अरब विद्रोह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अरब विद्रोह (1916-1918) (अरबी: الثورة العربيةअल-Thawra अल-`Arabiyya) (तुर्कीयाई: Arap İsyanı) शरीफ हुसैन बिन अली द्वारा शुरू किया गया था. तुर्क से स्वतंत्रता, और सीरिया के अलेप्पो से यमन के अदन अप करने के लिए एक विस्तृत श्रृंखला के एक अरब राज्य के गठन, इस विद्रोह था उद्देश्य पर.

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

में तुर्क साम्राज्य, राष्ट्रवाद का उदय है, 1821 में, की दिशा है । अरब राष्ट्रवाद के शिकार किया गया था संगीत (मिस्र के पूर्व की ओर के अरब देश), विशेष रूप से शाम कीहै । अरब राष्ट्रवाद के राजनीतिक हे प्रथम विश्व युद्ध से पहले, मध्यम था. अरब मांग रहे थे सुधारवादी प्रकार है । सामान्य में, अधिक से अधिक स्वायत्तता, शिक्षा में अरबी का उपयोग बढ़ाया और शांतिकाल में सैन्य बलों में शामिल होने के नियमों को बदलने के लिए यह आसानी से सीमित था.

1908 में, 3 जुलाई को युवा तुर्क क्रांति शुरू हुई, और बहुत जल्दी से अपने साम्राज्य का प्रसार करने के लिए. अनवरोधित सुल्तान अब्दुल हमीद द्वितीय 1876, संविधान बहाल, और संसद को फिर से स्थापित किया । इस समय, दूसरा संवैधानिक युग कहा जाता है । 1908 चुनाव में युवा तुर्क के साथ उनकी समिति के संघ और प्रगति के माध्यम से , प्रतिद्वंद्वी राजकुमार sabaheddin टीम पर काबू पाने के लिए सक्षम कर रहे हैं. उनके पहलू की तरफ से उदार था. Abd वे था हर अनुकूल और सुल्तान गया था, जो. नई संसद में, 142 जॉन, तुर्क, 60 अरब, 25 लोगों सहित, अल्बानियाई, 23 जॉन ग्रीक, 12, जॉन अर्मेनियाई, 5 यहूदी, 4 थे बल्गेरियाई, 3 जॉन, सर्बों और 1 जॉन VLT होते हैं. तुर्क संसद के केंद्रीकरण और आधुनिकीकरण पर सही जोर दिया है ।

इस स्तर पर, अरब राष्ट्रवाद, बड़े पैमाने पर कोई आंदोलन नहीं था. सीरिया में, इस विचार को सबसे कठिन है, के बावजूद, वहाँ की स्थिति भी इसी तरह की थी. अधिकांश अरब, उनके धर्म, जाति या खुद को अपनी सरकार के प्रति वफादारी के लिए. Osmanism और अखिल इस्लामवाद, की अवधारणा के अरब राष्ट्रवाद, कठिन प्रतिद्वंद्वी था.

संसद की अरब के सदस्यों 1909 जवाबी तख्तापलट करने के लिए समर्थन करते हैं । इस तख्तापलट के उद्देश्य से किया गया था करने के लिए संविधान के उन्मूलन को पूरा और दूसरा, अब्द अल हामिद के फिर से सत्ता में वृद्धि है । अपदस्थ सुल्तान, युवा तुर्क, धर्मनिरपेक्ष नीति को रद्द करने के माध्यम से खिलाफत हासिल करने के लिए कोशिश कर रहा द्वारा. लेकिन 31 मार्च की स्थिति के बाद उसे Salonika निर्वासन के बारे में है के लिए जाने के लिए. अपने भाई, पांचवें, अहमद , अपने प्रतिस्थापन है ।

की ताकत[संपादित करें]

