संस्कृति और मासिक धर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मासिक धर्म के दौरान नृत्य करने वाली दो महिलाएं।

मासिक धर्म एक घटना है जो लड़कियों के लिए अद्वितीय है। हालांकि, यह हमेशा वर्जनाओं और मिथकों से घिरा हुआ है जो महिलाओं को सामाजिक-सांस्कृतिक जीवन के कई पहलुओं से बाहर कर देता है। भारत में, यह बिषय आज तक वर्जित रहा है। कई समाजों में मासिक धर्म के बारे में इस तरह की मान्यताये है। जिससे लड़कियों और महिलाओं की भावनात्मक ,मानसिकता और जीवन शैली और सबसे महत्वपूर्ण, स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं।मासिक धर्म चक्र प्रजनन चक्र का प्राकृतिक हिस्सा है, जिसमें गर्भाशय से रक्त योनि से निकलता है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आम तौर पर 11 से 14 वर्ष की आयु के लड़कियों के बीच शुरू होती है और उनमें से युवावस्था की शुरुआत के संकेतों में से एक है। मासिक धर्म में से गुजर रही महिलाओं और लड़कियों को हमारे समाज के ठेकेदार आस-पास के सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन के कई पहलुओं से बाहर कर देते हैं। जब कि यह वह समय होता है जिससे उन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है।

भारत में मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और लड़कियों का जीवन[संपादित करें]

भारत में इस विषय का उल्लेख केवल अतीत में वर्जित रहा है क्योंकि हमारे हिन्दू संस्कृति के इतिहास में एक कथा जुडी हुई है। जिसके अनुसार इंद्र देवता से एक ब्राह्मण की हत्या हो गई थी। उस हत्या के पाप का एक हिस्सा महिलाओं को मिला था। जिसके कारण उन्हें मासिक धर्म होता है। जिसके दौरान उन्हें अपवित्र माना जाता है। इसी अपवित्रता के कारण उन्हें धार्मिक कार्यो में भाग लेने से मना किया जाता है। दूसरा कारण, हिन्दू देवी देवताओं के मंत्र संस्कृत में है। जिसको पढ़ने के लिए एकाग्रता की जरूरत होती है। लेकिन मासिक धर्म के दिनों में महिलाओं और लड़कियों को असहनीय पीड़ा होती है। जिसके कारण उनका ध्यान पूजा में नहीं लग सकता। यदि मन मार के पूजा में बैठ भी जाये तो गलती होने और पाप लगने का डर रहता है। जिससे बचाने के लिए उन्हें रोका जाता है।

प्रतिबन्ध के कारण[संपादित करें]

मासिक धर्म के दौरान "पूजा" कमरे में प्रवेश नहीं करना शहरी लड़कियों के बीच प्रतिबंदित होता है, जबकि रसोईघर में प्रवेश नहीं करना ग्रामीण लड़कियों में मुख्य प्रतिबंध होता है। मासिक धर्म के दौरान लड़कियों और महिलाओं को प्रार्थनाओं और पवित्र पुस्तकों को छूने से भी प्रतिबंधित किया जाता है। इस मिथक के लिए आधारभूत आधार, मासिक धर्म से जुड़ी अशुद्धता की सांस्कृतिक मान्यता ही है।एक अध्ययन में भाग लेने वाली महिलाओं ने यह भी बताया कि मासिक धर्म के दौरान शरीर कुछ विशिष्ट गंध या किरण निकलता है, जो संरक्षित भोजन को खराब करता है। और, इसलिए, उन्हें अचार जैसे खाद्य पदार्थों को छूने की अनुमति नहीं है। हालांकि, जब तक सामान्य स्वच्छता उपायों को ध्यान में रखा जाता है, तब तक कोई वैज्ञानिक परीक्षण मासिक धर्म को किसी भी भोजन के खराब होने के कारण के रूप में नहीं दिखाता है।

महिलाओं के जीवन पर मासिक धर्म से संबंधित मिथकों का प्रभाव[संपादित करें]

