हेब्रोन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हेब्रोन
Hebron
अन्य transcription(s)
 • अरेबिकالخليل
 • औरḤebron (ISO 259-3)
Al-Khalīl (आधिकारिक)
Al-Ḫalīl (अनाधिकारिक)
 • हिब्रुחברון
डाउनटाउन हेब्रोन
डाउनटाउन हेब्रोन
Official logo of हेब्रोन Hebron
हेब्रोन की नगरपालिका मुहर
हेब्रोन Hebron is located in पृथ्वी
हेब्रोन Hebron
हेब्रोन
Hebron
क्षेत्र हेब्रोन
Hebron फिलिस्तीनी अधिकारक्षेत्र भितर
प्रशासनिकHebron
शासन
 • प्रणालीशहर (1997 से)
 • नगर प्रमुखतैसीर अबू सनेंह [1]
क्षेत्र[2]74,102 डूनमs (74.102 किमी2 or 28.611 वर्गमील)
जनसंख्या (2016)[3]
 • न्याय व्यवस्था215,452
वेबसाइटwww.hebron-city.ps
यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल
यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल
आधिकारिक नामहेब्रोन / अल-खलील ओल्ड टाउन
मानदंडसांस्कृतिक: ii, iv, vi
सन्दर्भ1565
शिलालेख2017 (41 सत्र)
खतरे में2017-
क्षेत्र20.6 एचए
मध्यवर्ती क्षेत्र152.2 एचए
हेब्रोन is located in पृथ्वी
हेब्रोन
में हेब्रोन on Earth.

हेब्रोन या अल-ख़लील, यरूशलम के दक्षिण में 30 किमी (19 मील) दक्षिण में एक फिलिस्तीनी शहर है। यह जुडिया पर्वत में है, समुद्र तल से 930 मीटर (3,050 फीट) ऊपर है। यह पश्चिम बैंक का सबसे बड़ा शहर है, और गाजा के बाद फिलीस्तीनी क्षेत्रों में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। हेब्रोन में लगभग 250,000 लोग रहते हैं।

हेब्रोन को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है: एच 1, फिलीस्तीनी राष्ट्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित, और एच 2, शहर का लगभग 20%, इज़राइल द्वारा नियंत्रित।.[4]

यह शहर बाइबिल के कुलपति और अन्य उल्लेखनीय पारंपरिक दफन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। यह यहूदी धर्म में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण शहर बनाता है। मुसलमानों के लिए पैगम्बर हज़रत इब्राहिम के साथ संबंधों के कारण भी बहुत महत्वपूर्ण है।

संगमरमर की बिक्री के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के लिए हेब्रोन महत्वपूर्ण है। यह अपने अंगूर, अंजीर, चूना पत्थर, मिट्टी के बरतन कार्यशालाओं और ग्लासब्लॉइंग कारखानों के लिए जाना जाता है। यह प्रमुख डेयरी उत्पाद निर्माता, अल-जुनादी का भी स्थान है। हेब्रोन के पुराने शहर में संकीर्ण, घुमावदार सड़कों, फ्लैट छत वाले पत्थर के घर और पुराने बाजार हैं। यह शहर हेब्रोन विश्वविद्यालय और फिलिस्तीन पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय का घर है। लेकिन इसमें सिनेमाघर या मनोरंजन के स्थान नहीं हैं।

कनानी अवधि[संपादित करें]

