वाक्पति मुंज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


मुंज
अमोघवर्ष, श्री-वल्लभ, पृथ्वी-वल्लभ, परम भट्टारक महराजाधिराज परमेश्वर
मालवा का राजा
शासनावधि972 ई - 990 के दशक तक
पूर्ववर्तीसीयक
उत्तरवर्तीसिन्धुराज
निधन994-998 ई
दक्कन, पश्चिमी चालुक्य
जीवनसंगीकुसुमावती (राजवल्लभ की 'भोजचन्द्रिका' के अनुसार) [1]
शासनावधि नाम
वाक्पति
राजवंशपरमार

वाक्पति मुंज (973 से 995 ई.) परमार राजा थे जो सीयक द्वितीय के दत्तक पुत्र थे और जिन्होंने राष्ट्रकूटों के पश्चात मालवा राज्य स्थापित किया। उनके प्राचीनतम ज्ञात पूर्वज उपेन्द्र कृष्णराज थे। उसे 'वाक्पति द्वितीय' भी कहते हैं।

वाक्पति मुंज सीयक का दत्तक पुत्र एवं उत्तराधिकारी था। उसने कलचुरी शासक युवराज द्वितीय तथा चालुक्य राजा तैलप द्वितीय को युद्व में परास्त किया। तैलप को मुंज ने कोई ६ बार युद्ध में परास्त किया था। सातवीं बार युद्ध में तैलप-2 ने मुंज को बन्दी बनाकर उसकी हत्या कर दी गयी। इस घटना का उल्लेख अभिलेखों एवं 'आइना-ए-अकबरी' में मिलता है।

वाक्पति मुंज का काल परमारों के लिए गौरव का काल था। मुंज ने 'श्री वल्लभ', 'पृथ्वी वल्लभ', 'अमोघवर्ष' आदि उपाधियां धारण की थीं। 'कौथेम' दानपात्र से विदित होता है कि वाक्पति मुंज ने हूणों को भी पराजित किया था। वह एक सफल विजेता होने के साथ ही कवियों एवं विद्धानों का आश्रयदाता भी था। उसके राजदरबार में 'यशोरूपावलोक' के रचयिता धनिक, 'नवसाहसांकचरित' के लेखक पद्मगुप्त, 'दशरूपक' के लेखक धनंजय आदि रहते थे।

वाक्पति मुंज के बाद उसका छोटा भाई सिन्धु परमार वंश का शासक हुआ। उसने 'कुमार नारायण' एवं 'साहसांक' की उपाधि धारण की।

मुंज तालाब' (माण्डू, धार)

वाक्पति मुंज ने धार में अपने नाम से 'मुंज सागर' नामक तालाब का निर्माण कराया था।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मुंज ने सियाक को परमार राजा के रूप में उत्तराधिकारी बनाया, जो 972 ईस्वी के आसपास सिंहासन पर बैठा। 14 वीं शताब्दी के लेखक मेरुतुंग द्वारा प्रभा-चिंतामणि के अनुसार, मुंज राजा सिम्हादंतभट्ट (सियाक) का एक गोद लिया हुआ बच्चा था। राजा ने उसे मुंज घास के मैदान में खोजा। चूँकि राजा के पास उस समय स्वयं के कोई संतान नहीं थी, उन्होंने बच्चे को गोद लिया और उसका नाम मुंज रखा। हालाँकि बाद में राजा का एक जैविक पुत्र था जिसका नाम सिंधुराज था, उसने मुंज को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया। किसी भी साक्ष्य के अभाव मेंइतिहासकार इस किंवदंती की प्रामाणिकता पर संदेह करते हैं। बाद के एक और कवी बल्लाल कहते हैं कि मुंजा और सिंधुराज सगे भाई थे।

