyap, a star of Hindi news television, sells the new normal". The Caravan (अंग्रेज़ी में). Delhi Press. अभिगमन तिथि 6 December 2019.
  4. "कोई IPS अफसर तो कोई सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जानिए क्या करते हैं इन मशहूर न्यूज एंकर्स के पति".
  5. "first time voter".
  6. "TV anchor Anjana Om Kashyap criticised for entering ICU in Bihar hospital for news report". Telegraph India. 19 June 2019. अभिगमन तिथि 1 July 2019.
  7. "Medical Association letter to channel on Anjana Om Kashyap's ICU entry". Telegraph India.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]