भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड (आईएफएस कोड या आईएफएससी) एक अक्षरांकीय कोड है जो भारत में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध कराता है। यह कोड भारत की दो मुख्य भुगतान और निपटान प्रणालियोंतत्काल सकल निपटान (आरटीजीएस) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) में भाग लेने वाली बैंक शाखाओं को विशिष्ट रूप से चिन्हित करता है।[1] यहाँ देखे NEFT क्या है पूरी जानकरी

प्रारूप[संपादित करें]

आईएफएससी कोड एक 11 कैरेक्टर का कोड है जिसमें पहले चार ऐल्फाबेट बैंक का नाम दर्शाते हैं, और अंतिम छः कैरेक्टर (आम तौर पर अंक, परन्तु ऐल्फाबेट भी हो सकते हैं) शाखा दर्शाते हैं। पाँचवा कैरेक्टर 0 (शून्य) है व भविष्य के उपयोग के लिए सुरक्षित है। बैंक का आईएफएस कोड एनईएफटी और आरटीजीएस सिस्टम द्वारा गंतव्य बैंकों/शाखाओं को संदेश भेजने के लिए प्रयोग किया जाता है।[2] आईएफएस कोड का प्रारूप निम्न है:

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11
बैंक कोड 0 शाखा कोड

आईएफएस कोड की सूची[संपादित करें]

आईएफएस कोड की बैंक-वार सूची हर उस बैंक शाखा में उपलब्ध है जो अंतर बैंक इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर में भाग लेती है। भारतीय रिज़र्व बैंक की वेबसाईट पर आई.एफ.एस कोड की सूची व उन बैंक शाखाओं की सूची उपलब्ध है जो नेफ्ट/आर.टी.जी.एस में भाग लेती हैं।[3] सभी बैंकों को यह भी सूचित किया गया है कि वे अपनी ग्राहकों को जारी चेकबुक पर अपनी बैंक शाखा का आई.एफ.एस कोड छापें।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "RTGS/NEFT - FAQ". भारतीय स्टेट बैंक. पृ॰ question 9. मूल से 16 April 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 August 2012.
  2. "FAQs : NEFT system". Reserve Bank of India. 31 January 2012. मूल से 4 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 August 2012.
  3. National Electronic Funds Transfer Archived 2011-06-22 at the वेबैक मशीन भारतीय रिज़र्व बैंक