कुछ संस्कृतियों में, महिलाएं अपने कपड़ों को मासिक धर्म के दौरान बुरी आत्माओं द्वारा उपयोग करने से रोकने के लिए दफन करती हैं। सूरीनाम में, मासिक धर्म रक्त खतरनाक माना जाता है, और एक नरभक्षी व्यक्ति काले जादू का उपयोग करके मासिक धर्म वाली महिला या लड़की को नुकसान पहुंचा सकता है। यह भी माना जाता है कि एक महिला एक पुरुष पर उसकी इच्छा को लागू करने के लिए मासिक धर्म के रक्त का उपयोग कर सकती है। दिलचस्प बात यह है कि भारत सहित एशिया में, इस तरह के विश्वास अभी भी प्रचलित हैं। हालांकि, इसके लिए कोई तार्किक या वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं लगता है। भारत के कुछ हिस्सों में, मासिक धर्म से गुजर रही लड़कियों/ महिलाओं द्वारा  कुछ सख्त आहार प्रतिबंधों का भी पालन किया जाता है जैसे कि दही, चिमनी, और अचार जैसे खट्टे भोजन को छूने से मना किया जाता है। क्योंकि यह ऐसे खाद्य पदार्थ है। जिसमें जल्दी सक्रमण फैलने का डर रहता है।

ऐसा भी माना जाता है कि ऐसे खाद्य पदार्थ मासिक धर्म प्रवाह को परेशान करेंगे या रोक देंगे। जहां तक अभ्यास का सवाल है, भारत और अन्य जगहों पर कई अध्ययनों से पता चला है कि कई किशोर लड़कियों का मानना है कि मासिक धर्म के दौरान शारीरिक गतिविधि करना,  व्यायाम करना,उन्हें प्रीमेनस्ट्रल सिंड्रोम और डिसमोनोरिया के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और सूजन से छुटकारा दिलाता हैं।  व्यायाम से शरीर से सेरोटोनिन की रिहाई भी होती है, जिससे कोई ज्यादा खुश महसूस करता है। कोई आराम महसूस करता हैं। भारत के कुछ हिस्सों में, शुद्धता और प्रदूषण के विचारों पर हिंदू धर्म केंद्र की धारणाएं प्रबल है। कि मासिक धर्म में महिलाओं को स्नान करने की अनुमति नहीं है, विशेष रूप से मासिक धर्म काल के पहले कुछ दिनों के लिए।

तथ्य[संपादित करें]

ऐसा माना जाता है कि यदि कोई लड़की या महिलाएं अपनी अवधि के दौरान एक गाय को छूती हैं, तो गाय बांझ जाएगी - प्रमुख लड़कियां शाप और अशुद्धता के साथ अपने शरीर को जोड़ती हैं। कई कम आर्थिक रूप से विकसित देशों में बड़ी संख्या में लड़कियां मासिक धर्म शुरू होने पर स्कूल से बाहर निकलती हैं। इसमें भारत में 23% से ज्यादा लड़कियां शामिल हैं। इसके अलावा, मासिक मासिक धर्म अवधि भी महिला शिक्षकों के लिए बाधा उत्पन्न करती है।भारत में 77% से अधिक मासिक धर्म लड़कियां और महिलाएं पुराने कपड़े का उपयोग करती हैं, जिसे अक्सर पुन: उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, भारत में 88% महिलाएं कभी-कभी अवशोषण में सहायता के लिए राख, समाचार पत्र, सूखे पत्तियों और भूसी रेत का उपयोग करने का सहारा लेती हैं। खराब सुरक्षा और अपर्याप्त धुलाई सुविधाओं में संक्रमण के लिए संवेदनशीलता बढ़ सकती है, मासिक धर्म के खून की गंध के साथ लड़कियों को बदनाम होने का खतरा होता है। उत्तरार्द्ध के मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकते हैं।

धार्मिक दृष्टि कोण[संपादित करें]