मुंजा को "वाक्पति" (भाषण के मास्टर), वाक्पति-राजा, वाक्पति-राजा-देवता, और उत्पल-राजा के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा, उन्होंने अमोघवर्ष, श्री-वल्लभा और पृथ्वी-वल्लभ की उपाधियाँ ग्रहण कीं, जिनका उपयोग राष्ट्रकूट राजाओं द्वारा किया जाता था। यह संभवतः राष्ट्रकूट राजा खोटिगा पर अपने पूर्ववर्ती सियाका की जीत का स्मरण करने के लिए था।

सैन्य वृत्ति[संपादित करें]

मुन्ज के स्वर्गवास के समय, परमार साम्राज्य शाकम्बरी के चरणमानस, नाददुला के चरणमान और उत्तर में मेदपाता के गुहिलों से घिरा हुआ था; पूर्व में चेदि और चंदेलों का कलचुरिस; दक्षिण में कल्याणी के चालुक्य; और पश्चिम में गुजरात का चौलुक्य। कल्याणी के चालुक्यों को छोड़कर, मुंजा ने अपने पड़ोसियों के साथ सफलतापूर्वक व्यवहार किया। मुक्का के दरबारी कवि धनपाल द्वारा रचित एक रचना तिलका-मंजरी, उन्हें एक तीरंदाजी नायक के रूप में मान्यता देती है। [ari] यहां तक ​​कि मुंजा के कट्टर प्रतिद्वंद्वी तेलपा II के परिवार के कौथेम शिलालेख में हूणों, मारवासा (मारवाड़ के लोग) और चेदिस (कलचुरियों) के खिलाफ युद्धों में उनकी बहादुरी का उल्लेख है।

अपने शासनकाल के दौरान, मुंजा ने गुहिलों की हाथी सेना को हराया, और उनकी राजधानी अगाता (उदयपुर में वर्तमान अहर) को लूट लिया। पराजित गुहिल शासक (या तो नरवाहन या उनके पुत्र शक्तिकुमार) ने हस्तिकुंडी के राष्ट्रकूट शासक धवला के साथ शरण ली। मुंजा की सफलता, धवला के बीजापुर शिलालेख द्वारा पुष्टि की जाती है, जिसमें कहा गया है कि मुंजा ने गुहिला राजा को युद्ध के मैदान से भागने और धवाला की सुरक्षा के लिए मजबूर करते हुए "अगाथा" को नष्ट कर दिया था। इस जीत के परिणामस्वरूप, परमारों ने चित्तौड़गढ़ सहित मेवाड़ के पूर्वी भाग पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया। राजा मान प्रतिहार जालोर में भीनमाल शासन कर रहे थे जब परमार सम्राट वाक्पति मुंज ने इस क्षेत्र पर आक्रमण किया - इस विजय के बाद इन विजित प्रदेशों को अपने परमार राजकुमारों में विभाजित किया - उनके पुत्र अरण्यराज परमार को अबू क्षेत्र, उनके पुत्र और उनके भतीजे चंदन परमार को, धारनिवराह परमार को जालोर क्षेत्र दिया गया। इससे भीनमाल पर प्रतिहार शासन लगभग 250 वर्ष का हो गया। [2] राजा मान प्रतिहार का पुत्र देवलसिंह प्रतिहार अबू के राजा महिपाल परमार (1000-1014 ईस्वी) का समकालीन था। राजा देवलसिम्हा ने अपने देश को मुक्त करने के लिए या भीनमाल पर प्रतिहार पकड़ को फिर से स्थापित करने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन व्यर्थ में। वह चार पहाड़ियों - डोडासा, नदवाना, काला-पहाड और सुंधा से युक्त, भीनमाल के दक्षिण पश्चिम में प्रदेशों के लिए बस गए। उन्होंने लोहियाना (वर्तमान जसवंतपुरा) को अपनी राजधानी बनाया। इसलिए यह उपकुल देवल प्रतिहार राजपूत बन गया। [3]

