अमरी, सिंध

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अमरी, सिंध
अमरी का एक ढेर
अमरी, सिंध is located in पृथ्वी
अमरी, सिंध
लुआ त्रुटि Module:Location_map में पंक्ति 42 पर: The name of the location map definition to use must be specified। में अमरी, सिंध का स्थान

अमरी पाकिस्तान के दादू जिले के सिंध प्रांत में स्थित एक प्राचीन स्थल है जो 3600 ईसा पूर्व से है। यह ढेर हैदराबाद, पाकिस्तान के 100 किलोमीटर से अधिक उत्तर हैदराबाद-दादू रोड पर मोहनजोदारो के दक्षिण में स्थित है। जहां से ग्रामीण लोग मोहनजोदारो जाते हैं क्योंकि यह उनके माल के लिए एक बड़ा बाजार प्रदान करता है।

पुरातत्त्व[संपादित करें]

इस साइट में बहु-स्तरीय संरचनाएं थीं, हालांकि यह कभी एक बड़ा शहर नहीं था।अमरी संस्कृति का नाम साइट के नाम पर रखा गया है।

प्री-हड़प्पा चरण[संपादित करें]

किर्थार पहाड़ों की तलहटी के नजदीक स्थित, यह लोअर सिंध में एक महत्वपूर्ण शहरी केंद्र था। अमरी बलूचिस्तान के नजदीक है जहां 6000 ईसा पूर्व से 4000 ईसा पूर्व के पहले कृषि समुदायों के विकास ने अंततः शहरीकरण का नेतृत्व किया| सिंधु नदी के पश्चिमी तट पर 8 हेक्टेयर के प्राचीन माउंडों का व्यापक रूप से उत्खनन किया गया है। सबसे शुरुआती चरण एक मजबूत शहर था जो 3600 से 3300 ईसा पूर्व तक विकसित हुआ, और सिंधु घाटी सभ्यता के प्री-हड़प्पा चरण से संबंधित था। रहमान ढेरी के बाद अमरी का दिनांक है। यहां पाए गए मिट्टी के बर्तनों की अपनी विशेषताओं थी और इसे अमरी वेयर के नाम से जाना जाता है। सोहर डंब (नाल) अमरी के पश्चिम में बलूचिस्तान में एक संबंधित साइट है। उनकी मिट्टी के बर्तनों को कभी-कभी सामूहिक रूप से 'अमरी-नल वेयर' के रूप में वर्णित किया जाता है। अन्य प्री हरप्पा शहरों की तरह, इस साइट पर कोई लेख नहीं मिला।

बाद के चरण[संपादित करें]

अवधि II (सीए 2750-2450 ईसा पूर्व) में, सिंधु घाटी संस्कृति के अधिक से अधिक तत्त्व प्रकट होते हैं।

अवधि III (सीए 2450-19 00 ईसा पूर्व) लगभग पूरी तरह से सिंधु घाटी संस्कृति से संबंधित है।[1]

अवधि IV (सीए 1 9 00-1300 ईसा पूर्व) सांस्कृतिक परंपराओं के मिश्रण से चिह्नित है। झुकर संस्कृति के तत्त्व प्रकट होते हैं, और सिंधु घाटी संस्कृति के अंतिम चरण के साथ सह-अस्तित्व में हैं। बाद में, झांगार संस्कृति के तत्त्व प्रकट होते हैं। अवधि वी मुसलमान है और बाद में बहुत दिनांकित है। इस साइट के साक्ष्य के आधार पर, सिंधु संस्कृति शायद अमरी संस्कृति से सीधे विकसित नहीं हुई थी। इसके अलावा, कम से कम इस स्थान पर, अचानक अमरी संस्कृति द्वारा प्रतिस्थापित होने की बजाय, दोनों संस्कृतियों का सह-अस्तित्व था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. de Laet, Sigfried J.; Dani, Ahmad Hasan (1994). History of Humanity: From the third millennium to the seventh century B.C. UNESCO. पपृ॰ 674–. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-92-3-102811-3.