पुरातत्व खुदाई शुरुआती कांस्य युग के मजबूत किलेबंदी के निशान प्रकट करती है, जिसमें तेल रुमेडा के आसपास केंद्रित 24-30 डनम शामिल हैं। आग से नष्ट होने से पहले 17 वीं-18 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में शहर का विकास हुआ, और देर से मध्य कांस्य युग में पुनर्स्थापित किया गया।.[5][6] यह पुराना हेब्रोन मूल रूप से एक कनानी शाही शहर था। अब्राहमिक किंवदंती शहर को हित्तियों के साथ जोड़ती है। यह अनुमान लगाया गया है कि हेब्रोन यरूशलेम के रीजेंट अब्दी-खेबा के एक (कनानी) हिन्द-यूरोपीय समकालीन गथ के शुवादाता की राजधानी हो सकता है, हालांकि हेब्रोन पहाड़ियों देर से कांस्य युग में बस्तियों से रहित थे। कहा जाता है कि हेब्रोन से जुड़े अब्राहमिक परंपराएं भयानक हैं, और एक केनेइट तत्व भी प्रतिबिंबित कर सकती हैं, क्योंकि नामांकित केनसाइट्स ने लंबे समय से शहर पर कब्जा कर लिया है, और हेबर एक केनाइट कबीले का नाम है। बाद में हिब्रू विजय के वर्णन में, हेब्रोन कनानी नियंत्रण के तहत दो केंद्रों में से एक था और अनाक (बेन / येलिडे हानाक) के तीन पुत्रों द्वारा शासित था, या नेगेव से कुछ केनेइट और केनिज़िट प्रवासन को प्रतिबिंबित कर सकते हैं हेब्रोन, क्योंकि केनजाइट्स से संबंधित शब्द हरियान के नजदीक दिखते हैं, जो बताता है कि अनाकीम किंवदंती के पीछे कुछ प्रारंभिक तूफान आबादी है। बाइबिल के लोअर में उन्हें नेफिलिम के वंशज के रूप में दर्शाया जाता है। उत्पत्ति की किताब का उल्लेख है कि इसे पहले किर्जथ-अरबा या "चार शहर" कहा जाता था, संभवतः चार जोड़े या जोड़े को दफनाया गया था, या चार जनजातियों, या चार चौथाई, चार पहाड़ियों, या चार परिवारों का एक संघीय समझौता।

हित्तियों से पितृसत्ताओं की गुफा की हजरत अब्राहम की खरीद की कहानी भूमि में यहूदी लगाव बनने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बनाती है जिसमें उसने यहोशू के अधीन विजय से पहले इज़राइल की पहली "रियल एस्टेट" को दर्शाया था । यहां बसने में, इब्राहीम को अपना पहला वाचा बनाने के रूप में वर्णित किया गया है, दो स्थानीय अमोरियों के साथ गठबंधन जो उनके बाएली ब्रित या अनुबंध के स्वामी बन गए।.[7]

इस्लामी युग[संपादित करें]

हेब्रोन 7 वीं शताब्दी में इस्लामी आक्रमण में गिरने के लिए फिलिस्तीन के अंतिम शहरों में से एक था, संभवतः अरब विजय की किसी भी परंपरा में हेब्रोन का उल्लेख क्यों नहीं किया गया था। शहर के पतन के बाद, यरूशलेम के विजेता, खलीफ उमर इब्न अल-खट्टाब ने यहूदी लोगों को लौटने और हेरोदियन परिसर के भीतर एक छोटे से सभास्थल का निर्माण करने की अनुमति दी।.[8] जब रशीदुन खिलाफत ने 638 में हेब्रोन पर शासन स्थापित किया, तो उन्होंने इज़राइल की कब्र की साइट पर एक मस्जिद में बीजान्टिन चर्च को परिवर्तित कर दिया। यह मिस्र से कारवां व्यापार मार्ग पर एक महत्वपूर्ण केन्द्र बन गया, और दमिश्क से वार्षिक हज जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए एक स्टेशन के रूप में भी। उमाय्याद शासन के दौरान पवित्र भूमि का दौरा करने वाले कैथोलिक बिशप अर्कुलफ ने शहर को असुविधाजनक बताया और गरीब। अपने लेखों में उन्होंने हेब्रोन से यरूशलेम तक लकड़ी के लकड़ी के परिवहन के ऊंट कारवां का भी उल्लेख किया, जिसका अर्थ है कि उस समय क्षेत्र में अरब नामांकन की उपस्थिति थी। विशेष रूप से व्यापार ने विस्तार किया, विशेष रूप से नेगेव (अल-नकब) में बेडौइन्स और मृत सागर (बार लू) के पूर्व में आबादी के साथ। एंटोन किसा के अनुसार, हेब्रोन (और टायर) के यहूदियों ने 9वीं शताब्दी में वेनिस ग्लास उद्योग की स्थापना की। इस्लाम ने 10 वीं शताब्दी से पहले शहर को महत्वपूर्ण नहीं देखा, यह इस अवधि के मुस्लिम साहित्य में लगभग अनुपस्थित है।

ऐतिहासिक स्थल[संपादित करें]

7 जुलाई 2017 को हेब्रोन के ओल्ड टाउन को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था, [288] लेकिन इजरायली अधिकारियों ने अपमान की वजह से विश्व धरोहर समिति ने इसे इजरायली या यहूदी के बजाय फिलीस्तीनी विश्व धरोहर स्थल घोषित कर दिया।[9].[10]