मुंजा ने गुहिलों के सहयोगी प्रतिहारा राजपुत्र के शासक को भी हराया। धवला के बीजापुर शिलालेख में कहा गया है कि पराजित शासक की सेनाएँ एक नेता के बिना छोड़ दी गईं, और उसके साथ शरण मांगी। क्षेमेंद्र की औचित्य-विग्रह-चरखा, प्रतिहारा राजा की दयनीय स्थिति को दर्शाता है। इतिहासकारों डी सी गांगुली और दशरथ शर्मा के अनुसार, पराजित राजा, मुलराज, गुजरात के चालुक्य राजा थे। दूसरी ओर, इतिहासकार प्रतिपाल भाटिया, के एन सेठ और के सी जैन का मानना ​​है कि वह प्रतिहार शासक विजयपाल (आर। 954-989 सीई) थे। भाटिया के अनुसार, मुंजा ने प्रतिहारों से उज्जैन को जीत लिया। जैन, हालांकि, बताते हैं कि उज्जैन को उनके पिता सियाका द्वितीय द्वारा जीत लिया गया होगा क्योंकि मुंजा ने 973 ईस्वी में उज्जैन से भूमि अनुदान जारी किया था, उनके उदगम के एक साल बाद।

पूर्वी मेवाड़ की परमारा विजय ने उन्हें नड्डुला (नादोल के चौहानों) के चम्मानों के करीब लाया, जिन्होंने मारवाड़ क्षेत्र पर शासन किया, जिसके परिणामस्वरूप दोनों राज्यों के बीच संघर्ष हुआ। तीन चम्मन शासकों शोभिता, बलिराज और विग्रहपाल की 14 साल की अवधि के भीतर मृत्यु हो गई, जबकि मुंजा परमारा राजा बने रहे। के। सी। जैन ने अनुमान लगाया कि ये मौतें शायद चम्मन-परमारा संघर्ष के परिणामस्वरूप हुई हैं। परमार अदालत के कवि पद्मगुप्त ने कहा कि मुंजा ने "मारवाड़ की महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले हार में नृत्य करने के लिए मोतियों का कारण बना।" उसी समय, बाद के चह्मण शासक रत्नपाल की सेवड़ी तांबे की प्लेट शोभिता को धरा (परमारा राजधानी) का भगवान कहती है। बलिराज के रिकॉर्ड यह भी दावा करते हैं कि उन्होंने मुंजा की सेना को हराया था। के। सी। जैन का कहना है कि चम्मन ने संघर्ष के शुरुआती हिस्से में सफलताएँ हासिल कीं, लेकिन अंततः मुंजा द्वारा उसे पीछे धकेल दिया गया।

अपने पिता सियाका द्वितीय की तरह, वक्पति ने भी हूणों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। 981 CE में उनके द्वारा जारी की गई गोनरी प्लेट में ब्राह्मणों को हुना-मंडला में वनिका गाँव का अनुदान दिया गया है। हंक पर वक्पति की जीत निर्णायक प्रतीत नहीं होती, क्योंकि उनके उत्तराधिकारी सिंधुराज को भी हूणों के खिलाफ लड़ना था।

उनके वंशज उदयदित्य के उदयपुर प्रशस्ति शिलालेख के अनुसार, मुंजा ने त्रिपुरी के कलचुरि शासक युवराज द्वितीय को भी हराया। यह दावा विक्रमादित्य V के कौथेम अनुदान शिलालेख द्वारा प्रमाणित है, जिसमें कहा गया है कि "उत्पल ने चेदि राजाओं की शक्ति, च्यदिस की शक्ति को नष्ट कर दिया"। हालाँकि, इस जीत के परिणामस्वरूप परमारों के लिए कोई क्षेत्रीय लाभ नहीं हुआ।

उदयपुर प्रशस्ति का दावा है कि उसने चोलों और केरलवासियों को अपने अधीन कर लिया। हालाँकि, यह अतिशयोक्तिपूर्ण प्रशंसा प्रतीत होती है, क्योंकि चोल और केरल राज्य पश्चिमी चालुक्य (कर्नाटक) राज्य के दक्षिण में स्थित हैं। के। सी। जैन के अनुसार, यह संभव है कि चोल और केरलवासियों ने आपसी शत्रुओं के खिलाफ उसकी मदद मांगी। [4][5][6][7][8][9][10][11][12][13][14][15]