लगभग 5,000 लोगों, सैनिक, अरब विद्रोह में भाग लिया ने कहा कि अवधारणा है.[1] यहाँ, तथापि, केवल सिनाई और फिलिस्तीन अभियान और एडमंड एल मिस्र के बलों के साथ जुड़े गणना की है. फैसल और लॉरेंस के साथ मुठभेड़ अनियमित बलों सैनिकों पर विचार करने के लिए में लाना नहीं था. कुछ मामलों में, विशेष रूप से, सीरिया में अंतिम छापे के समय के साथ, इस संख्या में वृद्धि करने के लिए मिलता है । कई अरब बिखरे हुए विद्रोह में भाग लेने के लिए. जब संचालन प्रगति देखा जा करने के लिए या खुद के निवास के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए जब वे जोड़ देता है. वह आभारी था के लिए अपने अभियानों के दौरान जल्दी में अरब सेनाओं में सिर्फ एक कुछ सौ सैनिकों था. बाद में, स्थानीय गोर से बाहर एक हजार से अधिक लोगों को अकबर अंतिम संचालन में शामिल होने के लिए. हुसैन के सैनिकों का अलग-अलग विवरण उपलब्ध हैं । लेकिन 1918 में, उनकी संख्या 30 से 000 था. हाशमी सेना दो भागों, के होते हैं का डर था अनियमित सैनिकों में तुर्क के खिलाफ गुरिल्ला हमला करने के लिए, और तुर्क अरब युद्ध के कैदियों के मध्य से, एकत्र की रचना की शरीफ बलों , जो नियमित तरीके से लड़ने के लिए है । युद्ध के शुरू में, दिन हुसैन की सेना काफी हद तक Bedouin और अन्य एक rom गोर देखभाल के होते किया गया था. वे के साथ अपने कमजोर सहयोगियों के लिए बाध्य किया गया था और पूरी स्थिति की तुलना में डर की वफादारी के लिए उन्हें और अधिक महत्वपूर्ण था. drachmas में अग्रिम वेतन नहीं मिला है, जब तक वे लड़ाई में भाग लेने के लिए करना चाहते हैं. में 1916 के अंत तक फ्रेंच 1.

25 मिलीलीटर डबल गोल्ड आलू और 1918 में सितंबर में प्रति माह, 2,20,000 पाउंड, एक विद्रोह है कि लागत है । फैसल का विचार था कि तुर्क सेना में सेवारत, अरब विद्रोह, और खुद के लिए, की ओर से ला सकते हैं । लेकिन तुर्क सरकार, अधिकांश अरब लड़ने के लिए सेना की पहली पंक्ति में भेजता है. प्रतीकवादी और की एक मुट्ठी भगोड़ों, सैनिक, अरब शामिल होने देता है. हाशमी बलों, हालांकि खराब, सुसज्जित किया गया था. लेकिन बाद में, ब्रिटेन और फ्रांस से, राइफल और मशीनगन की तरह आवश्यक हथियारों की आपूर्ति हो जाता है.

1917 में Hejaz में लगभग 20,000 तुर्क सैनिकों थे. 1916 जून विद्रोह के शुरू में चौथे तुर्क सेना, 7 वीं कोर के लेफ्टिनेंट कर्नल अली नया पासा के तहत 58 वें इन्फैंट्री डिवीजन, जनरल अहमद जमाल पाशा के तहत, 1 प्रांतीय बलों, के साथ जोड़ने के लिए हेजाज़ अमेरिका में है । इस बल पर काम कर रहा था हेजाज़ रेलवे और सामान्य Fakhruddin पाशा के तहत हेजाज़ बलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए है । हेजाज़ रेलवे के लिए जारी रखा पर हमला, क्योंकि 1917 में 2, एक अन्य बलों के लिए है का गठन किया है । तुर्क बलों में कैलिफोर्निया और हर सैनिक में था. वे कर रहे हैं सहयोगियों के खिलाफ लड़ाई में. आधुनिक जर्मन हथियार आपूर्तिकर्ता के दशक में तुर्क Afasy फिलीस्तीनियों के खिलाफ लाभ प्राप्त की. इसके अलावा तुर्क खुद के लिए, वायु सेना, जर्मन विमान और तुर्क सैनिकों की मदद की थी. उस के साथ, वे कर रहे हैं के राज्य में राजा इब्न राशिद की मदद हासिल है. इब्न राशिद के कुलों, वर्तमान में, सऊदी अरब के उत्तरी क्षेत्र को नियंत्रित करने के लिए, और हाशमी और सऊदी अरब के इन दो समूहों के साथ संघर्ष में थे । की आपूर्ति लाइन के कगार पर करने के लिए हमें तुर्क की कमजोरी थी. स्थितीय जोखिम के कारण, उन्हें कभी कभी सुरक्षात्मक लड़ने के लिए. Afasy के खिलाफ युद्ध तुर्क कदम समय के सबसे अधिक एक दुश्मन की खोज की तुलना में आपूर्ति की कमी की वजह से बाधित है अवरुद्ध है ।

युद्ध, अरब विद्रोह, मूल योगदान था दस के हजारों तुर्क सैनिकों थे व्यस्त रखा. अच्छे समय में, वे कर रहे हैं के स्वेज नहर पर हमला करने के लिए जाना. यह विद्रोह करने के लिए शुरू करने के लिए एक विचार है । प्रत्येक असममित युद्ध माना जाता है । सैन्य नेताओं और इतिहासकारों ने इस विषय पर कई बार अध्ययन.[उद्धरण चाहिए]