सामाजिक सिद्धांतवादी एमिले डर्कहेम ने तर्क दिया कि मानव धर्म पूरी तरह से मासिक धर्म के संबंध में उभरा है। उनका तर्क था कि एक निश्चित प्रकार की कार्रवाई - सामूहिक अनुष्ठान कार्रवाई - अलग-अलग मानव भाषा और विचार के अलावा एक साथ टोटेमिस, कानून,  और संबंध स्थापित कर सकता है। डर्कहैम के अनुसार, सबकुछ शुरू हुआ, जब रक्त के प्रवाह ने समय-समय पर लिंगों के बीच संबंधों को तोड़ दिया। उन्होंने कहा, 'सभी खून भयानक हैं',  'और इसके साथ संपर्क रोकने के लिए सभी प्रकार के टैब्स स्थापित किए गए हैं।'मासिक धर्म के दौरान, मादाएं 'एक प्रकार की प्रतिकूल कार्रवाई का प्रयोग करती हैं जो अन्य लिंग को उनसे दूर रखती है'। यह वही खून महिलाओं और जानवरों की नसों के माध्यम से समान रूप से चल रहा था, जो 'टोटेमिक'-मानवभाग, पशुभाग-पूर्वज के प्राणियों में रक्त की अंतिम उत्पत्ति का सुझाव देते थे। एक बार मासिक धर्म के रक्त को शिकार के खून से जोड़ा गया था, यह एक शिकारी के लिए कुछ जानवरों का सम्मान करने के लिए तर्कसंगत रूप से संभव हो गया जैसे कि वे अपने रिश्तेदार थे, यह 'टोटेमिस' का सार है। समूह के साझा रक्त के भीतर अपने 'भगवान' या 'टोटेम' रहते थे, 'जिससे यह चलता है कि रक्त एक दिव्य चीज है। जब यह खत्म हो जाता है, तो भगवान 'पर फैल रहा है।

बुद्ध धर्म[संपादित करें]

बौद्ध धर्म  में मासिक धर्म को "प्राकृतिक शारीरिक विसर्जन" के रूप में देखा जाता है जिसे महिलाओं को मासिक आधार पर जाना पड़ता है, कुछ भी  अधिक या कम नहीं होता है। हालांकि, जापानी बौद्ध धर्म की कुछ शाखाओं में, मासिक धर्म महिलाओं को मंदिरों में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।  निचरेन बौद्ध धर्म (जापान) में मासिक धर्म को धार्मिक अभ्यास में आध्यात्मिक बाधा नहीं माना जाता है, हालांकि मासिक धर्म वाली महिला आराम करने के लिए धनुष नहीं चुन सकती है|

ईसाई धर्म[संपादित करें]

अधिकांश ईसाई संप्रदायों मासिक धर्म से संबंधित किसी भी विशिष्ट अनुष्ठान या नियमों का पालन नहीं करते हैं। कुछ संप्रदाय लेविटीस के पवित्रता संहिता खंड में निर्धारित नियमों का पालन करते हैं, कुछ हद तक निदाह के यहूदी अनुष्ठान के समान हैं।कुछ चर्च के पिता ने अशुद्धता की धारणा के आधार पर मंत्रालय से महिलाओं को बहिष्कार करने का बचाव किया।  अन्य लोगों ने कहा कि पुराने नियम के हिस्से के रूप में शुद्धता कानूनों को त्याग दिया जाना चाहिए।

हिन्दू धर्म[संपादित करें]