मुंजा पश्चिमी चालुक्य राजा तैलप II का कट्टर प्रतिद्वंद्वी था, जिसका कर्ण साम्राज्य परमार साम्राज्य के दक्षिण में था। टेलपा स्वयं को राष्ट्रकूट का उत्तराधिकारी मानता था और इसलिए, मालवा पर नियंत्रण करना चाहता था। [१ the] उदयपुर प्रशस्ति शिलालेख में कहा गया है कि मुंजा ने लता (वर्तमान गुजरात) पर हमला किया, और उस क्षेत्र के चालुक्य शासक को हराया। एक सिद्धांत के अनुसार, पराजित शासक तैलपा के लता चालुक्य जागीरदार बारप्पा या उनके पुत्र गोगीराज थे। एक अन्य सिद्धांत के अनुसार, "चालुक्य" यहाँ वर्तमान गुजरात के चालुक्यों को संदर्भित करता है, और मुंजा ने अपने राजा मूलराज के साथ लड़ाई लड़ी।

मुनतुंगा द्वारा मुंजा और तिलप्पा के बीच हुए युद्ध का वर्णन किया गया है, जिसका खाता मुंजा-रस नामक एक अबूझ अपभ्रंश कविता पर आधारित है। मेरुतुंगा के अनुसार, टेल्पा ने अपने राज्य में कई छापे मारकर मुंजा को परेशान किया, और मुंजा ने कुछ पांडुलिपियों के अनुसार, छह बार (सोलह बार) तेलपा को हराया। उदयपुर प्रशस्ति में यह भी कहा गया है कि उसने तेलपा को हराया। इन शुरुआती सफलताओं के बावजूद, वह तेलपा को वश में नहीं कर सका। अपने प्रधान मंत्री रुद्रादित्य की सलाह के खिलाफ, मुंजा ने एक और आक्रामक नीति अपनाने का फैसला किया और तिलपापा के खिलाफ एक अभियान में गोदावरी नदी को पार किया। मेरुतुंगा ने कहा कि मंत्री ने मुंजा की हार को स्वीकार किया और आग में कूदकर आत्महत्या कर ली। आगामी संघर्ष में, तेलपा ने बल और धोखे से मुंजा की सेना को हराया और उसे कैद कर लिया। मुनजा के खिलाफ अपनी जीत में, तेलपा अपने यादव जागीर भीलमा द्वितीय द्वारा सहायता प्राप्त हुई प्रतीत होती है। भीलमा के 1000 संगम शिलालेख का दावा है कि उसने युद्ध के मैदान में समृद्धि की देवी लक्ष्मी की पिटाई की क्योंकि उसने मुंजा के साथ बैठाया था, और उसे तेलपा के महल में एक आज्ञाकारी गृहिणी बनने के लिए मजबूर किया।

मौत[संपादित करें]

मेरुतुंगा के अनुसार, उसके कारावास के दौरान, मुंज को तैलप की विधवा बहन मृणालवती से प्यार हो गया। इस बीच, मुंज के मंत्रियों ने भेष बदल कर तैलप के राज्य में प्रवेश किया, और मुंज के संपर्क में आने में कामयाब रहे। उन्होंने एक बचाव योजना बनाई, जिसे मुंज ने मृणालवती को बता दिया, क्योंकि वह उसे मालवा ले जाना चाहता था। मृणालवती ने अपने भाई को मुंजा की पलायन योजना के बारे में बताया। नतीजतन, तैलप ने मुंज को घर-घर भीख मांगने के लिए मजबूर किया, और फिर उसे मार डाला।

