शोला और शबनम (1961 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शोला और शबनम

शोला और शबनम का पोस्टर
निर्देशक रमेश सैगल
लेखक रमेश सैगल
निर्माता रमेश सैगल
अभिनेता धर्मेन्द्र,
तारला मेहता,
एम. राजन,
अभि भट्टाचार्य
संगीतकार खय्याम
प्रदर्शन तिथि
1961
देश भारत
भाषा हिन्दी

शोला और शबनम 1961 में बनी हिन्दी भाषा की नाट्य प्रेमकहानी फ़िल्म है। धर्मेन्द्र, तरला मेहता, अभि भट्टाचार्य, विजयलक्ष्मी और एम. राजन अभिनीत ये फ़िल्म रमेश सैगल द्वारा निर्देशित है। यह धर्मेंद्र की शुरुआती फिल्मों में से एक है।

संक्षेप[संपादित करें]

रवि या "बुन्नू" और संध्या, रवि के गरीब होने के बावजूद बचपन के प्रेमी हैं। रवि गरीब और संध्या अमीर हैं। संध्या के पिता, जो रेलवे में एक वरिष्ठ अधिकारी हैं, का तबादला किया गया; रवि और संध्या अलग हो गए हैं। कई सालों बाद, रवि (धर्मेन्द्र) एक युवा युवक में परिपक्व हो गया है। अमीर या प्रभावशाली नहीं होने के कारण, रवि को नौकरी ढूंढना मुश्किल हो गया और उसने अपने दोस्त प्रकाश (एम. राजन) से संपर्क करने का फैसला किया। प्रकाश एक खुशहाल भाग्यशाली बच्चा है, जिसका परिवार जंगलों के बीच एक बड़ा लकड़ी का कारखाना चलाता है। उसने उसे उदार वेतन (300 रुपये प्रति माह) पर रवि को रखा, हालांकि रवि केवल 100 रुपये मांगता है।

प्रकाश का बड़ा भाई आकाश है। आकाश स्नातक किया हुआ है, उसके कुटिल पिता के कारण उसकी प्रेमिका, एक गरीब गांव लड़की ने आत्महत्या की है। आकाश अक्सर नशे रहता है, लेकिन अपने छोटे भाई से प्यार करता है। प्रकाश उसके पिता के दोस्त की बेटी संध्या (तारला मेहता) से प्यार हो गया, जो उनके जंगल के घर में आती है। यह वही संध्या है जिसने अपने बचपन में रवि से प्यार किया था। रवि उसे पहले पहचान नहीं पाता है, लेकिन सच्चाई का क्षण तब आता है जब प्रकाश रवि को गाना गाने को कहता है। यह वही गीत था जो रवि और संध्या बचपन में गाया करते थे, और वे दोनों इसे महसूस करते थे, हालांकि रहस्य को प्रकट नहीं करते।

रवि अभी भी उस लड़की से प्यार करता है जिससे वह बचपन में अलग हो गया था, लेकिन अपने दोस्त प्रकाश की खुशी के रास्ते में नहीं आना चाहता। संध्या भी रवि से प्यार करती है, और प्रकाश की बजाय उससे शादी करना चाहती है। फिल्म के अंत तक, प्रकाश रवि और संध्या के विशेष संबंधों से अनजान है। संध्या के लिए रवि की भावनाओं को आकाश द्वारा महसूस किया जाता है, जिसने खुद को प्यार में खो दिया है। आकाश को अब एक विकल्प का सामना करना पड़ रहा है: या तो रवि और संध्या के सच्चे प्यार को अनदेखा कर दे और संध्या और प्रकाश के संघ के साथ आगे बढ़ जाए, या रवि और संध्या के साथ हो जाए और अपने भाई प्रकाश का दिल को तोड़ दें।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी खय्याम[1] द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."फिर नहीं आने वाली प्यारे"प्रेम धवनआशा भोंसले, मन्ना डे6:37
2."लड़ी रे लड़ी तुझसे आँख जो लड़ी"प्रेम धवनजगजीत कौर3:07
3."पहले तो आँख मिलाना"राजा मेहदी अली ख़ानमोहम्मद रफ़ी, जगजीत कौर3:11
4."मम्मी और डैडी में लड़ाई"राजा मेहदी अली ख़ानआशा भोंसले3:12
5."फिर वही सावन आया"प्रेम धवनजगजीत कौर3:15
6."जाने क्या ढूंढती रहती है"कैफी आजमीमोहम्मद रफ़ी3:33
7."जीत ही लेंगे बाजी हम तुम"कैफी आजमीमोहम्मद रफ़ी, लता मंगेशकर3:36
8."मथुरा श्याम चले"राम मूर्ति चतुर्वेदीमन्ना डे, गीता दत्त6:36

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "BIRTHDAY SPECIAL: हीरो बनना चाहते थे खय्याम, बन गए संगीतकार". www.patrika.com. 18 फरवरी 2016. मूल से 10 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 अक्टूबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]