हिंदू धर्म में, मासिक धर्म महिलाओं को परंपरागत रूप से अशुद्ध माना जाता है और नियमों का पालन करने के लिए दिया जाता है। मासिक धर्म के दौरान, महिलाओं को "रसोई और मंदिरों में प्रवेश करने", फूल पहनने, यौन संबंध रखने, अन्य पुरुषों या महिलाओं को छूने की अनुमति नहीं है। " महिलाएं खुद को अशुद्ध और प्रदूषित के रूप में देखी जाती हैं, और अक्सर अस्पृश्यों के रूप में अलग होती हैं । हालांकि, ब्राह्मण हिंदू परिवारों में, मासिक धर्म महिलाओं को घरेलू गतिविधियों से 4 दिनों की अवधि के लिए दूर रहने के लिए कहा जाता है, और यहां तक ​​कि शारीरिक अंतरंगता भी निषिद्ध है। बहुत ब्राह्मण परिवारों में, मासिक धर्म  महिलाओं के पास रहने के लिए एक अलग कमरा है, और रसोईघर या घर के किसी भी पवित्र भाग में प्रवेश न करें। ब्राह्मण महिलाएं जो गायन, सिलाई या कला जैसी गतिविधियों में हैं, इन तीन दिनों के लिए अपने उपकरण को स्पर्श नहीं करना चाहिए। तीसरे दिन, ब्राह्मण महिला एक अनुष्ठान स्नान करने के बाद, उसे शुद्ध माना जाता है और उसकी सामान्य दिनचर्या फिर से शुरू कर सकता है। इसे अक्सर आध्यात्मिक अभ्यास के रूप में वर्णित किया जाता है, लेकिन आमतौर पर केवल ब्राह्मण परिवारों में पाया जाता है - अधिकांश अन्य उपसंस्कृतियों को महिलाओं को सामान्य होने की आवश्यकता होती है।

1991 में, केरल उच्च न्यायालय ने 10 साल से ऊपर की उम्र के महिलाओं और सबरीमाला श्राइन से 50 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं की प्रविष्टि प्रतिबंधित कर दी थी क्योंकि वे मासिक धर्म की उम्र के थे। 28 सितंबर 2018 को, भारत के सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा लिया। यह कहा जाता है कि किसी भी आधार पर महिलाओं के खिलाफ भेदभाव, यहां तक ​​कि धार्मिक, असंवैधानिक है।

इसलाम[संपादित करें]

मासिक धर्म काल के दौरान, महिलाओं को प्रार्थना करने से क्षमा किया जाता है। उन्हें रमजान के उपवासों पर उपवास नहीं करना चाहिए और अन्य दिनों के दौरान पूरा किया जाना चाहिए। मासिक धर्म के दौरान तीर्थयात्रा की अनुमति है; हालांकि, काबा की परिक्रमा निषिद्ध है और अन्य समय के दौरान किया जाना है। महिलाओं के लिए उनकी अवधि का सम्मान मूल्यवान है। उन्हें किसी भी महत्वपूर्ण उद्देश्य के बिना मस्जिद की प्रार्थना स्थान में प्रवेश नहीं करने की सलाह दी जाती है, लेकिन उन्हें मुसलमानों समारोहों और त्यौहारों (इस्लामी त्यौहार) में उपस्थित होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस अवधि के बाद, एक स्नान (ग़ुस्ल), प्रार्थना जारी रखने से पहले आवश्यक है।

यहूदी धर्म[संपादित करें]

यहूदी धर्म में, मासिक धर्म के दौरान एक महिला को "निदाह" कहा जाता है और कुछ कार्यों से प्रतिबंधित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यहूदी तोरा मासिक धर्म वाली महिला के साथ यौन संभोग को रोकता है।  "निदाह" का अनुष्ठान बहिष्कार मासिक धर्म के दौरान और उसके बाद लगभग एक सप्ताह तक एक महिला पर लागू होता है, जब तक वह खुद को एक मिक्वा (अनुष्ठान स्नान) में विसर्जित नहीं करती है, जिसका मूल रूप से केवल विवाहित महिलाओं के लिए होता है। इस समय के दौरान, एक विवाहित जोड़े को यौन संभोग और शारीरिक अंतरंगता से बचना चाहिए। रूढ़िवादी यहूदी धर्म इस अवधि के दौरान महिलाओं और पुरुषों को एक-दूसरे को छूने या एक दूसरे को चीजें गुजरना से रोकता है। जबकि रूढ़िवादी यहूदी इस बहिष्कार का पालन करते हैं, धर्म की अन्य शाखाओं में कई यहूदी नहीं करते हैं।