जबकि मेरुतुंगा ऐतिहासिक दृष्टि से पूरी तरह से सही नहीं हो सकता है, लेकिन इस बात पर बहुत कम संदेह है कि मुंज की मृत्यु दक्खन में हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप तैलप के खिलाफ युद्ध हुआ था। बल्लाला का दावा है कि भोज को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त करने के बाद मुंज की शांतिपूर्ण मृत्यु हो गई। हालांकि, यह ऐतिहासिक रूप से सटीक नहीं है। मुंज का उत्तराधिकार उसके भाई सिंधुराज ने किया था। इसके अलावा, तैलप के हाथों उसकी हार और मौत का समर्थन तैलप के वंशजों के शिलालेखों द्वारा किया जाता है। विक्रमादित्य V के कौथेम अनुदान शिलालेख में कहा गया है कि तैलप ने उत्पल (मुंजा का दूसरा नाम) को कैद किया। विक्रमादित्य VI के गडग शिलालेख में कहा गया है कि मुंज को तैला ने मार डाला था। ऐन-ए-अकबरी में यह भी कहा गया है कि मुंजा की मृत्यु दक्कन में हुई थी।

मुंजा की मृत्यु का सही वर्ष निश्चित नहीं है। जैन लेखक अमितागति द्वारा सुभाषिता-रत्न-संदोह में कहा गया है कि यह 994 सीई (1050 वीएस) में पूरा हुआ, जब मुंज धरा पर शासन कर रहा था। 998 CE में तैलप का निधन हो गया। इसलिए, मुंजा की मृत्यु 994 और 998 सीई के बीच हुई होगी।

मुनजा के खिलाफ अपनी जीत के परिणामस्वरूप, तैलप ने नर्मदा नदी तक संभवतः परमारा साम्राज्य के दक्षिणी भाग को जीत लिया। [16][17][18][19][20][21][22][23][24][25]

उत्तराधिकारियों[संपादित करें]

उत्तराधिकारी संपादित करें मेरुतुंगा के प्रबन्ध-चिंतामणि के अनुसार, मुंजा का उत्तराधिकारी उसका भतीजा भोज था। हालांकि, नवा-सहसंका-चारिता और एपिग्राफिक साक्ष्यों के अनुसार, मुंजा को उनके भाई (और भोजा के पिता) सिंधुराज द्वारा प्राप्त किया गया था।

