शंकरंबाडि सुंदराचारि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शंकरंबाडि सुंदराचारी
जन्म10 अगस्त 1914
तिरुचानूर, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत
मौत8 अप्रैल 1977(1977-04-08) (उम्र 62)
तिरुपति, आंध्र प्रदेश, भारत
पेशाकवि, लेखक
राष्ट्रीयताभारती
उल्लेखनीय कामsमा तेलुगु तल्लिकि
जीवनसाथीवेदम्माल [1]

शंकरंबाडि सुंदराचारी (10 अगस्त 1914 - 8 अप्रैल 1977) [1] तेलुगू भाषा में एक भारतीय लेखक और कवि थे, हालांकि तमिल मूल के। उन्होंने मा तेलुगु ताल्लिकि मल्लेपूदंडा, वर्तमान भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के गान को लिखा था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

शंकरंबाडि सुंदराचारी का जन्म 10 अगस्त 1914 में ब्रिटिश भारत के तिरुपति, मद्रास प्रेसीडेंसी के पास तिरुचानूर में एक तमिल परिवार [2] में हुआ था। यद्यपि उनकी जड़ें हिंदू धार्मिक परंपराओं में हैं, लेकिन वह कुछ अनुष्ठानों का विरोध करने के लिए उपयोग करते हैं जिन्हें वह अंधविश्वास मानते थे। हालांकि, उन्हें टीटीडी हाईस्कूल, तिरुपति में संस्कृत, तेलुगू भाषाओं का अध्ययन करना पसंद आया। हाई स्कूल फाइनल (एसएससी) का अध्ययन करते समय नास्तिकता पर अधिक प्रभाव पड़ा। इसने अपने माता-पिता और एक संघर्ष में विरोध किया, अपने घर से बाहर रहने के लिए बाहर आया। उसने अपनी ज़िंदगी पूरी तरह से गरीबी में बिताई और अजीब नौकरियों के साथ बिताई।

जीवन[संपादित करें]

अपने माता-पिता के घर से बाहर निकलने के बाद, एक होटल में एक वेटर के रूप में काम किया।

वह छोटी नौकरियों से परेशान हो गया और आंध्र पत्रिका में अपनी किस्मत का परीक्षण करना चाहता था, तेलुगू में प्रसिद्ध समाचार, जिसका संपादक कासिनाथुनी नागेश्वर राव, महान स्वतंत्रता सेनानी थे। कसिनथूनी शंकरम से प्रभावित हुए और उन्हें नौकरी की पेशकश की। शंकरम दैनिक में शामिल हो गए, लेकिन जल्द ही, वह लंबे समय तक वहां तक ​​नहीं टिक सके और अपने अत्यधिक स्वतंत्र दृष्टिकोण के कारण इस्तीफा दे दिया। वह अपने आखिरी दिनों में अपने रिश्तेदार घर केपी रमेश पर अहबिलम में बिताते थे।

शंकरम ने फिर अपनी शिक्षा जारी रखने और बीए (कला स्नातक) पूरा करने का फैसला किया। उन्होंने 'स्कूल शिक्षा के निरीक्षक' के लिए आवेदन किया और पद के लिए चुना गया और प्रारंभिक पोस्टिंग चित्तौर में थी। उनकी ईमानदारी से उन्हें अच्छा नाम और लोकप्रियता मिली। हालांकि तेलुगू भाषा के लिए उनके गहरे प्यार, कविता ने उन्हें और अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए बनाया।

साहित्यिक करियर[संपादित करें]

1942 में, उन्होंने मा तेलुगु तल्किकी को लिखा है, जो बाद में आंध्र प्रदेश के लिए राज्य गान बन गया। सबसे पहले, उन्होंने तेलुगू फिल्म दीन बंधु के लिए इस गीत को लिखा लेकिन उन कारणों से नहीं, फिल्म के निदेशक ने इसे फिल्म में नहीं रखा है। तो शंकरम निराश हो गए लेकिन एचएमवी ग्रामफोन कंपनी ने इस गाने को केवल 116/ में खरीदा। गीतों के लिए संगीत टंगुटूरि सूर्यकुमारी और एस बालसरस्वती द्वारा रचित थे। [2] एल्बम जारी किया गया था और इसे जनता द्वारा कंपनी के लिए एक महान विक्रेता के रूप में बदलकर भारी रूप से प्राप्त किया गया था।