संघर्ष[संपादित करें]

अकबर के बाद ऊंट की लड़ाई में वापस लॉरेंस.
तुर्क साम्राज्य तुर्क-जर्मन एलायंस द्वारा , के हिस्से के रूप में प्रथम विश्व युद्ध में मध्य पूर्व, लड़ाई में भाग लिया. दमिश्क और बेरूत , कई अरब राष्ट्रवादी आंकड़े को गिरफ्तार कर लिया और अत्याचार किया गया था. सर मार्क साइक्स को रोकने के लिए , ध्वज के डिजाइन का निर्माण. के विद्रोह को प्रोत्साहित के रूप में "कला" की स्थापना, के लिए इसे बनाया है.[2]

भूमिका[संपादित करें]

1916 में 8 जून के पवित्र शहर मक्का, रक्षक हुसैन बिन अली, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस की ओर से शामिल हो गए. वास्तविक तिथि ज्ञात नहीं है. तुर्क सेना में सेवा के युवा अधिकारी अरब, मुहम्मद शरीफ अल-Farooqui की मदद की, क्योंकि वे आप को फायदा होगा । [3]
जो के तहत 50 000 सशस्त्र लोगों को किया गया था. लेकिन राइफल के अनुसार संख्या 10,000 से कम है । तुर्क सरकार युद्ध के बाद, उसे अपदस्थ करेंगे, इस खबर प्राप्त किया था, वह ब्रिटिश उच्चायुक्त हेनरी MacMahon पत्र के साथ विनिमय। सहयोगी दलों के साथ साइडिंग के लिए उसे मिस्र, से फारस का विस्तार करने के लिए अरब साम्राज्य के लिए दी जानी करने के लिए कहा आश्वासन दिया जाता है. कुवैत, अदन, और सीरिया के तट पर, कुछ क्षेत्रों में क्या पकड़ नहीं किया था । पैगंबर कागज पर तुर्क पक्षों हालांकि सहयोगी दलों के साथ संबंधों. Zeid परिवार के प्रमुख शरीफ, अली हैदर शेख शरीफ के लिए तुर्क सरकार के साथ कर रही है पर किया गया था, और जल्द ही अपदस्थ किया जा करने के लिए इस तरह की अफवाहों की वजह से यह, वह का फैसला किया है । दमिश्क में, अरब राष्ट्रवाद, शोधकर्ताओं कभी कभी अभ्यास सार्वजनिक निष्पादन, जनजाति महसूस की जा गिरा बड़े पैमाने पर बढ़ जाती है । 1916 5 जून, हुसैन के दो बेटों, अमीर अली बिन हुसैन और फैसल मुहम्मद तुर्क सैन्य ठिकानों पर हमला के माध्यम से विद्रोह शुरू कर दिया. लेकिन नि: शुल्क पाशा के नेतृत्व में तुर्की बलों के लिए वे हराया था । 1916 10 जून, हुसैन, उनके समर्थकों, मक्का, तुर्क बेस पर हमला आदेशों में जब विद्रोह वास्तव में शुरू होता है । युद्ध के बाद, अलंकृत तुर्क बलों में से कुछ के साथ प्रशंसकों में एक महीने की तरह, खूनी लड़ाई. ब्रिटिश भेजा मिस्र के सैनिकों शेख Afasy फिलीस्तीनियों के साथ जोड़ देता है और उपलब्ध हथियारों प्रदान करते हैं कि. इसके बाद, 9 जुलाई, अरब उन्हें हड़पने में आता है । यादृच्छिक बमबारी मक्का के नुकसान का कारण अगर इसकी "वे कर रहे हैं के पवित्र शहर मक्का का अपमान है" इस तरह के प्रचार के अवसरों. 10 जून की तारीख हुसैन, दूसरे के बेटे आमिर अब्दुल्ला प्रकार के हमले. 22 सितम्बर, मिस्र के बलों, ग्लोनास सहायता अब्दुल्ला प्रकार पर कब्जा कर लिया ।

संदर्भ[संपादित करें]

साँचा:সূত্র তালিকা

  1. Murphy, David The Arab Revolt 1916-1918, London: Osprey, 2008 pages 21-22.
  2. William Easterly, The White Man's Burden, (2006) p. 295
  3. A Peace To End All Peace, David Fromkin, Avon Books, New York, 1990