हेब्रोन में सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल कुलपति की गुफा है। हेरोदियन युग की संरचना बाइबिल के कुलपति और अन्य उल्लेखनीय कब्रों के लिए जाना जाता है। इसहाक हॉल अब इब्राहिमी मस्जिद के रूप में कार्य करता है, जबकि अब्राहम और जैकब हॉल एक सभास्थल के रूप में सेवा करते हैं। अन्य बाइबिल के आंकड़ों (अबनेर बेन नेर, ओटनीएल बेन केनाज़, रूथ और जेसी) के कब्र शहर में भी स्थित हैं।

सिब्ता का ओक (अब्राहम का ओक) एक प्राचीन पेड़ है, जो गैर यहूदी परंपरा में है,[11] उस स्थान को चिह्नित करने के लिए कहा जाता है जहां हज़रत अब्राहम ने अपना तम्बू लगाया था। रूसी रूढ़िवादी चर्च साइट और पास के हज़रत अब्राहम के ओक पवित्र ट्रिनिटी मठ का मालिक है, जिसे 1925 में पवित्र किया गया था।

हेब्रोन अपने ममलुक वास्तुकला को संरक्षित रखने वाले कुछ शहरों में से एक है। इस अवधि के दौरान कई संरचनाएं बनाई गईं, खासकर सूफी जवायस।.[12] युग के मस्जिदों में शेख अली अल-बक्का और अल-जवाली मस्जिद शामिल है। शहर की ऐतिहासिक यहूदी तिमाही में शुरुआती तुर्क अब्राहम अविनु सिनेगॉग 1540 में बनाया गया था और 1738 में बहाल किया गया था।

राजनीतिक स्थिति[संपादित करें]

हेब्रोन का नक्शा फिलिस्तीनी नियंत्रित एच 1 और इज़राइली नियंत्रित एच 2 दिखा रहा है।

1947 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा पारित फिलिस्तीन के लिए संयुक्त राष्ट्र विभाजन योजना के तहत, हेब्रोन को अरब राज्य का हिस्सा बनने की कल्पना की गई थी। जबकि यहूदी नेताओं ने विभाजन योजना को स्वीकार किया, अरब नेतृत्व (फिलिस्तीन और अरब लीग में अरब उच्च समिति) ने किसी भी विभाजन का विरोध करते हुए इसे खारिज कर दिया।.[13][14] 1948 के युद्ध के बाद शहर ने कब्जा कर लिया और बाद में स्थानीय हेब्रोन अधिकारियों द्वारा समर्थित एक कदम में जॉर्डन साम्राज्य द्वारा एकतरफा रूप से कब्जा कर लिया। 1967 के छः दिवसीय युद्ध के बाद, इज़राइल ने हेब्रोन पर कब्जा कर लिया। 1997 में, हेब्रोन समझौते के अनुसार, इज़राइल हेब्रोन के 80 प्रतिशत से वापस ले लिया गया जिसे फिलिस्तीनी अथॉरिटी को सौंप दिया गया था। फिलीस्तीनी पुलिस एरिया एच 1 में जिम्मेदारियों को मान लेगी और इज़राइल एरिया एच 2 में नियंत्रण बनाए रखेगा।

एक अंतरराष्ट्रीय निर्बाध पर्यवेक्षक बल - हेब्रोन में अस्थायी अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति (टीआईपीएच) को बाद में स्थिति के सामान्यीकरण में मदद करने के लिए स्थापित किया गया था और शहर की फिलीस्तीनी अरब आबादी और यहूदी शहर के बीच एक बफर बनाए रखने के लिए पुराने शहर में अपने संलग्नक में रहने वाले यहूदी आबादी होगी।

धार्मिक परंपराएं[संपादित करें]

हज़रत आदम के बारे में कुछ यहूदी परंपराएं उन्हें ईडन से निष्कासन के बाद हेब्रोन में रखती हैं। एक और कैन ने हाबिल को मार डाला था। एक यहूदी-ईसाई परंपरा में यह कि हेब्रोन के पास दमिश्क के मैदान की लाल मिट्टी से आदम का गठन किया गया था।[15] मध्य युग के दौरान, हेब्रोन के तीर्थयात्रियों और निवासियों ने लाल पृथ्वी को दुर्भाग्य के खिलाफ आकर्षण के रूप में खाया।.[16][17] अन्य रिपोर्ट करते हैं कि मिस्र, अरब, इथियोपिया और भारत में एक बहुमूल्य औषधीय मसाले के रूप में निर्यात के लिए मिट्टी की कटाई की गई थी और पृथ्वी को हर खुदाई के बाद फिर से भर दिया गया था। किंवदंती यह भी बताती है कि हज़रत नूह ने हेब्रोन पर्वत पर अपना दाख की बारी लगाई। मध्ययुगीन ईसाई परंपरा में, हेब्रोन उन तीन शहरों में से एक था जहां एलिजाबेथ रहते थे। इस प्रकार संभवतः जॉन द बैपटिस्ट का जन्मस्थान है।[18] .[19][20]