उन्होंने सुंदर रामायणम नाम से रामायण का एक अलग संस्करण लिखा। बाद में, उन्होंने सुन्दर भारतम भी लिखा, इसके अलावा आधे दर्जन अन्य काम भी किए। दुर्भाग्यवश, वरिष्ठ विद्वानों, पुस्तकालयों या उनके रिश्तेदारों के साथ भी उनके कार्यों में से कोई भी पुनर्मुद्रण के लिए उपलब्ध नहीं है। इसके साथ, वंश को अपने महान कार्यों का अध्ययन करने का अवसर अस्वीकार कर दिया गया है। [3] उन्होंने 'बुद्धगीता' लिखा जो 10000 से अधिक प्रतियों में लोकप्रिय विक्रेता था।

वह अपने समय के एक प्रसिद्ध विद्वान, कपिलम श्रीरंगचार्य (दोस्त) साहित्यिक युगल में शामिल थे और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, माड़भूषि अनंतसयनम अयंगार के साथ राजनीति पर चर्चा करते थे, यह दोनों एक ही गली में रहते थे।

उनकी कविता सभी को पसंद थी और एक ऐसे यादगार क्षण में, उन्हें 116/- रुपियों का चेक दिया गया था। और तत्कालीन राष्ट्रपति, राजेंद्र प्रसाद और भारत के प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा सम्मानित किया गया।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

जब वह कांचीपुरम के लिए एक काम पर गया, तो उसे अपने माता-पिता से वेदम्मल की स्वास्थ्य परिस्थितियों के बारे में पता चला, जिनके अंततः उन्होंने विवाह किया और तिरुपति में रहने लगे। वे कुछ समय के लिए खुश थे, लेकिन बाद में जब वह बीमार हो गई (मनोवैज्ञानिक असंतुलन) और जल्द ही मृत्यु हो गई। उनकी एक बेटी थी, लेकिन उनकी उम्र 5 साल की उम्र में भी हुई थी। अपने जीवन से प्यार खोने के बाद, शंकरम अस्थिर हो गया और एक भटकने वाला जीवन जीता। उन्होंने कई स्थानों का दौरा किया, इस अवधि के दौरान कुछ किताबें लिखीं और इस तरह की एक बुद्ध गीता लोकप्रिय हो गई और 10000 से अधिक प्रतियां बेची गईं। हालांकि, अंत में अपने रास्ते और अस्थिर जीवन के साथ, उन्होंने जीवन में कई अवसरों और मान्यता को याद किया। इस प्रकार एक असंगत नायक बने जिसने उचित मान्यता और मौद्रिक लाभ भी प्राप्त नहीं किए हैं। गरीबी से पीड़ित जीवन और बीमार स्वास्थ्य का नेतृत्व करने के लिए मजबूर, शंकरम वर्ष 1977 में निधन हो गया।

पुरस्कार और सम्मान[संपादित करें]

  • प्रसन्ना कवी पुरस्कार, श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय, तिरुपति
  • वर्ष 1975 में, 'विश्व तेलुगू सम्मेलन' के अवसर पर, उन्हें आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा सम्मानित किया गया
  • तिरुपति अथॉरिटी ने उनकी याद में एक कांस्य प्रतिमा स्थापित की है [2]

ट्रिविया[संपादित करें]

1977 की गर्मियों में शंकरंबदी की मौत को बेहद याद करते हुए, एक बैंक में काम करने वाले एक अन्य रिश्तेदार ने सरकार को एक विश्वविद्यालय में कुर्सी स्थापित करने या उसकी स्मृति में साहित्यिक पुरस्कार देने का सुझाव दिया है। [4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "A poet who dedicated his life to glorify Telugu". The Hans India. 10 August 2013. मूल से 17 March 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 March 2018.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 8 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 7 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2018.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 11 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 नवंबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]