मुर्तुंगा ने एक युवा भोज को मारने के मुंजा के प्रयास के बारे में एक पौराणिक कथा का उल्लेख किया है। कुछ भिन्नताओं के साथ बलाला द्वारा किंवदंती भी दोहराई गई है। इसमें कहा गया है कि एक ज्योतिषी ने राजा के रूप में भोज की भविष्य की महानता की भविष्यवाणी की। मेरुतुंगा के संस्करण के अनुसार, मुंजा चाहता था कि उसका बेटा राजा बने। बल्ला के खाते के अनुसार, मुंजा नहीं चाहता था कि भोज उसकी महिमा को पार करे। दोनों खातों में कहा गया है कि व्यक्ति ने हत्या को अंजाम देने का आदेश दिया। अपनी मृत्यु से पहले, भोज ने मुंजा के लिए एक संदेश लिखा, जिसे पढ़ने के बाद मुंजा को बहुत पश्चाताप हुआ। जब उन्हें पता चला कि भोज अभी जीवित हैं, तो मुंजा ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया। इस किंवदंती को इतिहासकारों द्वारा विरल प्रकृति का माना जाता है। मुंजा के दरबारी कवि धनपाल कहते हैं कि राजा को भोज से बहुत प्रेम था। मेरुतुंगा और बल्लाला बाद के लेखक हैं, और उनके लेख ऐतिहासिक रूप से विश्वसनीय नहीं हैं। इसके अलावा, ऐतिहासिक साक्ष्य बताते हैं कि मुंजा का उत्तराधिकारी सिंधुराज था, न कि भोज। समकालीन लेखक पद्मगुप्त और धनपाल ने कहा कि मुंजा नि: संतान हो गया। मेरुतुंगा कहता है कि राजा का एक बेटा था। बल्लाला कहते हैं कि उनके कई बेटे थे। डी। सी। गांगुली ने कहा कि मुंजा के दो बेटे, अरण्यराज और चंदना थे; राजा मान प्रतिहार जालोर में भीनमाल शासन कर रहे थे जब परमार सम्राट वाक्पति मुंज ने इस क्षेत्र पर आक्रमण किया - इस विजय के बाद इन विजित प्रदेशों को अपने परमार राजकुमारों में विभाजित किया - उनके पुत्र अरण्यराज परमार को अबू क्षेत्र, उनके पुत्र और उनके भतीजे चंदन परमार को, धारनिवराह परमार को जालोर क्षेत्र दिया गया। इससे भीनमाल पर प्रतिहार शासन लगभग 250 वर्ष का हो गया।[26] उन्होंने इन्हें आबू और जालोर का प्रशासक नियुक्त किया। डी। सी। गांगुली ने कहा कि मुंजा के दो बेटे, अरण्यराज और चंदना थे; उन्होंने इन्हें आबू और जालोर का प्रशासक नियुक्त किया। जालोर में एक परमारा शाखा को एक वाचस्पति-राजा द्वारा स्थापित किया गया था। के एन सेठ के अनुसार, यह व्यक्ति वकपति मुंजा के समान है। सेठ ने अनुमान लगाया कि मुंजा का एक ही बेटा था, चंदना, जिसे उसने जालोर का शासक नियुक्त किया। प्रतिपाल भाटिया ने इन सिद्धांतों को खारिज करते हुए कहा कि अरण्याराजा मुंजा से दो पीढ़ी पहले रहते थे, और चंदना के मुंजा के पुत्र होने के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं है। मुन्जा को उनके भाई सिंधुराज के द्वारा सफल होने का तथ्य यह भी बताता है कि उनकी मृत्यु बिना किसी वारिस के हुई थी। एक और संभावना है कि मुंजा ने चालुक्यों के खिलाफ अपने अभियान में मरने की उम्मीद नहीं की थी। इसलिए, उन्होंने अस्थायी रूप से अपने भाई सिंधुराज के हाथों में प्रशासन छोड़ दिया। उनकी अप्रत्याशित मृत्यु ने सिंधुराज को राजा के रूप में छोड़ दिया, और फिर सिंहासन सिंधुराज के पुत्र भोज के पास चला गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Krishna Narain Seth 1978, पृ॰ 146.
  2. राव गणपतसिंह चितलवाना, भीनमाल का संस्कृत वैभव, पृ। ४६- ४ ९
  3. राव गणपतसिंह चितलवाना, भीनमाल का संस्कृत वैभव, पृ। 49
  4. Kailash Chand Jain 1972, p. 336.
  5. Ganga Prasad Yadava 1982, p. 37.
  6. K. A. Nilakanta Sastri 1960, p. 322.
  7. Krishna Narain Seth 1978, p. 94.
  8. Arvind K. Singh 2012, p. 17.
  9. Krishna Narain Seth 1978, p. 99.
  10. Arvind K. Singh 2012, pp. 17-18.
  11. Kailash Chand Jain 1972, p. 337.
  12. Krishna Narain Seth 1978, p. 90.
  13. Kailash Chand Jain 1972, p. 338.
  14. Krishna Narain Seth 1978, p. 100.
  15. Krishna Narain Seth 1978, p. 101.
  16. Krishna Narain Seth 1978, p. 101.
  17. Kailash Chand Jain 1972, pp. 339-340.
  18. Krishna Narain Seth 1978, pp. 103-104.
  19. Krishna Narain Seth 1978, p. 102.
  20. Krishna Narain Seth 1978, p. 104.
  21. M. Srinivasachariar (1974). History of Classical Sanskrit Literature. Motilal Banarsidass. p. 502. ISBN 9788120802841.
  22. Kailash Chand Jain 1972, p. 341.
  23. Krishna Narain Seth 1978, p. 108-112.
  24. Krishna Narain Seth 1978, p. 95.
  25. Mahesh Singh 1984, p. 17
  26. राव गणपतसिंह चितलवाना, भीनमाल का संस्कृत वैभव, पृ। ४६- ४ ९