समाज और संस्कृति[संपादित करें]

शिक्षा[संपादित करें]

मासिक धर्म शिक्षा को अक्सर अमेरिका में यौन शिक्षा के संयोजन में पढ़ाया जाता है, हालांकि एक अध्ययन से पता चलता है कि लड़कियां मासिक धर्म और युवावस्था के बारे में जानकारी के प्राथमिक स्रोत के लिए अपनी मां को पसंद करती हैं।  एक नाइजीरियाई अध्ययन ने मासिक धर्म शिक्षा में निम्नलिखित विश्लेषण को दिखाया: "56% के माता-पिता, 53% के मित्र, 46% की किताबें, 44% के शिक्षक, 45% के इंटरनेट, और 54 के स्वास्थ्य केंद्र" के मामले में सबसे अधिक प्रभाव पड़ा मासिक धर्म शिक्षा। मासिक धर्म के बारे में जानकारी अक्सर मित्रों और साथियों के बीच साझा की जाती है, जो युवावस्था पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकती हैं।

मासिक धर्म के बारे में स्पष्ट और सटीक जानकारी के साथ बच्चों और किशोरों को प्रदान करने के लिए प्रभावी शैक्षिक कार्यक्रम आवश्यक हैं। कई शिक्षा और यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऐसे कार्यक्रमों के लिए आवश्यक प्रमुख विशेषताओं का अध्ययन किया है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि मासिक धर्म शिक्षा के लिए स्कूल एक उपयुक्त स्थान हैं क्योंकि वे एक संस्थान हैं जो युवा लोग लगातार उपस्थित होते हैं। स्कूलों का उद्देश्य छात्रों के ज्ञान का विस्तार करना है और इस प्रकार मासिक धर्म शिक्षा संदेश देने के लिए उपयुक्त साइट के रूप में कार्य करना है।

अन्य विशेषज्ञों का तर्क है कि सहकर्मी या तृतीय पक्ष एजेंसियों के नेतृत्व वाले कार्यक्रम स्कूल कक्षा में पढ़ाए जाने वालों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। यह छोटे समूह बातचीत के उपयोग के कारण हो सकता है, इन कार्यक्रमों की विशिष्ट आबादी को लक्षित करने की क्षमता, या संभावना है कि कई किशोर स्कूल कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए अनिवार्य रूप से इन कार्यक्रमों में स्वेच्छा से भाग लेने का विकल्प चुनते हैं।

विज्ञापन[संपादित करें]

एक आम तरीका है कि सैनिटरी-उत्पाद विज्ञापन मासिक धर्म को दर्शाता है, स्वच्छता उत्पाद पर लाल, तरल पदार्थ की बजाय नीली डालना, इसकी अवशोषण को प्रदर्शित करने के लिए है।

फिल्में[संपादित करें]

सिनेमा और टेलीविजन मासिक धर्म की वर्जित प्रकृति को भी प्रतिबिंबित करते हैं। आम तौर पर मासिक धर्म या पहली अवधि से जुड़े दृश्यों को छोड़कर, विषय के रूप में मासिक धर्म से बचा जाता है। उदाहरण के लिए, एलिजाबेथ अर्वेदा किस्लिंग ने अपने लेख "ऑन द रैग ऑन स्क्रीन: मेनारचे इन फिल्म एंड टेलीविज़न", में बताया, 1991 की शुरुआत में 'माई गर्ल' में एक दृश्य है जहां मुख्य पात्र, वाडा, अपनी पहली अवधि का अनुभव करता है।[1] मादा भूमिका मॉडल द्वारा उसे जो स्पष्टीकरण दिया गया है, उसे बताया गया है कि कैमरे को बंद कर दिया गया है और विषय का फिर से उल्लेख नहीं किया गया है, जब वेडा ने थॉमस को पोर्च में धक्का दिया, तो उसे बचाओ, "पांच से सात दिन के लिए वापस न आएं । "

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "On the rag on screen: menarche in film and television".