एक इस्लामी परंपरा में यह है कि पैगंबर ने मक्का से यरूशलेम तक अपनी रात की यात्रा के दौरान हेब्रोन में आये थे, एक अन्य परंपरा में कहा गया है कि पैगंबर हज़रत मुहम्मद ने हेब्रोन और उसके आस-पास के गांवों को तमीम अल-दारी के डोमेन का हिस्सा बनने के लिए व्यवस्था की थी; यह हज़रत उमर के शासनकाल के दौरान खलीफा के रूप में लागू किया गया था। व्यवस्था के अनुसार, अल-दारी और उनके वंशजों को केवल अपनी भूमि के लिए निवासियों को कर लगाने की इजाजत थी और इब्राहिमी मस्जिद के वाक्फ को सौंपा गया था।.[21]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Palestinian terrorist in killing of 6 Jews elected Hebron mayor". Times of Israel. 14 May 2017. मूल से 1 अक्तूबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 May 2017.
  2. "Hebron City Profile – ARIJ" (PDF). मूल (PDF) से 14 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 सितंबर 2018.
  3. 1 Archived 2016-06-17 at the वेबैक मशीन 2 Archived 2016-06-29 at the वेबैक मशीन Hebron page 80, Hebron is 45 वर्ग किलोमीटर (484,375,969 वर्ग फुट) in area and has a population of 250,000, according to the Palestinian Central Bureau of Statistics for the year 2007. The figure given here refers to the population of the city of Hebron itself.
  4. An Introduction to the City of Hebron Archived 2012-07-20 at the वेबैक मशीन. Jewish Virtual Library
  5. Negev & Gibson 2001, पृष्ठ 225–5.
  6. Na'aman 2005, पृष्ठ 180
  7. Hamilton 1995, पृष्ठ 126.
  8. Hiro 1999, पृष्ठ 166.
  9. Adamczyk, Ed (7 July 2017). "UNESCO declares Hebron, West Bank, a world heritage site" (अंग्रेज़ी में). UPI. मूल से 8 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 July 2017.
  10. "Israelis outraged by UNESCO decision on Hebron holy site". Associated Press. ABC News. 7 July 2017. मूल से 7 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 July 2017.
  11. Finn 1868, पृष्ठ 184
  12. Pilgrimage, sciences and Sufism: Islamic art in the West Bank and Gaza, Museum With No Frontiers – 2004. p. 200.
  13. Plascov, Avi (2008). The Palestinian refugees in Jordan 1948–1957. Routledge. पृ॰ 2. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7146-3120-2. अभिगमन तिथि 11 December 2009.
  14. Bovis, H. Eugene (1971). The Jerusalem question, 1917–1968. Hoover Institution Press, U.S. पृ॰ 40. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8179-3291-6. अभिगमन तिथि 11 December 2009.
  15. Miscellanies of divinitie: divided into three books Edward Kellet, 1633. p. 223: "Sixthly, the field of Damascus, where the red earth lieth, of which they report Adam was formed; which earth is tough, and may be wrought like wax, and lieth close by Hebron."
  16. The Fortress of the Raven: Karak in the Middle Islamic Period (1100 -1650), Marcus Milwright, BRILL, 2008. p. 119.
  17. Encyclopedia of Religions Or Faiths of Man, Part 2[मृत कड़ियाँ], J. G. R. Forlong, 1906. p. 220.
  18. The Sacred land, Volume 2 Archived 2017-10-15 at the वेबैक मशीन, Zev Vilnay, Jewish Publication Society of America, 1975. p. 47.
  19. Craveri 1967, पृष्ठ 25.
  20. Milman 1840, पृष्ठ 49.
  21. Woodhead, Christine (2011-12-15). The Ottoman World. Routledge. पृ॰ 73. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-136-49894-7.